आपके मनी प्लांट से धन लाभ के लिए वास्तु टिप्स

आपके मनी प्लांट से धन लाभ के लिए वास्तु टिप्स

मनी प्लांट आपके घर के लिए अच्छा है और आपकी फाइनेंशियल कंडीशन को पॉजिटिव रूप से प्रभावित कर सकता है। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसकी सही देखभाल करें। इस लेख में मनी प्लांट का उपयोग करने और इसकी देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं, तो अगर आपके घर में पहले से ही मनी प्लांट मौजूद है तो ध्यान दें कि क्या आप बताई गई टिप्स का पालन करती हैं और अगर आप अपने घर में मनी प्लांट रखने की सोच रही हैं फिर तो यह लेख आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

धनवान बनने के लिए वास्तु के अनुसार मनी प्लांट की देखभाल करने के टिप्स

यहाँ नीचे बहुत सारे उपयोगी सुझाव दिए गए हैं जिनसे आप धनवान बनने के लिए अपने मनी प्लांट की सही तरह से देखभाल कर सकती हैं।  

1. यह दक्षिण-पूर्व (साउथ-ईस्ट) दिशा की ओर रखना चाहिए

मनी प्लांट्स के लिए एक वास्तु शास्त्र सुझाव यह है कि उन्हें आपके घर के साउथ-ईस्ट डायरेक्शन में रखना चाहिए। यह समृद्धि को आकर्षित करने और नेगेटिव एनर्जी को दूर रखने में मदद करता है।

2. इसे पानी देते रहें  

एक सूखा और मुरझाया हुआ मनी प्लांट आपके लिए दुर्भाग्य लेकर आएगा। दुर्भाग्य से, हमारा मतलब खराब फाइनेंशियल कंडीशन से है। खयाल रखें कि इसके पत्ते अच्छे रहें और सूखे या मुरझाए नहीं। पौधे को फर्श को छूने न दें। आप इसके तने और पत्तियों को काट सकती हैं यदि वे सूख जाते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इसकी देखरेख अच्छी तरह से हो। 

3. इसे पूर्व-पश्चिम (ईस्ट-वेस्ट) दिशा में कभी नहीं रखा जाना चाहिए

अपने मनी प्लांट को ईस्ट-वेस्ट डायरेक्शन में रखने से घर में परेशानियों को न्यौता मिलता है। यदि आप शादीशुदा हैं, तो इसके कारण आपके बीच बहस हो सकती या आपके बीच दरार आ सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि मनी प्लांट को इस डायरेक्शन में कभी न रखें।

4. इसे घर के अंदर लगाएं 

मनी प्लांट का सबसे अच्छा असर तब होता है जब इसे घर के अंदर बढ़ाया जाता है। इस पर सीधे धूप न लगने दें और इसे गमले या कांच की बोतल में उगाएं।

5. इसे नॉर्थ एंट्रेंस में रखें

अपने मनी प्लांट को नॉर्थ एंट्रेंस (उत्तर द्वार) पर रखने से यह नए सोर्स ऑफ इनकम और करियर के कई मौकों को आमंत्रित करने के लिए जाना जाता है। यह आपके लिए गुड लक भी लेकर आता है।

6. इसे लाल रंग से दूर रखें

किचन में कोई लाल रंग की वस्तुएं न रखें या किसी भी लाल सतह पर पौधे को न रखें, जैसे कि लाल वाशिंग मशीन, डस्टबिन, मिक्सर-ग्राइंडर आदि। रसोई में रखी ये सारी वस्तुएं धन को दूर करती हैं और घर में दुर्भाग्य लाती हैं।

7. हरे रंग के फूलदान या नीले रंग की बोतल का उपयोग करें

आप हरे फूलदान या नीले रंग की बोतल में मनी प्लांट लगाकर अपने जीवन में ज्यादा धन को आकर्षित कर सकती हैं। आप अपने घर में पॉजिटिव एनर्जी फ्लो को बढ़ाने के लिए एक सुंदर पेंटिंग का भी उपयोग कर सकती हैं।

8. अपने घर को व्यवस्थित करें 

एनर्जी फ्लो में किसी भी नेगेटिव रुकावट या व्यवधान को रोकने के लिए अपने घर को व्यवस्थित रखना बहुत जरूरी है।सुनिश्चित करें कि आप बिना किसी परेशानी के एक कमरे से दूसरे कमरे में जाने में सक्षम हों और पौधे के लिए पर्याप्त जगह हो व यह किसी कोने में न रखा हुआ हो। 

9. जितना हरा उतना अच्छा 

एक मनी प्लांट धन का प्रतीक होता है और आप कैसे इसका ध्यान रखती हैं यह मायने रखता है। सामान्य तौर पर, जितने ज्यादा हरे पत्ते उतनी बेहतर आपकी फाइनेंशियल कंडीशन।

10. इसे दूसरों को न काटने दें 

जब इसकी पत्तियां सूख रही हों और इसके कुछ तने को काटने की आवश्यकता हो, तो किसी दूसरे को अपने मनी प्लांट को काटने न दें। यहाँ तक कि मित्रों, परिवार के सदस्यों, या पड़ोसियों को भी इसे काटने की अनुमति न दें। यदि आप उन्हें इसे काटने देती हैं, तो यह आपके धन को किसी और को मुफ्त में देने का प्रतीक माना जाता है।

11. एक बड़े गमले में लगाएं 

चाहे आप इसे फूलदान में लगाएं या गमले में इस बात का ध्यान रखें कि वह आकार में बड़ा होना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि मनी प्लांट समान रूप से नहीं बढ़ता, यह अलग-अलग दिशाओं में बढ़ता है इसलिए इसे बड़े गमले में लगाना चाहिए।

12. मिट्टी की जाँच करें

अगर आपको नहीं मालूम कि मनी प्लांट के लिए कौन सी मिटटी का प्रयोग करना चाहिए तो अपने माली से उस मिट्टी के प्रकार के बारे में पूछें जो आपके मनी प्लांट के लिए सबसे अच्छी हो। वैसे मनी प्लांट्स के लिए एयरेटेड मिट्टी को अच्छा माना जाता है।

13. फर्टिलाइजर का उपयोग कम से कम करें 

यदि सर्दी का मौसम है, तो हम सुझाव देते हैं कि अपने मनी प्लांट के लिए किसी भी फर्टिलाइजर का उपयोग न करें। गर्मियों में, आप पौधे को कभी-कभी लिक्विड नाइट्रेट बेस्ड फर्टिलाइजर दे सकती हैं। घर का बना फर्टिलाइजर आपके मनी प्लांट के लिए एक बेहतर ऑप्शन होगा।

14. नियमित रूप से छंटाई करना 

जब पौधे की देखभाल करने की बात आती है तो आपको बहुत अधिक कुछ करने की जरुरत नहीं है। बस नियमित रूप से आपको इसकी छंटाई करते रहना है और मौसम के अनुसार इसकी रक्षा करनी है, क्योंकि उस समय पत्तियों की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता है।

15. दिल के आकार की पत्तियों वाला पौधा चुनें

जब आप मनी प्लांट ले रहीं हों, तो सुनिश्चित करें कि पत्ते दिल के आकार के हों। यह धन, समृद्धि और स्वस्थ संबंधों को बढ़ावा देता है।

16. पौधे को छाया में रखें

सूरज की सीधी रोशनी में अपने मनी प्लांट को रखने से बचें। इसे हलकी छांव वाले क्षेत्र में रखना सबसे अच्छा होता है।

17. हर कुछ दिन में इस पर पानी की फुहारें डालें 

यदि आपके क्षेत्र में ह्यूमिडिटी बहुत कम है या पौधा ऐसी जगह पर है जो एयर कंडीशन है, तो हर दो से तीन दिनों में इस पर पानी की फुहारें डालनी चाहिए।

18. पानी की जाँच करें

यदि सब कुछ ठीक है और आप नियमित रूप से पौधे को पानी भी देती हैं, लेकिन पत्ते अभी भी पीले पड़ रहें हैं, तो यह पानी की समस्या हो सकती है। अपने पौधों को फिल्टर्ड पानी दें और फ्लोराइड युक्त या क्लोरीनयुक्त पानी का उपयोग करने से बचने की कोशिश करें। आवश्यकता से अधिक पानी देना भी पत्तों के पीलेपन का कारण हो सकता है। 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका मनी प्लांट आपकी फाइनेंशियल कंडीशन को बेहतर बनाने में मदद करे, ऊपर बताई गई सभी टिप्स का पालन करें और हमें बताएं कि ये आपके लिए कितनी उपयोगी साबित हुई हैं। याद रखें कि ये टिप्स प्रभावी रूप से काम करें इसके लिए आपको थोड़ा समय देना होगा।

यह भी पढ़ें: 

इंडोर प्लांट्स की देखभाल कैसे करें
पौधों को सूखने से रोकने के 8 तरीके
यह 10 भाग्यशाली पौधे जो आपके घर में लाते हैं धन, स्वास्थ्य और प्रेम