अपने मन की शांति के लिए इन 6 प्रकार के लोगों से दूर रहें

अपने मन की शांति के लिए 6 प्रकार के लोगों से दूरी बनाए रखें

हम अक्सर कई प्रकार के लोगों से मिलते हैं, कुछ ऐसे लोग जो खुशियां बांटते हैं और जो हमेशा खुश रहते हैं। कुछ ऐसे लोगों से भी हम अक्सर टकरा जातें हैं जिन्हें दूसरों को दुखी करने, मजाक उड़ाने और परेशान करने में मजा आता है। ऐसी तुच्छ सोच रखनेवाले लोगों को सभी बहुत अच्छे से जानते भी हैं, वो कहीं और नहीं आपके इर्द गिर्द ही रहते हैं। हालांकि जब आप जानते ही हैं ऐसे लोग कौन हैं जिन्होंने आपके जीवन में उथल पुथल मचा रखी है। ऐसे लोगों को बिना देरी करे अपने जीवन से लाग करें, यही आपके लिए बेहतर होगा। यह सत्य है ऐसे लोगो को अपने जीवन से अलग करने में आपको कोई भी प्रलाप नहीं होगा। 

ऐसे लोग जिनकी संगति से आप खुश नहीं रहे पा रहे हैं और आपका सारा वक्त तनाव और कठिनाई से बीत रहा है ऐसे लोगों से भी आपको बहुत दूर रहना चाहिए। अगर आपका ज्यादा से ज्यादा वक्त उनके साथ बीतता है और आप कुछ कर नहीं पा रहे हैं तो अपनी तरफ से ही ऐसे लोगों से उपयुक्त दूरी बना लें। 

नकारात्मक लोगों से दूरी बनाने के क्या फायदे हैं?

नकारात्मक व्यक्ति आपके जीवन में हर प्रकार से अशांति फैला देता है। जब भी स्वास्थ्य की बात आती है आप ज्यादातर शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं किन्तु वे यह भूल जाते हैं मानसिक स्वास्थ्य भी जीवन यापन करने के लिए कितना आवश्यक है। जब आप नकारात्मक और छोटी सोच वाले लोगों के साथ रहते हैं, ऐसे लोगों के साथ आप अपनी शक्ति व खुशी खो देते हैं। ऐसे में आपका आत्मविश्वास और मानसिक शांति भी खत्म हो जाती है। 

आप खुद की काबिलियत पर शक और खुद पर विश्वास नहीं करने लगते हैं और यही कारण है आप हर समय चिंतित और थका हुआ महसूस करते हैं। हर किसी के साथ ऐसी परेशानियां रहती हैं और कहीं ना कहीं हर कोई नकारात्मक लोगों के साथ घिरा हुआ है, जिनकी वजह से आप निश्चिन्त नहीं रह पाते हैं। तब यह और भी बुरा लगता है जब इस प्रकार की सोच रखनेवाले लोग आपके नजदीकी दोस्त या रिश्तेदार हो, जो आपसे गहरा संबंध रखते हैं। ऐसी परिस्तिथि में, एक समय पर आप खुद से पूछते हैं; आपके लिए क्या जरूरी है, आपकी खुशी या वो लोग जो आपकी खुशियों को खत्म कर रहें हैं?

नकारात्मक लोगों से दूरी बनाने के क्या फायदे हैं

इन 6 प्रकार के लोगों से दूरी बनाए रखें

ऐसे बहुत सारे लोग आपको मिलेंगे जो आपको अपना दोस्त बनाएंगे पर वास्तव में वे आपके दोस्त नहीं होंगे, ऐसे लोगों को पहचानें और उनको खुद से दूर रखें। इससे आप खुद में ही खुश, शांत व संतुष्ट रहेंगे। वे कौन से लोग हैं, आइए जानें; 

