घर को साफ रखने के 12 प्रभावी तरीके

घर को साफ रखने के 12 प्रभावी तरीके

घर की साफ-सफाई एक गृहिणी का सबसे पसंदीदा कार्य होता है। आपने अपने घर में ही माँ को देखा होगा घर की साफ सफाई करते हुए। पुराने समय में और कहीं कहीं आज भी अक्सर गृहिणियां सफाई के लिए झाड़ू पोंछे का उपयोग करतीं हैं। घर की महिलाएं अक्सर घर को चकाचक बना कर रखती हैं खासकर मेहमानों के स्वागत के लिए। ज्यादातर महिलाएं सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले साफ सफाई का काम ही करती हैं, कोई और काम करने से पहले।  

आज के समय में आपके पास साइंस अविष्कारों के रूप में कई उपकरण हैं जिनसे आप घर की सफाई करती हैं, जैसे; स्क्रबर, ग्लास को साफ करने का लिक्विड, डस्टर, वैक्यूम क्लीनर इत्यादि। परन्तु बड़े – बड़े उपकरण भी ज्यादा लंबे समय तक सफाई नहीं रख पा रही हैं तो सफाई करने के कुछ दिन के बाद ही घर में फिर गंदगी दिखने लगती है। अगर आप ऑफिस जाती हैं तो आपका पूरा रविवार का दिन घर के कामों और साफ सफाई में ही घिरा रहता है। हफ्ते में एक दिन का अवकाश है पर घर के काम और पूरे दिन की थकान, इस छुट्टी को बहुत छोटा बना देती है।यह दिन भी इतना जल्दी निकल जाता है कि पता ही नहीं चलता। थोड़े से समय में इतना सारा काम और पूरे घर की सफाई , यह  मुमकिन ही नहीं है कि आप घर को हर समय साफ सुथरा रख सकें। इसलिए आपको चाहिए कुछ ऐसे सरल उपाय जिनकी मदद से आप घर को रख सकेंगी साफ एवं सुंदर वो भी बहुत कम समय में। 

घर को साफ करने के लिए 12 प्रभावी तरीके

घर को साफ-सुथरा और सुंदर रखना एक दिन का काम नहीं है, इसको बरकरार रखने के लिए आपको लगातार काम व कठिन प्रयास भी करना पड़ता है। अगर आपके पास सफाई के लिए बहुत ज्यादा समय नहीं है तो भी आप अपने घर के कोनों को बड़ी सरलता से साफ करने के लिए, अपनाएं ये सरल उपाय; 

  • सिंक को बेकिंग पाउडर और सिरका से साफ करें 

आपकी सुबह अगर बाथरूम में गंदे सिंक को देखकर हो या किचन का गंदा सिंक आपसे देखा न जा रहा हो तो बिना देर किए, अपने किचन में रखे बेकिंग सोडा और पुराने सिरके का उपयोग करें। इसे साफ करने के लिए, ढक्कन भर सिरके को सिंक के पानी जाने वाली जगह पर डालें और ऊपर से चुटकी भर सूखा बेकिंग सोडा डाल दें। आधे घंटे के लिए सिंक को बंद करके ऐसे ही छोड़ दें और फिर उसमें गर्म पानी डालें, आपका सिंक नए की तरह चमकने लगेगा। 

