दुनियाभर में इन अलग-अलग ट्रेडिशन से मनाया जाता है नया साल

New Year Traditions from Around the World

नया साल आने को है और हम सब उसका स्वागत अपने अलग-अलग तरीकों से करते हैं। देश में हर कोई नया साल अपने अपने तरीकों या रीति-रिवाजों से मनाता है और इस दुनिया में देश-विदेश के लोग विभिन्न तरीकों से नए साल का स्वागत करते हैं। हम में से कुछ लोग नया साल में अवार्ड शो देखते हैं और कुछ लोग अपने-अपने घरों में रात को 12 बजे चिल्लाकर या उछल-कूद करते हैं क्योंकि इस समय ही नया साल भी शुरू होता है। नए साल का स्वागत करने के लिए हमारे अपने अलग-अलग तरीके हैं। तो क्यों न इस नए साल में कुछ नया जानें और न्यू ईयर का स्वागत एक अलग ढंग से करें। 

दुनिया के अलगअलग देशों में कैसे मनाया जाता है नए साल

ऐसे बहुत सारे देश हैं जो बहुत ही अलग और अनोखे अंदाज से अपने नए साल की शुरुआत करते हैं और बहुत अलग ढंग से साल के पहले दिन का जश्न मनाते हैं। आइए जानते हैं किस देश में कैसे मनाते हैं नई ईयर!

1. स्पेन 

स्पेन के अनेक प्रसिद्ध त्योहारों (ला टोमाटीना त्योहार, ऍफ़ सी बार्सिलोना, सांगरिया और पाब्लो पिकासो) में से एक परंपरा और है जो हर साल नए साल के अवसर पर मनाई जाती है। साल की पहली रात 12 अंगूरों की यह परंपरा भी स्पेन को प्रसिद्ध बनाती है। यह परंपरा है 12 अंगूर खाने की – नए साल की पहली रात को घड़ी के प्रत्येक स्ट्रोक में, इसकी मान्यता यह है कि पूरे साल अगले 12 महीनों तक घर में अच्छा भाग्य ही आएगा। यह एक परंपरा है, एक बार अपने को जरूर देखें। 

स्पेन 

2. स्विजरलैंड 

स्विजरलैंड को हम चॉकलेट, पनीर, घड़ियां व ऐल्प्स की वजह से जानते हैं किन्तु इनमें से किसी में भी नया साल मनाने की परंपरा नहीं है। स्विजरलैंड में नया साल मनाने की परंपरा कुछ अजीब है – यहां के लोग नए साल की पहली रात आइसक्रीम के टुकड़े को जमीन में फेंकते हैं, उनका मानना है कि ऐसा करने से इस साल उनके घर में सौभाग्य व समृद्धि आएगी। यह थोड़ा अजीब परंपरा है, अगर आइसक्रीम का टुकड़ा फर्श में ना गिरकर सीधे हमारे मुंह में गिरता तो यह मजेदार होता है। 

3. कोलंबिया 

साउथ अमेरिका के लोग 31 दिसंबर के दिन सूटकेस लेकर घूमते हैं, इस परंपरा की मान्यता है कि ऐसा करने से पूरे साल वे भ्रमण कर सकेंगे। कोलंबिया के लोगों द्वारा प्रचलित यह परंपरा विचार करने योग्य है, ऐसा करने से इस साल आपके यात्रा के लक्ष्य पूरे हो सकेंगे। 

कोलंबिया

4. ब्राजील  

ब्राजील और अन्य साउथ-अमेरिका के देशों, जैसे; वेनेजुएला, अर्जेंटीना और बोलिविया देशों में नए साल का स्वागत करने की एक सबसे अजीब परंपरा है। इन देशों की मान्यता है कि अगर 31 दिसंबर की रात को गहरे रंग के अंग-वस्त्र पहनेंगे तो आने वाला साल अच्छा भाग्य लाएगा। इस परंपरा में रंगों का भी महत्व है, ऐसा माना जाता है कि पीले रंग कपड़े पहनने से आने वाला साल समृद्धि लाता है और लाल व गुलाबी रंग के कपड़े पहनने से नया साल जीवन में प्यार लेकर आएगा। 

5. डेनमार्क

डेनमार्क के लोग निश्चित रूप से अपने घर से अव्यवस्था को साफ करना जानते हैं पर यहाँ पर नए साल की यह परंपरा बहुत अजीब है। यहाँ के लोग अपने पड़ोसी के दरवाजे पर पुरानी प्लेट और चश्मे को तोड़कर नए साल की शाम का स्वागत करते हैं।उनकी यह मान्यता है कि टूटी हुई क्रॉकरी की जितनी अधिक मात्रा होगी, उनके लिए यह साल उतना ही अच्छा भाग्य लेकर आएगा।

डेनमार्क

6. चिली 

चिली के लोग नए साल का स्वागत अपने मृत परिजनों के साथ करते हैं, यह थोड़ा डरावना है। परन्तु इस परंपरा की शुरुआत आपके डर को खत्म कर देगी। बहुत पहले चिली में स्थित टाल्का का एक परिवार नए साल की पहली रात अपने मृत रिश्तेदारों के साथ मनाने के लिए कब्रिस्तान में चला गया और अब यह एक परंपरा बन गई है। तब से उस शहर का अध्यक्ष हर नए साल की पहली रात कब्रिस्तान खुलवा देता है और वहाँ के लोग साल का स्वागत अपने मृत परिजनों के साथ करते हैं। 

