सर्दियों की छुट्टियां अपने शहर में बिताने के 7 टिप्स

अपने शहर में छुट्टियां मनाने के 7 टिप्स

सर्दियों की छुट्टियों में जितने दिन हों उतने कम हैं और इन दिनों घूमना-फिरना व विभिन्न योजनाएं बनाना भी कम पड़ जाता है। यदि आप अपने इन दिनों को विशेष बनाना चाहते हैं तो जाहिर है आपने पहले से ही इसकी योजनाएं बनानी शुरू कर दी होंगी। यह मौसम रोमांस का होने के साथ-साथ छुट्टियों की चहल-पहल और आनंदमयी वातावरण का भी है। इन छुट्टियों में अगर आप कुछ विशेष करना चाहते हैं तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, आप अपने शहर में यादगार छुट्टियां बिता सकते हैं।

सर्दियों की छुट्टियां अपने शहर में बिताने के 7 तरीके 

बहुत सारे लोग अपने पार्टनर के साथ सर्दियों की छुट्टियां घर में ही बिताना चाहते हैं। यह गलत नहीं है, सर्दी का मौसम ही कुछ ऐसा होता है। हालांकि, यदि आप पूरे परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं तो आपको अपनी छुट्टियां यादगार बनाने के लिए निम्नलिखित 7 चीजें करनी चाहिए:

1. परिवार के साथ आप मंदिर या चर्च जाएं 

परिवार के साथ आप मंदिर या चर्च जाएं

सर्दियों को अक्सर दिवाली और क्रिसमस का समय माना जाता है। बहुत सारे मंदिर व घरों में पहले से ही दिवाली की तैयारियां शुरू हो जाती हैं और क्रिसमस में सभी चर्च सजने लगते हैं। इन दिनों लोग कार्यक्रम करते हैं और घूमने के लिए मेले का आयोजन भी करते हैं। यदि आप अपनी इन छुट्टियों में सकारात्मकता का अनुभव करना चाहते हैं तो इस दौरान मंदिर व चर्च में जरूर जाएं। 

2. परिवार के साथ पिकनिक जाएं

परिवार के साथ पिकनिक जाएं

सर्दियों में पिकनिक जाने का मजा ही कुछ और है। पिकनिक की मदद से आप अपने परिवार के साथ खुशियों के यादगार पल बिता पाते हैं और पूरा परिवार सर्दियों की सुनहरी धूप का आनंद लेता है। इससे छुट्टी का दिन भी परिवार के साथ बीतेगा और आपको सर्दी में धूप की गर्माहट भी प्राप्त होगी (पर ध्यान रखें कि धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं)। सर्दियों की धूप में बैठने से बंद नाक, जुकाम में आराम मिलता है और शरीर की अन्य समस्याएं भी कम होती हैं।

3. साल के अंत में कुछ विशेष खरीदें

साल के अंत में कुछ विशेष खरीदें

साल के अंत में बहुत सारी चीजें, जैसे; कपड़े, जूते, ज्वेलरी, कॉस्मेटिक, कुछ ब्रांड की चीजें और इत्यादि सेल पर आ जाती हैं। साल खत्म होने से पहले दुकानों का पुराना स्टॉक खत्म करने के लिए कुछ व्यापारी ऐसी ही सेल लगाते हैं। इन सर्दियों में आप अपनी अलमारी और घर को नई चीजों से भर सकते हैं। इस दौरान आप सेल खत्म होने की तारीख समय से पहले ही पता कर लें। 

