बालों के लिए लकड़ी के कंघे के 10 फायदे

बालों के लिए लकड़ी के कंघे के 10 फायदे

हम सभी अपने बालों की पूरी देखभाल करते हैं और इसे हमेशा स्वस्थ व चमकदार बनाए रखने की कोशिश करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस तरह की कंघी का उपयोग आप अपने बालों को संवारने के लिए कर रहे हैं, उससे आपके बालों और सिर की सेहत पर भी असर पड़ सकता है? खैर, इस आर्टिकल में हम आपको लकड़ी के कंघे के कुछ अद्भुत फायदे बताएंगे जानने के लिए आगे पढ़ें।  

बालों के लिए लकड़ी के कंघे के अद्भुत फायदे 

प्रकृति ने हमें कई अच्छी चीजें दी हैं और लकड़ी उनमें से एक है। हमारे कम्फर्ट और सुख के लिए बनाई जाने वाली तमाम चीजों में इस्तेमाल होने के अलावा लकड़ी से कंघे भी बनाए जाते हैं। लकड़ी के कंघे से आपको बालों को संवारने व हेल्दी रखने में बहुत मदद मिलती है। लकड़ी को कंघे के आकार में उकेरने के बाद इसी से अक्सर लोग अपने बाल संवारते हैं और उन्हें घना व सुंदर बनाते हैं। इस तरीके का उपयोग पुराने समय से किया जा रहा है। बालों के लिए लकड़ी के कंघे के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं, आइए जानें; 

1. सिर की त्वचा हेल्दी रहती है

एक स्वस्थ सिर की त्वचा स्वस्थ बालों को बढ़ाती है और लकड़ी के कंघे का उपयोग करना आपके सिर की देखभाल के प्राकृतिक तरीकों में से एक है। जब आप अपने बालों को संवारने के लिए लकड़ी के कंघे का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके सिर पर प्रेशर डालता है और एक्यूपंक्चर पॉइंट को सक्रिय करता है और आपके सिर को मसाज भी देता है। यह सब आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छा साबित होता है और आपके बालों के लिए बहुत लाभकारी भी है।

2. बालों को पोषण मिलता है 

अगर आप सोच रहे हैं कि लकड़ी का कंघा आपके बालों को कैसे फायदा पहुँचाता है, तो जब भी आप प्लास्टिक के कंघे के बजाय लकड़ी के कंघे का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके सिर में मौजूद प्राकृतिक तेल आपके बालों में समान रूप से फैलता है। लकड़ी के कंघे का उपयोग करने से बालों के झड़ने की संभावना कम हो जाती है, साथ ही यह आपके बालों को चमकदार, घना और स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है।

3. बालों को बढ़ने में मदद मिलती है 

यदि आप अपने बालों को लंबा और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो लकड़ी के कंघे का उपयोग करके देखें। इसका उपयोग करने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है जिससे बालों को पोषण मिलता है और इससे सीबम का प्रोडक्शन भी नियमित हो जाता है। इस प्रकार लकड़ी का कंघा सीबम को बढ़ाकर बालों की गंदगी को खत्म करने में मदद करता है। 

4. चिपचिपाहट से बचाता है 

हममें से कई लोग सिर की त्वचा की चिपचिपाहट से परेशान रहते हैं जिसके परिणामस्वरूप फैट की ग्रंथियों से निकलने वाले नेचुरल ऑयल का असमान वितरण होता है। हालांकि जब आप लकड़ी के कंघे का उपयोग करते हैं, तो तेल न केवल आपके सिर पर बल्कि आपके बालों की लंबाई में भी समान रूप से वितरित हो जाता है। प्लास्टिक के कंघे का उपयोग करने के बाद होने वाली चिपचिपाहट की तुलना में लकड़ी के कंघे आपके बालों को कम ऑयली करते हैं।

5. बालों का टूटना और झड़ना कम हो जाता है

लकड़ी के कंघे का उपयोग, प्लास्टिक के कंघे की तुलना में आपके बालों के लिए बेहतर साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लकड़ी के कंघे बालों में सरलता से फिसलते हैं, जिस कारण बाल कम टूटते हैं और वे डैमेज नहीं होते हैं। इसके अलावा, लकड़ी के कंघे में चौड़े दाँत होने के कारण यह बालों में बिना तकलीफ के उपयोग किया जा सकता है और साथ ही यह बालों में रगड़ कम करके उलझे हुए बालों को बेहतर तरीके से संवारने में मदद करता है। 

6. डैंड्रफ कम होता है 

रूसी (डैंड्रफ) सिर में बार-बार होने वाली एक बहुत परेशानी पैदा करने वाली समस्या है। हालांकि, लकड़ी के कंघे के उपयोग से आपको इस समस्या को खत्म करने व रोकने में मदद मिलती है क्योंकि यह न केवल आपके बालों और सिर पर सौम्य और नर्म रहता है, बल्कि बालों में रगड़ के कारण होने वाली परेशानियों से भी बचाता है।

