सुरक्षित रूप से लैपटॉप स्क्रीन कैसे साफ करें

सुरक्षित रूप से लैपटॉप को कैसे साफ करें

पुराने समय के भारी भरकम डेस्कटॉप से लेकर पतले लैपटॉप तक, टेक्नोलॉजी ने एक लंबा सफर तय किया है। टेक्नोलॉजी ने हमें ऐसा बना दिया है कि हम जहाँ भी जाएं हमारी आँखें अलग-अलग यंत्रों के स्क्रीन पर चिपकी रहती है। आज के समय में, लैपटॉप हमारे लिए उतना ही महत्वपूर्ण हो गया है जितना की सांस लेना जरूरी है। ऐसा लगता है जैसे कि लैपटॉप हमारा सब कुछ हो, हम सोफा, बिस्तर, बालकनी,  रेस्टोरेंट, बार, कॉफी शॉप, बच्चे की प्ले डेट या फिर जहाँ कहीं भी संभव हो,  इसे अपने साथ टांग के चलते हैं। इसका मतलब यह है कि आपका लैपटॉप सभी प्रकार की धूल और गंदगी से ढक जाता है, जिसे हम शायद नोटिस नहीं करते हैं। लैपटॉप स्क्रीन को सिर्फ लिक्विड  से साफ करने की कोशिश न करें। आप अपने लैपटॉप का कैसे ध्यान रखें, इसके लिए नीचे आपको कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनका आप पालन कर सकते हैं।

लैपटॉप की स्क्रीन को कैसे साफ करें

अपनी लैपटॉप स्क्रीन को साफ करना उतना आसान नहीं है जितना कि आप समझते हैं। आप गलती से की-बोर्ड में पानी डाल सकते हैं, आप एलसीडी स्क्रीन को जोर से रगड़ कर उसे नुकसान पहुँचा सकते हैं  या फिर आप स्क्रीन पर पानी के निशान छोड़ सकते हैं, जो उसकी विजिबिलिटी को कम कर सकता है। यहाँ आपको कुछ टिप्स बताए गए हैं कि आप कैसे घर पर लैपटॉप स्क्रीन को साफ कर सकते हैं वो भी बिना किसी झंझट के।

जिद्दी दाग या तेल के निशान के लिए

तेल और चिपचिपे लिक्विड्स जैसे शुगर सिरप, कोला, आदि को सादे पानी से साफ करना मुश्किल होता है। यहाँ बताया गया है कि आप अपनी स्क्रीन से तेल या ग्रीस से कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

  1. आपके पास सभी सही सामग्री है यह सुनिश्चित कर लें

आपके लैपटॉप स्क्रीन पर लगे चिपचिपे सामान से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के क्लीनिंग लिक्विड्स का उपयोग कर सकते है। कुछ सिरका से साफ करने की सलाह देते हैं, जबकि अन्य लोग इसके लिए खास आने वाले क्लीनर का उपयोग करने का सुझाव देते हैं। लिक्विड क्लीनर के अलावा एक और ऑप्शन यह भी है कि अल्कोहल के साथ डिस्टिल्ड वॉटर को मिलाकर इसे साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको बिना रोएं वाला साफ कपड़ा, कुछ क्यू-टिप्स और एक स्प्रे बॉटल की आवश्यकता होगी।

  1. अपने कंप्यूटर को बंद करें और उसका प्लग निकाल लें

लैपटॉप को बंद करना जरूर सुनिश्चित कर लें और प्लग को इलेक्ट्रिक बोर्ड से निकाल दें। इसके अलावा, आपको सफाई से पहले बैटरी को निकाल लेना चाहिए ताकि डिस्प्ले पर पिक्सल को नुकसान न पहुँचे।