4. अच्छा समय बिताने के लिए किताबों के स्टोर में जाएं

अच्छा समय बिताने के लिए किताबों के स्टोर में जाएं

किताबे पढ़ने के लिए सबसे सही समय सर्दियां हैं तो फिर आप इस मौके को कैसे छोड़ सकते हैं? सर्दियों के समय, घर के किसी आरामदायक कोने पर बैठकर किताबों के पन्नों में खो जाने का मजा अलग ही होता है। हालांकि, पुरानी किताबें पढ़ने में जो आनंद आता है वह नई किताबों में कहाँ? नई किताबें अक्सर वो एकाग्रता नहीं दे पाती जो पुरानी किताबें दे सकतीं हैं और आप पढ़ते-पढ़ते उस किताब के शब्दों की दुनिया में खो जाते हैं। तो फिर देर किस बात की इन छुट्टियों में पुरानी किताबों की दूकान में पहुँच जाएं। क्या पता वहाँ आपको कोई पहला संस्करण या फिर नोट्स लिखी हुई किताब मिल जाए, इसे पढ़ने का अनुभव ही अलग होता है।

5. पालतू जानवरों के स्टोर में जाएं

पालतू जानवरों के स्टोर में जाएं

पालतू जानवर के साथ आपका समय मनोरंजक हो सकता है पर अक्सर सभी के घर में ये नहीं होते हैं और इसके कई कारण हो सकते हैं। यदि आप सर्दी की छुट्टियों को यादगार बनाना चाहते हैं तो पालतू जानवरों के स्टोर या दुकान में जरूर जाएं। वहाँ का आनंदमयी माहौल और जानवरों की मासूमियत आपका मन मोह लेगी। आप चाहें तो अलग-अलग जगहों में भी जा सकते है, जैसे परिवार के वे लोग जिन्हें पालतू जानवर पसंद हैं वे पालतू जानवरों के स्टोर जाएं और अन्य बाकी लोग खरीदारी या फिर किताबों की दुकान में भी जा सकते हैं।

6. अपना एक दिन हॉर्स फार्म या रेसकोर्स में बिताएं 

अपना एक दिन हॉर्स फार्म या रेसकोर्स में बिताएं

घोड़े अत्यंत शानदार तथा शाही जानवर हैं, आमतौर पर घोड़े हर किसी के लिए नहीं होते हैं। अगर आप रेसकोर्स में जा सकते हैं, तो एक बार अपना पूरा दिन वहाँ जरूर बिताएं। सर्दी की छुट्टियों को एन्जॉय करने का यह एक बेहतरीन तरीका है। अगर आपको घुड़सवारी आती है या आप सवारी करना भी चाहते हैं तो आप वहाँ जाते समय काउ-बॉय के कपड़े, बूट और टोपी भी पहनें। उसका एक अलग ही अनुभव रहता है और आपको खुद में अलग सी खुशी महसूस होगी। आप चाहें तो घुड़सवारी के बाद चाय, कॉफी अथवा लंच के लिए किसी बेहतरीन रेस्टोरेंट में भी जा सकते हैं।

7. ऐतिहासिक जगहों पर घूमने जाएं

ऐतिहासिक जगहों पर घूमने जाएं

अक्सर सभी दुनिया घूमते हैं पर क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपने शहर को कितना जानते हैं? शायद आधा भी नहीं। आप अपने शहर के कितनी ऐतिहासिक जगहों पर घूमने गए हैं? ऐतिहासिक स्थल शहर की धनी संस्कृति तथा ऐतिहासिक संपन्नता को दर्शाता है। आप अपने शहर के अलग-अलग जगहों के बारे में जानें और उन चीजों को समझें जिसमें कई रहस्य तथा कई अनोखी कहानियां छिपी हुई हैं, जैसे; संग्रहालय, कला की गैलरी इत्यादि। आप अपनी छुट्टियों का उपयोग इन्हीं कुछ ज्ञानपूर्ण बातों की जानकारी बटोरने में बिता सकते हैं।

अगर आप बाहर सैर पर बहुत ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए अन्य कई चीजें कर सकते हैं। आप अपने शहर की उन जगहों के रहस्यों को जाने जो कहीं न कहीं इतिहास के पन्नों में छिपी हुई है। परिवार के साथ छुट्टियों को एन्जॉय करने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं। बस आप कुछ अलग सोचें और योजनाएं बनाएं।