नए पेरेंट्स अपना पहला वेलेंटाइन डे कैसे मनाएं

नए पेरेंट्स अपना पहला वेलेंटाइन डे कैसे मनाएं

आपको नए माता-पिता बनने की ढेर सारी बधाइयां! हमे यकीन है आपके बच्चे ने आपकी दुनिया खुशियों से भर दी होगी। लेकिन बच्चे के साथ आपको और आपके पार्टनर को साथ में क्वालिटी टाइम बिताने का मौका नहीं मिल पाता होगा। चाहे आप घर में हो या बाहर। बच्चे के साथ खुद के लिए समय निकाल पाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन थोड़े एक्स्ट्रा एफर्ट के साथ आप साथ में कुछ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। 

नए पेरेंट्स को अपना पहला वेलेंटाइन मनाने के तरीके

हर कपल को कभी कभी सब कुछ छोड़ कर अपने लिए जरूर वक्त निकालना चाहिए। यह इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि एक हैप्पी कपल ज्यादा बेहतर तरीके से बच्चे को पाल सकते हैं। अगर आप अपने बच्चे के साथ वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने का  प्लान कर रहे हैं तो हम आपके लिए यहाँ कुछ टिप्स लाएं हैं।

1. वेलेंटाइन का हर नॉर्म फॉलो करना जरूरी नहीं है

जब हम वेलेंटाइन डे के बारे में सोचते हैं, तो हम इसे एक ग्रैंड लेवल पर सेलिब्रेट करने के बारे सोचते हैं। ये प्लान अच्छा है, पर यह उन लोगों की लिए काम नहीं करता है, जो शादीशुदा होने के साथ साथ पैरेंट भी हैं। तो इसके बेहतर यही है कि आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए किसी भी नॉर्म को फॉलो न करें, बल्कि अपने हिसाब और अपना टाइम और सेलिब्रेशन मैनेज करें। आप अपने पार्टनर के साथ अपना वेलेंटाइन सेलिब्रेट करने के लिए आसान तरीकों को अपनाएं जो आप दोनों के मायने भी रखती हो। इसके लिए आप छोटे-छोटे मगर बहुत ही क्यूट सरप्राइज पालन कर सकते हैं, जैसे अपने पार्टनर का पसंदीदा खाना ऑर्डर करना, रूम को अच्छे से क्लीन करना, बेड डेकोरेट करना, एक प्यारे से गुलदस्ते साथ कार्ड में अपने पार्टनर के लिए प्यार इजहार करना आदि। आखिरकार, यह सब भी अपना प्यार दिखने का एक तरीका है।

2. फिर से रोमांस जगाएं

इसके बारे में सोचें! हाँ अगर आपने वेलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर के रोमांटिक होने के बारे में सोचा है, तो यह बिलकुल सही समय है। मैरिड कपल के लिए वेलेंटाइन डे के लिए अलग ही रूल हैं, क्योंकि परिवार के बीच और बच्चे के बाद कपल के बीच में रोमांस कहीं खो जाता है, तो यह एक अच्छा मौका है, एक दूसरे के करीब आने का। यहाँ रोमांस का मतलब भारी भरकम तोहफे खरीदने से  या पब्लिक में अपने प्रेम का इजहार करने से नहीं है। आप एक लेटर लिख कर भी अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं, शाम को एक साथ कुछ घंटे के लिए टहलने जाएं । ऐसी कोई भी चीज न करें, जिसे आपको मैनेज करने में परेशानी हो, बल्कि वो चीजें करें, जो आप और आपके पार्टनर के लिए सबसे ज्यादा मायने रखती हो।

3.  वर्चुअली फ़्लर्ट करें 

हमे टेक्नोलॉजी का शुक्रगुजार होना चाहिए, कि इसमें हम सब के जीवन को कितना आसान बना दिया है! यदि आप अपने पार्टनर के साथ कहीं बाहर नहीं निकल सकते हैं या कुछ घंटों के लिए किसी के सहारे बच्चे को नहीं छोड़ सकते हैं, तो आप  टेक्स्ट मैसेज के जरिए अपनी बात अपने पार्टनर तक पहुँचाएं और इस तरह आप वर्चुअली भी अपने रोमांस को जिंदा रख सकते हैं!

4. गिफ्ट्स दें 

नए माता-पिता होने के नाते अपने पार्टनर को गिफ्ट देने आइडिया काफी अच्छा है, कपल ऐसी चीजों को पसंद भी करते हैं। सबसे पहले यह पता  करें कि इस समय आपके साथी को क्या चाहिए, जैसे किसी बड़े से टेडी बियर के साथ अँगूठी देने के बजाय उन्हें किसी स्पा का वाउचर गिफ्ट करें या फिर वीकेंड के लिए उनके दोस्तों के साथ एक सरप्राइज मीटिंग रखें। इस प्रकार उन्हें अपने लिए कुछ समय मिल सकेगा और वो खुद ग्रूम करने के साथ साथ अच्छा महसूस करेंगी। यह आइडिया सबसे अच्छे वेलेंटाइन डे गिफ्ट में से एक है, जो आप अपने साथी को दे सकते हैं जब आपके साथ एक बच्चा भी हो तो खुद के लिए समय देना मुश्किल हो जाता है, इसलिए ये आइडिया काफी बेस्ट है।

5. बच्चे को भी शामिल करें

अगर यह प्यार का दिन है, तो फिर इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए क्यों न बच्चे को भी साथ में शामिल करें? अपने बच्चे और अपने साथी के साथ एक क्यूट डे आउट प्लान करें – चिड़ियाघर में जाएं, पार्क में पिकनिक के लिए जाएं, या फिर एक ऐसी जगह जाएं जहाँ आपका बच्चा खेल सके, वॉक कर सके। इन अनमोल पलों को उन लोगों के साथ बिताएं, जो जीवन का प्यार हैं।

6. बाहर जाने का प्लान करें

हम में से बहुत से लोग अपने परिवारों के साथ रहते हैं, और रोमांस को लेकर अलग अलग लोगों विभिन्न राय होती है। आप अपने साथी के साथ कुछ खास करना चाहते हैं, लेकिन शायद आप शायद ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि आपके घर के बड़ों के लिए वेलेंटाइन डे जैसी चीजें महत्व नहीं रखती हैं। लेकिन आप शादीशुदा हैं और हाल ही में आपके घर एक नन्हा मेहमान भी आया हुआ है, इसलिए आप यह डिजर्व करते हैं आपको अपने पार्टनर के साथ कुछ समय साथ  बिताने को मिले। हमे यकीन है आपके परिवार वाले आपको समझेगें यहाँ तक कि जब आप बाहर हों तो आपके बच्चे की केयर भी करेंगे।

प्यार हवा में फैल रहा है, लेकिन नए पैरेंट के लिए बहुत जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं, और इस दौरान आपको एक दूसरे के लिए समय नहीं मिल नहीं पाता है। वेलेंटाइन डे एक अच्छा मौका है आप दोनों को एक दूसरे के साथ समय बिताने का! तो खूब  मजे करें और अपनी शादी शुदा जीवन में रोमांस को कम न होने दें।

यह भी पढ़ें: राशि के अनुसार वैलेंटाइन डे पर पार्टनर के लिए बेहतरीन गिफ्ट्स