शादी के बाद वजन बढ़ना

शादी के बाद वजन बढ़ना

शादी करने की एक्साइटमेंट कुछ समय तक बनी रहती है, उस दौरान कपल अपना समय ऐसी एक्टिविटीज को एन्जॉय करने में बिताते हैं जो जाने-अनजाने में उनके वजन बढ़ने का कारण बन जाती हैं। शादी के बाद वजन बढ़ने के आंकड़ों से पता चलता है कि मैरिड कपल का वजन अन्य लोगों के मुकाबले में ज्यादा तेजी से बढ़ने की संभावना रहती है। 

शादी के बाद लोगों का वजन आमतौर पर क्यों बढ़ जाता है? 

मैरिड कपल के वजन बढ़ने के कुछ संभावित कारण शामिल हैं:

1. हर चीज एक साथ करना

नए मैरिड कपल एक-दूसरे के साथ अधिक से अधिक समय बिताना पसंद करते हैं। ऐसा ही खाने के मामले में भी है। हो सकता है की उनमें से एक बहुत ज्यादा खाने का शौकीन हो, और दूसरा ज्यादा शौकीन न हो लेकिन दूसरे पार्टनर का साथ देने के लिए वो भी खाना शुरू कर दे। बहुत ज्यादा भोजन करने से या बेवक्त खाना खाने से आपका शरीर इसे एक्सेप्ट नहीं कर पाता है। आपके पार्टनर की फूड चॉइस आपके वजन पर प्रभाव डाल सकती है।  

2. पार्टनर का नई रेसिपीज बनाना 

कभी-कभी एक पार्टनर का वजन इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि दूसरे पार्टनर को खाना बनाने में महारत हासिल होती है, जब खाना अच्छा बना हो तो व्यक्ति अक्सर भूख से ज्यादा खा लेता है जो वजन बढ़ने का एक और बड़ा कारण है। अक्सर पत्नियां अपने पति को खुश करने के लिए तरह-तरह की डिशेस और स्वीट्स बनाती हैं, जो शरीर में फैट बढ़ाने का काम करता है। 

3. इमोशनल ईटिंग 

ऐसा भी होता है जब कपल बीच झगडा हो जाता है तो लोग अक्सर अनियमित रूप से इमोशनल होकर ज्यादा खाना खाने लगते हैं, जो वजन बढ़ता है। आपने नोटिस किया होगा कि जब आप इमोशनल फील कर रहे होते हैं तो कुछ खाने की चाह होती है। जब आप एक मुश्किल समय का सामना कर रही हों या स्ट्रेस और बोर महसूस कर रहे हों, तो उस वक्त आपको अधिक मीठा खाने या हाई  कैलोरी और फैट बढ़ाने वाले भोजन को खाने की ज्यादा इच्छा होती है। भोजन नेगेटिव इमोशन को शांत करने और बेचैनी को खत्म करने का काम करता है। इसलिए कपल स्ट्रेस फ्री होने के लिए अनुचित रूप से भोजन करने लगते हैं।

4. प्रेगनेंसी

शादी के बाद वजन बढ़ने के कारणों में से एक प्रेगनेंसी भी हो सकती है। प्रेगनेंसी के कारण फ्लूइड रिटेंशन और हार्मोनल चेंजेस की वजह से महिलाओं को अधिक खाने की इच्छा होने लगती है। ज्यादातर महिलाएं गर्भावस्था के दौरान होने वाली फूड क्रेविंग को नहीं रोक पाती हैं। इस दौरान कुछ पतियों का भी वजन बढ़ जाता है जब उनकी पत्नी गर्भवती होती है, क्योंकि वो भी अपनी पत्नी के साथ टेस्टी खाने की चीजों का आनंद लेने से खुद को नहीं रोक पाते हैं। कई बार प्रेगनेंसी के बाद भी यह वजन बना रहता है और इसे कम करना एक बड़ा टास्क हो जाता है।

