बालों के लिए शिकाकाई – फायदे और उपयोग के तरीके

बालों के लिए शिकाकाई - फायदे और उपयोग के तरीके

शिकाकाई का उपयोग भारत में सैकड़ों वर्षों से बालों की देखभाल के लिए किया जाता रहा है। शिकाकाई के पेड़ की फली, पत्तियां और छाल विटामिन ‘ए, सी, डी, ई और के’ से भरपूर होती हैं। इसका उपयोग बालों को साफ करने के लिए शैम्पू ,तेल, मास्क को बनाने के रूप में भी किया जा सकता है, यह बालों को पोषण देने और उसे तेजी से बढ़ने में मदद करता है। लेकिन हम इसका उपयोग कैसे करें? क्या आप जानना चाहते हैं कि हम घर पर शिकाकाई शैम्पू, हेयर ऑयल या हेयर मास्क कैसे बना सकते हैं? यह लेख आपके सारे सवालों के जवाब देने में मदद करेगा जिससे आप इस जड़ी-बूटी से बालों के लिए अपना प्रोडक्ट बना सकते हैं।

शिकाकाई और उसके हर्बल गुण क्या हैं?

शिकाकाई भूरे रंग की शाखाओं वाली एक कांटेदार लता है। यह पौधा विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बालों की लम्बाई और उसकी चमक को बढ़ाता है। इसके एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण, इसका इस्तेमाल घावों और स्किन की समस्याओं के लिए मेडिसिन के रूप में भी किया जाता है।

गुण  उपयोग 
सपोनिन जब शिकाकाई में पानी मिलाया जाता है तो इसकी मदद से झाग बनता है।
विटामिन (ए, सी, डी, ई, के) बालों को पोषण देने और तेजी से बढ़ाने में मदद करता है।
एंटीऑक्सीडेंट बालों को नमी देता है और उन्हें सफेद या दोमुहा होने से रोकता है।
माइक्रो न्यूट्रिएंट सिर और बालों को पोषण देते हैं, जिससे बाल डैंड्रफ फ्री और चमकदार होते हैं।
एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल यह जूँ, एक्जिमा और खुजली से बचाते हैं।

 

बालों के लिए शिकाकाई के फायदे

यह बात सभी जानते हैं कि शिकाकाई बालों से जुड़ी समस्याओं का एक पुराना उपचार है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अन्य लाभ भी हैं। आइए हम इसके कई मेडिसिनल फायदों और उसके उपयोगों के बारे में जानते हैं।

1. हेयर ग्रोथ

बालों के बढ़ने के लिए शिकाकाई का हर्बल ट्रीटमेंट युगों से चला आ रहा है। शिकाकाई पाउडर जब मेंहदी पाउडर और दही के साथ मिलाया जाता है तो वह आपके बालों में चमक लाता है और बालों की लम्बाई को बढ़ाता है।

2. क्लींजर

यह हेयर क्लींजर का काम करता है। हालांकि यह बहुत बारीकी से काम नहीं करता, लेकिन यह आपके बालों या सिर को बिना किसी नुकसान के साफ करता है ।

3. एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण

इसके एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण जूँ, डैंड्रफ, खुजली, एक्जिमा जैसी समस्याओं को होने से रोकते हैं। शिकाकाई घाव को भरने के लिए एंटीसेप्टिक के रूप में भी इस्तेमाल की जाती है।

4. घाव को भरना

जब शिकाकाई के पेस्ट को हल्दी के पेस्ट के साथ मिलाकर घाव पर लगाया जाता है तो वह जल्दी ठीक हो जाता है।

5. एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सीडेंट खराब हो चुके बालों की मरम्मत करते हैं और उन्हें टूटने से रोकते हैं। यह बालों को नाजुक और कमजोर होने से भी बचाते हैं।

6. बाल झड़ना कंट्रोल करना

विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट बालों को झड़ने से रोकते हैं और इसके परिणामस्वरूप गंजेपन को भी ठीक करता है। 

