बच्चों के लिए 10 बेस्ट बेबी वाइप्स

2020 के टॉप 10 बेबी वाइप्स - भारत में उपलब्ध

जब आपके पास देखभाल के लिए एक नन्हा सा बेबी हो तो ऐसे समय पर कुछ चीजें आपके कामों को सरल बना सकती हैं। जैसे कि बेबी वाइप्स एक बेसिक सा प्रोडक्ट है पर बच्चे से संबंधित किसी भी चीज के लिए आप सबसे पहले इसका ही यूज करेंगी। आप बच्चे का डायपर बदलते समय, बच्चे द्वारा दूध पलटने पर, गंदी जमीन के लिए और यहाँ तक कि बच्चे द्वारा कपड़ों पर कुछ गिराने या थूकने पर पोंछने के लिए भी इसका उपयोग सकती हैं। डायपर बदलते समय हर बार आपको बेबी वाइप्स की जरूरत होगी। बेबी वाइप्स की मदद से नए पेरेंट्स का जीवन सरल हो जाता है पर अन्य बेबी केयर प्रोडक्ट की तरह ही एक सही और अच्छे बेबी वाइप्स का चयन करना थोड़ा कठिन हो सकता है। 

भारत में टॉप 10 बेस्ट बेबी वाइप्स की लिस्ट 

आप अपने लाड़ले के लिए कौन से बेबी वाइप्स चुनें, इस निर्णय में मदद के लिए यहाँ पर हमने 10 बेस्ट बेबी वाइप्स की लिस्ट दी हुई है। इनमें से कोई एक चुनने से पहले आप भारत में इसके बेस्ट ब्रांड्स और फीचर्स के बारे में जरूर जान लें।

1. बेबीहग प्रीमियम बेबी वाइप्स – BabyHug Premium Baby Wipes 

बेबीहग प्रीमियम बेबी वाइप्स बेबीहग ब्रांड का एक भाग है जो बच्चों के लिए सबसे अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स बनाने का दावा करता है। बच्चों की नाजुक त्वचा को ध्यान में रखकर ही इन वाइप्स को डिजाइन किया गया है। एक बार इसका इस्तेमाल करके जरूर देखें, निश्चित ही आप इसे बार-बार खरीदेंगी। 

बेबीहग प्रीमियम बेबी वाइप्स

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन 

बेबीहग के अल्कोहल-फ्री बेबी वाइप्स के पैकेट को आसानी से खोला और इसका आसानी से उपयोग किया जाता है। इन वाइप्स में एलोवेरा और विटामिन ई है जो हर बार यूज करने पर बच्चे की त्वचा का नरिशमेंट करता है। आप अपने बच्चे की नाजुक त्वचा को इन बेहतरीन व जेंटल वाइप्स से साफ करें। इनमें मौजूद ग्लिसरीन और सही पीएच बैलेंस बच्चे की मासूम त्वचा को सौम्य और सॉफ्ट बनाता है और इसका उपयोग करने के बाद नेचुरल महसूस होता है। बेबीहग द्वारा निर्मित प्रीमियम वाइप्स में अल्कोहल और पैराबेन नहीं होते हैं और यह बच्चे की स्किन को इफेक्टिव तरीके व सौम्यता के साथ साफ करते हैं। 

2. हिमालया हर्बल जेंटल बेबी वाइप्स  – Himalaya Herbal Gentle Baby wipes 

हिमालया हर्बल जेंटल बेबी वाइप्स को विशेषकर बच्चों के लिए ही बनाया गया है ताकि आपके बच्चे की नाजुक व सौम्य त्वचा हमेशा ऐसी ही बनी रहे। 

हिमालया हर्बल जेंटल बेबी वाइप्स

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन 

इंडियन एलोवेरा और कमल के एक्सट्रेक्ट की कई अच्छाइयों से परिपूर्ण ये वाइप्स बच्चे की स्किन को बेहतर तरीके से साफ करते हैं और साथ ही उसकी त्वचा को मॉइस्चराइज्ड भी रखते हैं। इनमें पैराबेन्स, एनिमल फैट और सिंथेटिक कलर नहीं हैं जिससे अक्सर बच्चे को एलर्जी और रैशेज हो जाते हैं। हिमालया हर्बल जेंटल बेबी वाइप्स  की सौम्यता क्लिनिक में टेस्ट की हुई है और यह हर बार बच्चे का डायपर बदलने के बाद उसकी त्वचा को सॉफ्ट रखते हैं व उसे पोषित भी करते हैं। 

3. बेबीहग प्रीमियम लेमन वाइप्स – BabyHug Premium Lemon Wipes

आपके बच्चे की नाजुक त्वचा को ज्यादा केयर की जरूरत होती है और इसी को ध्यान में रखते हुए बेबीहग ने प्रीमियम लेमन वाइप्स को डिजाइन किया है। आप बच्चे का डायपर बदलते समय इसका यूज कर सकती हैं या इससे उसके हाथ, पैर व चेहरा भी साफ कर सकती हैं।

बेबीहग प्रीमियम लेमन वाइप्स 

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन 

बेबीहग प्रीमियम लेमन वाइप्स में पैराबेन और अल्कोहल नहीं होता है। इनमें नींबू व ग्लिसरीन की एक भीनी खुशबू होती है और साथ ही इसमें मौजूद पीएच बैलेंस बेबी की स्किन को सौम्यता से साफ करते हैं। बेबीहग के इन वाइप्स में एलोवेरा और विटामिन ई कॉम्बिनेशन है जो बच्चे की स्किन को इफेक्टिव रूप से मॉइस्चराइज करते हैं और सॉफ्ट व स्मूद भी रखते हैं। 

4. पैम्पर्स फ्रेश क्लीन बेबी वाइप्स – Pampers Fresh Clean Baby Wipes

आप पैम्पर्स फ्रेश क्लीन वाइप्स के साथ बच्चे का डायपर बदलने के काम को फन टाइम बना सकती हैं। बच्चों के लिए प्रॉक्टर और गैम्बल के ब्रांड का एक और प्रोडक्ट पैम्पर्स है जो किफायती होने के साथ-साथ बेबी केयर प्रोडट्स की बेहतरीन क्वालिटी प्रदान करता है। 

पैम्पर्स फ्रेश क्लीन बेबी वाइप्स

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन 

पैम्पर्स फ्रेश बेबी वाइप्स में एक यूनिक सॉफ्ट ग्रिप टेक्सचर होता है जिसकी वजह से इसका यूज करना बहुत आसान है। इन वाइप्स के साथ आप बहुत सरलता से व खुशी-खुशी बच्चे का डायपर बदल सकती हैं। यह वाइप्स सौम्यता के लिए डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है और साथ ही हाइपोएलर्जेनिक भी है। पैम्पर्स फ्रेश बेबी वाइप्स की सुगंध ताजगी से भरपूर होती है और आप अपने बच्चे की नाजुक त्वचा के लिए इसका उपयोग रोजाना भी कर सकती हैं। 

5. मी मी केयरिंग बेबी वेट वाइप्स – Mee Mee Caring Baby Wet Wipes

मी मी ब्रांड हर साल बच्चों के नए-नए बेबी प्रोडक्ट्स डिजाइन करके पेरेंट्स को पेरेंटिंग की खुशी का अनुभव कराना चाहता है। मी मी केयरिंग बेबी वेट वाइप्स इनमें से ही एक ऐसा प्रोडक्ट है जो आसानी से बच्चे की देखभाल करने में मदद करता है।

