10 प्रकार के फुटवियर जो सभी महिलाओं के पास होने चाहिए!

10 प्रकार के फुटवियर जो सभी महिलाओं के पास होने चाहिए!

महिलाएं अपने जूतों से ज्यादा किसी और चीज से प्यार नहीं करती हैं। हम शर्त लगाते हैं कि आपके पास कई जोड़ी फुटवियर होंगे, जिसके लिए आपको एक अलग अलमारी की जरूरत पड़ती है। हो सकता है कि आप अपनी माँ को यह कहते हुए सुनें कि आपको अपने जूतों को रखने के लिए एक नए घर की आवश्यकता पड़ेगी, आप जब भी जूतों की नई जोड़ी खरीदती हैं तो एक खुशी का अनुभव करती हैं। लेकिन कुछ खास तरह के फुटवियर हैं जो हर महिला के पास होने ही चाहिए। जो उनके कपड़ों से फुटवियर के साथ मेल खाने में मदद करेंगे और किसी भी बेतुके फैशन से बचाएंगे । ये अलग-अलग नाप, आकार और रंग में मौजूद हैं जिन्हें आप चुन सकती हैं। साथ ही मटेरियल भी अलग-अलग है जैसे – चमड़ा, साबर, या रबर। हम आपको दस प्रकार के बेहतरीन फुटवियर के बारे में बताएंगे जो किसी महिला की बेस्ट फ्रेंड होते हैं। इस आर्टिकल में हम आपकी उस उलझन और परेशानी को कम करेंगे जो हर बार आपको अपने कलेक्शन के लिए नए फुटवियर चुनने में होती है।

10 प्रकार के ट्रेंडी फुटवियर जो हर महिला के पास होने चाहिए

यहाँ आपको उन 10 फुटवियर की लिस्ट दी गई है जो आपकी अलमारी का हिस्सा होना चाहिए।

1. स्टिलेटोज

इन खूबसूरत जूतों का मतलब फ्रेंच में ‘नीडल हील’ होता है। यह कुछ मिनटों में आपके पहनावे को और खूबसूरत बना सकते हैं। इन नुकीली पतली ऊँची एड़ी के जूतों में चलना आसान काम नहीं है, लेकिन कोई भी उस मोहकता का मुकाबला नहीं कर सकता जो एक स्टिलेटोज को पहनने के बाद आती है। स्टिलेटोज इवनिंग गाउन के साथ पहनने पर बहुत खूबसूरत लगते हैं। स्लिम फिट जींस, और यहाँ तक ​​कि देसी कुर्ते के साथ स्टिलेटोज पहनने के लिए एकदम सही हैं। गर्भावस्था के दौरान और डिलीवरी के बाद कुछ महीनों तक स्टिलेटोज पहनने से बचना चाहिए।

2. स्पूल हील्स

इन जूतों में ऊँची हील होती हैं जो स्टिलेटोज की तुलना में छोटी होती हैं। वह आगे से चौड़ी और नीचे की तरफ से पतली होती हैं और यह चलने में ज्यादा प्रैक्टिकल होती हैं। महिलाओं के लिए ये ऊँची एड़ी के फुटवियर स्टिलेटोज की तुलना में अधिक आसान होते हैं। स्पूल हील में आने वाले ज्यादतर फुटवियर आगे की ओर से खुले हुए होते हैं। ऐसे आरामदायक फुटवियर सभी मौकों पर पहनने के लिए सही होते हैं। इन्हें आप किसी ड्रेस के साथ या फिर आम पहनावे के साथ भी पहन सकती हैं ।

3. वेजेस 

पैरों के लिए वेजेस हील बहुत आरामदायक होती हैं आप इसमें अपने खूबसूरत पैरों का प्रदर्शन कर सकती हैं। वेजेस हील आपको चलते समय बैलेंस बनाने के लिए बहुत अधिक जगह देती है। यह गर्मियों के कपड़ों और मैक्सी ड्रेसेस के साथ बिलकुल सही लगती हैं। आप जींस के साथ भी इसे पहन सकती हैं।

4. लोफर्स

अगर आपके लिए कम्फर्ट बहुत मायने रखता है, तो आपको जितना ज्यादा हो सके लोफर्स ही लेना चाहिए। ये आम दिनों में जीन्स, लॉन्ग स्कर्ट और यहाँ तक कि ट्राउजर्स के साथ भी पहनने के लिए बेहतरीन आप्शन हैं, सही लोफर्स को पहनना आपको फॉर्मल लुक देता है। यह बहुत आरामदायक होती है और आप लोफर्स को पूरे दिन आसानी से पहने रह सकती हैं।

5. किटन हील्स

इन जूतों की हील्स की लंबाई कम होती है और यह आपके पैरों पर ज्यादा दबाव नहीं डालते हैं। जब तक आपकी किटन हील्स दिखाई दे रही हैं, आप इसे किसी भी कपड़े के साथ पहन सकती हैं। आप इन्हें इंडियन ड्रेस जैसे कुर्ते और लेगिंग्स के साथ भी पहन सकती हैं।

6. मेरी जेन्स या डॉल शूज 

इन जूतों को लो कट, बंद, और मजबूती से स्ट्रैप स्टाइलिंग के साथ बनाया गया है । इसमें स्ट्रैप आमतौर पर ऊपर की ओर होता है। यह ऊँची एड़ी के फुटवियर भी हो सकते हैं या फ्लैट के रूप में भी हो सकते हैं। आपकी हील्स हैं या फ्लैट इस पर निर्भर करता है कि आप इन्हे जींस के साथ पहनें या और मैक्सी के साथ।

