मॉम्स की रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बनाने के लिए प्रैक्टिकल हैक्स

मॉम्स की रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बनाने के लिए प्रैक्टिकल हैक्स

एक माँ बनना और एक बच्चे की परवरिश करना कोई आसान काम नहीं है। वास्तव में, यह सबसे कठिन कामों में से एक है। एक माँ के पास बहुत सारी भूमिकाएं निभाने के लिए होती हैं। वह बच्चे की देखभाल करती है, परिवार में सभी के लिए खाना बनाती है, घर का सारा मैनेजमेंट करती है, अपने बच्चों को पढ़ाती है, बच्चों के लिए शॉपिंग करती है, सब कुछ व्यवस्थित करती है और परिवार को अच्छी तरह चलाती है। बच्चे की देखभाल करना और घर मैनेज करना आसान नहीं है, खासकर एक वर्किंग माँ के लिए। इसलिए, आपकी लाइफ को आसान बनाने के लिए हम कुछ बेहतरीन हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको भी अवश्य आजमाना चाहिए।

बेहतरीन ‘मॉम हैक्स’ जो रोजमर्रा के जीवन को आसान बना सकते हैं

यहाँ कुछ ‘मॉम हैक्स’ बताए गए हैं जो आपके जीवन को आसान बनाने में निश्चित रूप से मदद करेंगे।

1. लंचबॉक्स तैयार करना 

जब आप रात का खाना तैयार करती हैं, तो आप उन सब्जियों को भी काटकर रख सकती हैं जिन्हें अगले दिन आपको अपने बच्चे के लंचबॉक्स में देना है। आप स्नैक्स भी रख सकती हैं, लेकिन रात में ही सोच लीजिए कि आपको बच्चे के लंचबॉक्स में क्या रखना है, जो भी आपको लगता है कि आपका बच्चा पसंद करेगा। सब्जियों को काट कर उन्हें फ्रिज में रख दें और अगली सुबह उन्हें पका लें। यह आसान सा हैक आपके सुबह के समय को बचाएगा, फिर आपको केवल अपने बच्चे को स्कूल के लिए तैयार करने या उसे नाश्ता देने पर ध्यान देना होगा।

2. तैयार रहें

यह नवजात शिशुओं और छोटे बच्चों की माओं के लिए बहुत इफेक्टिव हैक है, आप अपनी जरूरत की सभी चीजों का बैग तैयार करके रखें। ऐसी वस्तुएं, जो आपको लगता है कि उनकी जरूरत पड़ सकती है या फिर किसी इमरजेंसी में काम आ सकती हैं। तो आप अपनी जरूरत के अनुसार एक बैग तैयार करें जिसमें डायपर, एक्स्ट्रा कपड़े, स्नैक्स आदि चीजें शामिल होनी चाहिए। आपके द्वारा इस्तेमाल की जा चुकी वस्तुओं को निकाल दें ताकि आपका बैग हमेशा तैयार रहे और उसमें कुछ भी कमी न रहे ।

3. हर चीज के लिए एक जगह निर्धारित करें

बच्चों की वजह से हम कई बार ऐसा सामान जमा कर लेते हैं जिसकी हमें कभी आवश्यकता भी नहीं होती है, बेवजह सामान फैले रहने से घर अव्यवस्थित लगने लगता है। जैसा कि हम पहले भी जिक्र कर चुके हैं, बच्चों की देखभाल करना आसान काम नहीं है और निश्चित रूप से, माँओं के लिए सब कुछ याद रखना मुश्किल होता है। लेकिन यहाँ बताई गई टिप आपकी मदद कर सकती है। अपनी जिंदगी को व्यवस्थित बनाने के लिए, हर चीज के लिए एक जगह निर्धारित करें, ताकि आपके बच्चों को भी पता चल जाए कि वह चीज कहाँ रखी हुई है।

4. डबल बिस्तर बिछाएं 

यह हैक उन माँओं के लिए है जिनके बच्चे बिस्तर गीला करते हैं। यहाँ बताई गई तरकीब से आप गद्दे पर एक रबर शीट बिछाकर उसे चादर से ढक सकती हैं। फिर, एक और रबर शीट लें और उसी तरह से बिस्तर बनाएं। यदि आपका छोटा बच्चा बिस्तर गीला करता है, तो चादर और रबर शीट हटा दें। उसके कपड़े बदलें और उसे फिर से सुला दें। आपको देर रात में बेड की चादर बदलने की परेशानी से नहीं गुजरना पड़ेगा।

5. मदद लें

यदि आपका बच्चा इतना बड़ा है कि आपके इंस्ट्रक्शन को फॉलो कर सकता है, तो उसे आपकी मदद करने के लिए कहें। पौधों को पानी देने या उसकी अलमारी को साफ करने जैसे छोटे-मोटे काम आप उसे सौंपें और सही तरीके से काम करने के बाद उसकी तारीफ करें। अपने बच्चों को मदद करने के लिए कहने से, आपका लोड कम हो जाएगा और साथ ही, वे जिम्मेदारियां लेना भी सीख जाएंगे।