मी मी केयरिंग बेबी वेट वाइप्स

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन 

मी मी के केयरिंग वाइप्स को स्पन लेस नॉन-वोवन फैब्रिक से बनाया गया है और ये वाइप्स बच्चे को अच्छी तरह से साफ करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये वाइप्स भी हाइपोएलर्जेनिक, अल्कोहल-फ्री और डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा टेस्टेड हैं। इन वाइप्स का टेक्सचर थोड़ा मोटा होता है और ये एलोवेरा से भरपूर भी होते हैं जो बच्चे की त्वचा को देर तक सॉफ्ट रखता है और इस्तेमाल के बाद हर बार त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। इन नॉन-टॉक्सिक वाइप्स का यूज रोजाना भी किया जा सकता है। 

6. जॉनसन्स बेबी स्किन केयर वाइप्स – Johnson’s Baby Skin Care Wipes

बच्चों की सॉफ्ट त्वचा से गंदगी व कीटाणुओं को खत्म करने के लिए जॉनसन्स बेबी स्किनकेयर वाइप्स का उपयोग कभी भी और कहीं भी किया जा सकता है। 

जॉनसन्स बेबी स्किन केयर वाइप्स

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन

जॉनसन्स बेबी स्किन केयर वाइप्स को ‘नो मोर टियर’ फार्मूला के साथ बनाया गया है जो अपनी सौम्यता व कोमलता के लिए क्लिनिक में 100% प्रमाणित है। ये वाइप्स अल्कोहल-फ्री हैं और बच्चे की नाजुक त्वचा को बहुत प्यार से साफ करने में मदद करते हैं जिसकी वजह से बच्चे की त्वचा में लालपन व रैशेज नहीं होते हैं। इन वाइप्स में मॉइस्चराइजिंग लोशन भी भरपूर होता है जो क्लीनजिंग के बाद बच्चे की त्वचा पर सुरक्षित लेयर बनाकर इसे सॉफ्ट रखते हैं। 

7. मदर स्पर्श अनसेंटेड 99% प्योर वॉटर बेबी वाइप्स – Mother Sparsh 99% Pure Water Baby Wipes

मदर स्पर्श वॉटर वाइप्स सॉफ्ट व सौम्य होते हैं और इसे विशेष रूप से न्यूबॉर्न्स और छोटे बच्चों की सेंसिटिव त्वचा के लिए डिजाइन किया गया है। 

मदर स्पर्श अनसेंटेड 99% प्योर वॉटर बेबी वाइप्स

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन 

ये वाइप्स प्लांट बेस्ड हैं जिनमें पॉलीस्टर के ट्रेसेस नहीं हैं। मदर स्पर्श वाइप्स में अल्कोहल और पैराबेन्स नहीं है और यह 100% बायोडिग्रेडेबल भी होते हैं। इसका वेलवेट-युक्त सॉफ्ट फैब्रिक वातावरण के अनुकूल है। मदर स्पर्श वाइप्स 99% वॉटर वाइप्स हैं और ये अन्य वाइप्स से 3 गुना मोटे होते हैं। 

8. चिको बेबी मोमेंट्स सॉफ्ट क्लींजिंग वाइप्स – Chicco Baby Moments Soft Cleansing Wipes

बच्चों की नाजुक त्वचा के लिए चिको बेबी मोमेंट सॉफ्ट क्लींजिंग वाइप्स स्पेशल फैब्रिक से बनाए गए हैं। बच्चे को साफ करने के लिए चिको बेबी वाइप्स सबसे अच्छा प्रोडक्ट है। 

चिको बेबी मोमेंट्स सॉफ्ट क्लींजिंग वाइप्स

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन 

चीकू बेबी मोमेंट्स सॉफ्ट क्लींजिंग वाइप्स में एलोवेरा और कैमोमाइल होता है जो इसे बच्चे की सेंसिटिव त्वचा के लिए बेस्ट बनाते हैं। ये वाइप्स अल्कोहल, डिटर्जेंट व पैराबेन्स से फ्री होते हैं और आप इस विशेष सॉफ्ट नॉन-वोवन फैब्रिक से बने वाइप्स का उपयोग कई प्रकार से कर सकती हैं। इन वाइप्स की लेयर को डिसइंफेक्ट किया गया है ताकि बच्चे की त्वचा पर कोई भी समस्या या रैशेज न हों। 

