इंडोर प्लांट्स की देखभाल कैसे करें

इंडोर प्लांट्स की देखभाल कैसे करें

आज के आधुनिक घरों और अपार्टमेंट्स में एक गार्डन बनाना एक सपना बन चुका है। फिर भी जगह की कमी होने के बावजूद भी पेड़-पौधों के हमारा लगाव काम नहीं होता। सच यही है कि हम सभी को अपने घरों के अंदर कम से कम एक प्लांट रखना पसंद होता ही है। 

एक छोटा सा पौधा न केवल नेचर के पास रहने का अहसास देता है बल्कि इससे हेल्थ को भी फायदे होते हैं। लेकिन बस एक छोटा सा प्लांट खरीदकर अपने कमरे के एक कोने में रख देना ही पर्याप्त नहीं है। घर के अंदर लगाए जाने वाले प्लांट्स भले ही छोटे से हों पर उन्हें अच्छी तरह रहने के लिए ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है।  तभी ये पौधे पूरे साल अच्छी तरह से डेवलप होते हैं और इनकी अच्छी देखभाल के लिए आपको यह कला भी जानना जरूरी है। 

पौधों को घर के अंदर कैसे सुरक्षित रखें 

घर में पौधों की अच्छी सेहत और उनकी शोभा को बनाए रखना कठिन काम नहीं है। कुछ बेहद आसान उपाय और सुझाव हैं जिनका पालन करके आप बेहतरीन रिजल्ट्स पा सकते हैं, नीचे दी हुई लिस्ट में हमने अपने पसंदीदा टिप्स शामिल किए हैं। 

1. पौधा चुनना

अपने घर में रखने के लिए एक पौधे को चुनना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि अपनी पसंद की लिस्ट बनाने से पहले आपको कुछ चीजों का खयाल रखना अनिवार्य है। घर में पौधे रखते समय आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं, यह नीचे दिया गया है। 

क्या करें 

  • हमेशा उपलब्ध जगह के अनुसार ही पौधा होना चाहिए।
  • पौधे को चुनने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके घर में कितना प्रकाश आता है। 

क्या न करें 

  • अगर आपके घर में उपयुक्त मात्रा में धूप नहीं आती है तो ऐसे पौधे का चयन न करें जिसे ज्यादा धूप की आवश्यकता हो। 
  • ऐसा पौधा न चुनें जो आपके घर के वातावरण के अनुसार न हो और वह जगह के विपरीत दिखे।

2. पौधे के लिए सही जगह बनाएं

क्या आपको याद है स्कूल की वह बायोलॉजी की क्लास जहाँ आपको यह सिखाया गया था पौधों को उसी प्रकार से सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है जिस प्रकार से हमें जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता है? घर के अंदर रखे जाने वाले पौधे, अन्य पौधों से अलग नहीं हैं और इन्हें भी जीवित रहने के लिए धूप की जरूरत होती है। पर हाँ घर के भीतर लगाए जाने वाले पौधों के लिए कम धूप चाहिए।

क्या करें 

  • पौधे को घर के भीतर किसी ऐसी जगह पर रखें जहाँ पर ज्यादा धूप न जाती हो। 
  • पौधों के लिए थोड़ी गर्म जगह चुनें। 

क्या न करें 

  • आप पौधों को बहुत देर के लिए धूप में न रखें।
  • इंडोर प्लांट्स को कभी भी बाहरी वातावरण में नहीं रखा जाता है। 

3. पानी कितना डालें 

कहीं बाहर छुट्टियों पर जाने से पहले अपने सभी पौधों को किसी बाहरी सिंक पर रखें ताकि उन्हें पर्याप्त धूप मिल सके। उसके बाद घर के अंदर रखे जाने पौधे की मिट्टी पर एक तौलिया चारों ओर लपेट दें ताकि वह गिर न जाए। नल को इस प्रकार से खोलें ताकि उससे एक-एक बूंद निकल कर तौलिए पर गिरे और फिर उसे ऐसे ही रहने दें।

यह प्रक्रिया आपके पौधे की दो तरीकों से मदद करेगा, पहला – नल से निकलती पानी की बूँदों से तौलिया भीग जाएगा जो आगे मिट्टी के माध्यम से पौधे तक पहुँचेगा और दूसरा – आप पौधे को बहुत अधिक पानी देने की चिंता से मुक्त हो जाएंगे क्योंकि तौलिया प्राकृतिक तरीके से पानी को फिल्टर करके पौधे तक पहुँचाएगा।  

