ब्लैक कॉफी पीने के 10 फायदे

ब्लैक कॉफी पीने के 10 फायदे

आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि ब्लैक कॉफी वजन घटाने में मदद करती है। लेकिन ब्लैक कॉफी के बारे में और भी बहुत कुछ है, जो आप नहीं जानते होंगे। ब्लैक कॉफी से हेल्थ को ढेर सारे फायदे मिलते हैं, और यह लंबी उम्र के लिए भी कारगर है। इतना ही नहीं इसके और भी लाभ हैं, वर्कआउट के दौरान आपको इससे ताकत मिलती हैं, अपने पैरों पर बने रहने में यह आपकी मदद करती है और मानसिक रूप से तेज करती है और रास्ते में आने वाली किसी भी समस्या से निपटने के लिए तैयार करती हैं।

गर्मागर्म  ब्लैक कॉफी का एक कप सिर्फ दिखावे के लिए नहीं है। सुबह कॉफी पीने के कई लाभ हैं और हम आपको इसके बारे में बताएंगे कि वास्तव में इसे पीने से क्या फायदे होते हैं।

ब्लैक कॉफी पीने से हेल्थ को होने वाले 10 फायदे

क्या आप अपनी सुबह के रूटीन में एक कप पाइपिंग हॉट ब्लैक कॉफी को शामिल करने की सोच रही हैं? ब्लैक कॉफी पीने के फायदे जानने के बाद आप कुछ और कप कॉफी के पीना चाहेंगी। यहाँ आपको ब्लैक कॉफी पीने के 10 आश्चर्यजनक हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बताया गया है और यह भी कि क्यों आपको इसे आज से ही पीना शुरू कर देना चाहिए।

1. यादाश्त तेज करती है 

ब्लैक कॉफी एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरी होती है जो आपके दिमाग को फायदा पहुँचाती है। अपने दिमाग को युवा और हेल्दी रखने से लेकर अपने दिमाग को तेज करने तक, जब बात आती है कुछ भी नई चीजें सीखने की, तो एक कप गर्म ब्लैक कॉफी पीने से यह आपकी बहुत मदद करती है। यह अल्जाइमर के जोखिम को 65% तक कम कर सकती है। तेजी से स्मरण करना, बेहतर रिटेंशन रेट या तेज याददाश्त की बात हो, ब्लैक कॉफी ये सभी फायदे देने के अलावा और भी बहुत कुछ करती है।

2. एनर्जी लेवल बढ़ाती है 

ब्लैक कॉफी पीने से आपका एनर्जी लेवल भी बढ़ता है। आपका एपिनेफ्रीन लेवल ब्लैक कॉफी से बढ़ता है जिसका अर्थ है कि आपका एड्रेनालाईन भी बढ़ेगा। इसका मतलब है कि आपका शरीर शारीरिक तनाव को आसानी से बर्दाश्त कर सकता है। आप जिम करने के दौरान खुद में शक्ति का अनुभव करेंगी। इसके अलावा, आपका डोपामाइन स्तर भी व्यवस्थित होगा जिसका मतलब है कि आप एक्सरसाइज करने के बाद मानसिक रूप से थकावट महसूस नहीं करेंगी, यह उन व्यस्त दिनों के लिए एक बेहतरीन पेय है जब आपके पास समय नहीं होता है।

3. लिवर की सुरक्षा करती है

आपका लिवर कई शारीरिक कार्यों के लिए जिम्मेदार है और लिवर फंक्शन के ठीक से काम करने के मतलब है आपकी हेल्थ अच्छी होना। हानिकारक एंजाइमों को खत्म करने और लिवर डिजीज और अल्कोहलिक सिरोसिस जैसी कंडीशन को रोकने के लिए 4 या उससे अधिक कप ब्लैक कॉफी पीने से, सारे लिवर डिजीज और क्रोनिक कंडीशन दूर हो जाती हैं। 

हर दिन मॉडरेट अमाउंट में ब्लैक कॉफी पीने से फाइब्रोसिस और लिवर की बीमारी का खतरा कम होता है। यह लिवर कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकती है।

4. मेटाबोलिज्म बढ़ाती है

ब्लैक कॉफी आपके मेटाबोलिज्म को स्वाभाविक रूप से 50% तक बढ़ाने में मदद कर सकती है। इसे अपनी एक्सरसाइज से 30 मिनट पहले लें और आप देखेंगी कि कैसे यह आपके शरीर में मौजूद फैट का इस्तेमाल करती है बजाय ग्लाइकोजन के इस्तेमाल करने के। इसका मतलब यह भी है कि आप अधिक कैलोरी बर्न करती हैं जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है। तो, हाँ – वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी से होने वाले फायदे सच हैं। और जब आप इसके पीने के बाद में तेजी से एक्सरसाइज करेंगी तो आपको जाहिर तौर पर इसके लाभ दिखाई देंगे।

5. कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ बेहतर करती है

हालांकि ब्लैक कॉफी आपके ब्लड प्रेशर को अस्थायी रूप से कुछ समय के लिए बढ़ाती है, लेकिन यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन काम करती है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है, सूजन कम करती है और यहाँ तक ​​कि स्ट्रोक के जोखिम को कम करती है। हालांकि, अनियमित हार्ट रेट वाले लोगों को कैफीन युक्त एनर्जी ड्रिंक पीने से बचना चाहिए। दूसरी एहतियात जो बरतनी है वह यह कि हर्बल सप्लीमेंट की हाई डोज के साथ ब्लैक कॉफी न लें। यदि आपको लंबे समय से हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए और अपने ब्लड प्रेशर की जांच करवाएं ताकि कैफीन-टॉलरेंट होने का पता लग सके। 

6. एंटीऑक्सिडेंट की अच्छी स्रोत

आपने शरीर में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट प्राप्त करने के फायदों के बारे में सुना होगा। एंटीऑक्सिडेंट कंपाउंड होते हैं जो सूजन को खत्म करते हैं, अंगों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, और आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखते हैं। ब्लैक कॉफी में कुछ उल्लेखनीय विटामिन भी होते हैं जिनमें विटामिन बी 2, बी 3, बी 5, मैंगनीज, पोटैशियम और मैग्नीशियम शामिल हैं।

7. एजिंग के लक्षण कम करती है

ब्लैक कॉफी पीने से आप जवां दिख सकती हैं। यह अधिक शालीनता से आपकी उम्र को बढ़ाती है और फायदे की बात यह है कि इससे आपका दिमाग भी तेज रहता है। चूंकि यह स्वाभाविक रूप से डोपामाइन के लेवल को बढ़ाती है, जिसकी वजह मूड बेहतर होता और इसके कारण कॉग्निटिव परफॉर्मेंस बेहतर होती है।

8. डायबिटीज के खतरे को कम करती है

टाइप 2 डायबिटीज एक क्रोनिक लाइफस्टाइल कंडीशन है जो आज बहुत से लोगों को प्रभावित कर रही है और घातक परिणाम देती है। जब आप ब्लैक कॉफी पीना शुरू करती हैं, तो यह इस बीमारी के खतरे को कम कर सकती है। दिनभर में सिर्फ दो कप ब्लैक कॉफी आपके शरीर को फायदा पहुँचाने के लिए पर्याप्त है। ब्लैक कॉफी के अन्य फायदों में से एक यह है कि यह आपके इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाती है, इस प्रकार यह आपके शुगर लेवल को कंट्रोल रखती है। आप कैफीन युक्त या डिकैफिनेटेड कॉफी पी सकती हैं। जब तक यह काली है और बिना दूध और चीनी के ली जाती है, यह आपकी हेल्थ के लिए अच्छी है।

9. शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है

अधिक मात्रा में ब्लैक कॉफी पीने से आप तेजी से डिटॉक्स करती हैं क्योंकि आप इसके कारण अधिक पेशाब करती हैं। यह आपके अंगों से टॉक्सिन्स को बाहर निकालती है, आपके कोलन को साफ करती है, और साथ ही आपके एनर्जी लेवल को भी बढ़ाती है। डिटॉक्स प्रभाव के अलावा, अच्छी खबर यह है कि यह आपके पेट को भी साफ करती है।

10. डिप्रेशन से लड़ने में मदद करती है

ब्लैक कॉफी पीने का एक सबसे बड़ा कारण यह है कि यह डिप्रेशन के लिए नेचुरल टॉनिक का काम करती है। यह आपको अच्छा महसूस कराकर आपको कॉग्निटिव फायदे पहुँचाती है, जो बदले में आपको स्पष्ट सोचने के लिए प्रेरित करता है। आपके शरीर में अच्छा महसूस करने वाले हार्मोन्स को बढ़ावा मिलता है और कुछ कप ब्लैक कॉफी पीने से, जो भी आपके जीवन में आता है आप उसका सामना करने के लिए तैयार होती हैं।

यहाँ मुख्य बात यह है कि ब्लैक कॉफी अपने आप में ही एक सुपरफूड है। लेकिन अगर आप एक हेल्दी डाइट का पालन नहीं करती हैं तो कोई भी सुपरफूड आपके लिए अच्छा नहीं होगा। प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम करें। अपने जीवन से टॉक्सिक लोगों को हटा दें, पॉजिटिव रहें और एक्सरसाइज करें, अपने न्यूट्रिशन में ब्लैक कॉफी को शामिल करें। ये छोटे-छोटे से लाइफस्टाइल चेंजेस आगे के लिए असरदार साबित होंगे।

तो आप किसका इंतजार कर रही हैं? अपने रूटीन में कुछ कप ब्लैक कॉफी के शामिल करना शुरू करें और देखें कि आपके एनर्जी लेवल और कॉग्निटिव परफॉर्मेंस में कैसे सुधार होता है।

यह भी पढ़ें:

सोयाबीन तेल के अद्भुत फायदे जो सभी को जानना चाहिए
घर पर आंवले का जूस कैसे बनाएं?