वैलेंटाइन डे पर 24 स्पेशल गिफ्ट आइडियाज पत्नी के लिए

वैलेंटाइन डे पर 24 स्पेशल गिफ्ट आइडियाज पत्नी के लिए

पत्नी को एक पर्फेक्ट गिफ्ट देना थोड़ा कठिन है। वैलेंटाइन के इस मौसम में आप अपनी पत्नी के लिए एक बेहतरीन गिफ्ट जरूर खोज रहे होंगे। इस बात को तो आप भी मानते होंगे कि स्पेशल दिन पर एक सही गिफ्ट से आपकी यादें बेहतर और अच्छी होती हैं। अगर आप शादीशुदा हैं तो इसका यह मतलब नहीं है कि आपके जीवन से रोमांस खत्म हो जाना चाहिए। यदि आपको लगता है कि अब आपके पास अपनी पत्नी को गिफ्ट देने का कोई भी आइडिया नहीं है तो जरा रुके। यहाँ हमने आपके प्यार को बनाए रखने के लिए वैलेंटाइन डे पर बेस्ट गिफ्ट की लिस्ट दी हुई है। आखिर यह दिन आपकी पत्नी की यादों को बेहतर और खूबसूरत बनाने के लिए है, तो अपने वैलेंटाइन डे को मेमोरेबल बनाने के लिए आप नीचे बताए गिफ्ट्स में से कोई एक यूनिक गिफ्ट अपनी पत्नी को जरूर दें। 

पत्नी के लिए वैलेंटाइन डे पर 24 बेस्ट गिफ्ट आइडियाज 

तोहफे वो चीज हैं जो पूरे जीवन को खुशियों से भर देते हैं। हर पति वैलेंटाइन पर अपनी पत्नी को एक बेस्ट गिफ्ट देना चाहता है। हम सोचते हैं कि गिफ्ट खरीदते समय कठिनाई महसूस नहीं होनी चाहिए। वैलेंटाइन डे पर आप अपनी पत्नी को एक बेहतरीन गिफ्ट दे सकें इसलिए हमने इस आर्टिकल में विभिन्न प्रकार के गिफ्ट्स की लिस्ट दी हुई है। यहाँ पर बताए हुए गिफ्ट्स हर व्यक्तित्व के लिए सही हैं, जैसे जिन्हें एडवेंचर पसंद है, फैशन पसंद करने वालों के लिए और आदि। बस आपको वैलेंटाइन पर अपनी पत्नी के लिए एक गिफ्ट यहाँ से चुनना है, आइए जानें;

1. मेक अप सेट 

मेकअप महिलाओं का सबसे पसंदीदा गिफ्ट है। इसे पाने के बाद वे सबसे ज्यादा खुश हो जाती हैं। यदि आपकी पत्नी मेकअप करने की शौकीन हैं तो आप उन्हें वैलेंटाइन डे पर मेकअप किट गिफ्ट में दें।

2. ज्वेलरी सेट 

यदि आपका बजट ज्यादा नहीं है और कोई अच्छा सा गिफ्ट खरीदने के लिए आपके पास टाइम भी नहीं है तो जैसा कि पहले भी बताया गया है कि हर महिला को ज्वेलरी पसंद आती है। आप चाहें तो इस बार वैलेंटाइन डे पर अपनी पत्नी को स्टरलिंग ज्वेलरी का सेट भी गिफ्ट में दे सकते हैं।

3. टी शर्ट 

जाहिर है आप सोच रहे होंगे कि पत्नी को कुछ ट्रेडिशनल चीज गिफ्ट में देनी चाहिए? पर ऐसा नहीं है यदि आपकी पत्नी को बाहर साइकिल चलाना, दौड़ना, एक्सरसाइज करना पसंद है तो आप उन्हें एक टी-शर्ट भी गिफ्ट में दे सकते हैं। इससे वे समझ पाएंगी कि आप उनकी कितनी केयर करते हैं।