7. बालों की गंदगी साफ करने में मदद होती है 

हमारे बालों में गंदगी या बाहरी कण बहुत ही सरलता से आकर्षित होते हैं। हालांकि, लकड़ी के कंघे का उपयोग करने से इनसे छुटकारा पाने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि धातु व प्लास्टिक के कंघे, ऐसी गंदगी को आसानी से आकर्षित करती हैं, उसके विपरीत लकड़ी के कंघे ऐसे सभी हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

8. एलर्जी से बचाव होता है 

प्लास्टिक या धातु के कंघे कभी-कभी त्वचा पर जलन या एलर्जी का कारण बन सकते हैं। यदि आपके सिर की त्वचा संवेदनशील है तो लकड़ी के कंघे का उपयोग करना ही बेहतर उपाय है क्योंकि लकड़ी के कंघे नेचुरल कंपाउंड्स से बनाए जाते हैं और इनमें से कुछ कंघों में कोटिंग भी होती है। इसलिए, प्लास्टिक के कंघों की तुलना में लकड़ी के कंघों से आपके सिर पर किसी भी तरह की एलर्जी के कारण जलन होने की संभावना कम होती है।

9. स्टैटिक डैमेज से बचाव होता है

बालों के लिए गतिहीनता सबसे ज्यादा हानिकारक समस्याओं में से एक है क्योंकि यह आपके बालों को नुकसान पहुँचाने के साथ टूटने की संभावना को अधिक बढ़ाती है। जब आप धातु या प्लास्टिक के कंघे का उपयोग करते हैं तो यह स्थिति अधिक स्पष्ट हो जाती है। हालांकि, लकड़ी के कंघे आपके बालों में गंदगी को स्थिर होने से रोकते हैं।

10. बालों को घना बनाने में मदद मिलती है 

यदि आप यह सोच कर अचंभित हैं कि नीम की कंघियों के क्या फायदे हैं तो यह जानना आपके लिए जरूरी है कि नीम या किसी भी लकड़ी के कंघे आपके बालों को घना बनाते हैं। जब आप नियमित रूप से लकड़ी के कंघे का उपयोग करते हैं, तो आपके सिर का नरिशमेंट होने के साथ-साथ इसका ब्लड सर्कुलेशन भी सही होता है ।

लकड़ी के कंघे को साफ करने के टिप्स

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने सिर या बालों को किसी भी नुकसान से बचाने के लिए नियमित रूप से कंघे को साफ करें। यहाँ कुछ ऐसे सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आप कंघे की सफाई करते समय ध्यान में रखें:

  • कंघे के दाँतों में पेट्रोलियम जेली लगाएं और कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर कुछ देर के बाद एक मुलायम कपड़े से पोंछ लें।
  • कंघे को साफ करने के लिए तेल का उपयोग भी कर सकते हैं। अलसी के तेल को कंघे पर लगाएं और उसे कुछ देर तक ऐसे ही रख दें। एक बार तेल कंघे पर पूरी तरह से बैठ जाए तो फिर उसे कपड़े से पोंछ दें।
  • कंघे के दाँतों को साफ करने और उसके अंदर की गंदगी को खत्म करने के लिए सैंड पेपर का उपयोग कर सकते हैं, गंदगी को हटाने के लिए सैंड पेपर को धीरे-धीरे कंघे पर रगड़ें ।
  • लकड़ी के कंघे को साफ करने के लिए पानी का उपयोग करने से बचें क्योंकि पानी से लकड़ी को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा, कंघे की सफाई के लिए किसी भी हार्श केमिकल डिटर्जेंट या लिक्विड सोप का उपयोग न करें।
  • लकड़ी के कंघे को सुखाने के लिए कभी भी ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल न करें, इससे यह खराब हो सकता है।

लकड़ी के कंघे सभी प्रकार के बालों पर उपयोगी होते हैं, इसकी देखभाल और सुरक्षा आपके बालों के लिए काफी हद तक लाभकारी हो सकती है। यदि आपके पास यह कंघा नहीं है तो इसे खरीद लें। यह आपको बाजार में सरलता से मिल जाएगा और आप देखेंगे कि इससे आपके बालों और सिर को कितना फायदा होता है। इस बात का ध्यान रखें कि आप ऐसी लकड़ी के कंघे न खरीदें जो वार्निश, पेंट या अन्य केमिकल से बने हों और आप कभी नहीं चाहेंगे कोई भी हानिकारक केमिकल पदार्थ आपके बालों और सिर के संपर्क में आए।