9. मामाअर्थ बैम्बू बेस्ड बेबी वाइप्स – MamaEarth Bamboo Based Baby Wipes 

मामाअर्थ के बैम्बू बेस्ड बेबी वाइप्स भारत के पहले पॉलीस्टर-फ्री, अनब्लीच्ड बैम्बू बेस्ड बेबी वाइप्स हैं। बच्चों की सेंसटिव त्वचा के लिए ये बेबी वाइप्स बेहतरीन हैं। 

मामाअर्थ बैम्बू बेस्ड बेबी वाइप्स

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन 

मामाअर्थ के ऑर्गेनिक बैम्बू बेस्ड वाइप्स एलोवेरा, शिया बटर, लेवेंडर ऑयल और आल्मंड ऑयल से भरे बहुत सौम्य और सॉफ्ट वाइप्स हैं। बैम्बू फाइबर ज्यादा ब्रीदेबल कॉटन होता है और यह रिफ्रेशिंग भी है। इन वाइप्स में सुरक्षा के लिए एक लिड लगाया जाता है जो वाइप्स में ताजगी व मॉइस्चर को देर तक लॉक करके रखते हैं। ममाअर्थ बैम्बू बेस्ड वाइप्स में सौम्यता से पूर्ण इंग्रेडिएंट होते हैं और साथ ही यह पीएच बैलेंस्ड व हाइपोएलर्जेनिक भी हैं। इन वाइप्स की टेस्टिंग क्लिनिक में की गई है और ये बच्चे की सेंसिटिव त्वचा से नेचुरल ऑयल खोए बिना काम कर सकते हैं। इन ऑर्गेनिक वाइप्स का उपयोग रोजाना किया जा सकता है। 

10. लिटिल्स सॉफ्ट क्लींजिंग बेबी वाइप्स – Little’s Soft Baby Wipes 

आप बच्चे का डायपर बदलते समय और खेलने या खाना खाने के बाद उसके चेहरे व हाथों को पोंछने के लिए भी लिटिल्स सॉफ्ट क्लींजिंग वाइप्स का उपयोग करें। 

लिटिल्स सॉफ्ट क्लींजिंग बेबी वाइप्स

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन 

इन वाइप्स में एलोवेरा और विटामिन ‘ई’ होता है और साथ ही इसमें भीनी खुशबू भी आती है। ये वाइप्स थोड़े मोटे और सॉफ्ट होते हैं इसलिए आप इनका उपयोग रोजाना कर सकती हैं। हर बार इस्तेमाल करने के बाद आपके बच्चे की त्वचा सॉफ्ट व मॉइस्चराइज्ड ही रहेगी। ये बेबी वाइप्स डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड हैं और इनमें अल्कोहल नहीं होता है। बच्चे को कोई भी इरिटेशन न हो इसलिए वाइप्स में हाइपोएलर्जेनिक इंग्रेडिएंट्स का टेस्ट क्लिनिक में किया जाता है। 

बेबी वाइप्स से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. मुझे बेबी वाइप्स का यूज क्यों करना चाहिए?

हर बार डायपर बदलने, खाने और खेलने के बाद बच्चे की स्किन को साफ करना बहुत जरूरी है। बच्चों की हेल्दी त्वचा में नेचुरल पीएच बैलेंस होता है पर गंदे डायपर से बच्चों में पीएच का स्तर बढ़ सकता है जिससे उसकी त्वचा आप रैशेज व इरिटेशन होती है। वाइप्स का यूज करने से बच्चे की त्वचा डिसइंफेक्ट हो जाती है। 

2. बेबी वाइप्स किस चीज से बने होते हैं?

बेबी वाइप्स नॉन-वोवन फैब्रिक या सिल्क फाइबर, कॉटन, पॉलीस्टर और ऊन को एक साथ करके बनाया जाता है ताकि लूप के मैट्रिक्स इंटरलॉक को बनाया जा सके। 

3. मैं अपने बच्चे के लिए बेबी वाइप्स का उपयोग कब से शुरू कर सकती हूँ?