सिंक को बेकिंग पाउडर और सिरका से साफ करें 

  • छलके हुए पानी को मेकअप वाइप या बेबी वाइप से साफ करें 

अगर आप मेकअप की शौकीन हैं तो, आपके पास मेकअप वाइप भी जरूर होंगे या फिर अगर आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तो, उसके लिए बेबी वाइप्स आप लाई ही होंगी। इन वाइप्स का उपयोग छलके हुए पानी या जमीन पर गिरे हुए किसी भी ड्रिंक को बहुत सरलता से साफ करने के लिए करें। मेकअप वाइप से आप किचन के जिद्दी दाग, टेबल पर गिरा कोई पदार्थ, दरवाजे की कुंडिया अथवा हैंडल को भी सरलता से और बहुत जल्दी साफ करें। इसके साथ साथ मेकअप वाइप, फैब्रिक के दागों को भी बहुत जल्द ही साफ कर देता है। दागों को साफ करने के लिए, मेकअप वाइप द्वारा फैब्रिक को धीरे-धीरे तब तक रगड़ें जब तक वह दाग पूरी तरह साफ न हो जाए। ध्यान रहे आप वाइप का उपयोग तब करें, जब वह दाग नया-नया है और सरलता से निकल सकता है। 

  • खिड़कियों के किनारे को सिरके और पानी से साफ करें 

अगर आपने अपने घर की खिड़कियां लंबे समय से साफ नहीं की हैं तो इसके लिए सिरका और पानी से बेहतर उपाय कोई नहीं है। इस समय आपको सिरका और पानी का उपयोग करना चाहिए। खिड़कियों को साफ करने के लिए पानी और सिरका बराबर मात्रा में मिला लें और किसी पुराने पोंछे को मिश्रण से भिगोकर खिड़की के दोनों तरफ साफ करें। आपके घर की पुरानी दिखने वाली खिड़कियां नई जैसी दिखने लगेंगी वो भी बहुत कम समय में।  

  • बाथरूम के फर्श को बेकिंग सोडा और ब्लीच से साफ करें 

आप घंटों तक किचन, सोने का कमरा और सारा घर साफ करती हैं और जब बारी आती है बाथरूम की तो अक्सर थकान हरा देती है। आप बाथरूम की सफाई अगले रविवार को करने के लिए टाल देतीं हैं। इस रविवार सबसे पहले आप अपने बाथरूम का फर्श ही साफ करें, जानिए कैसे; बेकिंग सोडा और ब्लीच को एक बाउल में मिलाकर पेस्ट बना लें। ब्रश की मदद से यह पेस्ट बाथरूम की गंदी परत पर लगाएं और आधे घंटे तक उसे ऐसे ही लगा छोड़ दें। आप चाहें तो 15 – 20 मिनट के बाद एक बार ब्रश से फर्श पर लगे पेस्ट को घिसें। इसे हल्का रगड़ने के बाद कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें और थोड़ी देर में पानी से साफ करें। बाथरूम की टाइल्स एक बार फिर चमकने लगेगी।  

बाथरूम के फर्श को बेकिंग सोडा और ब्लीच से साफ करें 

  • सीलिंग के पंखों को तकिए के गिलाफ से साफ करें 

छत के पंखों की सफाई अक्सर हम महीनों के लिए टाल देते हैं, सीढ़ी पर चढ़ना या कुर्सी पर चढ़कर पंखे के ब्लेड को साफ करना – इस काम में कठिनाई होती है और बहुत समय भी जाता है। थकान और आलस की वजह से आप इसे तब तक साफ नहीं करतीं जब तक पंखे की धूल सिर पर न गिरने लग जाए। ऐसी परिस्थिति आने से पहले, बेहतर होगा आप इस सरल उपाय को अपनाएं और अपने घर के सारे पंखों को आसानी से साफ करें। तकिए के एक पुराने कवर को लें और बहुत हल्के से एक बार में, पंखे के सारे ब्लेड को एक-एक करके साफ करें। साफ करते वक्त इस बात का ख्याल रहे कि तकिए के कवर में पंखे की ब्लेड से सारी धूल एक बार में ही निकल जाए, इससे धूल जमीन पर नहीं गिरेगी। इस आसान उपाय की मदद से आप बिना थके एक बार में ही पंखे के ब्लेड साफ करें। 

  • हेयर ड्रायर से जमी हुई धूल को साफ करें 

ऐसी जगहों की सफाई करना जहाँ आप रोजाना पहुँच न पाएं थोड़ा सा मुश्किल होता है, जैसे; बिस्तर के नीचे ,बड़ी अलमारियों के पीछे या अलमारी में जमी धूल और इत्यादि। अक्सर ऐसी ही जगहों में धूल जम जाती है और जल्दी साफ नहीं होती है। 

