मैटरनिटी और नर्सिंग ब्रा – पूरी जानकारी और सही चॉइस

मैटरनिटी और नर्सिंग ब्रा - पूरी जानकारी और सही चॉइस

बाजार में कई प्रकार की मैटरनिटी ब्रा उपलब्ध हैं और इसे सही से चुन पाना थोड़ा कठिन है। इसकी विशेषता व फैक्टर्स के अनुसार चुनना वास्तव में कठिन है। यहाँ बताया गया है कि एक अच्छी मैटरनिटी ब्रा कैसी होती है और अपने लिए आवश्यकतानुसार इसे कैसे चुनें, जानने के लिए पूरा पढ़ें।  

मैटरनिटी ब्रा और नर्सिंग ब्रा क्या है?

गर्भावस्था के 16 सप्ताह के आसपास आप देखेंगी कि हॉर्मोनल बदलाव होने की वजह से आपके ब्रेस्ट का आकार बढ़ना शुरू हो गया है। गर्भावस्था के दौरान आपकी पुरानी ब्रा बढ़ते ब्रेस्ट को नहीं संभाल पाएगी और अब आपको ज्यादा विशेष उपाय करने की जरूरत है। 

मैटरनिटी ब्रा और नर्सिंग ब्रा क्या है?

मैटरनिटी ब्रा नियमित ब्रा की तरह होती है पर इसे ब्रेस्ट को संभालने व आपको कम्फर्टेबल महसूस कराने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया जाता है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान ब्रेस्ट का साइज बदल जाता है। यह सुविधा के लिए होती है और साथ ही बढ़ते ब्रेस्ट स्थिर रखने में मदद करती है। इस ब्रा के स्ट्रैप्स व हुक्स चौड़े और अंदर का कपड़ा सॉफ्ट होता है जिसकी वजह से यह काफी आरामदायक होती है। यद्यपि अक्सर महिलाएं अपनी पुरानी ब्रा बड़े साइज में खरीदती हैं पर मैटरनिटी ब्रा को विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के ब्रेस्ट व उनकी आवश्यकताओं के अनुसार ही डिजाइन किया जाता है। 

नर्सिंग ब्रा मैटरनिटी ब्रा जैसी ही होती है और यह उन महिलाओं के लिए बनाई जाती है जो बच्चे को दूध पिलाती हैं। नर्सिंग ब्रा पैनल्स या हुक्स के साथ आती है जिसका उपयोग ब्रेस्टफीडिंग के दौरान निप्पल्स तक पहुँचने के लिए आसानी से किया जा सकता है। इन ब्रा का अलग प्रकार का कप सपोर्ट होता है क्योंकि यह दूध से भरे ब्रेस्ट को लिफ्ट करके रखने में सक्षम होती है।

सही मैटरनिटी ब्रा कैसे चुनें 

एक अच्छी मैटरनिटी ब्रा कप के लेवल और बैंड को एडजस्ट करती है। एक अच्छी फिटिंग वाली मैटरनिटी ब्रा का उपयोग करने से कई समस्याएं खत्म हो जाती हैं, जैसे स्ट्रेच मार्क्स और दर्द। मैटरनिटी ब्रा चुनने के लिए निम्नलिखित टिप्स फॉलो करें, आइए जानते हैं;

  • आप स्टोर में एक बार ट्राई जरूर करें और चेक करें कि यह ब्रेस्ट को पूरी तरह से सपोर्ट करती है या नहीं। इसके बैंड्स चौड़े होने चाहिए और यह कम से कम बाउंसी होनी चाहिए।
  • चेक करें कि ब्रा कप को पूरी तरह से कवर कर सके। ब्रा का मटेरियल देखें क्योंकि गर्भावस्था के दौरान ब्रेस्ट सेंसिटिव हो जाते हैं। 
  • ब्रा की बैक स्ट्रैप चौड़ी होनी चाहिए और उसमें कम से कम चार हुक होने चाहिए। इसे सबसे ढीला करके पहन कर ट्राई जरूर करें। 

सही मैटरनिटी ब्रा कैसे चुनें 

मैटरनिटी ब्रा कैसे खरीदें 

एक गर्भवती महिला के लिए मैटरनिटी ब्रा खरीदना उतना भी चैलेंजिंग नहीं है जितना लगता है। स्टोर से मैटरनिटी ब्रा खरीदना बेस्ट है क्योंकि वहाँ आप अपनी फिटिंग की ब्रा खरीद सकती हैं। वहाँ का ट्रेंड स्टाफ आपको सही प्रकार की ब्रा खरीदने में आपकी मदद कर सकता है ताकि आप अच्छी फिटिंग की ब्रा खरीद सकें। 

आपको सबसे ज्यादा कम्फर्टेबल ब्रा ही पहननी चाहिए जिसमें पैड्स न लगे हों और वह फिट भी हो। इसके मेजरमेंट की शुरूआत बैंड साइज के नीचे से होगी और टेप ग्राउंड के पैरलेल में रहेगा। इसके बाद आप टेप से ब्रेस्ट का मेजरमेंट लें ताकि इसका पूरा माप लिया का सके। इसमें और पहले वाले में यही अंतर है कि पहले वाला मेजरमेंट कप साइज बताता है। आपका साइज पता करने के बाद आपको कई प्रकार की ब्रा ट्राई करनी चाहिए। आप चौड़ी स्ट्रैप वाली ब्रा ही चुनें जो आपके ब्रेस्ट को पूरी तरह से कवर कर सके और आपकी त्वचा में चुभे नहीं। कंधों के स्ट्रैप पर ज्यादा ध्यान दें ताकि यह आपको न चुभे। 

यदि आप सोते समय भी ब्रा पहनती हैं तो आपको स्लीपिंग ब्रा भी खरीदनी चाहिए ताकि पूरे ब्रेस्ट को सपोर्ट मिल सके। 

आपको कितनी मैटरनिटी ब्रा खरीदनी चाहिए 

गर्भवती महिला होने के नाते आपकी वॉर्डरोब में कई बदलाव होंगे क्योंकि इस दौरान आपका शरीर भी बदलेगा। इनमें से ज्यादातर नए मैटरनिटी कपड़े डिलीवरी के बाद उपयोग करने योग्य नहीं रह जाते हैं। ये कपड़े इतने सस्ते भी नहीं होते हैं। मैटरनिटी ब्रा भी इतनी सस्ती नहीं होती है। इसलिए कई सारी मैटरनिटी ब्रा खरीदने से आपका बजट बिगड़ सकता है। 

ज्यादातर एक्सपर्ट्स गर्भावस्था के दौरान 3 ब्रा खरीदने की सलाह देते हैं। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि गर्भावस्था के दौरान आप मैटरनिटी ब्रा कब से पहनना शुरू करती हैं। यदि आप पहली या दूसरी तिमाही से यह पहनना शुरू करती हैं तो आपको यह दोबारा भी खरीदनी पड़ सकती है। 

ब्रेस्टफीडिंग के लिए ब्रा या नर्सिंग ब्रा 

सही नर्सिंग ब्रा चुनने से ब्रेस्ट से संबंधित कई समस्याएं नहीं होती है, जैसे मिल्क डक्ट्स ब्लॉक होना। ब्रा से आपको पर्याप्त सपोर्ट व लिफ्ट मिलना चाहिए और साथ ही इससे ब्रेस्ट पर दबाव भी नहीं पड़ना चाहिए। ब्रा का हुक आसानी से खुलने वाला होना चाहिए ताकि बच्चे तक निप्पल्स आसानी से पहुँच सकें या ब्रेस्ट को आसानी से पंप किया जा सके। ब्रा की बैक चौड़ी होनी चाहिए और शरीर के अनुसार उसमें लगभग चार हुक्स होने चाहिए। 

ब्रेस्टफीडिंग ब्रा सही से कैसे पहनें?

ऐसी ब्रा खरीदें जो आपको अच्छी तरह से फिट आए और त्वचा पर दबाव डाले बगैर ब्रेस्ट को सपोर्ट कर सके। इस बात का ध्यान रखें कि ब्रा की स्ट्रैप पीठ के निचले हिस्से पर ऐसे होनी चाहिए जैसे नीचे वाला बंद जमीन के समांतर है। नीचे की ओर थोड़ा सा मुड़कर कप्स को एडजस्ट करें। आप चाहें तो हुक लगाने के लिए किसी की मदद ले सकती हैं ताकि ब्रा ठीक से फिट रह सके। 

यदि आपकी ब्रेस्टफीडिंग ब्रा हुक के साथ आती है तो इसे एक हाथ से खोलने व बंद करने का अभ्यास जरूर करें क्योंकि ऐसा करते समय आपको दूसरे हाथ से बच्चा संभालने की जरूरत पड़ सकती है। 

आपको कितनी नर्सिंग ब्रा खरीदनी चाहिए?

आप मैटरनिटी ब्रा से ज्यादा नर्सिंग ब्रा खरीदना चाहती होंगी क्योंकि न्यू बॉर्न बेबी के साथ बार-बार कपड़े धोना चैलेंजिंग है। फिर भी ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आप कम से कम तीन ब्रा जरूर खरीदें। इसके अलावा पैड्स के साथ स्लीपिंग ब्रा भी खरीदें ताकि पैड्स दूध का लीकेज सोख सकें। इस प्रकार से ब्रा जल्दी गंदी नहीं होगी। रात की ब्रा हल्की, कम्फर्टेबल और कहीं से भी बहुत ज्यादा टाइट नहीं होनी चाहिए। 

आपको कितनी नर्सिंग ब्रा खरीदनी चाहिए?