डॉक्टर की सलाह के अनुसार बच्चे के जन्म के बाद से ही डायपर वाइप्स का यूज किया जा सकता है। पर यदि बच्चे की स्किन पर रैशेज या रेडनेस होती है तो आप गुनगुने पानी में कॉटन बॉल्स को डुबोकर इसका उपयोग करें। बच्चों में एक्जिमा के लिए अनसेंटेड वाइप्स ही बेस्ट हैं। 

4. क्या मैं बच्चे के चेहरे पर बेबी वाइप्स का इस्तेमाल कर सकती हूँ?

यह ब्रांड पर निर्भर करता है। यदि आप वाइप्स के पैकेट के लेबल में पढ़ती हैं कि यह बच्चों के चेहरे के लिए सेफ है तो आप इसका यूज कर सकती हैं। पर यदि आपके बच्चे के चेहरे पर रैशेज दिखाई देते हैं तो इसका इस्तेमाल न करें। 

5. क्या न्यूबॉर्न बेबी के लिए सुगंधित बेबी वाइप्स का उपयोग करना सही है?

यदि बच्चे की त्वचा में सुगंध का प्रभाव पड़ता है तो आपके लिए बिना सुगंध वाले वाइप्स का इस्तेमाल करना ही बेहतर होगा। हालांकि न्यू बॉर्न बच्चों के लिए आप अनसेंटेड वाइप्स का ही यूज करें। 

6. मैं बेबी वाइप्स का उपयोग सेफ तरीके से कैसे कर सकती हूँ?

यह सलाह दी जाती है कि आप स्किन में इरिटेशन कम करने के लिए अल्कोहल-फ्री और बिना सुगंध वाले वाइप्स का उपयोग करें। बच्चों के बॉटम को साफ करने के लिए वाइप्स का यूज धीरे-धीरे और आराम से करना चाहिए। 

7. बेबी वाइप्स को स्टोर कैसे करें? 

कई ब्रांड के पैकेट्स में वाइप्स का यूज करने के लिए प्लास्टिक लिड के साथ इजी टू यूज कवर भी होता है। यदि आपके प्रोडक्ट में वह फंक्शन नहीं है तो आप इसे सूखने से बचाने के लिए एक एयर टाइट कंटेनर में बंद करके रखें। 

8. क्या बेबी वाइप्स की एक्सपायरी डेट भी होती है?

बेबी वाइप्स के बंद पैकेट अगले 2 सालों तक चलते हैं और पैकेट खोलने के बाद इसका उपयोग अगले 2 महीनों में करना बेहतर होगा। 

आप अपने बच्चे के लिए बेबी वाइप्स चुनने से पहले खुद से कुछ सवाल करें। बेबी वाइप्स खरीदते समय आप इसका दाम चेक करें, देखें कि यह इको-फ्रेंडली है या नहीं है, इसकी सेंस्टिविटी और इंग्रेडिएंट्स भी जांच लें। आप इसके बारे में पूरी रिसर्च करें उसका बाद एक सही बेबी प्रोडक्ट चुनें इससे बच्चे से संबंधित किसी भी प्रकार की सफाई आपके लिए आसान हो जाएगी। 

आपको यह भी पसंद आ सकता है:

10 बेस्ट बेबी डायपर रैश क्रीम
10 बेस्ट बेबी मसाज ऑयल
10 बेस्ट बेबी डायपर 

बेबी वाइप्स पर नए ऑफर और डील्स:

बेबी डायपरिंग प्रोडक्ट्स 
बेबी डायपरिंग ब्रांड्स
बेबी डायपरिंग ऑफर और डील्स
डायपरिंग प्रोडक्ट्स ऑन सेल 

यह भी पढ़ें:

10 बेस्ट बेबी पाउडर
10 बेस्ट बेबी हेयर ऑयल