क्या करें 

  • आप पौधों के लिए बड़े तौलिये का उपयोग करें क्योंकि इसमें पानी ठहरता है और साथ ही यह भी चेक करें कि पानी पौधे में पहुँच रहा है।
  • नल को हल्का खुला छोड़ें ताकि एक-एक बूंद करके पानी पौधे में जाए।

क्या न करें 

  • सस्ते और खराब तौलिए का उपयोग न करें क्योंकि इसमें सारा पानी अब्सॉर्ब हो जाएगा और पौधे तक बिलकुल भी पानी नहीं पहुँचेगा।
  • नल को पूरा न खोलें क्योंकि ज्यादा पानी पड़ने से भी पौधा खराब हो जाता है।

आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इंडोर प्लांट्स में न तो बहुत ज्यादा पानी डालना चाहिए और न ही बहुत कम पानी डालना चाहिए।

4. मिट्टी चुनें 

इंडोर प्लांट्स के लिए गमला बहुत जरूरी है। इसमें सिर्फ पौधा बढ़ता ही नहीं है बल्कि यह इसमें काफी लंबे समय तक रहता भी है। पौधे गमले में मौजूद मिट्टी से आवश्यक न्यूट्रिएंट्स लेते हैं और इससे पौधों की जड़ें मजबूत होती हैं। ये सभी बातें जानने के बाद आप समझ सकते हैं एक इंडोर प्लांट के लिए एक अच्छा गमला खोजना कितना जरूरी है। 

क्या करें 

  • इंडोर प्लांट्स के लिए आप पानी को धारण करने वाली मिट्टी चुनें।
  • पौधों के लिए चीनी मिट्टी का गमला बेस्ट है।
  • पानी के ड्रेनेज के लिए गमले में एक छोटा सा छेद भी होना चाहिए।

क्या न करें 

  • पानी को धारण न कर पाने वाली मिट्टी बिलकुल भी न लें।
  • सस्ते व प्लास्टिक के गमलों का उपयोग न करें।

5. खाद डालें 

भोजन हमारी तरह ही पौधों के लिए भी बहुत जरूरी है। जिस मिट्टी में पौधे लगाए जाते हैं उसमें सचमुच बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं पर इस बारे में दुनियाभर के एक्सपर्ट्स की अलग-अलग राय है। अन्य जीवों की तरह ही पौधों को भी अधिक न्यूट्रिशन की जरूरत होती है। इससे सिर्फ पौधे का फंक्शन सही और वृद्धि ही नहीं होती है बल्कि यह पौधे को पूरे साल हेल्दी रखने और अच्छी तरह से खिलने में मदद करता है। 

क्या करें

  • गमले में मिट्टी के ऊपर और उसके आसपास चाय की पत्ती डालें ।
  • पौधे में न्यूट्रिशन के लिए आप इसमें उबले हुए अंडे का पानी भी डाल सकते हैं।

क्या न करें 

  • पौधे की मिट्टी पर गर्म चाय की पत्ती न डालें। इससे पौधे को फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है।
  • पौधे में उबले हुए अंडे का गर्म पानी न डालें और इसे ठंडा करके ही डालें।

6. तापमान बनाए रखें 

टीवी पर या फोटो में वे पौधे बहुत अच्छे लगते हैं जिनके पत्तों में ओस गिरी होती है। इसी से दृश्य अधिक अच्छा होता है। आप इंडोर प्लांट्स ज्यादा से ज्यादा नम रखें इससे उसकी वृद्धि होगी और अनेक फायदे भी होंगे।

यदि पौधा हर समय नम रहेगा तो उसमें ताजगी नजर आएगी और वह साफ भी रहेगा। साथ ही नई कलियों और जड़ों में पानी देने का यह एक बेहतरीन तरीका है। क्योंकि विशेषकर इंडोर पौधों में सीधे पानी डालने से उसका पानी ज्यादा हो सकता है और कम पानी डालने से पौधा सूख भी सकता है। दूसरी ओर आप पौधे में नमी बनाए रखने के लिए उसे ऐसी जगह पर रखें जहाँ पर पानी हो।

क्या करें 

  • इंडोर प्लांट्स में स्प्रे या नोजल से पानी डालना चाहिए।
  • इनमें आप हमेशा साफ पानी ही डालें।

क्या न करें

  • आप स्प्रे या नोजल के बिना सीधे पत्तियों में पानी न डालें।
  • कठोर या गंदे पानी का उपयोग न करें क्योंकि इससे पत्तों के छिद्र बंद हो जाते हैं ।

यदि आप पौधे को ज्यादा देर तक नम जगह पर रखेंगे तो इससे वह मर जाता है इसलिए उसे ऐसी जगह पर रखें जहाँ उचित मात्रा में नमी हो। 

7. चमक लाएं 

क्या आपके पौधे के पत्ते सुस्त और मुरझाए से लग रहे हैं? एक बाउल में पानी और दूध का आधा-आधा मिश्रण बनाएं। स्पंज के छोटे टुकड़े उस पानी में डुबोएं और धीरे से पत्ती की सतह को साफ करें। यह पत्तियों के छिद्रों को बंद करने के साइड इफेक्ट किए बिना एक बढ़िया चमक प्रदान करेगा। 

आप पेपर नैपकीन से पौधे की पत्तों में थड़ा सा मेयोनीज भी लगा सकते हैं। इससे भी इनमें चमक आती है। कुछ मामलों में यह तरीका बहुत काम आया है और इससे पौधों की चमक सप्ताह व महीनों तक भी रह सकती है। 

क्या करें 

  • पाश्चुरीकृत दूध का उपयोग करें क्योंकि यह गाढ़ा कम होता है और पत्ती की सतह पर छिद्रों को खुला रहने में मदद करता है।
  • सब्जियों से बनी मेयोनीज का उपयोग करें।

क्या न करें 

  • अगर दूध पाश्चुरीकृत नहीं है तो इसका उपयोग पत्तों पर न करें। इससे पत्तों के छिद्र बंद होने का खतरा हो सकता है। 
  • उपचार के लिए अंडे से बनी मेयोनीज का उपयोग न करें।

8. री-पॉटिंग करें 

गार्डनिंग में री-पॉटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आप अपने घर के अंदर लगे पौधे की मौजूदा मिट्टी को बदलते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया को सिर्फ एक दिन करने से ही मदद नहीं मिलेगी। गार्डनिंग एक्सपर्ट्स के अनुसार, पौधे की नई वृद्धि शुरू होने से ठीक पहले इस कार्य को शुरू करना अच्छा होता है। इस तरह से पौधे के लिए एक नई मिट्टी का उपयोग होता है और आगे बिना किसी री-पॉटिंग के ही आपका पौधा अच्छी तरह से बढ़ेगा। 

क्या करें 

  • नर्सरी से खरीदी हुई ताजा मिट्टी का उपयोग करें।
  • मिट्टी में न्यूट्रिएंट्स को बढ़ाने के लिए ताजी खाद का उपयोग करें।

क्या न करें

  • पुरानी या नम मिट्टी का उपयोग न करें।
  • एक्सपायर्ड या बहुत पुरानी खाद का भी उपयोग न करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

1. घर में लगाए हुए पौधों को कैसे छांटें?

घर के अंदर लगाए हुए पौधे की काट-छांट करना बार-बार का काम नहीं है पर आप इसे एक बार कर सकते हैं। इंडोर प्लांट्स की छटाई करने के लिए आप प्लांट प्रूनर्स या कैंची का उपयोग करें। पौधे की सिर्फ वही पत्तियां काटें जो आवश्यक न हों। 

2. पौधों के पत्ते का ऊपरी भाग पीला या भूरा क्यों होता है?

कई कारणों से आपका पौधा रंग बदल सकता है। इसमें दो सबसे आम हैं, पहला यह है कि आपके पौधे को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है और दूसरा कारण यह है कि उसमें खराब मिट्टी है। इन दोनों में से किसी एक को बदलने से निश्चित ही पौधे की स्थिति में सुधार होगा।

3. क्या मुझे कुछ समय के बाद इंडोर प्लांट्स की जगह बदलनी चाहिए?

हाँ, आपको यह करना चाहिए क्योंकि इस पौधे को लगातार धूप में नहीं रखना चाहिए, इससे इसे हानि होती है।

गार्डनिंग एक कला है जिसे लोग बहुत पहले से सीखते आ रहे हैं और इसमें मेहनत भी लगती है। लेकिन इंडोर प्लांट्स के लिए ऊपर बताए गए तरीकों से आपको बहुत मदद मिल सकती है। इसे करने के लिए आप एक लिस्ट बनाना न भूलें और ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो करें। इससे न सिर्फ आपके पौधे बढ़ेंगे बल्कि सुरक्षित व स्वस्थ भी रहेंगे। 

यह भी पढ़ें: 

पौधों को सूखने से रोकने के 8 तरीके
यह 10 भाग्यशाली पौधे जो आपके घर में लाते हैं धन, स्वास्थ्य और प्रेम