नर्सिंग ब्रा खरीदने के फायदे 

यदि आप नर्सिंग ब्रा खरीदने के बारे में अब भी सोच रही हैं तो यहाँ पर इसके कुछ फायदे निम्नलिखित हैं, आइए जानें;

  1. कम्फर्टेबल होती है: नर्सिंग ब्रा अंडरवायर के बिना आती है जो ब्रेस्ट और त्वचा पर दबाव डालने के लिए जानी जाती है। नर्सिंग ब्रा से सपोर्ट मिलता है और इसके अंदर लगी कॉटन की परत सॉफ्ट होती है जो सेंसिटिव और दर्द वाले ब्रेस्ट को किसी भी समस्या से बचाती है। 
  2. आपका स्वास्थ्य ठीक रहता है: लेटेस्ट रिसर्च के अनुसार अंडरवायर ब्रा से ब्रेस्ट पर दबाव पड़ता है और यह लैक्टेटिंग ब्रेस्ट के लिए हेल्दी नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दबाव से मिल्क डक्ट्स ब्लॉक हो जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप दर्द होता है। 
  3. बच्चे का स्वास्थ्य ठीक रहता है: अंडरवायर ब्रा पहनने से ब्रेस्ट में इन्फेक्शन हो सकता है, जैसे मैस्टाइटिस जो बच्चे तक पहुँच सकता है। नर्सिंग ब्रा सौम्य होती है और इससे ब्रेस्ट में इन्फेक्शन होने की संभावनाएं कम होती हैं। 
  4. कोई भी बाधा नहीं होती है: ब्रेस्ट इन्फेक्शन के मामले में बच्चा ब्रेस्टफीडिंग तब तक नहीं कर पाता है जब तक इन्फेक्शन ठीक न हो। इसके अलावा आप देखेंगी कि नर्सिंग ब्रा के कारण बच्चा ठीक से दूध पी पाता है।
  5. आरामदायक है: नर्सिंग ब्रा की मदद से आप बिना हुक खोले भी बच्चे को दूध पिला सकती हैं। इन ब्रा से कई काम किए जा सकते हैं, जैसे आप एक हाथ से भी हुक खोल सकती हैं। 
  6. फ्लेक्सिबल है: डिलीवरी के बाद भी आप अपने शरीर में कई बदलाव देखेंगी विशेषकर ब्रेस्ट में क्योंकि इस दौरान आप बच्चे को दूध पिलाती हैं। नर्सिंग ब्रा डिजाइन करते समय इन चीजों पर ध्यान दिया जाता है और आप इन्हें अपने साइज के अनुसार भी पहन सकती हैं। 
  7. सपोर्ट मिलता है: गर्भावस्था या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं के ब्रेस्ट बड़े व भारी होते हैं। एक नियमित ब्रा के स्ट्रैप बहुत पतले होते हैं जो आपके लिए काफी नहीं है। नर्सिंग ब्रा के स्ट्रैप कंधे पर काफी चौड़े होते हैं और ब्रेस्ट को सपोर्ट करते समय यह चुभते भी नहीं हैं। 
  8. शेप अच्छा होता है: ब्रेस्टफीडिंग कराते समय महिलाओं को यह भी चिंता होती है कि उनके ब्रेस्ट लटक सकते हैं इसलिए वे ज्यादातर अंडरवायर ब्रा खरीदना पसंद करती हैं। हालांकि यह करना ठीक नहीं है क्योंकि वायर से टिश्यू बनते हैं और ब्रेस्ट का शेप बदल जाता है। नर्सिंग ब्रा पहनने से ब्रेस्ट को सपोर्ट मिलता है और इसका शेप सही बना रहता है। 
  9. स्टाइलिश होती है: कोई माँ ऐसी ब्रा नहीं चाहती जो उसे वृद्ध और अजीब महसूस कराए। हालांकि कई नर्सिंग ब्रा उपलब्ध हैं जो बहुत स्टाइलिश होती हैं और इन्हें पहनने में अच्छा महसूस होता है। आप ऐसी ब्रा पहनकर कहीं भी बाहर जा सकती हैं। 
  10. पहनने में आनंद आता है: ज्यादातर महिलाएं सोचती हैं कि नर्सिंग ब्रा सिर्फ एक ही स्टाइल की आती है पर यह सच नहीं है। आज कल अलग-अलग स्टाइल की कई नर्सिंग ब्रा उपलब्ध हैं जिन्हें आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार पहन सकती हैं। 

क्या गर्भावस्था या नर्सिंग के दौरान अंडरवायर्ड ब्रा पहनना सही है?

