अच्छी नींद के लिए आहार – डाइट में शामिल करें ये 14 चीजें

खाने की 14 चीजें जिनसे आपको रात में अच्छी नींद आती है

जिस तरह हमें जीवित रहने के लिए भोजन और पानी की आवश्यकता होती है, उसी तरह अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए नींद भी जरूरी है। हेल्दी और फिट रहने के लिए व्यक्ति को अच्छी नींद लेनी चाहिए। क्या आप जानते हैं कि बेहतर नींद के लिए अपने अनुसार खाना खा सकते है? दूसरे शब्दों में कहा जाए तो कुछ ऐसे फूड सोर्स हैं जो अच्छी नींद आने में मददगार साबित होते है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सोने से पहले कुछ खाद्य पदार्थ खाने से न्यूरोट्रांसमीटर हमारे दिमाग को जागृत और सतर्क रखते हैं। हम यहाँ कुछ ऐसी खाने की चीजों के बारे में चर्चा करेंगे, जिन्हें आप सोने से पहले ले सकते हैं।

खाद्य पदार्थ जो आपको दें अच्छी नींद

भोजन हमें न्यूट्रिशन प्रदान करता है, लेकिन खाने से नींद संबंधी परेशानियां भी होती हैं। यहाँ बेहतर नींद के लिए कुछ खाद्य पदार्थ बताए गए हैं।

1. टमाटर

लाल टमाटर विटामिन ए, विटामिन सी, लाइकोपीन और फोलिक एसिड से भरा होता है। इस रसदार फल में मेलाटोनिन भी होता है, जो नींद पैदा करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। टमाटर में कोलीन भी होता है, यह पोषक तत्व नींद और अन्य कॉग्निटिव फंक्शन में सहायक होता है।

टमाटर

2. अंगूर

अंगूर में मेलाटोनिन भरपूर मात्रा में होता है। मेलाटोनिन बेहतर नींद देता है, और अगर आपको सोते समय परेशानी हो रही तो एक बाउल भरकर अंगूर आपके लिए बिलकुल सही ऑप्शन है।

3. पिस्ता

यह टेस्टी सूखा मेवा न केवल ताकत से भरपूर है बल्कि इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, इसमें मेलाटोनिन की भरपूर मात्रा होती है। अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो पिस्ता आपके लिए असरदार  साबित होने वाला है ।

पिस्ता

4. चेरी

हममें से ज्यादातर लोग चेरी को पसंद करते हैं। हालांकि, हममें से बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो यह नहीं जानते कि चेरी नींद न आने की परेशानी को दूर करने का भी काम करता है। इस लाल फल में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला मेलाटोनिन अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो नींद के लिए बहुत अच्छा है। आप सूखी चेरी भी खा सकते हैं, नींद आने के लिए ताजा चेरी समान रूप से लाभ पहुँचाती है।

5. काबुली चना

यह फली प्रोटीन से भरी होती है, यह चर्बी घटाती है और इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। काबुली चने में विटामिन बी6 और मैग्नीशियम होता है जो आपको शांत और आराम महसूस कराने में मदद करता है, और इस तरह आप बेहतर नींद ले पाते हैं। यह काबुली चना आपकी नींद न आने वाली बीमारी का बेहतरीन इलाज है।

काबुली चना

6. मशरूम

यदि आपको रात में सोने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो मशरूम आपके लिए एक बेहतर उपाय के रूप में पेश किया जा सकता है। इस खाद्य पदार्थ  में ट्रिप्टोफैन होता है, जो शरीर में मेलाटोनिन बनाने में सहायक होता है। यदि आप मशरूम खाना पसंद करते हैं, तो नींद न आने जैसी परेशानी को अलविदा कह दीजिए ।

7. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च चाहे हरी, पीली या लाल हो, सबमें बड़ी मात्रा में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है। ट्रिप्टोफैन मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद करता है, जो एक नींद हार्मोन है। शिमला मिर्च आपकी नींद पर सुखदायक प्रभाव डालती है। इसलिए, अगर आपको अच्छी नींद की आवश्यकता है, तो गर्म मिर्च भी लें।

शिमला मिर्च

8. केले

पीले रंग के इस फल में पोटैशियम और विटामिन बी6 की बहुत मात्रा होती है। ये दोनों पोषक तत्व नींद को प्रेरित करने वाले हार्मोन को बनाने के लिए जरूरी हैं, जिन्हें मेलाटोनिन के रूप में जाना जाता है। तो, अगली बार जब आप सोने में दिक्कत महसूस करें तो एक केला खाएं।

9. केल

हरी पत्तेदार सब्जियां आपकी पूरी हेल्थ के लिए अच्छी होती हैं और अच्छी बात यह कि हरी सब्जियां आपको अच्छी नींद देने के लिए फायदेमंद होती हैं। केल जैसी हरी सब्जियों में कैल्शियम बहुत होता है और आपके शरीर में इस खनिज की कमी से नींद लेना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, अपने आहार में ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।

