जॉगिंग के 10 हैरान कर देने वाले फायदे

जॉगिंग के 10 हैरान कर देने वाले फायदे

आज के समय में फिटनेस और वर्कआउट का ट्रेंड हो गया है। हर कोई जल्द से जल्द हेल्दी और फिजिकल फिटनेस बनाए रखने की बात कर रहा है एक्सरसाइज एक बेहतरीन तरीका है और आप इस चीज को कंफ्यूज हो सकते हैं। अब आप इस स्ट्रगल में पड़ सकते है कि किस एक्सरसाइज को चुना जाए। लेकिन यह बात समय के साथ सिद्ध हुई है कि जॉगिंग सही रूप में वो कसरत है जो संपूर्ण स्वास्थ्य और सेहत लिए फायदेमंद है।  

जॉगिंग सही मायने में क्या है?

जॉगिंग निरंतर और धीमी गति से चलने या छोटे कदम से दौड़ना है। यह दौड़ने की तुलना में बहुत धीमा लेकिन चलने की तुलना में तेज होता है। जॉगिंग का मुख्य उद्देश्य आपकी रफ्तार को बनाए रखना है, वो भी आपके शरीर को ज्यादा तनाव दिए बिना। यह बहुत कम एनर्जी लेता है और परिणामस्वरूप आपको लंबे समय तक ऊर्जावान  बनाए रखने में मदद करता है।

जॉगिंग सही मायने में क्या है?

जॉगिंग उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जो बहुत ज्यादा फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। यह आमतौर पर लोगों द्वारा एक्सरसाइज  करने के दौरान शरीर को गर्म करने और ठंडा करने के लिए उपयोग किया जाता है। जो लोग दौड़ने और मैराथन के लिए तैयारी करते हैं, वे आतंरिक बल या स्टैमिना  बनाने और शरीर को तैयार करने के लिए जॉगिंग करते हैं।

किन कारणों से जॉगिंग आपके लिए अच्छी है

जॉगिंग एक संपूर्ण कसरत है, यह शरीर को एक डीप वर्कआउट और अन्य फिजिकल एक्टिविटी के लिए तैयार करने का भी कार्य करता है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सिर्फ वजन घटाने के आलावा जॉगिंग आपके शरीर के लिए कई रूपसे फायदेमंद है। यह आपके शरीर की सहनशक्ति और आतंरिक बल को बढ़ाता है वह भी बिना शरीर को किसी प्रकार का तनाव दिए। यह मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ दिल और दिमाग को भी हेल्दी रखता है। आइए जानते है जॉगिंग से होने वाले फायदों के बारे में :

किन कारणों से जॉगिंग आपके लिए अच्छी है

1. जॉगिंग वजन घटाने में मदद करता है

आधे घंटे की जॉगिंग आसानी से लगभग 300 कैलोरी को कम कर सकता है। जॉगिंग मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और यह नॉर्मली टहलने से ज्यादा बेहतर है। हेल्दी फूड और जॉगिंग आपके शरीर में मौजूद अलग से बढ़ते वजन को कम देगा जिसे आप हमेशा से कम करना चाहते थे, इतना ही नहीं यह आपको अपना वजन बनाए रखने में भी मदद करता है।

2. हड्डियों को मजबूत करता है

जॉगिंग का लाभ यह भी है कि यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। जब आप जॉगिंग शुरू करते हैं, तो हड्डियों को कुछ मात्रा में तनाव और भार का अनुभव होता है। जॉगिंग हड्डियों को अतिरिक्त तनाव को सहन करने के लिए तैयार करता है, जिसका अनुभव आप नियमित रूप से करते हैं। दौड़ आपकी हड्डियों को मजबूत करने के साथ इसे चोट लगने से रोकता है। यह हड्डियों की मोटाई में सुधार करता है और ऑस्टियोपोरोसिस, ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया जैसी समस्याओं को दूर करता है। इससे कूल्हे और रीढ़ की हड्डियों में मजबूती आती है।

3. मांसपेशियों को विकसित करता है

जॉगिंग आपके शरीर को अधिक चुस्त बनने में मदद करता है। यह हैमस्ट्रिंग, पिण्डली , ग्लूटील  जैसी मांसपेशियों को विकसित करने का काम पर काम करता है ।

4. मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है

जॉगिंग व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। जब आप दौड़ते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन नामक हार्मोन बनाने का काम करता है जो आपको ऊर्जावान और सकारात्मक महसूस कराता है। यही कारण है कि आप जॉगिंग के बाद शांत और नयापन महसूस करते हैं।

5. दिल के लिए अच्छा है

जॉगिंग एक बेहतरीन कार्डियोवस्कुलर कसरत है जो आपके दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। यह किसी भी हार्ट संबंधित प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है। जॉगिंग करने से हृदय रक्त तेजी  से संचार करने लगता है और इस प्रकार यह ब्लड प्रेशर लेवल को भी बनाए रखता है। कोलेस्ट्रॉल और खून में गुलुकोस की मात्रा को भी कंट्रोल में रखता है।

दिल के लिए अच्छा है

6. श्वसन प्रणाली को बढ़ाता है

किसीभी अन्य एरोबिक कसरत की तरह, जॉगिंग फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है और रेस्पिरेटरी सिस्टम की मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह इस बात को सुनिश्चित करता है कि फेफड़े अधिक ऑक्सीजन ले और कुशलतापूर्वक कार्बन डाइऑक्साइड को निकाले हैं। इस प्रकार, जॉगिंग, श्वसन की मांसपेशियों में सुधार करता है।

7. इन्फेक्शन और संचारी रोगों को रोकता है

जॉगिंग को लिम्फोसाइट और मैक्रोफेज के उत्पादन के लिए जाना जाता है जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। यह फ्लू और आम सर्दी जैसे संक्रमणों से लड़ने में भी मदद करता है।

8. दिमागी तनाव पर नियंत्रण

जॉगिंग से आपका दिमाग शांत रहता है। यह तनाव को कम करता है और अनावश्यक विचारों को दिमाग से निकालने में मदद करता है। जॉगिंग लोगों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है जो उनके दृष्टिकोण को बेहतर करता हैं।

9. जॉगिंग के एंटी-एजिंग फायदे हैं

जॉगिंग से आपकी त्वचा ताजी और जवां दिखती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जॉगिंग से आपकी त्वचा को अधिक मात्रा में ऑक्सीजन और रक्त मिलता है ।

10. इम्यून सिस्टम मजबूत करता है

जॉगिंग से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी बढ़ावा मिलता है। यह आपको मजबूत बनाता है और तनाव से लड़ने में सहायता करता है। यह थकान को दूर करता है और शरीर में वाइट ब्लड सेल्स का उत्पादन करता है तथा इम्युनिटी को बनाए रखता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, जॉगिंग के बहुत सारे उपयोग हैं। यह जीवनकाल  को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है।

जॉगिंग का सही तरीका क्या है?

क्या जॉगिंग स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? नहीं,अगर आप इसे सही तरीके से नहीं कर रहे हैं, तो यह आपको फ़ायदा पहुँचाने के बजाय नुकसान पहुँचा सकता है। जॉगिंग के लिए आपको यहाँ  कुछ बातें बताई गई है इन्हे ध्यान से पढ़े।

  • पहली बार जॉगिंग शुरू करने से पहले या पहली बार एक्सरसाइज करने पर अपने डॉक्टर से सलाह लें। यदि आप 40 वर्ष से अधिक उम्र के हैं या पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं या अधिक वजन वाले हैं, तो आपको अनिवार्य रूप से आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
  • वार्म-अप और स्ट्रेचिंग करना बहुत जरूरी है। यह आपके शरीर को जॉगिंग के लिए तैयार करता है। अंत में शरीर को समान रूप से शांत करने के लिए हल्का स्ट्रेच भी आवश्यक है।
  • शुरुआत हमेशा धीमी गति से चलते हुए करें। आप हर दिन लगभग 30 मिनट तक तेज गति  से चल सकते हैं। एक बार जब आप लय में आ जाते हैं, तो कम अंतराल में भी दौड़ना शुरू कर सकते हैं। जिन्होंने ने पहली बार दौड़ने की शुरआत की है वो पहले चलने से शुरू करें फिर कुछ समय बाद दौड़ना शुरू करें।
  • एक बार जब आपका शरीर आदी हो जाएगा फिर आप अपने जॉगिंग की अवधि को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं।
  • हमेशा अपने साथ पानी की बोतल ले जाएं और हाइड्रेटेड रहें। जॉगिंग से पहले और बाद में भी तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाएं।
  • ऐसी जगह पर न दौड़ने जाए जिसकी सतह बहुत सख्त या रेतीली हो । आपको चाहिए कि घास वाले क्षेत्रों पर दौड़ने जाएं। आप चाहे तो ट्रेडमिल पर भी जॉगिंग कर सकते हैं।
  • ढीले और सूती कपड़े ही पहने। तंग कपड़ों से बचना चाहिए।
  • बहुत तंग जूते न पहने, जॉगिंग वाले ही जूते पहने। पुराने और बेकार स्नीकर्स पहनने से परहेज करें ।
  • त्वचा की सुरक्षा के लिए अपने शरीर पर सनस्क्रीन का प्रयोग करें।
  • दौड़ने का सबसे अच्छा समय सुबह या शाम का समय होता है। भीड़ भाड़ वाले इलाक़े और प्रदूषित हवा वाले माहौल में जाने से बचें इससे सांस लेने में खतरा हो सकता है।
  • आराम जरूरी है। सप्ताह के दौरान आपके शरीर को कम से कम दो दिन का आराम मिले इस बात का ध्यान रखें ।

