सर्दियों में बालों में नेचुरल शाइन के लिए शहद के 7 फायदे

सर्दियों में बालों को चमकीला बनाए रखने के लिए शहद के 7 हेयर पैक

गर्मी और उमस के बाद सर्दियों के दिन व ठंडा-ठंडा मौसम बहुत अच्छा लगता है पर इन दिनों बाल खराब हो जाते हैं। सर्दियों में बालों से मॉइस्चर खत्म हो जाता है और बाल ड्राई व डैमेज होने लगते हैं। बाहर की ठंडी हवा और घर के भीतर की गर्माहट से सिर पर प्रभाव पड़ता है, बालों का नेचुरल ऑयल और मॉइस्चर निकल जाता है और यह ड्राई हो जाते हैं। इसके परिणामस्वरूप बाल ड्राई हो जाते हैं और इसमें डैंड्रफ व अन्य समस्याएं होने लगती हैं। पर एक रहस्य है जिससे बालों की सभी समस्याएं खत्म हो सकती हैं और बाल सॉफ्ट, हेल्दी व मजबूत होते हैं – जैसा आप चाहती हैं बिलकुल वैसा ही। 

शहद के 7 होममेड पैक से अपने बालों को दें बेहतर चमक

सर्दियों में बाल खराब व ड्राई होने लगते हैं और इससे बालों में डैंड्रफ भी होता है पर आप इस समस्या को बढ़ने न दें। हर समस्या से लड़ने के लिए प्रकृति ने आपको सब कुछ दिया है। इन सर्दियों में आप अपने बालों को बेहतर बनाए रखने के लिए शहद का उपयोग कर सकती हैं (यह नेचुरल सामग्री है)। बालों को चमकीला और सॉफ्ट बनाने के लिए शहद के पैक्स का उपयोग करें।  

1. शहद व अंडे की जर्दी का पेस्ट 

घने और सॉफ्ट बालों के लिए शहद और अंडे की जर्दी का पेस्ट बनाएं। शहद से बाल हाइड्रेट होते हैं और अंडे की जर्दी से बालों को प्रोटीन मिलता है और बाल भी बढ़ते हैं। शहद और अंडे की जर्दी का मास्क बनाने के लिए आप एक कटोरे में 1 बड़ा चम्मच शहद और अंडे की जर्दी मिलाकर इसका स्मूद पेस्ट बना लें। आप इसमें एक बड़ा चम्मच आल्मंड ऑयल भी मिला सकते हैं। आप इस पैक को अपने सिर में लगाएं और इसे 20 से 30 मिनट तक ऐसे ही लगा छोड़ दें। थोड़ी देर बाद आप अपने बालों को ठंडे पानी से धोएं। अच्छे परिणामों के लिए आप इसका उपयोग सप्ताह में दो बार करें। 

शहद व अंडे की जर्दी का पेस्ट 

2. शहद व कोकोनट क्रीम का पेस्ट

क्या आप बिना खर्च किए उन कमर्शियल एड में दिखने वाले बालों की तरह ही अपने बालों को बाउंसी बनाना चाहती हैं? यदि हाँ तो इसके लिए शहद व कोकोनट क्रीम का उपयोग करें! इससे आपके बालों में चमक आएगी और वे स्पा-जैसे बाउंसी हो जाएंगे। इस पैक को बनाने के लिए हरे कोकोनट की क्रीम का उपयोग करें पर हम सब जानते हैं कि कोकोनट खरीदने और इससे क्रीम निकालने का समय किसी के पास नहीं है इसलिए आप स्टोर से यह क्रीम खरीदें। इस क्रीम को एक कटोरे में निकालें और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद डालकर मिला लें। इस पेस्ट से अपने सिर की मालिश करें और कुछ घंटों के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें। बाद में शैम्पू से बाल धो लें। 

