घर की हवा को शुद्ध बनाने के लिए 8 इंडोर प्लांट्स

घर की हवा को शुद्ध बनाने के लिए 8 इंडोर प्लांट्स

एयर पॉल्यूशन के बारे में बात करते समय अक्सर आपने धुंआ, धूल, कोहरा, फैक्ट्री का काला धुंआ या फिर गाड़ियों से निकलता काला धुंआ आदि के बारे में ही चर्चा की होगी। इन सब चीजों के बारे में चर्चा इसलिए होती है क्योंकि हम सिर्फ पर्यावरण प्रदूषण के बारे में सोचते हैं और घर के प्रदूषण का हमें ध्यान ही नहीं रहता है। यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि घर के अंदर भी आप कितनी प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं? हालांकि घर के अंदर की हवा, प्रदूषित होने के कई कारण हैं। 

हवा को पॉल्यूशन फ्री रखने के लिए घर के अंदर की हवा को शुद्ध करने के लिए पौधे लगाना अनिवार्य है। घर को प्रदूषण से सुरक्षित रखने का यह एक सही तरीका है। इंडोर प्लांट्स की देखभाल ज्यादा नहीं करनी पड़ती है क्योंकि ये पौधे बहुत कम हवा-पानी-सूर्य की किरणों से भी जीवित रहते हैं। ये पौधे थोड़ी सी एनर्जी के बदले में ही घर के वातावरण को शुद्धता प्रदान करते हैं। आप यह मानते होंगे कि एक हरा-भरा जीवित पौधा घर के अंदर रखना बहुत फायदेमंद है। 

इन 8 पौधों से घर को रखें शुद्ध और साफ 

आप इन पौधों पर निवेश क्यों करना चाहेंगे, सिर्फ इसलिए क्योंकि यह देखने में सुन्दर लगते हैं या फिर इसलिए क्योंकि घर के ये छोटे-छोटे पौधे घर की हवा को शुद्ध करते हैं, पर्यावरण को शांत और साफ बनाते हैं? ऐसे कुछ पौधों के बारे में जानें यहाँ से: 

1. बैम्बू पाम 

बैम्बू पाम 

वायु शुद्धिकरण के लिए बैम्बू पाम सबसे ऊपर इसलिए आता है क्योंकि यह पौधा घर के अंदर उत्पन्न होने वाले एयर पॉल्युटेंट को नष्ट कर देता है, जैसे; एसीटोन, जाइल और टोल्यूनि। यह वायु-प्रदूषक घरेलु वस्तुओं से पैदा होते हैं, जैसे; पेंट, नेल-पॉलिश, डिटर्जेंट, पेट्रोलियम, डीजल, व लकड़ी की चीजें इत्यादि। इस प्रकार के पॉल्युटेंट्स व जर्म्स गर्भवती महिलाओं व बच्चों के लिए बहुत नुकसानकारक हैं। बैम्बू पाम हानि पहुँचाने वाली गैस को सोख लेता है और घर के वातावरण को शुद्ध हवा प्रदान करता है। पौधे की वृद्धि के लिए इसे घर के किसी कोने में जहाँ सूर्य की किरणें अप्रत्यक्ष हों परन्तु घर में रौशनी फैली हो, ऐसी ही जगह रखना चाहिए। यह पौधा हवा में स्वस्थ व सुरक्षित नमी को भी बनाए रखता है जो सर्दियों के दिनों में जरूरी है। 

2. बोस्टन फर्न 

बोस्टन फर्न

इस पौधे को स्वॉर्ड फर्न के नाम से भी जाना जाता है, यह धरती का सबसे पुराना पौधा है। यह पौधा थोड़ी रौशनी, थोड़ी छांव और नम जगह में पनपता है और यह हानिकारक एयर पॉल्युटेंट्स अथवा जर्म्स को नष्ट करने में भी मदद करता है, जैसे फॉर्मेल्डिहाइड नेशनल बायोटेक्नोलॉजी सेंटर में हुई रिसर्च द्वारा यह प्रमाणित किया गया है कि फॉर्मेल्डिहाइड ज्यादातर ज्वलन प्रक्रिया से उत्पन्न होते हैं, जैसे खाना पकाना, धूप, कैंडल जलाना, धूम्रपान आदि। यह पौधा सिर्फ हानिकारक प्रदूषकों को ही नष्ट नहीं करता बल्कि घर में उपयुक्त नमी भी प्रदान करता है और हवा को शुद्ध व ताजा बनाता है। 

3. इंग्लिश आईवी 

नासा की रिसर्च के अनुसार इंग्लिश आईवी भी एक ऐसा पौधा है जो घर के अंदर का वातावरण शुद्ध व सुरक्षित रखता है। यह पौधा बहुत आसानी से घर के अंदर व बाहर कहीं भी जीवित रह सकता है। यह पौधा हवा से कार्बन डाय ऑक्साइड को अब्सॉर्ब कर लेता है और हवा में मिश्रित हानिकारक गैस को नष्ट कर देता है। इस पौधे को हम प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर भी कह सकते हैं, यही कारण है कि ज्यादातर लोग इसे अपने घर की खिड़की के पास छोटे-छोटे गमलों में टांगते हैं। घर की सजावट के अलावा, इंग्लिश आईवी में बहुत से औषधीय गुण भी हैं, यह पौधा सांस से संबंधित समस्याओं को भी ठीक करता है। अगर आपके घर में जानवर हैं तो ध्यान रखें कि वे इस पौधे की पत्तियों को न खाएं क्योंकि इंग्लिश आईवी की पत्तियां जहरीली होती हैं।

