चेहरे का फैट कम करने के 10 बेहतरीन तरीके

चेहरे का फैट कम करने के 10 बेहतरीन तरीके

आपका चेहरा आपकी पहचान है। जब हम किसी से भी मिलते हैं, तो हमारा चेहरा ही हमारा व्यक्तित्व बताता है और लोग हमारे चेहरे से ही हमें पहचानते भी हैं। फिर आकर्षक नाक-नक्श पाने की इच्छा किसे नहीं होगी! यह बिलकुल स्वभाविक है। ज्यादातर लोग अपना वजन कम करने के लिए संघर्ष करते हैं जिसमें उनके चेहरे का फैट भी शामिल होता है। वैसे तो चेहरे पर चर्बी होने में कोई बुराई नहीं है परन्तु अगर यह आपको तंग करती है तो इसे  कम करने के अनेक उपाय हैं। हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि चेहरे के मोटापे और शारीरिक मोटापे में कोई अंतर नहीं है और यह अच्छी बात है कि इन दोनों को कम करने के लिए समान तरीकों का उपयोग किया जा सकता है। इस आर्टिकल में 10 बेहतर तरीकों से चेहरे के फैट को कम करने के बारे में बताया गया है।

चेहरे के फैट को प्राकृतिक रूप से कम करें 

कभी-कभी आप शरीर के वजन को बहुत ज्यादा कम कर लेते हैं परन्तु उससे चेहरे की चर्बी पर कोई फर्क नहीं पड़ता। मोटे और फूले हुए गाल से परेशान लोगों के लिए, यहाँ कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जिनकी मदद से चेहरे की चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है।

1. स्वस्थ खाएं और एक्सरसाइज करें

शारीरिक स्वास्थ्य ठीक रखने का यह एक बेहतरीन तरीका है, शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करने के अलावा इसके अनेक लाभ होते हैं, जैसे; शरीर के विभिन्न अंगों का स्वास्थ्य, उम्र बढ़ना, हृदय स्वास्थ्य, हड्डियों में मजबूती और इत्यादि। संतुलित आहार, जैसे फल, सब्जियां, दाल, फलियां, अंडे, मछली, नट्स और बीज  के सेवन से आपका शरीर स्फूर्तिवान और सेहतमंद बनता है। अधिक चीनी और सोडियम (नमक) के सेवन से बचें क्योंकि ये दोनों चीजें वॉटर रिटेंशन का कारण बनती हैं जिस कारण शरीर के अन्य हिस्सों में (विशेष-कर चेहरे में) सूजन आती है। ध्यान रखें कि हफ्ते में कम से कम 3 दिन व्यायाम करें।

2. हाइड्रेटेड रहें

डिहाइड्रेशन के कारण वास्तव में आपके शरीर में अतिरिक्त पानी होता है जो ज्यादातर चेहरे या गालों के हिस्से में ठहरता है। इसे रोकने के लिए आपको पूरा दिन हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है, खयाल रखें और दिन-भर में रोजाना 2-3 लीटर पानी पीना अनिवार्य है।

हाइड्रेटेड रहें

3. च्युइंग-गम चबाएं

च्युइंग-गम चबाना एक तरह का व्यायाम है जो गालों की चर्बी को कम करता है इसके साथ ही यह व्यायाम, ठोड़ी और जबड़े के आकार को टोंड और आकर्षक बनाता है। एक कुर्सी पर सीधे बैठें, मुंह में च्युइंग-गम रखें और लगभग 20 मिनट तक चबाएं, यह आप पूरे दिन में 3 बार – नाश्ते, दिन के खाने व रात के खाने के बाद – कर सकती हैं।