5. दबाव खत्म हो जाता  है

खुद की देखभाल करने का दबाव, फिट रहने और खुद की सेहत बनाए रखना, शादी के बाद कम हो जाता है। गैर शादीशुदा लोग शादी करने वाले कपल की तुलना में अपनी फिटनेस को ज्यादा गंभीरता से लेते हैं। जब आपको आपका पार्टनर मिल जाता है तो आप खुद की फिटनेस को लेकर लापरवाही बरतने लगते हैं और मोटिवेशन भी कम हो जाता है। कपल शादी के बाद अपने साथी को अट्रैक्ट करने के लिए अपने वजन को कंट्रोल करने पर ध्यान नहीं देते हैं। इसके अलावा, जो कपल एक खुशहाल और अच्छे रिलेशनशिप में हैं, उनका वजन बढ़ने की उम्मीद ज्यादा होती है।

6. साथ बैठे रहना 

सिंगल लोगों की तुलना में शादीशुदा लोगों में टीवी की ओर ज्यादा झुकाव बढ़ जाता है। जिसके कारण कपल साथ बैठकर टीवी देखते हुए ज्यादा खाते हैं और उन्हें एहसास भी नहीं होता।

7. बायोलॉजी

शादी के बाद वजन का बढ़ना बायोलॉजी के कारण भी हो सकता है। एक कमिटेड रिलेशनशिप इमोशनल चेंजेस ला सकती है, जो ब्रेन केमिकल में मॉडिफिकेशन होने कारण आपके वजन को प्रभावित कर सकती है। शादी से आप स्ट्रेस फ्री महसूस करते हैं और एक स्ट्रॉन्ग रिलेशनशिप महसूस करते हैं, जिससे शरीर में ऑक्सीटोसिन बनने लगता है जो आपका वजन बढ़ाता है।

8. लाइफस्टाइल में बदलाव

शादी के बाद जीवन पूरी तरह से बदल जाता है। आमतौर पर कपल की लाइफस्टाइल में कई चेंजेस होते हैं, बहुत सारी चीजों के साथ आपको एडजस्ट करना होता है। नई जिम्मेदारियों को बैलेंस करना आपके लिए एक नया चैलेंज होता है। शादी के बाद लाइफस्टाइल में होने वाले चेंजेस के कारण आपको रेगुलर एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिलता है। हो सकता है आपके पार्टनर आपको हेल्दी हैबिट अपनाने के लिए ज्यादा मोटीवेट न करें। सुबह उठ कर सैर करने के बजाय आप उनके साथ घूमना फिरना ज्यादा पसंद करते हैं।

शादी के बाद वजन कैसे कंट्रोल करें?

शादी के बाद बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद करने वाले कुछ टिप्स:

  • शादीशुदा कपल सिर्फ अच्छा दिखने की तुलना में हेल्दी रहना ज्याद पसंद करते हैं। इसलिए उन्हें हेल्दी फूड ऑप्शन चुनने के लिए एक-दूसरे को मोटीवेट करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • यदि आप हेल्दी खाते हैं, हेल्दी चीजों को ही खरीदते हैं और एक प्रॉपर डाइट फॉलो करते हैं तो आप जल्दी ही अपना वजन कम कर सकते हैं। 
  • कपल साथ में समय बिताने के लिए एक साथ कुछ एक्टिविटी कर सकते है, जो वजन घटाने में मदद करे, बजाय एक साथ अनहेल्दी खाना खाने के। जैसे, आप दोनों डांस या योग क्लास ज्वाइन कर सकते हैं।
  • अपने प्यार के बंधन को मजबूत करने के लिए कुछ दिलचस्प एडवेंचर करें जो फिटनेस लेवल को बढ़ाने के साथ-साथ एक दूसरे के प्रति अट्रैक्शन को बनाए रखे।
  • यदि आपका साथी एक्सरसाइज करने में इंट्रेस्टेड नहीं है, तो आपको एक्सरसाइज रूटीन फॉलो करने के लिए डिमोटीवेट महसूस नहीं करना चाहिए, भले ही इसके लिए आपको अकेले ही एक्सरसाइज करनी पड़े। खुद पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है।

शादी के बाद वजन बढ़ना एक सच्चाई है जिसे ज्यादातर मैरिड कपल नकारना पसंद करते हैं। बहरहाल, यह आगे के लिए कई इमोशनल और फिजिकल प्रॉब्लम पैदा कर सकता है। इस प्रकार, कपल को सिर्फ खाना खाकर साथ में कनेक्ट होने के बजाय एक हेल्दी लाइफस्टाइल से जुड़ने का प्रयास करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

वजन घटाने के लिए वॉटर थेरेपी
चेहरे का फैट कम करने के 10 बेहतरीन तरीके