मैगज़ीन

रिश्ते में भरोसा – साथी के लिए भरोसेमंद होने का महत्व

विश्वास हर रिश्ते की एक बुनियाद होती है। बिना विश्वास के आप अपनी लव लाइफ के इस सफर को आगे नहीं बढ़ा सकते हैं। विश्वास किसी के साथ बाते करने और जीवन बिताने से ज्यादा महत्वपूर्ण है। विश्वास रिश्तों को बेहतर बनाने के साथ-साथ जीवन में खुशियां लाता है। विश्वास क्या है और आप अपने रिश्तों में विश्वास कैसे बना सकते हैं, यह जानने के लिए आगे पढ़ें। 

रिश्ते में भरोसा होना क्यों जरूरी है?

संबंध दो लोगों के बीच एक साझेदारी का नाम है, जब तक दोनों पक्ष के लोग एक-दूसरे पर विश्वास नहीं करते व एक दूसरे के साथ काम नहीं करते, वे इस साझेदारी में सफल नहीं हो सकते। आपको अपने जीवनसाथी को जीतने के लिए एक उत्तम व्यक्ति होने की जरूरत नहीं है, बस सिर्फ थोड़ा सा विश्वास और आप उनके साथ एक सुखमयी जीवन व्यतीत करेंगे। 

  • संबंध में भरोसा आपके वादे के स्तर को दर्शाता है।
  • इससे आप जान सकते हैं कि आप एक-दूसरे के योग्य हैं या नहीं।
  • एक गहरा भरोसा आपके संबंध को लंबे समय तक निभाने और बनाए रखने में मदद करता है।

संकेत जिससे पता लगा सकते हैं साथी पर भरोसा करें या नहीं

क्या आप जानना चाहते हैं कि किन संकेतों से कपल के जीवन में विश्वास का स्तर पता चलता है? आइए जानें;

1. खुलकर बातचीत करना

आपका साथी आपसे कुछ नहीं छुपाता है, उसके जीवन में चल रही हर एक बात आपको पता होती है। छोटी-छोटी बातों से लेकर हर वो बात बताता है जो भी उसके सहकर्मियों के साथ हुआ है या फिर जो भी उसका अतीत है। आपका विश्वास जीतने के लिए वह अपने दिल की हर एक बात को आपके सामने रखता है।

2. शारीरिक अंतरंगता

यदि आपका पार्टनर आपको बेवजह प्यार से छूता है, यदि वह आपको पीछे से हग करता है या बिना किसी कारण के आपको किस करता है तो इसका यह मतलब समझने की गलती न करें कि वह आपसे सिर्फ सेक्स चाहता है। यह फिजिकल इंटिमेसी के संकेत हैं जो एक रिश्ते के लिए अच्छा है और इससे पार्टनर्स में निष्ठा दिखाई देती है। 

3. एक दूसरे को माफ करना

हो सकता है आपके या आपके साथी के अतीत में कुछ कॉम्प्लीकेशन्स हों पर इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने रिश्ते के भविष्य को खराब कर दें। अगर आपका साथी आपके अतीत की गलतियों को माफ कर देता है और अपनी हर बातों का हिस्सा बनाता है तो यह एक अच्छा संकेत है।

4. ज्यादा से ज्यादा समय साथ में बिताना

आपका साथी हमेशा आपसे मिलने के लिए बेचैन रहता है और अपना सारा समय सिर्फ आपके साथ ही बिताना चाहता है तो इसका मतलब है कि उसे सच में अपने रिश्ते का ख्याल है और यह भरोसे का सबसे बड़ा प्रतीक है।

5. कमाई व खर्च के ऊपर चर्चा करना

आपका साथी अपने वित्तीय और बैंक आकउंट व पैसों की पूरी जानकारी आपको देता है, यहाँ तक कि वह आपको बिना कुछ कहे अपने पैसे खर्च करने देता है तो यह भरोसे का सबसे बड़ा सूचक है। एक मनोचिकित्सक के मुताबिक अगर आपका साथी अपने वित्तीय, खर्च व पैसों की पूरी जानकारी आपको नहीं देता है तो इसका मतलब है कि वह आप पर पूरी तरह भरोसा नहीं करता है।