1. मतलबी लोग 

ऐसे लोग जो भले ही आपके सामने खुद को आपका दोस्त कहते हों परन्तु हमेशा वे आपकी उपेक्षा, आलोचना करते है, आपकी खामियों पर भद्दी टिप्पणियां करते हैं और हर वक्त आपकी गलतियां निकालते हैं, आपको ऐसे लोगों से अक्सर दूर ही रहना चाहिए। अगर आप यह सोचते हैं कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता तो खुद से यह सवाल करें कि इस प्रकार का व्यक्ति आपके जीवन में क्यों रहना चाहिए? ऐसे लोग आपके लिए क्या अच्छा सोच रहे हैं? क्या आप इनसे बेहतर लोगों के बीच रहने के योग्य नहीं हैं; जो आपको प्रेरित करें, आप पर विश्वास करें और हमेशा आपको यह यकीन दिलाएं कि आप में वह सब कुछ है जो एक सफल व्यक्ति में होना चाहिए।

मतलबी लोग 

2. नियंत्रित करने वाले लोग 

आप बहुत प्यारे इंसान हैं निश्चित ही इसमें कोई शक नहीं किन्तु आपको यह देखने की जरूरत है क्या आपके जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति भी है जो आपसे प्यार तो करता है परन्तु आप किसी से मुस्कुरा कर बात कर लें या किसी और के साथ समय व्यतीत कर लें तो उन्हें इस बात से परेशानी हो? ऐसे लोग जिन्हें हर समय यह जानना जरूरी है कि आप कहाँ हैं? किसके साथ हैं और क्यों हैं? अगर हाँ तो ध्यान दें ऐसे लोग अधिकारात्मक होते हैं, हमेशा आपको नियंत्रण करने की कोशिश में ही रहेंगे। ऐसे लोगों से आपका उपयुक्त दूरी बनाना ही बेहतर होगा, ऐसे लोगों के सम्पर्क में रहना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि आपका खुद में एक व्यक्तित्व है और आपको नियंत्रित रखने की जरूरत नहीं है। 

नियंत्रित करने वाले लोग 

3. लगातार आलोचना करने वाले लोग 

गलती करना गलत नहीं होता परन्तु गलती पर बार-बार आलोचना करना, बार-बार वही गलती बताकर किसी को नीचे दिखाना गलत है। अगर आपके जीवन में भी कोई ऐसा व्यक्ति है जो बार-बार आपको यह  एहसास दिलाएं कि आप कितने गलत हैं तो आपको ऐसे व्यक्ति से तालमेल नहीं रखनी चाहिए। ख्याल रखें ऐसे व्यक्ति आपका भला सोचकर आपकी गलतियां नहीं गिनाते, ऐसे व्यक्ति आपके आत्मविश्वास को ठेस पहुंचाते हैं। ऐसा नहीं है कि आपसे गलती नहीं हो सकती और आपके लिए गलतियां सीमित हैं। 

अगर आप जानते हैं बार-बार लगातार कोई आपको की हुई गलतियों पर टोकता और टिप्पणी करता रहता है तो ऐसे व्यक्ति से तुरंत दूर हो जाएं। आप चाहे कुछ भी कर लें ऐसे लोगों को आप पर कुछ न कुछ बोलने या टोकने की आदत बन जाती है। अपने साथ ऐसा बर्ताव बिलकुल भी ना होने दें, यह आदत आपकी मानसिकता पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। कोई भी नकारात्मक प्रतिक्रिया, नकारात्मक लोगों की जलन व उसमें आत्म-सम्मान का अभाव दर्शाता है। 

लगातार आलोचना करने वाले लोग 

4. सदा अपनी चलाने वाले लोग 

कुछ लोगों का स्वभाव हमेशा खुद को सही ठहराने का रहता है। जिन्हें किसी बात की परवाह नहीं रहती और सिर्फ खुद के निर्णय को आखिरी मानते हैं। ऐसे लोग खुद को सर्वोपरी मानते हैं और बातचीत में हमेशा खुद की बात को ही ऊपर रखना पसंद करते हैं। ऐसे लोग आपकी भावनाओं को समझना ही नहीं चाहते, आपके आत्मविश्वास को ठेस पहुंचा सकते हैं और ऐसे लोग हमेशा आप नीचे दिखाने की, दोषी ठहराने की कोशिश करते रहेंगे। ऐसे लोगों से आपका दूर रहना आपके जीवन को एक सुखद अनुभव देगा। सही रूप में आपको ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जो आपको एक पार्टनर के साथ साथ एक बहुत अच्छा दोस्त समझे और आपकी भावनाओं को ठेस ना पहुंचाए। 

