कॉफी या चाय – हेल्दी ऑप्शन क्या है?

कॉफी या चाय - हेल्दी ऑप्शन क्या है?

हमारे दिन की शुरुआत आमतौर पर एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ शुरू होती है। हममें से ज्यादातर लोग चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं और इन पेय पदार्थों को पिए बिना दिन अधूरा सा लगता है। एक कप कॉफी या चाय आपको आराम करने में मदद करती है – खैर, यह तो हम पर निर्भर करता है कि हम अपनी आदतों में क्या शामिल करते हैं, लेकिन बहुत से लोग कहते हैं कि चाय और कॉफी से परहेज करना चाहिए। आइए जानते हैं चाय या कॉफी में से क्या ज्यादा हेल्दी होता है।

चाय या कॉफी – क्या बेहतर है?

हम आपको इन दोनों ड्रिंक्स के बारे में विस्तार से बताएंगे जिससे आप अपना सही ऑप्शन चुन सकें। 

1. चाय और कॉफी में अलग क्या होता है

स्वाद! चाय और कॉफी के बीच जो सबसे अहम डिफरेंस है वो है इन दोनों का स्वाद।

चाय: चाहे वह हरी, काली, सफेद, ऊलोंग या अन्य किसी भी प्रकार की चाय हो, वे सभी पौधों से प्राप्त होती हैं जिनका बोटैनिकल नाम कैमेलिया साइनेंसिस है। चाय का स्वाद इस बात पर निर्भर करता है कि चाय की पत्तियों को कैसे प्रोसेस किया गया है। चाय की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, इसलिए चाय पीना शरीर के लिए अच्छा माना जाता है।

कॉफी: कॉफी दुनिया भर में कई जगहों पर उगाई जाती है। यह अक्सर मुँह में कड़वा स्वाद देती है। एसिडिक साइड अधिक होने के कारण, कॉफी एसिड रिफ्लक्स, सीने में जलन या अन्य जीईआरडी लक्षणों का कारण बन सकती है। जो लोग अपनी कॉफी में दूध पसंद करते हैं, उन्हें इसे हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए इसमें बादाम या नारियल के दूध को मिलाना चाहिए ।

2. कैफीन की मात्रा

चाय और कॉफी दोनों में कैफीन होती है जो आपको तुरंत एनर्जी प्रदान करती है। कैफीन एडेनोसिन को ब्लॉक करती है, जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है और यह आपके दिमाग को रिलैक्स करने का संकेत देता है। आइए देखते हैं कि कॉफी या चाय में से किस में कैफीन की मात्रा अधिक होती है?

चाय: एक कप चाय में आपको 15 से 70 मिलीग्राम कैफीन मिलती है।

कॉफी: एक कप कॉफी में एक कप चाय से ज्यादा कैफीन होती है। इसमें लगभग 100 मिलीग्राम कैफीन होती है। जब तक यह आपकी नींद में खलल नहीं डाल रही है तब तक हर दिन थोड़ी कैफीन का सेवन करना ठीक है।

Caffeine

3. एनर्जी बूस्टर

चाय और कॉफी दोनों में कैफीन होती है, लेकिन फर्क इस बात का पड़ता है कि यह आपके शरीर में कैसे असर करती है।

चाय: चाय में कैफीन कम होती है और इसमें एल-थीनिन, नामक एक एमिनो एसिड होता है जो आपके शरीर में कैफीन अब्सॉर्ब करने की स्पीड को कम करता है। यह आपको एनर्जी प्रदान करती है। चाय से आपके शरीर पर एंटी एंग्जायटी की तरह इफेक्ट पड़ता है जिससे आप एक रिलैक्सिंग वे में ज्यादा अलर्ट हो जाते हैं ।

कॉफी: अगर आपको तुरंत एनर्जी की जरूरत है, तो एक कप कॉफी बेहतरीन काम करेगी। कॉफी में चाय की तुलना में कैफीन की मात्रा अधिक होती है और यह आपके मूड को तुरंत बदल सकती है।

4. नींद की क्वालिटी

चाय और कॉफी दोनों का सेवन करना अच्छा होता है, लेकिन केवल तब तक, जब तक कि यह नींद को प्रभावित न करे। 