अगर साफ भी करें तो धूल का दाग रह ही जाता है। ऐसी जमी हुई धूल को झट से साफ करने के लिए अपने हेयर ड्रायर का उपयोग करें। आप हेयर ड्रायर की गर्म हवा से जमी हुई धूल को झट से खत्म कर सकती हैं और ड्रायर की गर्म हवा धूल का दाग भी आसानी से मिटा देगी। आपकी सफाई चुटकियों में खत्म हो जाएगी और आपका घर भी साफ हो जायेगा।

  • हार्ड पानी के धब्बों को नींबू से साफ करें 

जमे हुए पानी के धब्बे कई घरों की परेशानी है, जैसे; साबुन के छीटें, पानी के छीटें, घंटों से रखी हुई बोतलों के दाग या फिर बोतल में पानी के दाग इत्यादि। पानी के जमे हुए धब्बे साफ करना उतना आसान नहीं है जितना साधारण पानी साफ करना, ऐसे में आप क्या करती हैं? इन धब्बों को साफ करने का  सबसे अच्छा तरीका है, नींबू। आधा नींबू काट कर घर की उन सारी जगहों में रगड़ें, जिन जगहों में पानी के गाढ़े धब्बे हैं। नींबू रगड़ने के बाद लगभग 15 मिनट तक ऐसे ही  छोड़ दें और थोड़ी देर बाद उस जगह को सादे पानी से साफ करें। आपके बाथरूम या टेबल एक बार फिर चमक उठेंगे और नींबू की वजह से तरोताजा भी लगेगा। आप बाथरूम में शॉवर के बाद आए पानी के धब्बों में नींबू स्प्रे भी छिड़कें और तकरीबन 10 मिनट बाद उसे धो लें। 

हेयर ड्रायर से जमी हुई धूल को साफ करें 

  • सोफे को बेकिंग सोडा से साफ करें 

घर के लिविंग रूम में बीचों बीच सोफे का रखा होना पूरे परिवार की पसंद होता है, सब उस पर बैठते हैं, गप्पे मारते हैं पर जरा याद करें कि आखिरी बार आपने सोफा कब साफ किया था ? याद भी नहीं होगा आपको, और आप शायद इस बारे में सोचना भी नहीं चाहते कि वो कितना गंदा हो सकता है… अब भी देर नहीं हुई है उसको साफ करने के लिए। सोफे को साफ करने के लिए, पहले उसे एक कपड़े से झाड़-पोंछ कर धूल हटाएं। उसके बाद सोफे में थोड़ा-थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़क दें और लगभग आधे घंटे के बाद वैक्यूम क्लीनर में ब्रश लगाकर बेकिंग सोडा साफ करें। बेकिंग सोडा आपके सोफे में से गंध तथा दाग धब्बे बड़ी सरलता से साफ कर देता है। 

  • कोशर नमक और नींबू से सब्जी काटने वाले लकड़ी के बोर्ड को साफ करें 

वैसे तो सब्जियां काटने वाला लकड़ी का बोर्ड साफ और स्वच्छ ही रहता है। लेकिन फिर भी लगातार इस्तेमाल की वजह से उसमें गंदी बदबू तथा गंध जम जाती है, जो आसानी से दिखती नहीं है। तो आप क्या इस्तेमाल करतीं हैं इसे साफ करने के लिए? इसे पानी की धार में साफ करना तो बिल्कुल गलत होगा, बोर्ड को साफ करने के लिए आप पहले साबुन और पानी से धो लें। बोर्ड को अच्छी तरह धोने के बाद उसमें थोड़ा सा कोशर नमक छिड़क दें और पूरे बोर्ड में फैला दें। बाद में फिर नींबू से नमक को धीरे धीरे घिसें और थोड़ा नींबू निचोड़ कर लगभग एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। थोड़ी देर के बाद बोर्ड का नमक साफ कर दें और हल्के गीले कपड़े या गीले स्पंज से पूरे बोर्ड को अच्छे से साफ करें। 