सदा अपनी चलाने वाले लोग 

5. खुद की गलती न मानने वाले लोग 

आपके आसपास कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो अपनी गलती को स्वीकार नहीं करते, उन्हें हमेशा दूसरों में ही गलतियां व खामियां दिखाई देती हैं। आप कुछ ऐसे लोगों से भी टकराएंगे जिन्हें दूसरों को दोषी ठहराना बहुत आसान नजर आता है बजाय खुद की गलतियों का सुधार करने में। जो लोग अपने कर्मो व अपनी कही हुई बातों की जिम्मेदारी नहीं ले सकते ऐसे लोग विश्वास करने योग्य नहीं होते हैं। ऐसे में आप जानतें हैं एक दिन खुद ऐसा आएगा जब आप खुद ही ऐसे रिश्तों को खत्म कर देंगे जो आपको ख़ुशी व सुकून ना दे सकें। 

खुद की गलती न मानने वाले लोग 

6. नकारात्मक लोग 

जीवन के अलग मोड़ पर खुद को हमेशा सकारात्मक रखना मुमकिन नहीं है। मुस्कुराकर हर एक स्थिति को स्वीकार करना चुनौतीपूर्ण होता विशेषकर उन लोगों के साथ जो हर पल में नकारात्मकता को बढ़ावा देते हैं। ऐसे लोग आपको हर जगह मिलेंगे चाहे वो परिवार की परेशानियों को लेकर हो, दोस्तों के कड़वे बोल हों, या फिर कोई ऐसा जो आप पर संदेह करे और बात-बात पर आपको दोषी ठहराए। उनके शब्द आपको बिना किसी वजह के अपराधी सिद्ध करते हैं विशेषकर तब जब आप खुद की दुविधाओं में फंसे हों। किसी की परेशानियां सुनना और उनका हल निकालने का मतलब यह नहीं कि ना चाहते हुए भी आप उनकी हर एक परिस्थिति का हिस्सा बन जाए। विनम्रता से किसी की परेशानी को दूर करने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए परंतु अगर कोई व्यक्ति आपको नकारात्मकता की ओर ले और आपकी सकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने की कोशिश करता है, ऐसे व्यक्ति से दूरी बनाना भी आपके लिए बहुत लाभकारी होगा।

नकारात्मक लोग 

किसी भी रिश्ते को खत्म करना इतना आसान नहीं होता, विशेषकर तब जब व्यक्ति आपके बहुत करीब हो या बहुत प्रिय हो परन्तु इस बात का भी हमेशा ख्याल रखें कि आपकी भावनाएं, आपका अंतर्मन, आपकी मानसिक स्थिति का भी पूरी तरह सम्मान होना जरूरी है। आप चाहें तो अपने जीवन में ऐसे नए लोगों की वृद्धि कर सकते हैं जो आपको एक समान महत्व दे और आपको नकारात्मक ऊर्जा को बरकरार रखे। रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए बातचीत करना, और एक निर्णय पर पहुंचना आवश्यक है। 

परन्तु, अगर आपको तब भी कोई समाधान ना मिले तो आप अपने खुद के लिए ऐसे नकारात्मक लोगों से दूर हो जाएं। ऐसा करना आपके लिए एक नई ऊर्जा लाएगा, चिंता बिलकुल ना करें ऐसा करने से आप स्वार्थी व धोकेबाज़ नहीं माने जाएंगे। इस बात का हमेशा ख्याल रखें आखिर में आपकी खुशी ही आपको सकारात्मक बना सकती है। इस दुनिया में बहुत से लोग हैं जो आपके विचारों को समान रूप से सम्मान देंगे, आपको हमेशा ऐसे ही लोगों के बीच रहना चाहिए। 

यह भी पढ़ें:

परिवार के साथ एन्जॉय करने के 10 बेहतरीन तरीके