आपको मजबूत और हेल्दी दाँतों के लिए क्या खाना चाहिए

आपको मजबूत और हेल्दी दाँतों के लिए क्या खाना चाहिए

हम अपने दाँतों को रोजाना ब्रश करते हैं और अक्सर फ्लॉस भी करते हैं, लेकिन इसके बाद भी सभी के दाँत सफेद नहीं होते हैं। कहते हैं, ‘आप हंसते हैं तो दुनिया आपके साथ हंसती है। लेकिन अगर आप पूरे दिल से हंसना चाहती हैं, तो आपके दाँतों को मजबूत होना चाहिए। आखिरकार, वे हंसते समय सबसे पहले दिखाई देंगे। यदि आप नहीं चाहती हैं कि लोग आपके पीले या टेढ़े-मेढ़े दाँतों पर ध्यान दें, तो उनकी सही देखभाल करना शुरू कर दीजिए। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो हमारे दाँतों को मजबूत और हेल्दी बनाते हैं। जानने के लिए इस लेख को पढ़ें!

10 खाद्य पदार्थ जो आपके दाँतों के लिए अच्छे हैं

जहाँ टूथपेस्ट और माउथवॉश सफाई का काम करते हैं, वहीं आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन पोषण का काम करता है।आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप क्या खाती हैं। यदि आप मजबूत और स्वस्थ दाँत चाहती हैं तो अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें:

1. गाजर

गाजर को कच्चा और पका हुआ दोनों तरह से सेवन किया जा सकता है लेकिन इसका ज्यादा लाभ पाने के लिए इन्हें कच्चा ही खाएं। गाजर फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है। भोजन के बाद गाजर खाने से यह आपके मुँह में लार बनने में मदद करता है जो दाँतों के खराब होने के जोखिम को कम कर सकता है। इसलिए, गाजर खाएं और दाँतों को हेल्दी रखें।

2. दूध

सभी जानते हैं कि दूध कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है, जो हड्डियों और दाँतों को मजबूत करता है। दूध पीने से मुँह की कैविटी में एसिड लेवल से लड़ने में मदद मिलती है और इससे दाँतों की सड़न को रोका जा सकता है। आप कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दूध, तिल, सोया दूध आदि का सेवन भी कर सकते हैं। दूध में विटामिन ‘सी’ और विटामिन ‘डी’ भी होते हैं जो दाँतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

3. दही

दही में भी दूध की तरह कैल्शियम अधिक होता है और यह प्रोटीन से भरपूर होता है। इस प्रकार दही खाने से आपके दाँत मजबूत होते हैं। मिल्क प्रोडक्ट आपके दाँतों के लिए अच्छे होते हैं। कैल्शियम का अच्छा स्रोत होने के कारण, दही आपके दाँतों को मजबूत और हेल्दी बनाता है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स मसूड़ों को फायदा पहुँचाता है और दाँतों की सड़न को रोकता है। दही खाने से आपके इनेमल मजबूत रहते हैं। तो, दही जरूर खाइए। हालांकि, ध्यान रहे कि आप सादा दही खाएं ।

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होता है और यह आपके दाँतों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ब्लैक टी और ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स कैविटीज और मसूड़ों की बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को धीमा करते हैं। यदि आप ग्रीन टी पसंद नहीं करते हैं, तो इसे एक दवा के रूप में पिएं, लेकिन इसका सेवन जरूर करें। यह आपके दाँतों को मजबूत बनाती है।

5. पत्तेदार सब्जियां

पालक, ब्रोकोली और केल जैसे पत्तेदार साग सब्जियों में फोलिक एसिड बहुत ज्यादा पाया जाता है। इन सब्जियों में कैल्शियम भी काफी मात्रा में होता है, जो आपके दाँतों के इनेमल का निर्माण करता है। आप अच्छे दाँतों के लिए गाजर और सेलेरी (अजवाइन के पत्ते) भी खा सकते हैं। तो, अगली बार अपने आहार में सलाद से भरी एक प्लेट शामिल करें।

6. पानी

पीने का पानी आपको हाइड्रेटेड रखता है और आपके मुँह में लार के लेवल को बैलेंस भी करता है। यह फूड पार्टिकल को साफ करने में भी मदद करता है। लार मुँह को प्रोटेक्शन देती है क्योंकि इसमें मिनरल और प्रोटीन होते हैं जो नेचुरली दाँतों में प्लाक से लड़ते हैं। तो, आपके पास पानी का सेवन ज्यादा करने का एक और कारण है।

7. सेब

सेब रसीले और स्वादिष्ट होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे आपकी ओरल हेल्थ के लिए भी अच्छे होते हैं? सेब खाने से आपके मसूड़े साफ होते हैं, सांसों की बदबू कम होती है और इससे आपके दाँत और मसूड़े मजबूत होते हैं। सेब में फाइबर और पानी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए यह आपके मुँह में लार उत्पन्न करने में मदद करते हैं और लार आपके मुँह से बैक्टीरिया और फूड पार्टिकल को साफ करती है।

8. मांस

मांस प्रोटीन का एक रिच सोर्स होता है। प्रोटीन से हमारा शरीर तैयार होता और इसमें फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में होता है जो दाँतों और हड्डियों को मजबूत करता है। इसलिए हेल्दी लिमिट में मांस का सेवन करें और दाँतो को हेल्दी रखें।

9. मछली

मछली में ढेर सारा विटामिन ‘डी’ पाया जाता है, मजबूत और हेल्दी दाँतों के लिए इसका सेवन किया जाना चाहिए क्योंकि विटामिन ‘डी’ कैल्शियम के अबॉर्शन में मदद करता है। मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड मसूड़ों में जलन पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़कर मसूड़ों के खराब होने के रेट को कम करता है। आप अपने आहार में सैल्मन और टूना मछली शामिल कर सकते हैं।

10. नट्स 

नट्स कैल्शियम और फास्फोरस का भंडार होते हैं, जो आपको पता है कि मजबूत और स्वस्थ दाँतों के लिए महत्वपूर्ण मिनरल्स हैं। दाँतों में सड़न पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने के लिए आप बादाम, ब्राजील नट्स और काजू का सेवन कर सकते हैं।

मजबूत और हेल्दी दाँतों को बनाए रखने के लिए केवल ब्रश करना या उसे साफ करना काफी नहीं है। इसके लिए हेल्दी डाइट खाना भी मायने रखता है। अपने आहार में ऊपर बताए गए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें और दाँतों को मजबूत रखें। इसके अलावा, दिन में दो बार ब्रश करें, फ्लॉस का उपयोग करें और अपने डेंटिस्ट के पास रेगुलर जाएं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपने ओरल हेल्थ से समझौता नहीं कर रहे हैं। अपनी मुस्कान को कभी भी फीका ना पड़ने दें।

यह भी पढ़ें: दाँतों की सेंसिटिविटी से होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार