क्या पिता बेटों से ज्यादा अपनी बेटियों को मानते हैं? विज्ञान कहता है हाँ!

क्या पिता बेटों से ज्यादा अपनी बेटियों को मानते हैं? विज्ञान कहता है हाँ!
Source: https://www.instagram.com/p/Beepv3Rg5za/; https://www.instagram.com/p/BkH4mQ-hZLE/

आमतौर पर बेटियां ‘पापा की लिटिल प्रिंसेस’ और बेटे ‘मम्माज बॉय’ होते हैं – हमने यह बात बहुत बार सुनी होगी, है ना? यदि आप एक माँ हैं और इस लेख को पढ़ रही हैं, तो हम जानते हैं कि आप उस समय के बारे में अवश्य सोच रही होंगी कि जब आप छोटी थीं और आपके पिता आप पर अपना प्यार बरसाते थे। आप हमेशा उनकी राजकुमारी रहेंगी। इसी तरह, आपकी बेटी आपके पति की जिंदगी को रोशन कर रही होगी! लेकिन क्या आप जानती  हैं कि बेटियों को उनके पिता से विशेष प्यार क्यों मिलता है? यह थ्योरी शायद आपको यह समझा सके कि क्यों आपकी छोटी सी बेटी आपके पति की आँख का तारा बनी हुई है!

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के एक स्टडी के अनुसार, 1-3 वर्ष की आयु वाली बेटियों के पिता समान उम्र के लड़कों के पिता की तुलना में अपनी बेटियों की जरूरतों के लिए ज्यादा एलर्ट और जिम्मेदार होते हैं। ए.पी.ए. की मैगजीन बिहेवियरल न्यूरोसाइंस में पब्लिश हुई स्टडी में बेटों व बेटियों के साथ बात करते समय पिता के ब्रेन रिस्पॉन्स पर विश्लेषण किया गया। पिता के ब्रेन रिस्पॉन्स की जांच की गई, जब वो अपने बच्चों के साथ होते हैं और उनसे कैसे बातचीत करते हैं (लड़का या लड़की)।

स्टडी के निष्कर्षों के अनुसार, छोटी बेटियों के पिता अपनी लाड़लियों के लिए ज्यादा गाने गाते हैं और उनके सामने अपने इमोशन रखने में कतराते नहीं – यह संभवतः इसलिए हो सकता है क्योंकि यह माना जाता है कि लड़कियों के लिए इमोशन को दिखाना नार्मल बात है। छोटी लड़कियों के पापा ने अपनी बेटियों के साथ बातचीत करते समय विश्लेषणात्मक भाषा  (एनालिटिकल लैंग्वेज) का उपयोग भी किया, जो कि स्टडी ने दावा किया, कि यह लड़कियों को उनके भविष्य में एकेडमिकली सफल होने में मदद करता है।

जहाँ तक छोटी उम्र के लड़कों के पिता की बात आती है तो वे अपने बेटों के साथ किसी न किसी तरह के उछल कूद वाले खेल ज्यादा खेलते है। लड़कों के पिता ने अपने बेटों के साथ व्यवहार करते समय अधिक अचीवमेंट से जुड़े शब्दों जैसे ‘गर्व’ और जीत’ का उपयोग किया। हालांकि, इसमें जो नार्मल फैक्टर के रूप में देखा गया था वह यह कि पिता अपने बेटों और बेटियों के साथ अलग-अलग तरह से व्यवहार कर सकते हैं, लेकिन दोनों ही मामले में उनके शब्द और तरीके उनके बच्चो के डेवलपमेंट में सहायक होते हैं।

लीड रिसर्चर और एमोरी यूनिवर्सिटी से पीएचडी धारक जेनिफर मसाकारो ने भी बेटियों और बेटों पर पिता द्वारा दिए गए ध्यान के स्तर में एक महत्वपूर्ण अंतर देखा। उन्होंने देखा कि यदि कोई बच्चा रोता है या अपने पिता से कुछ मांगता है, तो बेटियों के पिता ने बेटों के पिता की तुलना में अधिक रिएक्शन दिए।

हालांकि पिता जानबूझकर ऐसा नहीं करते हैं, लेकिन यह इस बात को प्रभावित कर सकता है कि बच्चों के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है और वे इसके बारे में कैसे महसूस करते हैं। कोई भी पिता जानबूझकर अपने बच्चों के साथ पक्षपात नहीं करता है, लेकिन एक पिता अपने बच्चों की जरूरतों और इमोशन पर कैसी रिएक्शन देता है, इसके आधार पर यह कम उम्र से ही उनके व्यक्तित्व को आकार दे सकता है।

चूंकि यह स्टडी अमेरिका में हुई, इसलिए हम यह नहीं कह सकते हैं कि भारत में या अन्य संस्कृतियों में भी वही चीजें लागू हो सकती हैं। लेकिन एक बात तो सुनिश्चित है कि पेरेंट्स अपने बच्चों से कैसे बात करते हैं और उनकी मांगों पर कैसी रिस्पॉन्स देते हैं इससे बच्चों पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

छोटे बच्चे हर बात नहीं कह सकते, जो वे महसूस करते हैं, लेकिन वे अपने माता-पिता और अपने आसपास की चीजों को ऑब्जर्व करते हैं – और उसे अपने दिमाग में रखते हैं। इसलिए, पेरेंट्स को हमेशा बच्चों के सामने पॉजिटिव शब्दों का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा, चूंकि लड़कियों की इमोशनल साइड अधिक एक्टिव मानी जाती है, पिता के लिए इमोशनल लेवल पर अपनी बेटियों के साथ जुड़ना और दुख या खुशी की भावनाओं के बारे में खुलकर बात करना अधिक आसान होता है, लेकिन पिता को अपने बेटों के साथ भी इसी प्रकार से उनके इमोशन को बाहर निकालने का प्रयास करना चाहिए। लड़कों में भी इमोशनल साइड होती है, और उन्हें इसके बारे में अवगत कराना या उन्हें यह कहना कि इमोशनल होना ठीक है, इससे उन्हें आगे के लिए लाभ मिल सकता है।

आप अपने बच्चों के साथ समान व्यवहार करते हैं और उन्हें प्यार और देखभाल के साथ बड़ा कर रहे हैं – इस बारे में कोई डाउट नहीं है! लेकिन अगर आप कभी यह सोचते थे कि ‘डैडीज़ लिटिल गर्ल’ यह अभिव्यक्ति कहाँ से आई थी, तो अब आपको अंदाजा हो गया होगा!