4. गुब्बारे फुलाएं

यह व्यायाम चेहरे की मांसपेशियों पर प्रभाव डालता है जिस कारण आपके गालों की चर्बी कम व टोन होती है। एक कुर्सी पर बैठें और पीछे की ओर तब तक मुड़ें जब तक आपको छत का पंखा नहीं दिख जाता। गुब्बारा लें और उसमें अगले 10 सेकण्ड्स तक हवा भरें, यह करते समय आपको चेहरे की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होगा। फिर गुब्बारे से हवा निकालें और इस प्रक्रिया को दोबारा कम से कम 5 या 10 बार करें, इस व्यायाम को करने से आप अगले 1 हफ्ते के भीतर अपने चेहरे में बदलाव देख सकती हैं।

गुब्बारे फुलाएं

5. स्टीम फेशियल करवाएं 

सुनने में अजीब है, परन्तु स्टीम – चेहरे के आकार व टोन को बेहतर बनाने में मदद करता है क्योंकि यह त्वचा के छिद्रों को खोलता है, पसीने को बाहर निकालता है और टॉक्सिन को खत्म करता है। इसके परिणामस्वरूप चेहरे पर ठहरा हुआ पानी कम होता है। यह जानना भी जरूरी है कि अगर आप दिन-भर में पूरी तरह हाइड्रेटेड नहीं हैं तो स्टीम फेशियल का कोई लाभ नहीं है। इसे करने के लिए, पहले एक बर्तन में थोड़ा पानी उबालें और उसे हल्का ठंडा होने दें फिर गर्म पानी में साफ तौलिया भिगोएं और तौलिए को निचोड़ कर अतिरिक्त पानी निकाल दें। तौलिए को चेहरे पर रखने से पहले यह सुनिश्चित करें कि उसका तापमान ज्यादा न हो, गर्म होने की वजह से आपके चेहरे को नुकसान हो सकता है। यह प्रक्रिया आप दिन में 2 बार लगभग 10 मिनट तक कर सकती हैं।

6. चेहरे पर मसाज करें 

चेहरे का मसाज सही मायने में गालों की चर्बी को कम करने और चेहरे को टोन करने के लिए की जाती है। यह चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और जमे हुए तरल – पदार्थ को कम करता है जिस वजह से आपके चेहरे में पानी का ठहराव कम होता है। अपने चेहरे पर स्क्वैलेन या आर्गन तेल को लगाएं, फिर चेहरे को चपटी हथेली से गोल-गति में घुमाते हुए शुरुआत करें, इस प्रक्रिया को आप दिन-भर में 20 बार भी कर सकती हैं।

चेहरे पर मसाज करें 

7. चेहरे को स्ट्रेच करें

यह व्यायाम योग से उत्पन्न हुआ है और इसे करने से चेहरे के निचले भाग की मांसपेशियां मजबूत व टोन होती है। इस व्यायाम को करने के लिए आराम से बैठें, अपनी जीभ को बाहर निकालें और उससे अपनी नाक को छूने की कोशिश करें, इस अवस्था में आप लगभग 5 सेकंड तक रहें। इसे करने के बाद, जीभ से ठोड़ी को छूने की कोशिश करें। इस अवस्था में भी 5 सेकंड तक रहें और इसे लगभग 5 – 10 बार दोहराएं। इसके अलावा आप एक और तरीका अपना सकती हैं, इस प्रक्रिया में आप अपने निचले होंठ को बाहर की ओर धकेलें और निचले जबड़े को ऊपर की ओर स्ट्रेच करें। इस अवस्था में 5 सेकण्ड्स तक रहें और लगभग 10 बार दोहराएं, ज्यादा मुस्कुराने से भी चेहरे की मांसपेशियां टोन होती हैं। मुस्कुराने से शरीर में एंडोर्फिन का स्तर भी बढ़ता है, जिससे खुशी व सहजता  महसूस होती है।