  1. क्लीनिंग सॉल्यूशन को मिलाएं

यदि आप सिरका का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे डिस्टिल्ड वॉटर के साथ 1:1 अनुपात में मिला लें।  यदि आप रबिंग अल्कोहल  का उपयोग कर रहे हैं, तो अल्कोहल की तीव्रता की जांच करें। यदि यह 70% अल्कोहल है, तो 50-50 घोल बनाने के लिए 20% ज्यादा पानी मिलाएं। यदि यह 99.9% अल्कोहल है, तो आपका काम आसान हो जाता है, आपको बस इसे 1: 1 के अनुपात में मिलाना है। 

  1. सॉल्युशन लगाएं

स्प्रे बॉटल में सफाई करने वाला घोल डालें। अब बिना रोएं वाले कपड़े पर क्लीनिंग लिक्विड को दो या तीन बार छिड़क दें। कपड़े में से लिक्विड टपकना नहीं चाहिए। यदि यह बहुत गीला हो गया हो तो साफ करने से पहले कपड़े को निचोड़ लें ।

  1. सफाई

एक नम कपड़ा लें और स्क्रीन को वाइप करें, चाहें तो ऊपर से नीचे या दाएं से बाएं पैटर्न अपनाएं। यदि दाग सख्त  हों, तो आपको अच्छे से उस जगह को ज्यादा देर तक रगड़ना चाहिए। बहुत जोर लगाकर स्क्रीन को साफ न करें आप स्क्रीन को नुकसान पहुँचा सकते हैं। क्यू-टिप को घोल में डालें और एक्स्ट्रा लिक्विड बाहर निचोड़ दें। स्क्रीन के किनारों पर क्यू-टिप चलाएं। अब सूखे कोने का इस्तेमाल करके स्क्रीन के किनारों को सुखा लें।

  1. सुखाना

स्क्रीन को पोंछने के तुरंत बाद, एक और सूखे, बिना रोएं वाले कपड़े का उपयोग करें और दोबारा से स्क्रीन को पोंछ लें। यह इसलिए है ताकि आपकी स्क्रीन पर किसी भी प्रकार की नमी न रह जाए। यह फिर पानी के दाग और अंगुलियों के निशान को भी स्क्रीन से साफ करता है।

सुखाना

गंदगी के लिए

  1. सारी सामग्री को जमा करें

आपको उन सारी सामग्री की आवश्यकता होगी जो तेल और ग्रीस हटाने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

  1. लैपटॉप के प्लग को निकाल कर स्विच ऑफ कर दें

जैसा कि पहले भी बताया गया है कि सुरक्षित रहें, इसलिए अपने सिस्टम की सफाई करने से पहले बंद करके इसके प्लग को निकाल दें या लैपटॉप को शट डाउन कर लें। यह सुनिश्चित जरूर कर लें कि आपके पास कोई ऐसा लिक्विड न हो जिसके कारण कोई शॉर्ट सर्किट या फ्राइड वायरिंग हो।

  1. सॉल्यूशन को मिलाएं

डिस्टिल्ड वॉटर के साथ अल्कोहल या सिरके का 1:1 मिश्रण मिलाएं। आप डिस्टिल्ड वॉटर की जगह पर शुद्ध, या डीआयोनाइज़्ड पानी ले सकते हैं।

  1. सफाई

मैल की सफाई करने में उतनी ही ताकत लग सकती है जितना कि तेल साफ करने की आवश्यकता होती है। यह आपके खाने से ग्रेवी या सॉस, मिट्टी, यहाँ तक कि बच्चे का ग्लिटर पेंट भी हो सकता है। गंदगी को दूर करने के लिए आपको लगातार सफाई करते रहना होगा। जिद्दी दाग को साफ करने के लिए बहुत प्रेशर डालकर सफाई न करें। किनारों की सफाई के लिए आसपास क्यू-टिप का उपयोग करें।