6. एक दूसरी की बातों को ध्यान से सुनना

जब भी आपके अंतर्मन में कुछ चल रहा होता है या आप कुछ व्यक्त करना चाहते है और आपका साथी अपना फोन बंद करके आपके साथ बैठता है और बहुत ध्यान से आपकी बात सुनता है। अपनी बात रखने से पहले  वह आपकी बात उत्सुकता और ध्यानपूर्वक सुनता और समझता है तो इन विशेषताओं से पता चलता है की वह बहुत भरोसेमंद इंसान है और वह आपकी बातों को महत्व देता है। 

7. अपने दोस्तों से मिलवाना

आपका साथी आपको अपने दोस्तों से मिलवाता है, चाहे वो लड़की हो या लड़का वह आपका परिचय अपने हर एक दोस्त या सहकर्मियों से करवाता है। आपके साथ-साथ उसके दोस्तों को भी यह मालूम होगा कि उसके जीवन में सिर्फ आप ही सबसे अधिक मायने रखते हैं। 

8. वादों को पूरा करना

आपका साथी आपसे कोई वादा करता है और बिना किसी बहाने व असफलता के निभाता है। वादों को संभालना और चाहे कितनी भी समस्याएं हो परन्तु उन वादों पर अडिग रहना भी संबंध में एक भरोसा बनाता है। यह इतना भी आसान नहीं है, इसमें प्रयास और प्रतिबद्धता की जरुरत होती है। ।

9. अपना फोन देना

इन दिनों मोबाइल फोन में हर किसी की निजी जानकारियाँ और सामाजिक जीवन से जुड़े लोगों की सम्पर्क सूची होती है। अगर आपका साथी अपना मोबाइल फोन आपको देखने देता है और आपके बिना कहे ही खुद की मर्जी से अपना फोन आपको दे देता है तो यह भी भरोसेमंद होने का सूचक है।

10. स्पेस देना

अगर आपका साथी हर समय आपके आसपास रहने के बजाय आपको सीमित दूरी और उचित समय देता है, जो आप चाहते हैं तो यह भरोसे का प्रतीक है। वो आपकी चीजों पर रोक-टोक नहीं करता है और आपको आपके निजी पलों में अकेले रहने का भी समय देता है, जब भी आप चाहते हैं। अपने साथी को उपयुक्त समय देने का मतलब है कि वह आप पर उस स्तर तक भरोसा रखता है, जहाँ तक उसे विश्वास है कि दूर होने के बाद भी आप उसे धोखा नहीं देंगे।

11. निर्णयों में सहायक बनना

आप जब भी कोई नए विचार प्रकट करते हैं तो आपका साथी उसका बिना मजाक उड़ाए ध्यान से सुनता है। उसकी आलोचना करे बगैर आपको बताता है कि इस बारे में वह क्या सोचता है, अगर वह योजना काम भी न करें फिर भी आपकी इच्छा को देखते हुए वह आपका पूरा समर्थन करता है और आजमाना चाहता है कि यह योजना कहाँ तक काम करेगी, यह एक दूसरे के प्रति खुले विचार और विश्वास का प्रतीक है।

12. परिवार से मिलना

यह भरोसे का सबसे बड़ा संकेत है – वह आपके परिवार से मिलता है और उन्हें अच्छी तरह जानने की कोशिश करता है। वह उनसे ऐसे मिलता है और व्यवहार करता है जैसे वह अपने परिवार के साथ करता है।

अपने रिश्ते में विश्वास कैसे बनाएं?

