बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए पेपरमिंट ऑयल के फायदे

बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए पेपरमिंट ऑयल के फायदे

मिंट के कई प्रकारों में से एक पेपरमिंट भी है जिसका उपयोग इसके स्वाद और सुगंध की वजह से उपचार और भोजन पकाने में भी किया जाता है। वहीं पेपरमिंट के ऑयल का उपयोग हेल्थ और ब्यूटी के विभिन्न फायदों के लिए भी किया जाता है जिनमें कुछ बालों से संबंधित भी हैं। यदि आप जानना चाहती हैं कि पेपरमिंट ऑयल आपके बालों को घना, मजबूत और चमकदार कैसे बना सकता है तो इस आर्टिकल में पेपरमिंट ऑयल से जुड़े लाभ और अन्य जानकारियों को विस्तार से बताया गया है, जानने के लिए आगे पढ़ें।

पेपरमिंट ऑयल क्या है? 

पेपरमिंट ऑयल को पुदीने की पत्तियों से तैयार किया जाता है, जिसमें कुछ पुदीने की किस्म बेहद माइल्ड और कुछ बेहद स्ट्रॉन्ग होती हैं। स्ट्रॉन्ग ऑयल को विशेष रूप से डिस्टिलेशन टेक्निक से तैयार किया जाता है जिस कारण इस ऑयल के कई फायदे उभर कर आते हैं। इस ऑयल में मौजूद अनेक कंपाउंड में से सबसे महत्वपूर्ण कंपाउंड मेंथॉल है जो इसमें एक विशेष सुगंध, बेहतरीन अनुभव और खूबसूरत आकर्षण प्रदान करता है। पीले रंग का यह नेचुरल ऑयल अनेक पोषक तत्वों, जैसे कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज और विटामिन ‘ए’ से भरपूर है। लंबे समय से इस ऑयल का उपयोग सेहत और सौंदर्य की वृद्धि के लिए किया जाता रहा है। 

बालों के लिए पेपरमिंट ऑयल के फायदे 

पेपरमिंट ऑयल से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं, आइए जानें;

1. बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है 

पेपरमिंट के ऑयल को किसी अन्य तेल, जैसे नारियल ऑयल के साथ मिलाकर लगाने से बालों की जड़ें मजबूत हो सकती हैं। इस ऑयल में मेंटॉन और पुलेगोन की मात्रा अधिक होती है, ये दो घटक विशेषकर बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और यही कारण है कि पेपरमिंट ऑयल बालों को झड़ने से रोकने में प्रभावी रूप से मदद करता है। 

2. बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है 

बालों की वृद्धि के लिए पेपरमिंट ऑयल का उपयोग अधिक प्रभावी होता है क्योंकि यह ऑयल जड़ों तक पहुँचकर आपके बालों के रोम को पोषित करता है। पेपरमिंट का ऑयल सिर के ब्लड फ्लो में भी सुधार लाता है जिस कारण बालों का झड़ना भी कम होता है। यदि आपके बाल अत्यधिक टूट रहे हैं जिस कारण आप स्ट्रेस से गुजर रही हैं तो अपने बालों की समस्याओं को खत्म करने के लिए इस ऑयल का उपयोग करें। 

3. बालों की जूँ को खत्म करने में मदद करता है 

सिर में जूँ होने से आपको काफी तकलीफ हो सकती है। इस ऑयल की ताजी और फ्रेश स्मेल, सिर की जूँ के लिए जहर का काम करती है। इस ऑयल की तेज महक सिर में मौजूद जूँ को खत्म करने के साथ अन्य इन्फेक्शन्स को रोकने में मदद करती है। साधारणतः कुछ समय के लिए इस ऑयल से मसाज करके रात भर के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें और अगले दिन बालों को अच्छी तरह से धो लें। जूँ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस प्रक्रिया को कुछ समय तक दोहराते रहें। 

4. सिर के रूखेपन की समस्या को खत्म करता है 

सूखे और खुजलीदार सिर की समस्या हममें से अधिकतर लोगों के लिए बहुत ज्यादा कष्टदायी होती है, यह समस्या आपकी रातों की नींद भी खराब कर सकती है। हालांकि, पेपरमिंट का ऑयल आपकी इस समस्या को तुरंत खत्म कर सकता है। शायद आपको नहीं मालूम होगा कि पेपरमिंट ऑयल हमारे बालों और सिर को मॉइस्चराइजिंग गुण भी प्रदान करता है। इस ऑयल को आप किसी अन्य ऑयल जैसे आल्मंड ऑयल के साथ मिलाकर अपने सिर और बालों की मालिश करें। आप चाहें तो ऑयल को बालों में लगभग आधे घंटे या उससे अधिक समय के लिए लगा रहने दें और बाद में किसी शैम्पू से धो लें। नियमित रूप से इस ऑयल का उपयोग करने से बालों में नमी और चमक आती है।

स्वस्थ बालों के लिए पेपरमिंट ऑयल का उपयोग कैसे करें?