7. डिटर्जेंट बनाने में उपयोग किया जाता है

सपोनिन की उपस्थिति के कारण, इसका उपयोग डिटर्जेंट बनाने के लिए एक इंग्रीडिएंट के तौर पर किया जाता है और इसके अलावा एक अच्छे क्लींजर के उपयोग में यह काफी प्रभावी रूप से काम करता है। शिकाकाई और रीठा को एक साथ उबाल कर इसे नाजुक कपड़े को धोने और ठोस दाग के निशान हटाने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है।

8. ओरल हेल्थ के लिए उपयोगी

शिकाकाई के हर्बल फायदे केवल बालों और स्किन के लिए ही नहीं हैं बल्कि नियमित रूप से इसके गर्म पानी से मुँह धोने का भी बहुत फायदा होता है। गुनगुने पानी में शिकाकाई डालकर मुँह धोने से। यह आगे चलकर मसूड़ों से होनी वाली बीमारियों और सांस से आने वाली बदबू से बचाता है साथ ही साथ इसके पानी से कुल्ला करने से टॉन्सिल और गले का इन्फेक्शन भी ठीक होता है।

9. ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करता है

शिकाकाई पाउडर लेने से शरीर में शुगर नॉर्मल रहती है। यह न तो खून में शुगर की मात्रा को कम होने देता है और न ही बढ़ाता है, जिससे यह बैलेंस्ड रहती है।

10. रोगों को ठीक करता है

त्वचा और मुँह की बीमारियों के अलावा, शिकाकाई काले बुखार (मलेरिया के दौरान आने वाला बुखार) और पीलिया को ठीक करने में मदद करता है। शिकाकाई की फली का चूर्ण कुष्ठ प्रभावित हिस्से पर लगाए जाने से यह इस खतरनाक बीमारी को ठीक कर सकता है।

अपने रोज के हेयर केयर रूटीन में शिकाकाई का इस्तेमाल करने के तरीके

अपने रोज के हेयर केयर रूटीन में शिकाकाई का इस्तेमाल करने के तरीके

जब बालों की बात आती है तो शिकाकाई को हमेशा एक वैल्युएबल रिसोर्स माना गया है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मल्टीन्यूट्रिएंट, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बालों की देखभाल और उसका इलाज करने  के काम आते हैं। इसके अलावा और भी कई चीजों के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे स्किन केयर, ओरल हाइजीन, क्लींजिंग एजेंट और मेडिसिन। शिकाकाई को हेयर केयर लिए बहुत बेहतरीन माना जाता है। नीचे आपको बालों के लिए कई प्रोडक्ट तैयार करने के तरीके बताए गए हैं, जो आप इस हैरान कर देने वाले शिकाकाई से बना सकते हैं।

1. घर का बना शिकाकाई शैम्पू

शिकाकाई और रीठे को अच्छा क्लींजर कहा जाता है। जब आप इसमें आंवला और मेथी के बीज मिलाते हैं, तो यह एंटीऑक्सीडेंट, माइक्रोन्यूट्रिएंट और विटामिन से भरपूर एक सही शैम्पू बनाता है। घर पर आसानी से बनाए जाने वाला शिकाकाई का शैम्पू बालों को झड़ने से रोकने के लिए लाभकारी है ।

आपको चाहिए

  • 8 फली शिकाकाई
  • 12 बीज रीठा
  • 1 कप सूखा आंवला
  • 2 बड़े चम्मच मेथी के बीज
  • 1 बड़ा बाउल पानी का