अपने रिश्ते में विश्वास कायम करना आसान नहीं है, इसपर काम करना पड़ता है और सौभाग्य से, यह जिंदगी भर का काम आता है। अगर आप सही और सच्चे कदम पर चल रहे तो विश्वास खोने का डर भी कम हो जाता है। यहां बताया गया है कि आप अपने साथी के साथ विश्वास पूर्ण रिश्ते कैसे बना सकते है। 

1. एक दूसरे से बात करें

संबंध में विश्वास बनाने का सबसे पहला कदम है – एक दूसरे से बात करना। अगर आप एक दूसरे के साथ बिना बात किए अधिक समय बिताते हैं तो यह गलत होगा। अपनी छोटी-छोटी चीजों के बारे में बात करने से शुरुआत करें और अपने दिल की बातों को खुद ही सामने रखें।

2. आलोचनात्मक न बनें

जब भी वे आपसे कुछ निजी, अंतरंग या फिर कोई ऐसी बात करने जा रहे हों जो उनके लिए शर्मनाक है, तब उनकी आलोचना न करें और न ही कोई निर्णय लें।अगर उन्होंने सिर्फ आपको सुना है इन बातों को बताने के लिए तो यह अपनेआप में  ही एक संकेत है, आपको भी ऐसा ही करना चाहिए क्योंकि यह रिश्ता आप दोनों से बनता है किसी एक से नहीं।

3. दोस्तों से मिलवाएं

आप एक-दूसरे को अपने दोस्तों से मिलवाते समय बिलकुल न हिचकिचाए।

4. एक दूसरे की आँखों में देखें

आपस में बात करते समय अपने साथी की आँखों में देखें और इसे टालने की कोशिश न करें। अपनी कमियों को बिना झिझके दर्शाएं।

5. सहानुभूति रखें

आप अपने पार्टनर की समस्याएं सुनें, खुद को उनके अनुकूल रखें, उसकी समस्याओं को अपना समझे और उसके बारे में बात करें। वे किस परिस्थिति से गुजर रहे हैं इसे समझें और सहानुभूति रखें।

6. ज्यादा प्यार करें

अपने साथी से नजदीकी बढ़ाएं और एक-दूसरे के साथ समय बिताने के मौकों को न छोड़ें। अपने साथी को पहले से ज्यादा प्यार करें और हफ्ते में एक बार सेक्स करें।

7. मिलकर समस्याएं सुलझाएं

सभी समस्याओं को आप खुद से सुलझाने का प्रयास न करें और किसी भी परिस्थिति से अकेले ही न निबटें। आपके लिए बेहतर होगा कि आप दोनों मिलकर समस्याओं को सुलझाएं। 

8. अपनी भावनाओं को न दबाएं

अपनी भावनाओं को खुलकर व्यक्त करें और समय-समय पर अपने रिश्ते के हर बदलाव को परखें व समझें। यह आपको सही तरीके से आगे बढ़ने में मदद करेगा।

9. हमेशा साथ दें

कभी-कभी तब भी मदद करें जब वे आपकी मदद के लायक न भी हों क्योंकि आप वहाँ उनके लिए हैं और वे आपको खुद पर दोबारा भरोसा करने दे रहे हैं।

10. उन्हें सीमाएं जानने दें

क्या करना चाहिए और क्या नहीं – यह आपकी सीमाएं हैं, और इसमें आपका निजी समय और एक सीमित दूरी भी शामिल है। अपने साथी से साथ बात करें और संबंध शुरू करने से पहले आपस में कुछ सभ्य नियम बनाएं।

संबंध में खोया हुआ विश्वास कैसे हासिल करें?

अगर आपको डर है कि विश्वास और भरोसा न होने के कारण आप अपना रिश्ता खो देंगे तो यहाँ कुछ उपाय हैं जिनसे आप अपने रिश्ते को दोबारा पा सकते हैं:

  • अतीत में हुई एक-दूसरे की गलतियों को माफ करें।
  • अपने संबंध में भावनाओं के माध्यम से जुड़ने के लिए खुद पर विश्वास रखें।
  • एक सीमित दूरी बनाएं और कुछ समय दें।
  • अगर जरूरत है तो कुछ समय अकेले बिताएं।
  • अपनी भावनाओं के विरुद्ध कोई कार्य न करें और न ही अकेले लड़ें।

पहले भी बताया गया है कि रिश्तों पर भरोसा करना कोई योजना नहीं है और न ही इसे जल्दी किया जा सकता है। आपको इस रिश्ते को बनाने के लिए निरंतर प्रयास करना होगा और अपने साथी को इतना विश्वास दिलाना होगा कि वह आपके लिए भी बिलकुल वैसा ही करें जैसा आप कर रहे हैं।

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

6 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

6 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago