घर को धूल मुक्त रखने के 8 आसान तरीके

घर को धूल मुक्त रखने के 8 आसान तरीके

घर में हर जगह से धूल को ढूंढ कर साफ करना आसान बात नहीं है क्योंकि धूल हर जगह पहुँच जाती है चाहे आप कितनी भी सफाई कर लें। यह आपको कभी राहत नहीं लेने देती। इसके चलते आप अपने घर को धूल मुक्त बनाने के लिए दिन भर घर की साफ-सफाई करते रहते हैं। धूल बहुत तेजी से जमा होती है जिसकी वजह से लोग अक्सर थककर इसे बार-बार साफ करना छोड़ देते हैं, लेकिन धूल को साफ करना बहुत बड़ा काम नहीं है, जब तक आप इसे साफ करने का सही तरीका नहीं जान लेते हैं।

घर में धूल से छुटकारा पाने के बेहतरीन तरीके

धूल कई तरह के छोटे-छोटे कणों से बनी होती है जो आसानी से हवा के साथ बह सकते हैं। यह आमतौर पर हमारे शरीर से डेड स्किन सेल्स, प्लांट पॉलिन, कपड़े से निकलने वाले रोएं और कागज व अन्य हवा में उड़ने वाली गंदगी  है। हालांकि इन सब से छुटकारा पाना असंभव है, लेकिन हमने यहाँ आपको घर में धूल के कणों से छुटकारा पाने के कुछ आसान तरीके बताए हैं।

1. सफाई के लिए सही क्लीनिंग सप्लाइज का उपयोग करें 

जब सफाई की बात आती है तो सूखा कपड़ा या ब्रश सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि ये दोनों उतनी धूल नहीं हटाते जितनी हद तक हम उन्हें हटाना चाहते हैं, ये ज्यादातर धूल को इधर-उधर कर देते हैं जो हवा के साथ दोबारा आकर सब जगह जमा हो जाती है। बाजार में उपलब्ध कई धूल हटाने वाले उत्पाद भी उतना अच्छा काम नहीं करते हैं। आपको हाई क्वालिटी वाले माइक्रोफाइबर क्लॉथ, जो धूल को अच्छी तरह से साफ करता है, उसकी जरूरत होती है। धूल साफ करने वाला कपड़ा स्टिकी होना चाहिए, जब आप उसे छूएं तो आपको अपनी स्किन पर माइक्रोफाइबर चिपकते हुए महसूस होना चाहिए। धूल साफ करने के लिए फर वाले कपड़े का उपयोग करने से बचें। इसके बजाय सफाई करने के लिए ऐसी चीजों का उपयोग करें जिनमें माइक्रोफाइबर पाए जाते हैं।

2. डस्टिंग टूल का सही इस्तेमाल करें 

यह जानना कि डस्टिंग क्लॉथ या डस्टिंग वॉन्ड का उपयोग कैसे और कहाँ करना है, इससे सफाई पर बहुत फर्क पड़ सकता है। सफाई करने वाले कपड़े को खोल कर धूल वाली जगह या चीज पर रखें। फिर इसे हल्के दबाव के साथ एक ओर से साफ करना शुरू करें। जब कपड़ा धूल से भर जाए, तो इसे दूसरी तरफ पलट कर उपयोग करें। हाई क्वालिटी वाला माइक्रोफाइबर क्लॉथ एक बार में ही गंदगी को साफ कर देता है और इससे बार-बार सफाई करने की जरूरत नहीं होती है।

डस्टिंग वॉन्ड उन जगहों को साफ करने के लिए बेहतरीन विकल्प है जहाँ पहुँचना मुश्किल होता है जैसे कि लंबी अलमारियां, छत के पंखे या बुक शेल्व्स आदि।

अपनी जरूरत के अनुसार वॉन्ड को लंबा या छोटा करें और धीरे-धीरे उस सतह की धूल को साफ करें। नीचे गिरने वाली धूल के लिए एक कपड़ा नीचे बिछा दें।

3. ऊपर से नीचे तक साफ करें

ऊपरी सतहों को पहले साफ किया जाना चाहिए ताकि जो धूल नीचे गिरे उसे आसानी से साफ किया जा सके। सफाई की शुरुआत सीलिंग फैन से करते हुए किताबों की अलमारी के ऊपर साफ करते हुए आगे की सफाई को अपने हिसाब से जारी रखें। ऊपर की किसी चीज को साफ करते समय कभी भी रेशेदार या परों वाला डस्टर इस्तेमाल न करें, इससे धूल चारों ओर फैल जाती है। सफाई खत्म होने के बाद अंत में वैक्यूम करें।

4. मुश्किल जगहों से धूल हटाना

  • इलेक्ट्रॉनिक सामान में अन्य चीजों की तुलना में ज्यादा धूल बैठती है। टीवी, स्टीरियो, डीवीडी प्लेयर, वीडियो गेम कंसोल और बिजली से चलने वाली किसी भी चीज के वायुमार्ग और खांचों में धूल जमा होती है। धूल को साफ करने के लिए डस्टिंग से शुरुआत करें और बची हुई धूल को हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। कुछ लोग तेज प्रेशर वाली हवा का प्रयोग करके धूल को हटाना पसंद करते हैं। हालांकि इससे अंदर के उपकरण की सफाई तो होती है लेकिन धूल को उड़ाने से यह आसपास की चीजों में चिपक जाती है। 
  • अक्सर छत के पंखे की सफाई घर की बाकी चीजों की तरह जल्दी-जल्दी नहीं की जाती है जिसकी वजह से उन पर धूल की मोटी परत जमा हो जाती है। पंखे को साफ करते समय उससे बहुत सारी धूल गिरेगी इसलिए इसे साफ करने से पहले पंखे के नीचे अखबार बिछा लें। धूल से छुटकारा पाने के लिए पहले माइक्रोफाइबर कपड़े से एक बार पंखे को साफ करें फिर क्लीन्जर के साथ नम कपड़े से बाकी जमी हुई धूल को साफ करें। 
  • उपकरणों के पीछे और नीचे की धूल को हटा दें। क्योंकि यह धूल जमने का एकदम सही स्थान है जिसे हटाना मुश्किल होता है। ये वैक्यूम से सबसे अच्छी तरह से साफ होते हैं। अंत में, फर्श और कोनों में रह `गई गंदगी की सफाई करने के लिए गीले स्पॉन्ज मॉप का इस्तेमाल करें।

मुश्किल जगहों से धूल हटाना

5. अलमारी को साफ रखना

कपड़ों से निकलने वाले रोएं हमारी अलमारी एक बहुत बड़ा स्रोत है जो हमारे घरों में अधिक धूल पैदा करने का कारण है। नियमित रूप से अलमारी में कपड़े रखे जाते है इसलिए अलमारी को अक्सर वैक्यूम करना अच्छा होता है। अलमारी से धूल को कम करने के लिए बेहतर है कि कपड़ों को प्लास्टिक की थैलियों में या कपड़े की थैलियों में रखा जाए।

6. कालीन की सफाई

कालीन बिछे हुए फर्श का मेंटेनेंस ज्यादा होता है क्योंकि इसमें धूल के कण जल्दी चिपकते हैं। इसे हर दिन वैक्यूम किया जाना चाहिए और अगर घर में किसी को एलर्जी है तो इसे एक से ज्यादा बार साफ किया जाना चाहिए। यदि आप अपने घर में कालीन को रखना चाहते हैं, तो आपको एक वैक्यूम क्लीनर खरीदना होगा, जो दो परतों वाले माइक्रोफिल्टर बैग के साथ आता है, और भी बेहतर होगा अगर हवा में मौजूद धूल को रोकने के लिए एक हाई एफिशिएंसी वाले पार्टिकुलेट फिल्टर (हीपा ) का उपयोग किया जाए। अगर आप अपने घर में कम धूल चाहते हैं तो आपको जरूरत है सख्त लकड़ी, टाइल या लिनोलियम वाले फर्श की। इसके अलावा, रोएंदार कालीन के इस्तेमाल से बचें क्योंकि इसे साफ करना बहुत मुश्किल होता है।

7. धूल के सोर्सेज से बचना

आपकी चादरें, कंबल, तकिए आदि को धूल से रोकने के लिए नियमित रूप से धोया जाना चाहिए। इनमें ऐसा मटेरियल चुनें जो धोने योग्य हो। गंदी चादरों को झाड़ने से उनसे रोए झड़ते हैं इसलिए ऐसा करने से बचें। अगर आप के घर में बच्चे हैं तो बाहर से धूल आना आम बात है। हालांकि इसके लिए उन्हें दोष देना आसान है, जबकि हर कोई अपने जूते के माध्यम से धूल के कणों को अपने साथ लेकर आता है। दरवाजे के बाहर मौजूद पायदान पर पैरों को साफ करने से यह धूल के प्रवेश को अंदर आने से रोकता है, बेहतर है कि आप दरवाजे के बाहर ही जूते उतार के आए। अपने घर को फफूंदी से बचाने के लिए एक्सॉस्ट फैन और ह्युमिडिफायर का उपयोग करना एक शानदार तरीका है। यह फफूंदी नम वातावरण में पनपती है और बड़ी मात्रा में बीजाणुओं को छोड़ती हैं जो धूल, खराब गंध और एलर्जी पैदा करते हैं।

8. इसके अलावा ये भी आजमाएं

  • एयर प्यूरीफायर में भी निवेश करें। खासकर जब आपके ऐसे पड़ोसी हो जिनके यहाँ से धूल आती हो तो ऐसे में आपको पूरे सप्ताह सफाई करने आवश्यकता पड़ेगी। वायु शोधक ऐसे मामलों में बहुत फायदेमंद होते है, खासकर अगर आपको धूल से एलर्जी है या अस्थमा है। यह धूल के कणों को फिल्टर करते हैं और कोई नुकसान भी नहीं पहुँचाते हैं।
  • गद्दे को बचाने के लिए इसे ढक कर रखें। सिंथेटिक गद्दे और तकिए, गद्दों की तुलना में कम से कम धूल छोड़ते हैं।
  • अपने फर्श को अव्यवस्थित न रखें। किताबें, खिलौने, कपड़े या किसी अन्य सामान को एक स्थान पर ढेर करने से धूल जमा होती है।
  • अपने वैक्यूम क्लीनर को हर तीन महीने में बदलें। यदि आपको डिस्पोजेबल फिल्टर मिलता है तो उसका प्रयोग करें जो कम अवधि में बदला जा सकता है, जिससे कि यह ज्यादा अच्छी तरह से सफाई का काम करता है।

अपने घर को डस्ट फ्री रखने में दो चीजें शामिल करें, पहली बात धूल को जमा न होने दें और इसे जमा होने पर स्मार्ट तरीकों को अपनाएं।