7. फिलीपींस 

फिलीपींस के लोग ज्यादातर गोल चीजों को महत्वपूर्ण मानते हैं क्योंकि गोल चीजें समृद्धि व सिक्कों का प्रतीक होती हैं। यहाँ के लोग हर साल की पहली रात को गोल चीजें ही खाते हैं और उस रात वे पोल्का डॉट्स डिजाइन के कपड़े पहनते है। यहाँ देखने को मिलता है कि नए साल में समृद्धि लाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। 

8. ग्रीस 

ग्रीस में नए साल के पहले दिन दरवाजे पर प्याज टांगने की प्रथा है, प्याज को नए साल के पुनर्जन्म का प्रतीक माना जाता है। अगले दिन की सुबह माता-पिता अपने बच्चों के सिर पर प्याज मारकर जगाते हैं। 

9. पनामा 

पनामा में नए साल की शुरूआत में प्रसिद्ध राजनीतिक हस्तियों और टीवी एक्टर्स के पुतलों को जलाया जाता है। वहां पर मान्यता है की वे इन पुतलों के रूप में बुरी आत्माओं को जलाते हैं।

पनामा

10. पुएर्टो रीको 

पुएर्टो रीको में भी नए साल का स्वागत बहुत अनोखे तरीके से किया जाता है। इस देश के कुछ लोग बुरी आत्माओं को भगाने के लिए साल के पहले दिन अपने घरों की खिड़कियों से बाल्टी भरके पानी फेकते हैं। 

11.  स्कॉटलैंड 

स्कॉटलैंड नए साल की प्रथा को भी उत्तम दर्जे का और अद्वितीय रखना पसंद करते हैं। यहां पर नए साल के स्वागत में “पहले कदम” की प्रथा बहुत प्रसिद्ध है। इस प्रथा के अनुसार लोगों की मान्यता है कि कोई भी पहला व्यक्ति नए साल की पहली रात को घर के द्वार को लांघता है वह उस घर के लोगों के लिए सौभाग्य लाता है। उस व्यक्ति के पास उपहार होना सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। 

स्कॉटलैंड

12. जापान 

जापानी लोग पिछले साल किए पापों से मुक्ति पाने के लिए पूरे देश के बौद्ध मंदिरों में 108 बार घंटे बजाते हैं। 

13. चीन 

चीन के लोग नए साल का स्वागत बहुत उत्साह और उल्लास के साथ मनाते हैं। यहाँ पर नए साल में लाल रंग का उपयोग महत्वपूर्ण मानते हैं और कुछ लोग अपने घर के दरवाजों को लाल रंग से पोत देते हैं। चीन में नए साल के पहले दिन ऐसा करना खुशियों और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। लाल रंग के लिफाफे में पैसे रखना भी चीन की एक प्रथा है, घर के बड़े व छोटों को लाल लिफाफे में पैसे रखकर देते हैं। 

14.  दक्षिण अफ्रीका 

दक्षिण अफ्रीका खासकर जोहान्सबर्ग के लोग नए साल की शुरुआत के स्वागत में अपने घर का पुराना फर्नीचर बदल देते हैं। दक्षिण अफ्रीका के लोग नए साल में नया फर्नीचर खरीदना शुभ मानते हैं और नई चीजों के साथ एक नई शुरुआत करना यहाँ की प्रथा है। 

15. अर्जेंटीना

चूंकि दक्षिण अमेरिका में नया साल गर्मियों में होता है, इसलिए वहां के लोग ज्यादातर समुद्र तट पर अपना नई ईयर मनाते हैं। इस दौरान वो बहुत सारी एक्टिविटी करते हैं जैसे स्विमिंग, बारबेक्यू करना, नदियों और समुद्र का आनंद लेते हुए परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताना जश्न मनाना अर्जेंटीना में नया साल मानाने का तरीका है।

16. जॉर्जिया

जॉर्जिया के लोग दावत की मेज पर परिवार के साथ इकट्ठा होकर नए साल का जश्न मनाते हैं। वे इस दिन के लिए स्पेशल व्यंजन तैयार करते हैं जो केवल नए साल के मौके पर ही खाए जाते हैं। इसके अलावा आधी रात को वे सब एक साथ नए साल का जश्न मनाते हैं। फिर वे दोस्तों से मिलने निकलते हैं और पूरा दिन जश्न मनाते रहते हैं।

18. क्रोएशिया

क्रोएशिया में नव वर्ष मनाने के लिए लोग फैंसी कपड़े पहनते हैं, सजावट करते है, आधी रात में नए साल के काउंट डाउन करते हैं, खूब आतिशबाजी होती है और बड़े शैंपेन और एक टोस्ट का सेवन करते हैं।

हैं न यह कितना मजेदार! दूसरे देशों की परंपरा को जानना उसके बारे में पढ़ना हमेशा दिलचस्प होता है। उम्मीद है आपको कई सारे देशों में नया साल कैसे मनाया जाता है यह जान कर मजा आया होगा। भले ही सबकी ट्रेडिशन अलगअलग हो लेकिन नया साल हर किसी के लिए बेहद खास होता है और सब इसे अच्छे से मनाना चाहते। ताकि उनका पूरा साल अच्छा बीते। यदि आपको यह पसंद आया हो या आप ऐसे दिलचस्प लेख को और पढ़ना चाहते हैं तो हमें अपना सुझाव जरूर दें।

यह भी पढ़ें:

नए साल में पर्यावरण को हरा-भरा बनाने के संकल्प
नए साल (नव वर्ष) की विशेस, कोट्स और मैसेज परिवार और दोस्तों के लिए