6. अपने लिए लड़ें 

बच्चे कभी-कभी अजीब और बेवजह की चीजों पर नखरे दिखाने लगते हैं। उससे बुरा यह होता है कि वे इसे ऐसे समय में करते हैं जहाँ पहले से ही आपके पास समय की कमी होती है जिसके कारण आप हालात नहीं संभाल पाती हैं। ऐसे समय में बेहतर होगा की आप अपनी लड़ाई खुद लड़ें। अपने बच्चे के नखरों की वजह से अपने काम के शेड्यूल को बाधित न होने दें। अगर आप एक वर्किंग माँ हैं, तो हम जानते हैं कि जब वह रो रहा होगा, तो अपने बच्चे को घर पर छोड़ना आपके लिए मुश्किल होगा, लेकिन कभी कभार ऐसा करना ठीक होता है। यदि आपका बच्चा कुछ मांग रहा है, जो आपको लगता है कि उसके लिए अच्छा नहीं है, तो उसे ‘नहीं’ कहना ठीक है। हाँ, वह रोएगा, लेकिन अगर आप उसकी सभी मांगे पूरी करती रहेंगी, तो वह जिद्दी हो सकता है। कभी-कभी, छोटी चीजों को छोड़ देना ठीक होता है।

7. एक साथ सारे कपड़े न धोएं  

जब आपको कपड़े धोने होते हैं, तो इस काम को एक साथ करने के बजाय कपड़ों को बाँट लें। एक बार में सारे कपड़े मत धोइए। एक दिन अपने कपड़े धो लीजिए तो अगले दिन, अपने बच्चे के कपड़े धो लीजिए और इसी तरह से कपड़ों को धोइए, क्योंकि एक साथ सारे कपड़े धोना आपको थका सकता है, इसलिए हर दिन यह काम करें ताकि आप पर ज्यादा  काम का बोझ न पड़े।

8. खाने की प्लानिंग कर लें 

लंबा, व्यस्त दिन बीतने के बाद, परिवार के लिए रात का खाना बनाना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। पर आप क्या कर सकती हैं? यहाँ वह तरीका बताया गया है जिससे आपको कुछ हद तक मदद मिल सकती है। आप या तो ज्यादा मात्रा में खाना पकाएं और फ्रिज में रख दें, या फिर पूरे सप्ताह के लिए सामग्री तैयार कर लें, फिर उन्हें फ्रीज करें, ताकि आप बस इन्हें बाहर निकाल कर जल्दी से पका सकें।

9. समझदारी से पैक करें

यदि आप अपने परिवार के साथ छुट्टी पर जा रही हैं, तो समझदारी से सामान पैक करें। अलग-अलग बैग में कपड़े पैक करें। यदि आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है, तो हम जानते हैं कि उसे खुद पता होता है कि उसे क्या पहनना है और कब पहनना है। इसलिए, उसके कपड़ों को अलग से पैक करें और उसे तय करने दें कि वह क्या पहनना चाहता है। इसके अलावा, बहुत ज्यादा पैकिंग करने से बचें।

10. चेंजिंग ड्रेसर का उपयोग करें

चेंजिंग टेबल पर पैसा खर्च करने के लिए परेशान न हों। अगर आप एक ड्रेसर पर ही चेंजिंग पैड लगा लें तो उसमें उन सभी प्रकार की चीजों को रख सकती हैं जिनकी आपको बच्चे के कपड़ों को बदलते समय जरूरत पड़ेगी। जब आपके बच्चे के लिए डायपर का प्रयोग बंद भी हो जाएगा, उसके बाद भी यह ड्रेसर सालों तक काम में आएगा।

11. कार बिन

अपनी कार में एक डिब्बा रखें जहाँ आप सारा कचरा डाल सकें । यदि आप अपने बच्चों के साथ बाहर जा रही हैं, तो संभावना है कि आपकी कार में चारों ओर बहुत से खाली डिब्बे, प्लास्टिक के रैपर और अन्य कचरा होगा। आप बस एक छोटा सा डिब्बा लें और उसके अंदर रिसाइकिल बैग को रखें। यह नियम बनाएं कि सारा कचरा केवल उस बिन में फेंका जाए।

12. फर्स्ट एड किट 

बच्चों के साथ, आप नहीं जान सकते कि वे कब बीमार पड़ जाएंगे। विशेष रूप से जब आपके एक से अधिक बच्चे होते हैं, तो कभी-कभी ऐसा लगता है जैसे कि वह एक के बाद एक बीमार हो रहे हैं। इसलिए, अगर आप बाहर जा रही हों या घर पर हों तब भी, हमेशा अपने साथ एक फर्स्ट एड किट जरूर रखें। सर्दी, बुखार, चोट या जलन जैसी कॉमन बीमारियों के लिए अपने पास दवाएं रखें।