ज्यादातर एक्सपर्ट गर्भावस्था और नर्सिंग के दौरान वायर्ड ब्रा पहनने की सलाह नहीं देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अंडरवायर ब्रा को बाधित कर देती है। गर्भावस्था और नर्सिंग के दौरान ब्रेस्ट का साइज बदलता रहता है जिसकी वजह से ब्रा के बाधित होने के कारण ब्रेस्ट के टिश्यू डैमेज हो सकते हैं। इस समय ब्रेस्ट के टिश्यू सेंसिटिव होते हैं और दबाव पड़ने से इसमें इन्फेक्शन हो सकता है या मिल्क डक्ट्स ब्लॉक हो सकते हैं। 

क्या गर्भावस्था या नर्सिंग के दौरान अंडरवायर्ड ब्रा पहनना सही है?

सही फिटिंग की मैटरनिटी ब्रा या नर्सिंग ब्रा कैसे चुनें?

सही मैटरनिटी या नर्सिंग ब्रा खरीदने का बेस्ट तरीका यही है कि आप इसे स्टोर से ही खरीदें और वहाँ पर ब्रा बेचने वाले स्पेशलिस्ट भी होंगे। स्टोर के स्टाफ के पास ब्रा का सही मेजरमेंट लेने की ट्रेनिंग होगी। अपनी पसंद व सही साइज की ब्रा खरीदने के लिए अलग-अलग तरीके की ब्रा ट्राई करें। इस बात का ध्यान रखें कि सिर्फ वही ब्रा खरीदें जो कम्फर्टेबल हो। आप वही मैटरनिटी ब्रा खरीदें जिसे ज्यादा टाइट करना आसान हो या जिसमें ब्रा टाइट करने के लिए कई हुक लगे हों ताकि गर्भावस्था बढ़ने के साथ आप इसे हुक से ढीली कर सकें और इसे बड़े साइज में भी पहन सकें। 

इन ब्रा को धोने का सही तरीका 

मैटरनिटी और नर्सिंग ब्रा बहुत डेलिकेट होती हैं और इससे निप्पल में रैशेज न पड़ें इसलिए अंदर से एक हल्के कपड़े की परत भी लगाई जाती है। आप इन ब्रा को एक या दो दिन में हाथ से धोएं और इसे ड्रायर में सुखाने की बजाय ऐसे ही सूखने दें क्योंकि इसका मटेरियल सिकुड़ सकता है। हाथ से ब्रा धोने का एक कारण और है कि आप इसे कम वॉशिंग पाउडर में धो सकती हैं जिससे आपको एलर्जी नहीं होगी। 

इन ब्रा को धोने का सही तरीका 

ऑनलाइन नर्सिंग ब्रा कैसे खरीदें 

ऑनलाइन मैटरनिटी या नर्सिंग ब्रा न खरीदने का आपके पास कोई भी कारण नहीं है। जो महिलाएं मातृत्व और करियर की जिम्मेदारियों को एक साथ निभाती है उनके आप स्टोर से ब्रा खरीदने का समय नहीं होता है। हमेशा ऐसी साइट से ब्रा खरीदें जिनकी एक्सचेंज पॉलिसी आपके लिए सही हो और जो 100% गारंटी के साथ पैसे वापस कर सकें। ब्रा का साइज व फिटिंग समझने के लिए साइट पर दिए हुए साइज चार्ट का उपयोग जरूर करें। 

एक टिप आपके लिए यह है कि पहले आप मॉल में जाकर अलग-अलग प्रकार की ब्रा पहन कर तय करें और फिर उसी साइज की ब्रा ऑनलाइन खरीदें इसे आपको सुविधा होगी और साथ ही ऑनलाइन डिस्काउंट भी मिलेगा। 

नर्सिंग ब्रा और मैटरनिटी ब्रा के कई विकल्प उपलब्ध हैं और आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार एक ब्रा खरीदनी चाहिए जो स्टाइल में भी बेस्ट हो। पैसे चुकाने से पहले ब्रा के स्ट्रैप का सपोर्ट जरूर चेक कर लें। मैटरनिटी और नर्सिंग ब्रा खरीदने के लिए आप अन्य मांओं से चर्चा करें और उनसे उपयोगी टिप्स लें। 

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान सही ब्रा कैसे चुनें
क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रा पहनना सही है?
प्रेगनेंसी के दौरान स्तन और निप्पल की देखभाल