पेपरमिंट का ऑयल अन्य एसेंशियल तेलों के मुकाबले अधिक उत्तेजक और गाढ़ा ऑयल है इसलिए किसी को भी इस ऑयल का उपयोग बहुत सावधानी और देखभाल के साथ करना चाहिए। यदि आप बालों को अधिक विकसित करने के लिए पेपरमिंट ऑयल का उपयोग करने की सोच रही हैं तो प्रभावी परिणामों के लिए आप यहाँ दिए गए दो तरीकों को आजमा सकती हैं: 

1. मसाज ऑयल में मिलाकर लगाएं

बालों को अधिक फायदे देने के लिए इस ऑयल को उपयोग में लाने का सबसे बेहतरीन तरीका है सिर और बालों की मालिश। हालांकि यह ऑयल अत्यधिक तेज और गाढ़ा होता है इसलिए यह जरूरी है कि आप इस ऑयल का उपयोग किसी अन्य बेहतरीन ऑयल में मिलाकर करें, जैसे आल्मंड ऑयल, कोकोनट ऑयल, जोजोबा ऑयल आदि। इनमें से किसी अन्य ऑयल के लगभग एक चम्मच के साथ 2 से 3 बूंदें पेपरमिंट ऑयल की मिलाकर अपने सिर की मालिश करें। अगर आप इस ऑयल को लगाने के बाद झुनझुनी या सनसनी का अनुभव करते हैं तो इसमें किसी अन्य ऑयल को ज्यादा मात्रा में मिला कर इसे पतला कर लें। फिर इससे अपने सिर की मालिश करें, ऑयल को सिर में 20 से 30 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें और हमेशा की तरह धो लें। 

2. शैम्पू के साथ मिलाकर लगाएं 

बालों को अधिक लाभ देने का एक और प्रभावी तरीका यह है कि इस ऑयल को अपने नियमित शैम्पू या कंडीशनर के साथ मिलाकर लगाएं। शैम्पू या कंडीशनर में पेपरमिंट ऑयल की लगभग 4 – 5 बूंदें मिलाएं और शैम्पू से बालों को पहले की तरह धो लें। सुनिश्चित करें कि कुछ देर के लिए आप अपने सिर में हल्का प्रेशर बनाएं रखें, सिर में हल्की झुनझुनी  सामान्य है किन्तु अगर आप इसका अधिक अनुभव करते हैं तो इस ऑयल में ज्यादा शैम्पू या कंडीशनर को मिलाकर बालों में इस्तेमाल करें। यह न केवल आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में आपकी मदद करता है बल्कि यह आपके बालों को दोबारा से जीवंत और सुन्दर बनाने का एक बेहतर तरीका है।

क्या पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल का उपयोग करने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं? 

अगर आप सोच रही हैं कि पेपरमिंट का ऑयल आपके लिए अच्छा है या नहीं तो हमने ऊपर दी हुई जानकारी के साथ इस सवाल के जवाब को देने का प्रयास किया है कि पेपरमिंट ऑयल किस प्रकार से आपके बालों को विभिन्न तरीकों से बढ़ाता और स्वस्थ बनाता है। हालांकि आपको यह जानने की उत्सुकता होगी कि क्या यह ऑयल आपके लिए सुरक्षित है या आपके बालों में इस ऑयल के उपयोग से कोई साइड इफेक्ट्स तो नहीं होंगे। पेपरमिंट ऑयल से आपके बालों को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, आइए इस बारे में भी जानें; 

  • यदि आप पेपरमिंट ऑयल का उपयोग बहुत ज्यादा मात्रा में करती हैं तो यह आपके बालों के लिए हानिकारक और टॉक्सिक हो सकता है। 
  • पेपरमिंट ऑयल को सिर या शरीर में डायरेक्ट न लगाएं क्योंकि इससे त्वचा में जलन को सकती है। आप इसे हमेशा अन्य तेल के साथ मिलाकर ही लगाएं। 
  • शिशुओं और बच्चों पर इस ऑयल का उपयोग बिलकुल भी न करें क्योंकि यह ऑयल उनकी त्वचा को हानि पहुँचा सकता है। 

आमतौर पर पेपरमिंट सुरक्षित माना जाता है पर फिर भी इसका उपयोग करते समय सावधानी बरतनी आवश्यक है। सावधानी के साथ इस बेहतरीन ऑयल का उपयोग करें और इससे होने वाले अनेक फायदों का लाभ उठाएं। 

यह भी पढ़ें:

बालों के लिए लकड़ी के कंघे के 10 फायदे
बालों के लिए शिकाकाई – फायदे और उपयोग के तरीके
सर्दियों में बालों में नेचुरल शाइन के लिए शहद के 7 फायदे