13. मॉन्स्टर स्प्रे

उन बच्चों के लिए जो रात में सोते समय डरते हैं, उन्हें लगता है कि कहीं कोई मॉन्स्टर उनके आसपास न छुपा हो, तो उनके इस डर को दूर करने के लिए आप यह हैक अपना सकती हैं। पानी और कुछ एसेंशियल ऑयल से एक स्प्रे तैयार करें। आप बच्चों को बता सकती हैं कि यह मॉन्स्टर से छुटकारा दिलाएगा और बिस्तर पर जाने से पहले उनके कमरे में स्प्रे कर दें।

14. अपने कैलेंडर का उपयोग करें

अपने फोन पर कैलेंडर का उपयोग करें। उन सभी चीजों को अपने फोन की ‘टू-डू लिस्ट’ में लिखें जिन्हें आपको करना है और उसके लिए रिमाइंडर सेट कर दें। आप घर पर एक बड़ा कैलेंडर भी लटका सकती हैं और अपनी सभी जरूरी डेट को मार्क कर सकती हैं। 

15. लिस्ट बनाएं

स्कूल या हॉबी क्लास से बच्चों को लाने के साथ रोजाना के काम करना माँ के लिए मुश्किल हो सकता है। यदि आपको अपने पूरे दिन के हिसाब से प्लानिंग करने में परेशानी हो रही है, तो अपने कामों की एक लिस्ट बनाएं और टिक करें कि आपके लिए क्या जरूरी है और क्या नहीं। लेकिन अगर आपको अपने बच्चों की देखभाल करनी है और एक ही समय में रोज के काम करने हैं, तो आपको अपने कामों को अपनी प्राथमिकता के अनुसार करना होगा। आपको जो कुछ करना है, उसे उनकी प्राथमिकता के अनुसार लिख लें। यदि आपको गाड़ी चलाकर कहीं जाना है, तो अपने दिन के हिसाब से प्लानिंग बनाएं ताकि आप रास्ते में ही अपने कई काम निपटाती हुई चलें। उन चीजों को हटा दें या काट दें जिन्हें आप पूरा कर चुकी हैं।

16. मोजे धोने के लिए जालीदार बैग का उपयोग करें

हर कोई जो कपड़े धोता है वह मोजे खो जाने की समस्या को अच्छे से जानता है। मोजे धोते समय काम को आसान बनाने के लिए उन सभी को एक जालीदार बैग में डाल कर मशीन में धोने के लिए डाल दें। इससे सभी मोजे एक जगह पर रहेंगे।

17. पकड़ने के लिए तौलिए का प्रयोग करें 

छोटे बच्चों को स्नान कराते समय, काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है, क्योंकि बच्चों के लिए प्लास्टिक के टब काफी फिसलन वाले होते हैं। अपने बच्चे के सिर के नीचे एक तौलिए का उपयोग करें ताकि उसे फिसलने से बचाया जा सके।

18. चीरिओ नेकलेस

दाँत निकलने वाले छोटे बच्चों की माँओं के लिए यह हैक काफी उपयोगी हो सकता है। रोजाना के काम करते समय, यह बहुत ही परेशान कर देने वाला हो सकता है, जब आपका बच्चा सब कुछ अपने मुँह में डालने की कोशिश करता है। आप खुद से बच्चे के लिए डेंटल फ्लॉस और चीरिओ का एक हार बनाएं ताकि बच्चे को दर्दनाक दाँतों से राहत मिले और साथ ही उसे कुछ खाने को भी मिले। यह केवल माँ द्वारा ही पहना जाना चाहिए और इसे बच्चे के साथ अकेला नहीं छोड़ना है।

19. अपने हैंडबैग में पाउच रखें

बच्चों के लिए अपने बैग में स्नैक्स और सभी प्रकार की चीजें रखना माँ की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन जाता है, लेकिन यह बहुत तनावपूर्ण हो सकता है यदि आपका बच्चा कुछ मांगता है, और आप इसे अपने बैग में नहीं ढूंढ पाती हैं। चीजों को अलग-अलग पाउच में डालने और फिर उन्हें अपने बैग में रखने से आपको बाहर जाने पर परेशानी नहीं होगी।

20. पूरे सप्ताह की तैयारी करें

इसे खासकर रविवार को करना चाहिए, क्योंकि सप्ताह के लिए पहले से तैयारी कर लेने से यह हर दिन आपका  बहुत समय बचाएगा। पूरे सप्ताह के लिए खाना और सारी चीजें पहले से सुनिश्चित करने के बाद आपको  जरूरत नहीं पड़ेगी। 

एक माँ होना चैलेंजिंग है, लेकिन एक शानदार अनुभव भी है। अपने पति और बच्चों के साथ अपना कीमती  समय बिताना जरूरी है। जब आप सप्ताह की तैयारी कर रही हों, तो अपने आप को भी कुछ समय दें। खुद की भी देखभाल करें क्योंकि आपको इसकी आवश्यकता है।