जॉगिंग करते समय स्वास्थ्य और सुरक्षा से जुड़ी जरूरी बातें

जॉगिंग करते समय स्वास्थ्य और सुरक्षा से जुड़ी जरूरी बातें

जॉगिंग करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ टिप्स इस प्रकार हैं:

  • स्वस्थ और संतुलित आहार लें।
  • आपको तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाना चाहिए और बहुत सारा पानी पीना चाहिए।
  • दौड़ने से पहले या बाद में कभी भी भोजन न करें।
  • अपने सेलफोन को अपने साथ ले जाएं।
  • जॉगिंग के लिए जाने से पहले परिवार के किसी सदस्य या मित्र को सूचित करें। इसके अलावा, उन्हें बताएं कि आप कहाँ जा रहें हैं और कब वापस लौटेंगे।
  • अपने हेडफोन या इयरफोन पर बहुत तेज़ संगीत न बजाएं। सतर्क रहिए ।
  • जॉगिंग के लिए सुनसान सड़कों और क्षेत्रों में न जाएं।
  • जॉगिंग करते समय खुद के चोट लगने पर मदद के लिए पुकारे या फिर कॉल करके तुरंत डॉक्टर की सहायता लें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. जॉगिंग और रनिंग में क्या अंतर है?

जॉगिंग और रनिंग के बीच सबसे बुनियादी अंतर यह है कि जॉगिंग धीमी गति से होती है, ना कि सिर्फ तेज भागना। लेकिन यह ज्यादाकैलोरी को जलाने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है । जॉगिंग मांसपेशियों, हृदय और फेफड़ों के लिए आसान होता है। जॉगिंग करते समय, पैर दौड़ने की तुलना में जमीन के साथ ज्यादासंपर्क बनाते हैं। हालांकि, दौड़ते समय, पैर जमीन के साथ न के बराबर ही संपर्क बनाते हैं। इस प्रकार, जॉगिंग अधिक वजन सहने वाला है। दौड़ना वास्तव में   एक उच्च तीव्रता वाला वर्कआउट है।

  1. क्या जॉगिंग रोज के लिए अच्छा है?

रोजाना जॉगिंग करना, दौड़ने जितना थकावट भरा नहीं होता है, लेकिन चलने की तुलना में इसकी तीव्रता अधिक होती है। आपको किसी भी कीमत पर खुद पर ज्यादाजोर नहीं देना चाहिए। आपके शरीर को पर्याप्त आराम मिलना  चाहिए। अन्यथा यह आपके जोड़ों और मांसपेशियों को तनाव देगा। यह आपको घायल भी कर सकती है। यह अत्यधिक थकान और तनाव के कारण भी हो सकता है।

  1. क्या सुबह या शाम को जॉगिंग करना बेहतर होता है?

यह सलाह दी जाती है कि किसी को बहुत सवेरे जॉगिंग नहीं करना चाहिए। इसका कारण यह है कि शरीर का तापमान कम होता है और उस वक्त शरीर पूरी तरह से दौड़ने के लिए तैयार नहीं होता है। शाम को टहलना ज्यादा फायदेमंद होता है और शरीर के लिए उपयुक्त होता है। इस समय तक, फेफड़े का कार्य बेहतर रूप से होने लगता है और हड्डियां सक्रिय हो जाती हैं। शाम को शरीर का तापमान भी अधिक होता है, जिससे जॉग या रन करना आसान हो जाता है।

हालांकि सबके लिए शाम को पर्याप्त समय निकालना संभव नहीं हो सकता है, लेकिन एक्सरसाइज न करने से बेहतर है कि आपको जब समय मिले आप तब एक्सरसाइज करें।

बहुत सारे लाभों के साथ जॉगिंग, एक्सरसाइज करने के लिए एक कुशल और उपयोगी विकल्प है। फैंसी फिटनेस को भूल जाइए। तो अपने मोजे को चढ़ाइए, एक प्रयास करें और स्वस्थ जीवन के लिए जॉगिंग करें।

यह भी पढ़ें:

वजन घटाने के लिए वॉटर थेरेपी – पानी पीने से वजन कम करने में कैसे मदद मिलती है?
शारीरिक व मानसिक सेहत के लिए रेकी करने के 9 फायदे