केल

10. साबुत अनाज

क्या आपको गेहूँ या दूसरे होल ग्रेन्स खाने के बाद सुस्त महसूस हुआ है? वैसे, यह मैग्नीशियम है जो अपना काम कर रहा है। होल ग्रेन्स में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो आपको नींद में मददगार होता है।

11. अखरोट

अखरोट का सेवन करने के बहुत सारे लाभ हैं यह आपके हार्ट को तंदुरुस्त रखने के साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, लेकिन इसमें एक और खास क्वालिटी पाई गई है। अखरोट में एएचए पाया जाता है। यह एक ओमेगा-3 फैटी एसिड है जो एएचए को डीएचए में परिवर्तित करने में मदद करता है। डीएचए शरीर में नींद पैदा करने वाले केमिकल सेरोटोनिन के उत्पादन में सहायक होता है।

अखरोट

12. फैटी मछली

मैकेरल, ट्यूना, ट्राउट और सैलमन कुछ फैटी मछलियां हैं।इन मछलियों में विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड की अधिक मात्रा होती है जो अच्छी नींद के लिए फायदेमंद  साबित होते हैं। यदि आप सोने से पहले किसी भी फैटी मछली का सेवन करेंगे, तो यह आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है।

13. बादाम

बादाम में कई जरूरी विटामिन और मिनरल होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। बादाम नींद की कमी के मुद्दों से निपटने में भी असरदार है। बादाम में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो न केवल शरीर में स्ट्रेस लेवल को कम करता है बल्कि नींद की क्वालिटी में भी सुधार करता है।

बादाम

14. टर्की

इस पक्षी का स्वादिष्ट मांस लोगों को बेहतर नींद देता है। टर्की में अमीनो एसिड और ट्रिप्टोफैन मौजूद होता है जो नींद वाले हार्मोन को बनाने में मदद करते हैं। टर्की खाने से एक तरह की थकान भी हो सकती है, जिससे आपको नींद आएगी ।

यदि आपको नींद न आने की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप बताए गए इन आहार को अपने रोजमर्रा के जीवन में शामिल कर अच्छी नींद का आनंद लें ।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अच्छी नींद पाने के लिए अपने आहार में किन चीजों को शामिल करना चाहिए? यहाँ अमूमन पूछे जाने सवाल दिए गए हैं:

1. रात में अच्छी नींद के लिए किन फूड आइटम्स से बचना चाहिए?

कुछ भोजन आपको नींद लाने में मदद कर सकते हैं, जबकि अन्य खाद्य पदार्थ आपकी नींद को बाधित कर सकते हैं। इसलिए सोने से पहले कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से आपको बचना चाहिए:

  • कॉफी, चाय और कैफीन युक्त सभी ड्रिंक्स से बचें, क्योंकि यह आपको लंबे समय तक जगा हुआ रख सकते हैं।
  • जंक फूड से बचे क्योंकि यह फैट (चर्बी) से भरे होते हैं, जो आपको रात में भारीपन और असहज महसूस करा सकते हैं।
  • मसालेदार या गर्म खाद्य पदार्थ न खाएं, क्योंकि यह एसिडिटी पैदा कर सकती है।
  • हाई प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ न खाएं, यह आपकी दिमागी एक्टिविटीज को उत्तेजित करते हैं।
  • ज्यादा फैट वाले खाद्य पदार्थ बिलकुल न खाएं, क्योंकि यह खाना पचाने में ज्यादा समय लेता है, इससे आपकी नींद बाधित होती है।
  • बिस्तर में जाने से पहले मसालेदार भोजन से खास बचें।

रात में अच्छी नींद के लिए किन फूड आइटम्स से बचना चाहिए

2. मुझे रात में बेहतर नींद के लिए क्या पीना चाहिए?

एक अच्छी नींद के लिए प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को शामिल करने के अलावा, आप अपने आहार में कुछ तरल पदार्थ शामिल कर सकते हैं ताकि आपको बेहतर नींद मिल सके। आप हल्का गर्म दूध, कैमोमाइल चाय, बिना कैफीन वाली ग्रीन टी, बादाम दूध या माल्टेड दूध ले सकते है।

3. खाना खाने का सही समय क्या है जिससे नींद का पूरा फायदा लिया जा सके?

अच्छी नींद को पाने के लिए आपको लगभग 2 से 3 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि भोजन को पचने में समय लगता है, और किसी भी अवांछित भोजन से पाचन संबंधी समस्या या एसिडिटी हो सकती है, जो आपकी नींद को कम कर सकती है।

हर किसी को नींद प्यारी होती है, लेकिन अगर आपको रात को सोने में दिक्कत हो रही है तो यह आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। इसलिए आप हमारे द्वारा बताए गए उपायों को आजमाकर अच्छी नींद का आनंद लीजिए।