चेहरे को स्ट्रेच करें

8. होठों से पाउट बनाएं

यह थोड़ा मजेदार है, है न? लेकिन यह चेहरे के लिए सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज है जिसकी मदद से आप अपने गालों की चर्बी से मुक्ति पा सकती हैं। इसे करने के लिए, कहीं पर अपनी पीठ को सहारा देकर अच्छी तरह बैठें। उसके बाद गालों को अंदर की ओर खींचते हुए मछली के होंठ की तरह मुँह बनाएं और मुस्कुराने की कोशिश करें। इस अवस्था में लगभग 10-15 सेकंड तक रहें और इसे दिन-भर में 5 या 10 बार दोहराएं।

9. अल्कोहल का सेवन कम करें

अगर आप अपने चेहरे की बनावट को आकर्षक बनाना चाहते हैं तो शराब का सेवन बहुत कम कर दें।  इसके ज्यादा सेवन करने से चेहरे पर मोटापा दिखने लगता है क्योंकि शराब में बहुत अधिक कैलोरी और कार्ब्स होते हैं। इससे डिहाइड्रेशन की समस्या भी होती है और जैसा पहले भी बताया है इसकी वजह से शरीर वॉटर रिटेंशन करता है।

10. अच्छी नींद लें

अगर आप 8 घंटे की पूरी नींद नहीं लेती हैं तो ऊपर दिए गए कोई भी उपाय काम नहीं आएंगे। हम अन्य काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि इन दिनों अपनी नींद से समझौता कर लेते हैं। कम सोने से शारीरिक और मानसिक हानि होती है और आपके शरीर को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नींद न आने की समस्या से कॉर्टिसॉल (तनाव का हॉर्मोन) की वृद्धि होती है और यह अनेक समस्याओं  के साथ उत्पन्न होता है, जैसे भूख में वृद्धि, मोटापा और वजन में वृद्धि।

अच्छी नींद लें

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या आपके पास चेहरे की चर्बी को खत्म करने के लिए कई सवाल हैं? यहाँ कुछ ऐसे सवालों के जवाब हैं जो इस समस्या के संबंध में बहुत ज्यादा पूछे जाते हैं।

1. क्या फेशियल एक्सरसाइज काम करती हैं?

जी हाँ, ये एक्सरसाइज आपके चेहरे के मांसपेशियों को टोन करती हैं, आपके गालों में जमी चर्बी को कम करती हैं और आपके चेहरे के आकार को बेहतर बनाती हैं। हालांकि जब तक आप संतुलित आहार का सेवन नहीं करती, रोज एक्सरसाइज नहीं करती, हाइड्रेटेड नहीं रहती और अच्छी नींद नहीं लेती तब तक इसके फायदे नजर नहीं आएंगे।

2. क्या दौड़ लगाने से चेहरे की चर्बी कम होती है ?

चेहरे की चर्बी को खत्म करने के लिए आप कार्डियो कर सकती हैं। शरीर के किसी एक भाग के मोटापे को कम कर पाना एक कल्पित कथा है, एक्सरसाइज का प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ता है। अगर आप स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज करती हैं तो उसके साथ एरोबिक भी करें, ये दोनों व्यायाम शारीरिक मोटापे को जल्दी कम करने में मदद करते हैं।

बड़ा चेहरा होने का मतलब यह नहीं कि वह मोटापा है, बहुत से लोगों का चेहरा बड़ा और गोल होता है जिनका आकार मोटापे के वजह से नहीं बल्कि हड्डियों के ढांचे की वजह से होता है। आपके चेहरे की चर्बी के नीचे एक आकर्षक आकार हो सकता है पर कभी-कभी आप सोचती हैं, जैसा भी हो, बस यही है। प्रसिद्ध मॉडल और अभिनेता जिन्होंने अपने शरीर में बदलाव लाने के लिए तकनीकी उपकरणों का उपयोग किया है। किसी सेलिब्रिटी या अभिनेता जैसा ही आपका चेहरा हो ऐसा जरूरी नहीं है, बस आप स्वस्थ आहार खाएं, एक्सरसाइज करें और अच्छी नींद लें।