चाय: चूंकि इसमें कैफीन बहुत कम होती है, इसलिए शरीर के लिए कैफीन को तेजी से प्रोसेस करना आसान होता है। इससे आपकी नींद ज्यादा प्रभावित नहीं होती है।

कॉफी: कॉफी पीने वाले लोगों को रात में सोते समय परेशानी हो सकती है क्योंकि कॉफी में कैफीन अधिक होती है। इसलिए, आपको यह सलाह दी जाती है कि बिस्तर पर जाने से पहले हर दिन अपनी आखिरी कॉफी कम से कम 6-7 घंटे पहले पिएं।

5. हेल्दी बेनिफिट 

सेहत को चाय और कॉफी से होने वाले कुछ फायदे नीचे दिए गए हैं:

चाय: चाय में पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। चाय में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आपके शरीर की सेल्स को ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाने में मदद करते है, जो कैंसर के विकास में भी योगदान करते हैं। ग्रीन टी में ऐसे गुण होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। ग्रीन टी में पाए जाने वाले कैटेचिन मुँह में खराब बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। ग्रीन टी वजन घटाने में भी मदद करती है।

कॉफी: कैफीन के अलावा, कॉफी में पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और नियासिन जैसे अन्य न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं। कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो कैंसर जैसी बीमारी को रोक सकते हैं।

6. मेंटल हेल्थ के फायदे 

चाय और कॉफी दोनों आपके शरीर को अलग-अलग तरीके से प्रभावित करती है, लेकिन इन दोनों में अनोखे गुण मौजूद हैं जो आपकी मेंटल हेल्थ के लिए लाभकारी हो सकते हैं।

चाय: चाय में मौजूद कैटेचिन, पार्किंसन्स और अल्जाइमर जैसे रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

कॉफी: अल्जाइमर और पार्किंसन्स के जोखिम को कम करने के अलावा, कॉफी डिप्रेशन से लड़ने में भी मदद करती है।

क्या आपको चाय और कॉफी दोनों को ही पीने से बचना चाहिए?

हालांकि दोनों पेय पदार्थों के अपने-अपने गुण हैं, लेकिन ये आपकी हेल्थ को नेगेटिव तरीके से भी प्रभावित कर सकते हैं। आपको यहाँ कुछ कंडीशन बताई गई हैं जिनमें आपको चाय और कॉफी दोनों को ही पीने से बचना चाहिए:

1. एड्रिनल फटीग

यदि आपके शरीर ने बहुत अधिक काम किया है और स्ट्रेस के कारण आप अपनी नींद में कमी महसूस कर रहे हैं, तो आपको चाय या कॉफी पीने से पहले एक बार जरूर सोचना चाहिए।

2. एंग्जायटी 

यदि आप एंग्जायटी महसूस करती हैं, तो आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप कैफीन युक्त पेय से बचें क्योंकि ये पेय आपको अधिक एंग्जायटी दे सकते हैं और स्ट्रेसफुल बना सकते हैं।

3. स्वाद पसंद नहीं है

यदि आपको इन ड्रिंक्स का स्वाद पसंद नहीं है, तो इसे न पिएं।

4. कैफीन के प्रति सेंसेटिव

कैफीन आपकी नींद के पैटर्न को चेंज कर सकती है। इसलिए अगर आपको नींद आने में परेशानी होती है, तो सबसे अच्छा है कि आप चाय और कॉफी पीने से बचें।

निर्णय

इसका कोई स्पष्ट उत्तर नहीं है। जब तक आप इन्हें पसंद करती हैं और यह आपकी नींद को प्रभावित नहीं करते या आपकी बॉडी रूटीन में कोई चेंजेस नहीं होते हैं, तब तक आप इसका कम मात्रा में सेवन कर सकती हैं।

चाय या कॉफी पीना बेशक हर व्यक्ति की अपनी पसंद है। जब तक आप इसे सीमित मात्रा में पीती हैं, तब तक यह आपके और आपके शरीर के लिए अच्छा है। हालांकि, आपको अपने एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए चाय या कॉफी पीने से बचना चाहिए क्योंकि लंबे समय तक के लिए इसका प्रयोग करना आपकी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है।