तरीका

  • रीठा के बीज निकाल लें।
  • रात भर सभी सामग्रियों को भिगो दें।
  • अगली सुबह पानी में भीगी हुई सभी सामग्रियों को एक साथ उबाल लें।
  • जब इंग्रीडिएंट नरम हो जाएं, तो स्टोव बंद करें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें ।
  • इसके ठंडा होने के बाद, तरल को निचोड़ कर इसका उपयोग बालों को धोने के लिए करें।
  • उस परिस्थिति में जब बालों में तेल हो, आपको चाहिए की इंग्रीडिएंट को तब तक उबालें जब तक कि तरल बहुत गाढ़ा न हो जाए और गहरे भूरे रंग में न बदल जाए। और अगर आपको नियमित रूप से बाल धोना है, तो आप इस तरल को गाढ़ा न करें ।
  • आंवला और मेथी के बीज बालों को मुलायम बनाते हैं। इसलिए, बेहतर परिणाम के लिए रीठा और शिकाकाई को शामिल करना आवश्यक है।

कितनी बार उपयोग करें

आवश्यकता के अनुसार इस हर्बल शैम्पू का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, अच्छे परिणाम के लिए इसे हर हफ्ते कम से कम एक बार इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

2. घर का बना शिकाकाई तेल

बादाम और नारियल के साथ शिकाकाई का मिश्रण आपके बालों के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। बादाम और नारियल के तेल को एक साथ रखने से बालों को पोषण मिलता है और इससे बालों का विकास होता है दूसरी ओर, शिकाकाई एक कंडीशनर के रूप में काम करता है जो बालों को चमक देता है।

आपको चाहिए

  • 1 कप बादाम का तेल
  • 2 कप नारियल तेल
  • 2 से 3 बड़े चम्मच शिकाकाई पाउडर
  • 1 साफ और सूखी कांच की बोतल (तेल रखने के लिए)

तरीका

  • कांच की बोतल में सभी इंग्रीडिएंट को एक साथ मिलाएं।
  • इसे कई बार हिलाएं।
  • फिर इसे ठंडी जगह पर 7 – 10 दिनों के लिए रख दें।

कितनी बार उपयोग करें

आवश्यकता के अनुसार तेल का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में 2-3 बार इसका उपयोग करें।

3. घर का बना शिकाकाई हेयर पैक

क्या आपने कभी खराब बालों के दिनों का अनुभव किया है? क्या आप डरते हैं कि कही आपके बाल भी तेजी से न झड़ने लगे? क्या आपके बाल आपकी उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं? यदि आप बालों की समस्याओं से परेशान हैं, तो नीचे दिए गए सूचीबद्ध में इस हेयर पैक को आजमाएं।

शिकाकाई और दही पेस्ट

इस शिकाकाई हेयर मास्क के कई फायदे हैं। यह बालों को पोषण देने और मुलायम करने में मदद करता है। इस मास्क में दही होता है जो सिर में डैंड्रफ और त्वचा की समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

इस मास्क को तैयार करने के लिए, शिकाकाई पाउडर, आंवला पाउडर, ऑलिव / नारियल / बादाम का तेल और एक कप दही में से प्रत्येक 1 चम्मच लें। सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं और इसे एक या एक घंटे से अधिक समय के लिए अलग रख दें।

इसे अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। इसे एक घंटे तक या सूखने तक लगा रहने दें। फिर इसे धो लें।

एक अच्छा परिणाम पाने के लिए, आपको इस मास्क को सप्ताह में एक बार या 15 दिनों में एक बार लगाना होगा। लंबे बालों के लिए आप प्रत्येक इंग्रीडिएंट में अधिक मात्रा जोड़ सकते हैं।

रूखे बालों के लिए पैक

यह उपाय रूखे बालों के लिए बहुत लाभकारी है, यह आंवला और मेथी से बना एक आयुर्वेदिक पैक है। शिकाकाई और आंवला के एंटी-ऑक्सीडेंट बालों को नुकसान पहुँचाने से रोकने में मदद करता हैं, मेथी बालों में पोषण और उसे मुलायम बनाता है।

थोड़े से गुनगुने पानी के साथ इंग्रीडिएंट का पेस्ट बनाएं। इसे कुछ समय के लिए अलग रख दें और फिर इसे अपने बालों पर लगाएं। एक बार जब पैक सूख जाए, तो अपने बालों को अच्छी तरह धो लें।