4. योगा मैट 

यदि आपकी पत्नी योग करती है तो उनके लिए योगा मैट एक बेहतरीन गिफ्ट है जो आप उन्हें इस बार वैलेंटाइन पर दे सकते हैं। यदि आपकी पत्नी योग नहीं करती हैं तो भी इस एक नई चीज से परिचित कराने के लिए आप उन्हें वैलेंटाइन डे पर एक योगा मैट गिफ्ट में दें। यह उनकी फिटनेस के लिए एक बेहतरीन गिफ्ट है। 

5. डूडल बुक 

यदि आपकी पत्नी उन लोगों में से एक है जो कहीं से भी एक पेन व पेपर मैनेज करके डूडलिंग करना पसंद करती हैं तो आप उनकी इच्छाओं का ध्यान रखते हुए अपने प्यार को व्यक्त करने के लिए इस बार वैलेंटाइन पर एक डूडल बुक दें, उन्हें अच्छा लगेगा। 

6. जर्नल 

वैलेंटाइन डे पर गिफ्ट में जर्नल देना सबसे अच्छा है। यदि आपकी पत्नी को लिखना पसंद है या वे अपने आइडियाज लिखती रहती हैं, डायरी राइटिंग करती हैं तो आप वैलेंटाइन डे पर जर्नल का सेट भी गिफ्ट में दे सकते हैं। 

7. मांगा 

मांगा, जापान का एक कॉमिक कार्टून है। जी हाँ आप सोच रहे होंगे कि यह तो सिर्फ बच्चों को ही पसंद आते हैं पर हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि बड़ों में भी एक बच्चा छिपा होता है और कहीं न कहीं उसमें अपने बचपन की पसंदीदा चीजों का क्रेज आज भी होगा। यदि आपकी पत्नी को बचपन में मांगा कार्टून अच्छा लगता था तो आप उनके लिए इसकी कॉमिक्स खरीद सकते हैं। 

8. चॉकलेट केक 

हो सकता है आप पहले भी अपनी पत्नी को वैलेंटाइन डे पर चॉकलेट केक गिफ्ट में दे चुके होंगे पर विश्वास करें यह सबसे बेहतरीन गिफ्ट है जिसे आपकी पत्नी हमेशा याद रखेंगी। इस बार वैलेंटाइन डे पर आप अपनी पत्नी को चॉकलेट केक गिफ्ट में दें।

9. रेन जैकेट 

यदि आप अपनी पत्नी के लिए कुछ अलग करना चाहते हैं या उन्हें कोई अलग सा तोहफा देना चाहते हैं तो आप उन्हें वैलेंटाइन डे गिफ्ट में कोई उपयोगी चीज दें। आप अपनी पत्नी के लिए रेन जैकेट खरीद सकते हैं जो बारिश के दिनों में उनके काम भी आएगी। इस बात का ध्यान रखें कि रेन जैकेट में एक इंटरनल पॉकेट भी होनी चाहिए। 

10. कैट आई सनग्लासेस

आजकल ज्यादातर लेडीज कैट आई सनग्लासेस लगाती हैं और यह उन पर अच्छा भी लगता है। यदि आपकी पत्नी को थोड़ा ट्रेंडी, थोड़ा फैशनेबल दिखना पसंद है तो आप वैलेंटाइन के दिन गिफ्ट में उन्हें कैट आई सनग्लासेस दें।

11. स्किन केयर सेट 

महिलाओं को अक्सर अपनी ब्यूटी व स्किन से बहुत प्यार होता है और वे इसे सुंदर बनाए रखने के लिए क्या कुछ नहीं करती हैं। यदि आप भी चाहते हैं कि आपकी पत्नी अपनी त्वचा व सुंदरता का पूरा खयाल रखे तो आप वैलेंटाइन डे पर उन्हें स्किन व ब्यूटी केयर सेट गिफ्ट में दें। 