3. दूध और शहद का पेस्ट

दूध और शहद का यह पैक आपके बालों को पोषण देता है और बालों को हेल्दी व सॉफ्ट रखता है। सही कहा जाता है कि दूध और शहद समृद्धि का साधन है। इस पैक से आपके बालों का रूखापन कम होता है और ये मॉइस्चराइज होते हैं। इसके अधिक फायदे पाने के लिए आप निखालिस दूध का उपयोग करें क्योंकि यह रूखे व बेजान बालों को प्राकृतिक रूप से ठीक करता है। इस पैक को बनाने के लिए आप एक बड़े चम्मच शहद को एक कप दूध में मिलाएं। इस पैक को आप अपने बालों में लगाएं और अब्सॉर्ब होने के लिए ऐसे ही छोड़ दें। लगभग आधे घंटे के बाद आप अपने बालों को शैम्पू से धो लें। 

दूध और शहद का पेस्ट

4. दही, जैतून व शहद का पेस्ट  

तीन चीजों का यह पैक रूखे और बेजान बालों के लिए बेहतरीन है। दही में मौजूद प्रोटीन बालों को मजबूत बनाता है और लैक्टिक एसिड बालों को हाइड्रेट रखता है। शहद और ऑलिव ऑयल हमेक्टेंट का काम करते हैं और बालों में मॉइस्चर बनाए रखते हैं। इस पैक को बनाने के लिए आधा कप दही लें और इसमें 3-4 बड़े चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर मिलाएं। इस पैक को अपने सिर व बालों में लगाएं और आधे घंटे तक इसे ऐसे ही रहने दें फिर एक अच्छे शैम्पू से बालों को धो लें। 

5. एवोकाडो व शहद का पेस्ट  

एवोकाडो सिर्फ डिप्स बनाने के लिए ही नहीं है, इसका उपयोग आप अन्य चीजों के लिए भी कर सकते हैं। एवोकाडो बालों को पोषण देता है और इससे बाल मॉइस्चराइज होते हैं व यह बालों को ठंडी हवा से सुरक्षित रखता है। इससे अधिक एवोकाडो आपके रूखे व बेजान बालों को मुलायम और ग्लॉसी बनता है। ज्यादा फायदों के लिए आप इसमें शहद भी मिला लें। इसका पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरे में एवोकाडो को मैश कर लें और इसमें एक छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। आप इसमें एक छोटा चम्मच ऑलिव ऑयल भी मिलाएं। अपने रूखे बालों में इस पैक को लगाएं और एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में आप इसे गुनगुने पानी से धो लें। डैंड्रफ कम करने के लिए आप इसमें लैवेंडर ऑयल भी मिलाएं। 

एवोकाडो व शहद का पेस्ट 

6. कद्दू और शहद का पेस्ट  

यद्यपि शहद और कद्दू का पेस्ट थोड़ा सा अजीब है पर यह खराब नहीं है। इसमें बहुत सारे गुण हैं जो आपके बालों को बेहतर बना सकते हैं। कद्दू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ‘ई’ है जो शरीर में खून के प्रवाह को बढ़ाता है और इससे बाल भी बढ़ते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ‘सी’ बालों को मजबूत बनाता है और डैमेज बालों को ठीक करता है। इस पैक को बनाने के लिए आप आधा कप कद्दू की प्यूरी लें और इसमें 2 बड़े चम्मच शहद डालकर स्मूद पेस्ट बनाएं। अब आप यह पेस्ट अपने बालों व सिर में लगाएं और ऊपर से शॉवर कैप लगा लें ताकि यह न फैले। इस पैक को 15 से 20 मिनट तक लगाने के बाद अपने बालों को धो लें। 

7. आलू, एलोवेरा और शहद का पेस्ट  

इस पेस्ट को बनाने के लिए पहले आलू को छील कर किस लें और फिर एक कटोरे में इसका जूस निकाल लें। अब इसमें एलोवेरा और शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और अपने बालों में लगा लें। आप इससे अपने सिर की मालिश भी कर सकती हैं। इसे कुछ देर तक ऐसे ही लगा रहने दें और फिर सूख जाने के बाद धो लें। 

सर्दियों में अब आप कपड़ों के साथ-साथ बालों को भी अपनी तरह स्टाइलिश व मजबूत बना सकते हैं। इस मौसम की ठंडी हवा और रूखापन बालों से नमी और प्राकृतिक सौंदर्य छीन लेता है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता को वापिस लाने के लिए इन टिप्स का उपयोग करें और झड़ते व कमजोर बालों को कहें अलविदा।