वजन घटाने के 10 साइड इफेक्ट्स

वजन घटाने के 10 साइड इफेक्ट्स

इंटरनेट या सोशल मीडिया वजन घटाने वाले एडवर्टाइजमेंट से भरा हुआ है, भले ही आप कितनी कोशिश कर लें लेकिन आप उनसे नहीं बच सकते हैं। हालांकि, क्या ये तरीके वास्तव में भी उतने ही सेफ होते हैं जितना कि नजर आ रहे होते हैं? क्या ये सच में उम्मीद के अनुसार आपको रिजल्ट देते हैं?

वजन कम करने के 10 नेगेटिव इफेक्ट्स 

यह बहुत स्वाभाविक है कि हर कोई फिट और हेल्दी रहना चाहता है, इसी चाह में कुछ लोग अपने लक्ष्यों को पाने के लिए हेल्दी तरीकों को अपनाते भी हैं, लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो वजन कम करने के लिए अनहेल्दी तरीकों का सहारा लेते हैं। इनमें से कुछ मेथड इतनी खतरनाक होते हैं कि ये न सिर्फ आपको नुकसान पहुँचाते हैं बल्कि आपके शरीर के कई अंगों को भी खराब करते हैं। इन तरीकों को अपनाकर आपको इसके रिजल्ट तो तुरंत मिल जाएंगे, लेकिन ये आगे चलकर आपके शरीर को गंभीर रूप से नुकसान पहुँचा सकते हैं। आइए हम देखते हैं तेजी से वजन घटाने के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

1. मांसपेशियों का गलना 

क्या आप जानते हैं कि एक हेल्दी मेटाबोलिज्म की कुंजी सही भोजन करना और हमेशा इसे बनाए रखना होता है? इसलिए यदि आप अपनी कमर को कुछ इंच कम करने के लिए भूखे रहने की योजना बना रहे हैं, तो यह आगे के लिए नुकसानदायक होगा। भूखे रहने से शरीर का वाटर वेट और मांसपेशियां कम होने लगती हैं, ये दोनों ही शरीर के लिए अच्छे हैं। नतीजतन, आपका शरीर इस कंडीशन का मुकाबला करने के लिए भोजन के रूप में कैलोरी को जमा करना शुरू कर देता है, जिसके कारण आगे चलकर शरीर में ज्यादा चर्बी जमा होने लगती है।

2. डिहाइड्रेशन

एकदम से बहुत ज्यादा वजन घटाना आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है। इससे न केवल आपको डिहाइड्रेशन होने का खतरा होता है बल्कि इसके अलावा, यह आपके बालों को नुकसान पहुँचाता है और गुर्दे को खराब कर शरीर में कमजोरी पैदा करता है। लगातार उल्टी होने से आपके दाँतों में कैविटी होने का खतरा होता है और ये मुरझाए हुए नजर आते हैं। सीरियस केस में, इससे ऑर्गन भी फेल हो सकते हैं।

3. शरीर पर बहुत ज्यादा स्ट्रेस पड़ता है 

कुछ लोग सोचते हैं कि ज्यादा एक्सरसाइज करने से वो रात भर में कई किलो वजन कम कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से शरीर और उसके अंगों पर बहुत स्ट्रेस पड़ता है। यह अनिद्रा का भी कारण बनता है, इससे पुरानी चोट बढ़ सकती है और इम्यून सिस्टम पर भी इसका असर पड़ता है, जिसके कारण आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं।

4. दिल की बीमारी

हमारा शरीर बहुत सारे अलग अलग फूड आइटम्स से न्यूट्रिशन प्राप्त करता है। हालांकि, कुछ लोग अपना वजन कम करने के लिए कुछ चीजों का सेवन बढ़ा देते हैं तो कुछ चीजों से बिलकुल परहेज करना शुरू कर देते हैं। अधिक प्रोटीन का सेवन करने से आपको कब्ज की समस्या पैदा हो सकती है, इसके अलावा लिवर फंक्शन अपना काम धीमा कर देता है, यहाँ तक आपको इससे हार्ट प्रॉब्लम तक हो सकती है। 

5. न्यूट्रिशनल डेफिशियेंसी  

बाजार में वजन घटाने का वादा करने वाली दर्जनों गोलियां उपलब्ध हैं। हालांकि, इनमें से अधिकांश गोलियां आवश्यक न्यूट्रिएंट्स के अब्सॉर्प्शन में रूकावट पैदा करती हैं, जो फैट बर्न करने या मेटाबोलिज्म बढ़ाने का वादा करती हैं। रोजाना शरीर को जरूरी पोषक तत्व न मिलने से हड्डियों में कमजोरी आ जाती है और आपको बहुत ज्यादा थकान होने लगती है।

6. गॉलस्टोन होना 

गॉलस्टोन यानी गॉलब्लैडर की पथरी, जो तब बनती है जब डाइजेस्टिव जूस के पदार्थ लंबे समय तक मौजूद रहते हैं और वे एक दूसरे के साथ जुड़ जाते हैं। ये स्टोन गॉलब्लैडर यानी पित्ताशय के मुँह के पास फंस जाते हैं जिससे बहुत ज्यादा दर्द होता है और आपको डाइजेशन में परेशानी होने लगती है।

7. हार्मोन लेवल में उतार-चढ़ाव

शरीर पर वजन कम करने के तरीकों को अपनाने से आपका मेटाबोलिज्म धीमे काम करने लगता है और हार्मोन लेवल को बिगाड़ देता है। जब आप अपनी डाइटिंग बंद कर देंगे तब भी आपका मेटाबोलिज्म स्लो काम करेगा।

8. इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस होना 

इलेक्ट्रोलाइट का इम्बैलेंस होना आपके शरीर को थका सकता है। ऐसे आहार जिनमें पोषण की कमी होती है यह आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को इम्बैलेंस करने का कारण बन सकते हैं।

9. कब्ज या दस्त

प्रोटीन से भरपूर आहार कब्ज या दस्त का कारण बन सकता है, क्योंकि प्रोटीन रिच डाइट में पर्याप्त फाइबर मौजूद न होने के कारण कब्ज या दस्त की परेशानी पैदा हो सकती है।

10. इम्यून सिस्टम का खराब होना

वह आहार जिसमें शरीर के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स शामिल न हो वह खुद ही आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है। आप अपने शरीर को हमेशा इन्फेक्शन होने के खतरे से लड़ते हुई पाएंगे।

हेल्दी तरीके से वजन कम करने और उसके दोबारा न बढ़ने के लिए अपने खाने की आदतों को धीरे-धीरे बदलें और रोजाना उतनी एक्सरसाइज करें जितनी आपके शरीर को जरूरत है। वजन कम करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं जो आपके शरीर को सुरक्षित रखते हुए भी अपनाए जा सकते हैं। ऐसे ही तरीकों को आजमाएं जो शरीर के लिए हेल्दी हों।

यह भी पढ़ें:

वजन कम करने के लिए ओट्स – कैलोरीज घटाने का इफेक्टिव तरीका
वजन घटाने के लिए वॉटर थेरेपी – पानी पीने से वजन कम करने में कैसे मदद मिलती है?