12. ब्लूटूथ हेडफोन 

हममें से ज्यादातर लोगों को गाने सुनना पसंद है और इस शौक को पूरा करने के लिए हम सभी एक से बढ़कर एक ट्रेंडी हेडफोन्स भी खरीदते हैं। यदि आपकी पत्नी एक्सरसाइज करती हैं या सिर्फ घर पर काम ही करती हैं तो भी आप उन्हें वैलेंटाइन डे पर ब्लूटूथ हेडफोन्स गिफ्ट कर सकते हैं ताकि वे अपना कोई भी काम करते समय गाने सुनने के शौक को भी पूरा कर सकें। 

13. रोमांटिक प्ले लिस्ट 

वैलेंटाइन डे के लिए रोमैंटिक प्लेलिस्ट भी एक बेहतरीन तोहफा है। यदि आपकी पत्नी को रोमैंटिक या क्लासिक गाने सुनने का शौक है तो आप उन्हें रोमैंटिक व अच्छे गानों की प्लेलिस्ट गिफ्ट में दें। 

14. चूड़ियों का सेट 

आभूषण खरीदने का शौक हर महिला को होता है और यदि उनका शौक गिफ्ट के माध्यम से पूरा हो तो इससे स्पेशल महसूस होगा। यदि आपकी पत्नी को ज्वेलरी या चूड़ियां पहनने का शौक है तो आप इस वैलेंटाइन डे पर चूड़ियों का सेट गिफ्ट कर सकते हैं।

15. स्पोर्ट्स स्नीकर्स 

यदि आपकी पत्नी को मैराथन में दौड़ने या स्पोर्ट्स का शौक है तो आपके उनके लिए ब्रांडेड स्नीकर्स खरीदें। यह वैलेंटाइन गिफ्ट उन्हें बहुत पसंद आएगा और उनके लिए उपयोगी भी होगा। 

16. टोट बैग 

अपनी पत्नी का लाइफस्टाइल आसान बनाने के लिए आप उन्हें एक टोट बैग भी गिफ्ट में दे सकते हैं। अक्सर महिलाओं को डिजाइनर बैग भी पसंद आते हैं तो फिर देर किस बात की, पत्नी का वैलेंटाइन स्पेशल बनाने के लिए आप उन्हें टोट बैग गिफ्ट में दें। 

17. परफ्यूम 

यदि आपकी पत्नी को सेंट या अच्छी सुगंध का बहुत शौक है तो परफ्यूम गिफ्ट करने का आइडिया भी बहुत अच्छा है। वैलेंटाइन डे पर आप पत्नी को गिफ्ट में परफ्यूम भी दे सकते हैं।

18. हीरे के इयरिंग्स 

हीरा महिलाओं में सबसे लोकप्रिय है। यदि आपका बजट ज्यादा है तो आप अपनी पत्नी को हीरे के इयरिंग्स भी गिफ्ट में दे सकते हैं। इससे आपकी पत्नी को स्पेशल महसूस होगा। 

19. वाइन का सेट 

कुछ महिलाएं कभी-कभी रेड वाइन पीना पसंद करती हैं। यदि आपकी पत्नी को भी यह शौक है तो वैलेंटाइन डे को स्पेशल बनाने के लिए आप उन्हें रेड वाइन गिफ्ट में दें। 

वैलेंटाइन डे पर प्रेगनेंट वाइफ के लिए गिफ्ट आइडियाज 

गर्भावस्था आपके और आपकी पत्नी के लिए एक महत्वपूर्ण समय है। यह समय आपके लिए चिंताजनक और उत्साहपूर्ण, दोनों ही होता है। यदि वैलेंटाइन डे पर आपके बच्चे का जन्म होने वाला है तो आपके लिए यह सोचना कठिन होगा कि पत्नी को गिफ्ट में क्या दें। आप उनके लिए ज्वेलरी या अन्य चीजें खरीद सकते हैं। पर यदि आप वैलेंटाइन डे पर पत्नी को कोई अन्य महत्वपूर्ण चीज देना चाहते हैं तो यहाँ पर कुछ गिफ्ट आइडियाज बताए गए हैं, आइए जानें;