  1. सुखाना

एक साफ और सूखे कपड़े से तुरंत सुखाएं ।

धूल के लिए

  1. अपने सिस्टम के प्लग को निकालकर इसे अलग करें

फैन बेल्ट के चारों ओर जमी धूल को हटाने के लिए, आपको अपने लैपटॉप को अलग करना पड़ सकता है। सिस्टम को शट डाउन करें, इसे पावर से अनप्लग करें और पहले बैटरी को हटा दें। अब यदि आप पूरी तरह से सफाई करना चाहते हैं तो पीसी को मैनुअली अलग करें।

  1. कंप्रेस्ड एयर का उपयोग करें

अपने कंप्यूटर स्क्रीन से धूल हटाने के लिए, बस एक सूखे माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करें और स्क्रीन को पोंछ दें। आप अपने वैक्यूम क्लीनर पर ब्लोअर का उपयोग करके धूल को हटा सकते हैं जो किनारों पर या फिर कीबोर्ड पर भी जम जाती है। यह धूल कंप्रेस्ड एयर के माध्यम से आसानी से निकल जाएगी।

कंप्रेस्ड एयर का उपयोग करें

लैपटॉप स्क्रीन को साफ करने के लिए सावधानियां और टिप्स

जब आप लैपटॉप स्क्रीन की सफाई स्प्रे से करते हैं तो, इसे साफ करते समय ये सावधानियां जरूर बरतें:

  • ग्लास क्लीनर जैसी चीजों के लिए अमोनिया-आधारित लिक्विड का उपयोग न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी एलसीडी स्क्रीन प्लास्टिक से बनी है और अमोनिया से खराब हो जाएगी। 100% अल्कोहल भी स्क्रीन को नुकसान पहुँचा सकता है। यदि आपके पास टच- स्क्रीन है, तो अल्कोहल और अमोनिया से स्क्रीन के सेंसेज खराब हो सकते हैं।
  • स्क्रीन को पोंछने के लिए कभी भी पेपर या टिश्यू का इस्तेमाल न करें। टिश्यू लकड़ी के चिप्स से बने होते हैं जो स्क्रीन पर खरोंच डाल सकते हैं। यहाँ तक कि पुराने कॉटन का उपयोग करने से ये  बहुत सारे रोएं स्क्रीन पर छोड़ सकते हैं जो एलसीडी को नुकसान पहुँचा सकते हैं।
  • स्क्रीन पर सीधे लिक्विड का छिड़काव न करें।
  • कीबोर्ड कीज स्क्रीन पर दाग भी बना सकती हैं। इससे बचने के लिए बीच में एक बिना रोएं वाला कपड़ा रखें।
  • लैपटॉप को सर्कुलर मोशन में न पोंछें, यह दाग छोड़ सकता है।
  • अपने डिस्प्ले या कीबोर्ड पर कभी भी लिक्विड न डालें।
  • साधारण या नल के का पानी का सॉल्यूशन में न उपयोग करें, क्योंकि इसमें मिनरल कंटेंट होता है, जो आपकी स्क्रीन पर स्क्रेच के निशान डाल सकता है।
  • अपने लैपटॉप को महीने में कम से कम दो बार साफ करें, ताकि आपको इसे साफ रखने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत न करनी पड़े।

बाजार में लैपटॉप की सफाई के लिए तमाम प्रोडक्ट मौजूद हैं। यदि आप क्लीनिंग लिक्विड नहीं खरीदना चाहती हैं, तो आप कोई अच्छी लैपटॉप क्लीनिंग किट खरीद लें। इस किट में एक माइक्रोफाइबर कपड़ा, क्लीनिंग लिक्विड, ब्रश, स्प्रे की बोतल और दूसरी ढेर सारी चीजें मौजूद होती हैं, जो लैपटॉप को साफ और नया बनाए रखने में मदद करती हैं। तो ऊपर बताए गए तरीकों का पालन करते हुए अपने लैपटॉप की क्लीनिंग करें और पाएं चमकदार व साफ स्क्रीन।