इस पैक को हर दिन या सप्ताह में दो बार लगाने से आपके बाल कोमल, मुलायम और चमकदार हो जाएंगे। 

एंटी-ग्रे हेयर पैक

मेहंदी पाउडर, आंवला पाउडर, करी पत्ता पाउडर और गुड़हल के फूलों के साथ शिकाकाई पैक तैयार करें, यह सफेद बालों को नेचुरल कलर देता है। मेंहदी एक नेचुरल कलर देती है जो बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है, दूसरी ओर शिकाकाई और आंवला एंटी-बॉडी से भरपूर होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और उन्हें पोषण देते हैं। इतना ही नहीं करी पत्ते और गुलहड़ के फूल बालों को सफेद होने से रोकते है।

इस पेस्ट को बनाने के लिए, आपको 1/4 कप आंवला पाउडर, आधा कप मेंहदी पाउडर, 5-6 ताजे गुड़हल के फूल

1/4 कप ताजा करी पत्ता लें। इसमें थोड़ी काली चाय की पत्ती मिलाएं।

आप इस पैक को हफ्ते में एक बार या 15 दिनों में एक बार लगा सकते हैं। हालांकि, बहुत अधिक मेंहदी के पाउडर का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह आपके बालों को रूखा बना सकता है।

हेयर फॉल रेमेडी पैक

झड़ते बालों के लिए शिकाकाई एक उत्तम उपाय है। इसलिए शिकाकाई, आंवला, रीठा और अंडे से बना यह पैक बालों के झड़ने से रोकने के लिए एक बेहतरीन समाधान है।

इस पैक को तैयार करने के लिए आप 2 चम्मच शिकाकाई, आंवला और रीठा (सभी का पाउडर के रूप में उपयोग करें) इसके साथ 2 अंडे, 2-3 नींबू का रस और थोड़ा गुनगुना पानी मिलाएं। फिर इसे आधे घंटे के लिए अलग रखने के बाद लगाएं। सूख जाने पर इसे धो लें।

इस पैक को सप्ताह में दो बार या हर एक दिन के अंतराल पर लगाएं।

एंटी डैंड्रफ पैक

इस पैक में मुख्य इंग्रीडिएंट शिकाकाई और नीम हैं जिनमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। यह डैंड्रफ और सिर में होने वाले सूखेपन को रोकता है।

आप इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच नीम पत्ती पाउडर, शिकाकाई पाउडर, रीठा पाउडर, सबको थोड़ा पानी डालकर मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं। इसे बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं। सूख जाने के बाद इसे धो लें। 

इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार करें।

शिकाकाई पाउडर कैसे बनाएं?

शिकाकाई पाउडर कैसे बनाएं

अब जब आपको यह बताया जा चुका है कि बाल धोने के लिए शिकाकाई पाउडर का उपयोग कैसे किया जाता है, तो आइए सीखते हैं कि शिकाकाई पाउडर कैसे बनाया जाता है।

  • शिकाकाई की फली को धूप में सुखाएं। आप शिकाकाई के पौधे की छाल को भी सुखा सकते हैं यदि आपके पास उपलब्ध है तो।
  • एक बार जब यह पूरी तरह से धूप में सूख जाए, तो पाउडर बनाने के लिए फली, छाल और पत्ते को एक साथ पीस लें।

बाजार में शिकाकाई के बहुत सारे ब्रांडेड ऑप्शन मौजूद हैं लेकिन नेचुरल प्रोडक्ट से होने वाले फायदे का कोई मेल नहीं है। इसे आजमाने के बाद आप खुद अपने बालों के लिए दूसरी किसी भी वस्तु का उपयोग करना नहीं चाहेंगे।  

यह भी पढ़ें:

सर्दियों में बालों में नेचुरल शाइन के लिए शहद के 7 फायदे