7. बैलेरिनास

बैली फुटवियर एक ही समय में कम्फर्टेबल, फैशनेबल और डेली पहनने वाले होते हैं। आप बैलेरिनास में सादे या स्पार्कलिंग वाले फुटवियर भी पहन सकती हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के बैलेरिनास को चुनती हैं, इसके आधार पर, आप उन्हें ड्रेस, जंपसूट, गाउन और यहाँ तक ​​कि जींस के साथ पहन सकती हैं।

8. ब्रोग्स

फुटवियर के लिए कितना फॉर्मल नाम है, है न? ये बांधने वाले फॉर्मल फुटवियर हर लड़की का सपना होते हैं। फुटवियर का यह नाम इसके बनाने के मेथड ‘ब्रोगिंग’ से मिलता है, जो इसके मटेरियल पर छिद्रित पैटर्न बनाती है। ये मूल रूप से महिलाओं के लिए फॉर्मल फुटवियर के प्रकारों में से एक है। रंग के आधार पर, आप उन्हें ड्रेस, शॉर्ट्स और फॉर्मल पैंट के साथ पहन सकती हैं।

9. सैंडल

सैंडल एक छाते के सामान है, उन सभी जूतों के लिए जो खुले हुए होते हैं। वह स्ट्रैपी, हील्स, फ्लिप-फ्लॉप, या यहाँ तक ​​कि स्लाइडर्स भी हो सकते हैं। आपके द्वारा खरीदे गए सैंडल के प्रकार के आधार पर आप उन्हें जींस और इंडियन ड्रेस के साथ पहना जा सकता है। महिलाओं के लिए वह सैंडल जिनमें थोड़ी हील होती है, उन्हें साड़ी और लहंगे के साथ पहना जा सकता है, जबकि फ्लैट सैंडल कुरते के साथ ज्यादा अच्छी लगती हैं।

10. स्नीकर्स

स्नीकर्स यानी महिलाओं के लिए स्पोर्टी फुटवियर है। वह बाहर के कामों जैसे ट्रेकिंग, रनिंग, स्पोर्ट्स एक्टिविटी और पूरे दिन के कामों के लिए अनुरूप हैं। महिलाओं के लिए स्नीकर्स काफी समय से चलन में हैं, और वे बेहतरीन रंगों और अलग-अलग पैटर्न में उपलब्ध हैं। अपने स्नीकर्स को ध्यान से चुनें क्योंकि यह आपकी यूज के आधार पर खासतौर पर बनाए जाते हैं। स्नीकर्स को ट्रैक पैंट, शॉर्ट्स और आम कपड़ों के साथ पहना जा सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ आपको फुटवियर से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं:

1. वर्किंग महिलाओं के लिए किस प्रकार के फुटवियर सबसे ज्यादा कम्फर्टेबल होते हैं?

यह आपके कम्फर्ट पर निर्भर करता है। कुछ महिलाएं वर्कप्लेस पर हील्स पहनना पसंद करती हैं और पूरे दिन उनको पहने रह सकती हैं। वहीं दूसरी महिलाएं काम करने के लिए ब्रोग्स, लोफर्स या फ्लैट सैंडल पहनने पर बेहतर महसूस करती हैं। अपने कपड़ों के मुताबिक अपनी स्टाइल चुनें।

2. साड़ी के साथ कौन से फुटवियर अच्छे लगते हैं?

सैंडल की तरह खुले हुए फुटवियर साड़ी के साथ सबसे अच्छे लगते हैं। पट्टेदार, कम हील वाली सैंडल के साथ तैयार होने से इसे पहनने वाली महिला खूबसूरत और स्टाइलिश महसूस करेगी।

3. मुझे ड्रेस के साथ कौन से फुटवियर पहनने चाहिए?

अगर आपकी ड्रेस लंबी है, तो इसे स्टिलेटोज, वेजेस के साथ पहनें। यदि ड्रेस छोटी है, तो आप इसे बैलेरिनास, किटन हील्स, या यहाँ तक ​​कि सैंडल के साथ पहन सकती हैं।

4. कौन से फुटवियर हर कपड़े के साथ अच्छे लगेंगे?

ऐसे कोई भी फुटवियर नहीं हैं जो हर मौके के लिए दुरुस्त हों, लेकिन एक सैंडल ही है जिसको सबसे सही ऑप्शन माना जा सकता है। आप सैंडल को ड्रेस, शॉर्ट्स, स्कर्ट, साड़ी, कुर्ते और फॉर्मल कपड़े के साथ भी पहन सकती हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप हर पोशाक के लिए सही तरह की सैंडल चुनें।

आपके पास कभी भी बहुत सारे फुटवियर नहीं हो सकते। रंगों, टेक्सचर और उनकी स्टाइल के आधार पर हम आए दिन नए जूतों को खरीदना चाहते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कपड़ों से जूतों को मेल करते समय रंग मायने रखता है। अवसर के आधार पर, मटेरियल भी महत्वपूर्ण है। आपकी स्टाइल इस बात पर डिपेंड करती हैं कि आप पर स्ट्रैपी फुटवियर ज्यादा अच्छी लगेगी या बंद वेजेस और बैलेरिनास ज्यादा बेहतर लगेगी। ध्यान से अपने फुटवियर चुनें और स्टाइल से ज्यादा अपने कम्फर्ट को महत्व दें।