हरी मिर्च के 10 फायदे जो आपको जानने चाहिए

हरी मिर्च के 10 फायदे जो आपको जानने चाहिए

यदि आप मसालेदार भोजन खाना पसंद करती हैं, तो आप लगभग सभी मसालेदार व्यंजनों में हरी मिर्च डालती होंगी हैं, है ना? बहुत से लोग भोजन करते समय एक या दो हरी मिर्च अलग से खाते हैं। लेकिन क्या हरी मिर्च का सेवन करना आपके लिए अच्छा है? क्या हरी मिर्च आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है। चलिए जानते हैं इस छोटी और स्वाद में तीखी मिर्ची के फायदे और नुकसान के बारे में।

हरी मिर्च की न्यूट्रिशनल वैल्यू

हरी मिर्च वे मिर्च हैं जो पूरी तरह से विकसित नहीं होती हैं और उन्हें मैच्योर होने से पहले ही काट लिया जाता है। इनमें कैलोरी बहुत कम पाई जाती है, यह लगभग फैट फ्री होती है जिससे ये वजन घटाने के मामले में एक बेहरतीन इंग्रीडिएंट के रूप में काम करती हैं। हरी मिर्च पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत मानी जाती है जो आपके शरीर के लिए अहम है और इसमें विटामिन ए, सी, के और फाइटोन्यूट्रिएंट्स नामक कैप्सेसिन का एक बेहतरीन मिक्सचर होता है जो हमारे शरीर में कैंसर सेल्स के विकास को रोकता है। आइए अब नीचे दी गई टेबल के माध्यम से हरी मिर्च में पाए जाने वाले के न्यूट्रिशनल वैल्यू को समझते हैं।

100 ग्राम के हिसाब से मिलने वाली न्यूट्रिशनल वैल्यू

कैलोरी 40
टोटल फैट 0.2 ग्राम
सोडियम 7 मिलीग्राम
पोटैशियम 340 मिलीग्राम
टोटल कार्बोहाइड्रेट 9 ग्राम
प्रोटीन 2 ग्राम
विटामिन ए 2 ग्राम
कैल्शियम 0.01
विटामिन सी 404%
आयरन 6%
विटामिन बी-6 15%
मैग्नीशियम 6%

सोर्स: https://www.lybrate.com/topic/green-chilli-benefits-and-side-effects

हेल्थ के लिए हरी मिर्च खाने के फायदे

हरी मिर्च केवल छौंक लगाने और भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए एक आवश्यक मसाला नहीं है बल्कि यह आपको नेचुरल रूप से भी बहुत फायदे पहुँचाती है। हरी मिर्च के कुछ फायदे और इन्हें खाने के हेल्थ बेनिफिट यहाँ दिए गए हैं।

1. स्किन इन्फेक्शन का इलाज कर सकती है

हरी मिर्च एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरी होती है। इस प्रकार यह त्वचा के इन्फेक्शन और मुँहासों को ठीक करने में मदद करती है। यह विटामिन ‘सी’ के कारण हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा भी प्रदान करती है। हालांकि, यह ध्यान दें कि मिर्च को ठंडी और कम रोशनी वाली जगह पर रखें क्योंकि गर्मी और रोशनी में रखने से मिर्च का विटामिन ‘सी’ खो सकता है।

2. डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए अच्छी है

फाइबर से भरपूर होने के कारण, यह मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बना देती है और इसलिए यह डाइजेस्टिव सिस्टम की हेल्थ में भी सुधार करती है। हरी मिर्च खाने से अल्सर को भी रोका जा सकता है। हालांकि, पेप्टिक अल्सर से पीड़ित लोगों के लिए सलाह दी जाती है कि वह हरी मिर्च के सेवन से बचें ।

3. वजन घटाने में सहायक है

अपनी डाइट में हरी मिर्च को शामिल करने से इसमें मौजूद थर्मोजेनिक गुण एक्स्ट्रा फैट जलाने का काम करते हैं। यह मेटाबोलिज्म रेट बढ़ाने में भी मदद करती है।

4. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है

नियमित रूप से हरी मिर्च का सेवन करना डायबिटीज के लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। हरी मिर्च खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है और इसे बैलेंस किया जा सकता है।

5. कैंसर से बचाव में मदद करती है

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हरी मिर्च आपके शरीर को कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल से बचा सकती है।

6. दिल के लिए अच्छी है

हरी मिर्च का सेवन कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड लेवल को भी कम करता है जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस को रोका जा सकता है। यह प्लेटलेट एग्रीगेशन (एकत्रीकरण) की संभावना को भी कम करती है। यह फाइब्रिनोलिटिक एक्टिविटी को बढ़ाने में भी मदद करता है और ब्लड क्लॉट को होने से रोकती है, जो दिल के दौरे पड़ने का एक कॉमन कारण है।

7. सर्दी-जुकाम को ठीक करने में मदद करती है

हरी मिर्च में मौजूद कैपसाइसिन नाक की म्यूकस मेम्ब्रेन पर प्रभाव डालता है। इस प्रकार यह बलगम (म्यूकस) को पतला कर उसे नाक से बाहर निकालती है और सर्दी-जुकाम को ठीक करता है।

8. मूड स्विंग से लड़ने में मदद करती है

हरी मिर्च खाने से एंडोर्फिन निकलता है जो मूड को अच्छा करने और मूड स्विंग को रोकने में मदद करता है। इसे दर्द निवारक भी कहा जाता है।

9. ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकती है

हरी मिर्च विटामिन के से भरपूर होती है, जिसे ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने के लिए जाना जाता है। हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन घटक जोड़ों की सूजन को रोकने में मदद करते हैं।

10. आँखों के लिए अच्छी है

हरी मिर्च विटामिन सी और बीटा कैरोटीन से भरी होती है, जो आँखों के साथ-साथ शरीर के इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छी होती है।

ज्यादा मात्रा में हरी मिर्च का सेवन करने के साइड इफेक्ट्स

हरी मिर्च के कुछ साइड इफेक्ट्स नीचे दिए गए हैं:

  • चूंकि हरी मिर्च में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, इसलिए बहुत अधिक खाने से दस्त भी हो सकते हैं।
  • हरी मिर्च खाने से रेक्टम में सूजन हो सकती है। बवासीर से पीड़ित होने पर यह विशेष रूप से दर्दनाक हो सकता है।
  • हरी मिर्च पेट में गर्मी बढ़ा सकती है जो गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक है। अपने आहार में बहुत अधिक मिर्च शामिल करना पेट की परत में परेशानी पैदा कर सकता है जिसके कारण पेट में जलन हो सकती है। 
  • चूंकि मिर्च में कैप्साइसिन की भारी मात्रा होती है, इसलिए इसे ज्यादा खाना आपके शरीर के लिए टॉक्सिक हो सकता है।
  • बहुत अधिक मिर्च का सेवन करने से आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है। शरीर की गर्मी से मुँह के छाले भी हो सकते हैं।

बहुत से लोग हैं जो मसालेदार भोजन खाना पसंद करते हैं, और वे अपने हर दिन की डाइट में हरी मिर्च शामिल करते हैं। अगर सीमित मात्रा में हरी मिर्च का सेवन किया जाए, तो आपको नुकसान नहीं पहुँचाती है।

यह भी पढ़ें:

ब्लैक कॉफी पीने के 10 फायदे
आपके हेल्थ के लिए गर्म पानी पीने के बेहतरीन फायदे
सोयाबीन तेल के अद्भुत फायदे जो सभी को जानना चाहिए