  • माउथवॉश से टूथब्रश साफ करें 

हम अपने टूथब्रश को पानी की धार के नीचे रख देते हैं और वह साफ हो जाता है, ऐसा हम सोचते हैं। उस ब्रश को साफ करने के लिए हम ज्यादा जद्दोजहद नहीं करते हैं, है न? पर यह सही नहीं है, आपके गीले टूथब्रश में कीटाणुओं की पहुँच जल्दी होती है। आपको अपने टूथब्रश को हर दूसरे दिन माउथवॉश से साफ करना चाहिए, वह कैसे? आइये जानते हैं; बहुत आसान है, टूथब्रश को साफ करने के लिए एक गिलास में माउथवॉश डाल लें और उसमें अपना टूथब्रश कुछ देर के लिए डुबो कर रख दें और फिर उसे धो कर इस्तेमाल करें। 

माउथवॉश से टूथब्रश साफ करें 

  • जूतों और फ्रिज की दुर्गंध को अखबार से साफ करें 

जूतों को सुखाने के लिए अखबार का इस्तेमाल करना बहुत पुराना तरीका है। पर क्या आप जानते हैं, अखबार के द्वारा आप जूतों और फ्रिज की दुर्गंध भी खत्म कर सकते हैं? अगर आपके पास समय नहीं है फ्रिज साफ करने का तो, जाहिर है वह बहुत गंदा और दुर्गंध भरा हो गया होगा। फ्रिज से गंध को खत्म करने के लिए, फ्रिज की दराज तथा सब्जी की टोकरी में अखबार बिछा दें और फ्रिज को बंद कर दें। अखबार फ्रिज की सारी दुर्गंध को सोख लेगा, थोड़ी देर तक ऐसे ही रखिए फिर फ्रिज की दराजों और टोकरी को सिरके और पानी के मिश्रण से अच्छी तरह पोंछ दें। 

  • कचरे के डिब्बे को नींबू से साफ करें 

हर बार नींबू से सिर्फ लेमोनेड बनाकर ही ना पिएं, नींबू के और भी फायदे हैं उनको भी उपयोग में लाइए। घर के कचरे को उठाना और उसे फेंकने जाना आपको बिल्कुल भी पसंद नहीं होगा, जाहिर है उसकी दुर्गंध की वजह से। आप अगर इस आसान उपाय को अपनाएंगी तो आपको कचरे की दुर्गंध से मुक्ति मिल सकती है। आइए जानते हैं कैसे हो सकता है ऐसा? एक नींबू को काटें और उसे बर्फ की ट्रे में निचोड़ लें और बाद में थोड़ा-थोड़ा सिरका भी उसी ट्रे में मिला लें और ट्रे को फ्रीजर में रख दें, बर्फ जमाने के लिए। जब बर्फ जम जाए, उसे निकाल कर प्लास्टिक बैग में रख दें और रोजाना उस बर्फ को कचरे के साथ बैग में डालें। ऐसे आप इस दुर्गंध से निजात पा सकती हैं। 

ऊपर कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने घर को साफ और स्वच्छ बनाए रख सकती हैं। यदि आप ये सभी तरीके अपने रोजमर्रा के कामों में अपनाएंगी तो आपके बहुत सारे काम सफलता से हो जाएंगे। फिर देर किस बात की, घर को अच्छी तरह से साफ करने के लिए ऊपर बताए हुए तरीकों को अपनाएं और अपने घर को बनाएं नए जैसा।

यह भी पढ़ें:

पैसों की बचत के लिए 11 आसान तरीके
सुरक्षित रूप से लैपटॉप स्क्रीन कैसे साफ करें