1. मील प्लानिंग पैड/चार्ट 

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपनी डायट में बदलाव करना पड़ता है। आप चाहें तो अपनी गर्भवती पत्नी की मदद के लिए वैलेंटाइन डे पर उन्हें मील प्लानिंग पैड भी गिफ्ट कर सकते हैं जिससे उन्हें अपना डायट प्लान बनाने में आसानी होगी। 

2. लक्जरी मैट्रेस 

वैलेंटाइन डे पर आपके व पत्नी के लिए यह सबसे बेहतरीन गिफ्ट आइडिया है। आप अपने व पत्नी के पूरे आराम के लिए वैलेंटाइन डे स्पेशल में लक्जुरियस मैट्रेस भी खरीद सकते हैं। यदि आपकी पत्नी गर्भवती हैं तो उनके लिए यह अधिक जरूरी भी है।

3. ब्रेस्टफीडिंग पिलो  

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बच्चे व माँ की पोजीशन सही होनी चाहिए ताकि लैंचिंग में कठिनाई न हो। आजकल ब्रेस्टफीडिंग में मदद के लिए कई प्रकार की पिलो या तकिया भी आने लगी हैं। यदि आपकी पत्नी गर्भवती हैं या आपका बच्चा बहुत छोटा है तो आप अपनी पत्नी के लिए ब्रेस्टफीडिंग पिलो भी खरीद सकते हैं। इससे माँ और बच्चे दोनों को काफी मदद मिलेगी। वैलेंटाइन डे पर यह गिफ्ट आपकी पत्नी के लिए सबसे बेहतरीन होगा। 

4. ईजी चेयर

गर्भवती महिलाओं को अक्सर बैठने में असुविधा होती है। यदि आपकी पत्नी गर्भवती हैं और उन्हें कहीं भी बाहर बैठने में असुविधाएं होती हैं तो आप वैलेंटाइन डे पर उनके लिए एक ईजी चेयर या रेक्लाइनर चेयर ले आएं। ईजी चेयर की मदद से वे कहीं भी आराम से बैठ सकती हैं और बाहर की हवा का आनंद भी ले सकती हैं। 

5. मैटरनिटी ड्रेस

गर्भावस्था के दौरान मैटरनिटी कपड़े बहुत ज्यादा आराम देते हैं। यदि आपकी पत्नी गर्भवती हैं तो आप उन्हें मैटरनिटी कपड़े भी गिफ्ट कर सकते हैं। इनसे उन्हें काफी सुविधाएं मिल सकती हैं और यह गिफ्ट पाकर उन्हें अच्छा लगेगा। 

वैलेंटाइन डे पर पत्नी के लिए सबसे बेहतरीन तोहफा प्यार है पर हमारे गिफ्ट आइडियाज आपके प्यार को व्यक्त करने में ज्यादा मदद कर सकते हैं। आपकी पत्नी के लिए आपका प्यार ही सबसे ऊपर व महत्वपूर्ण है। 

यदि आपके पास समय कम है और आप पत्नी के लिए कोई बेस्ट गिफ्ट खरीदना चाहते हैं तो ऊपर बताए हुए गिफ्ट आप बहुत आसानी से खरीद सकते हैं। पर यदि आपकी पत्नी गर्भवती है तो शायद ये गिफ्ट्स उनके लिए सही नहीं होंगे। इसलिए यहाँ हमने गर्भवती महिलाओं के लिए भी वैलेंटाइन गिफ्ट की लिस्ट दी हुई है, जानने के लिए आगे पढ़ें। 

यह भी पढ़ें: राशि के अनुसार वैलेंटाइन डे पर पार्टनर के लिए बेहतरीन गिफ्ट्स