4. स्नेक प्लांट 

स्नेक प्लांट 

इस पौधे का नाम स्नेक प्लांट उसकी लम्बी सांप जैसी पत्तियों की वजह से रखा गया है। यह पौधा आपके घर के किसी अंधेरे कोने में भी पनप सकता है और इस पौधे को महीने में एक बार पानी देने पर भी यह जिंदा रहता है। अगर आपको हरे पौधे नहीं लगाने हैं तो आप बेझिझक इस पौधे को अपने घर में लगाएं। यह पौधा बेंज़ीन, फॉर्मेल्डिहाइड और जाइलिन जैसे प्रदूषकों को घर के वातावरण से खत्म करता है और हवा को शुद्ध व सुरक्षित रखता है। इस पौधे की पत्तियां ऊपर की ओर बढ़ती हैं जिस वजह से इस पौधे को रखने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती और यह घर की सजावट के लिए एक बेहतरीन पौधा है। 

5. रबर प्लांट 

रबर प्लांट 

नासा की क्लीन एयर रिसर्च के द्वारा इस पौधे के बारे में भी बहुत सी जानकारी प्राप्त हुई है। रबर के पौधे की लम्बी पत्तियां वायु से कार्बन डाय ऑक्साइड को खत्म करके ऑक्सीजन में परिवर्तित कर देती हैं। यह पौधा हवा में बहते हुए बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट कर देता है और साथ ही यह हवा को प्राकृतिक रूप से शुद्ध रखता है। यह पौधे किसी भी जानवर या इंसान के लिए हानिकारक नहीं होते हैं और यह घर में सजावट के लिए भी एक बेहतरीन है। यह 8 फीट तक लम्बा होता है और इस पौधे में ज्यादा पानी डालने से कम पानी डालना ही बेहतर होगा। रबर प्लांट घर के वातावरण से फॉर्मेल्डिहाइड को खत्म करने में मदद करता है। 

6. चाइनीज एवरग्रीन 

चाइनीज एवरग्रीन 

बिलकुल इसके नाम की तरह ही यह पौधा पूरे साल के लिए हरा-भरा और जीवित रहता है। चाइनीज एवरग्रीन नामक यह पौधा छांव में भी जीवित रहता है बशर्ते इसकी मिट्टी सूखी होनी चाहिए। यह पौधा बहुत ज्यादा ऑक्सीजन देता है और वातावरण की हवा को स्वच्छ व साफ करता है। चाइनीज एवरग्रीन, हवा से सारे जर्म्स को नष्ट करता है और हवा को ऑक्सीजन से भरपूर बनाता है। आप अपने घर की हवा को शुद्ध रखने के लिए यह पौधा लगाएं लेकिन ध्यान रहे की इसके आसपास कोई जानवर न जाए क्योंकि यह पौधा जहरीला भी हो सकता है। 

7. पीस लिली 

पीस लिली 

यह पौधा हानिकारक गैस, जैसे; कार्बन-मोनो-ऑक्साइड और फॉर्मेल्डिहाइड से लड़ने की योग्यता के लिए प्रसिद्ध है। यह सुंदर पौधा सबका फेवरेट है और साथ ही हवा को भी शुद्ध करता है। हवा में बहती जटिल हानिकारक गैस को बेअसर करने में मदद करता है। इस पौधे की प्राकृतिक बनावट ऐसी है कि इसके असली और नकली पौधे में पहचान करना थोड़ा मुश्किल है। पीस लिली को कम रौशनी में रखा जाता है और अगर इस पौधे में ज्यादा या कम पानी पहुँचता है तो उसका असर पौधे पर दिखने लगता है। आपको इस पौधे की वृद्धि पर फिक्र करने की जरूरत नहीं है, इसकी अच्छी देखभाल और सही मिट्टी सिर्फ पौधे का ही नहीं बल्कि इस पौधे की फूल-पत्तियों का भी विकास करती है। 

8. स्पाइडर प्लांट 

स्पाइडर प्लांट 

इस पौधे का स्पाइडर नाम उसकी पत्तियों की वजह से पड़ा, इस पौधे को देखकर ऐसा लगता है कि सारा वसंत ऋतु इस पौधे से निकल रहा हो। इस पौधे की देखभाल करना बहुत आसान है और यह रौशनी में पनपता है परन्तु खयाल रखें इस पौधे पर सीधी धूप न पड़ने पाए। यह पौधा वातावरण को स्वच्छ रखने में मदद करता है और यह घर में बहती हवा से ओजोन सोखने में सक्षम है और यह जिस हवा में हम सांस लेते हैं उसकी गुणवत्ता को बढ़ाने में भी मदद करता है। इस पौधे को अक्सर खिड़की के पास रखने की सलाह दी जाती है ऐसा करने से घर में स्वच्छ और शुद्ध हवा आती है। इस पौधे के बारे में एक बात ख्याल रखने-वाली यह है कि इस पौधे को बढ़ने और हवा को शुद्ध करने के लिए पानी की जरूरत होती है। 

आपके पास अब हैं कुछ ऐसे पौधों की लिस्ट जो सिर्फ हवा को शुद्ध ही नहीं रखते बल्कि आपके घर को देते हैं एक ताजगी भरा एहसास। एयर प्यूरीफाइंग पौधों के द्वारा घर को हरा-भरा और सुरक्षित बनाना सबसे आसान और किफायती है। इन पौधों में कम धूप, पानी और देखभाल से भी ऑक्सीजन बढ़ाने की क्षमता बहुत अद्धभुत होती है। तो फिर फिल्टर में पैसे खर्च करने की क्या जरूरत है जब हमारे पास इन पौधों के रूप में प्रकृति की देन है।