गर्भावस्था के दौरान सही ब्रा कैसे चुनें

प्रेगनेंसी के दौरान सही ब्रा को कैसे चुनें?

गर्भावस्था का समय एक महिला के जीवन का महत्वपूर्ण चरण होता है। इस दौरान आपको अपनी जीवनशैली में बहुत सारे बदलाव करने पड़ते हैं जिसकी वजह से आप जो कुछ भी करती हैं, उसमें आपको अधिक सावधानी बरतनी पड़ती है। प्रेगनेंसी के दौरान आपको सबसे पहले अपने खाने पीने में बदलाव करना पड़ता है, फिर और आपके सोने के तरीके और आपके अपने कपड़ों में भी बदलाव करना पड़ता हैं। यहाँ तक कि आपको अपनी इनरवियर में भी बदलाव करनी पड़ती है, लेकिन यह एक ऐसा विषय है जिसपर लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन आपको इस पर भी उतना ही ध्यान देने की जरूरत होती हैं जितना कि आप बाकि चीजों पर ध्यान देती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान आपके लिए कौन सी ब्रा सही हैं यह जानने के लिए यह लेख पढ़ना जारी रखें।

क्या गर्भावस्था के दौरान ब्रा पहनना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान ब्रा पहनना पूरी तरह से सुरक्षित है। हालांकि, इस दौरान आपको एक अलग प्रकार की ब्रा पहनने की आवश्यकता है, जिससे आपको आरामदायक महसूस हो। प्रेगनेंसी ब्रा या मैटरनिटी ब्रा विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान आपको आराम पहुँचाने और आपके ब्रेस्ट को सपोर्ट देने के लिए डिजाइन की जाती है। ज्यादातर माएं जब मैटरनिटी शॉपिंग करती हैं तो वो मैटरनिटी ब्रा के बजाय नर्सिंग ब्रा को चुनती है, क्योंकि नर्सिंग ब्रा उपयोग बच्चे को स्तनपान करते समय भी किया जा सकता है।

लेकिन, क्या सभी माओं को नर्सिंग ब्रा का इस्तेमाल करना चाहिए? यह जरुरी नहीं हैं। आपको सबसे पहले अपने आराम के बारे में सोचना चाहिए। यह जानने के लिए कि आप प्रेगनेंसी के दौरान एक सही ब्रा कैसे चुनें, यह लेख आगे पढ़ें।

गर्भावस्था के दौरान एक सही ब्रा का चयन कैसे करें?

चूंकि, गर्भावस्था के दौरान आपका शरीर लगातार बढ़ रहा होता है और यह बदलाव आपके शरीर में तेजी से हो रहे होते हैं, इसलिए जल्द ही आपको एक नई ब्रा लेने की आवश्यकता हो सकती है। गर्भावस्था के बढ़ने के साथ-साथ आपको अपना साइज खुद ही मापते रहना चाहिए। आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपका साइज तीन कप तक बढ़ सकता है और रेगुलर साइज मापते रहने से आपको एक अच्छी फिटिंग वाली ब्रा खरीदने में मदद मिल सकती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए सही ब्रा का चयन करते समय याद रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं –

  • अच्छी फिटिंग: गर्भावस्था के दौरान आपके द्वारा चुनी गई ब्रा अच्छी तरह से फिट होनी चाहिए। यह न तो बहुत टाइट होनी चाहिए और न ही बहुत ढीली होनी चाहिए, साथ ही यह आपके स्तनों को अच्छी तरह से सपोर्ट भी करे। थोड़ी देर ब्रा पहनने के बाद आपको चेक करना चाहिए की आपकी त्वचा पर कोई निशान तो नहीं पड़े हैं। जो ब्रा अच्छी तरह से फिट होती है उससे आपकी त्वचा पर निशान नहीं पड़ते हैं।
  • एडजस्टेबल स्ट्रैप्स: आपकी ब्रा में ऐसी स्ट्रैप्स होनी चाहिए, जिसे अपने आराम से अनुसार एडजस्ट किया जा सके ताकि ब्रेस्ट साइज में हो रहे चेंजेस के मुताबिक यह आपके स्तनों को सपोर्ट कर सके।
  • सही पोजीशन में हुक: ब्रा का हुक सही पोजीशन में होना चाहिए। यह पीठ के ऊपर वाले हिस्से की ओर नहीं होना चाहिए, क्योंकि हुक को फिर खोलना आपके लिए मुश्किल हो सकता है।
  • वायर्ड ब्रा से बचें: गर्भावस्था के दौरान स्तनों में सूजन और उनके सेंसेटिव होने के कारण एक अच्छी कवर करने वाली ब्रा का प्रयोग करना चाहिए। ब्रा में हार्डवायर या अंडरवायर नहीं होना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान अंडरवायर्ड ब्रा पहनने से आपको या शिशु को कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं होती है, लेकिन वायर आपके पहले से ही सेंसेटिव स्तनों को चोट पहुँचा सकता है। कई महिलाएं दूसरी तिमाही में एक नॉन-वायर्ड ब्रा का विकल्प चुनती हैं।
  • सही फैब्रिक चुने: आपको इस बात का खयाल रखना चाहिए कि ब्रा का कपड़ा हल्का होना चाहिए, जिसमें आप साँस ले सकें (कॉटन का कपड़ा) हो तो बेहतर है। सिंथेटिक्स और लेस जैसे कपड़ों से आपको इस दौरान पूरी तरह से बचाना चाहिए क्योंकि वे त्वचा पर चिपक जाते हैं।
  • स्ट्रेचेबल ब्रा: आपको स्ट्रेचेबल फैब्रिक से बनी ब्रा पहनने की कोशिश करनी चाहिए जो आपके बढ़ते स्तनों को सपोर्ट करने में सक्षम होगी।
  • बड़ा कप साइज: दूसरी तिमाही से, प्रेगनेंसी हार्मोन के कारण आपके स्तनों में तेजी से सूजन बढ़ने लगती है। इस समय, आपको एक अच्छी सपोर्ट और आराम देने के लिए बड़े कप साइज वाली ब्रा की आवश्यकता होगी।
  • वाइडर स्ट्रैप्स: गर्भावस्था के दौरान, आपको चौड़े स्ट्रैप्स वाली ब्रा पहनना चाहिए, क्योंकि यह ज्यादा स्टेबल होती हैं और इससे आपकी त्वचा पर निशान भी नहीं पड़ते हैं।
  • सपोर्ट ब्रा: इस चरण के दौरान आपको लाइट ब्रा पहनने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह अच्छा सपोर्ट देते हैं और आपके ब्रेस्ट को फर्म रखता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान ब्रा न पहनना ठीक नहीं होता है, क्योंकि शिशु के जन्म के बाद ब्रेस्ट सैगी हो सकता है। इसलिए, आप अपने लिए जो ब्रा चुने वो आरामदायक होनी चाहिए। अगर आपको कम्फर्टेबल नहीं महसूस नहीं हो रहा है तो शायद आपने एक सही ब्रा का चयन नहीं किया है।

आप शायद सोच रही हैं कि ब्रा सिर्फ सपोर्ट के लिए होता है, तो फिर रेगुलर ब्रा ही क्यों न पहने? आइए जानते कि रेगुलर ब्रा की तुलना में मैटरनिटी ब्रा कैसे अलग होती है।

मैटरनिटी ब्रा रेगुलर ब्रा से कैसे अलग होती है

नॉर्मल ब्रा

नॉर्मल ब्रा अलग-अलग स्टाइल्स और कम्फर्ट लेवल के हिसाब से आती हैं। एक नॉर्मल ब्रा आपके ब्रेस्ट के हिसाब डिजइन की गई होती है जो तुलनात्मक रूप से कम हैवी और कम सेंसेटिव होती हैं। नॉर्मल ब्रा में इस्तेमाल किए जाना वाले कपड़े फैशन के हिसाब से ज्यादा होते हैं, जो हो सकता बहुत आरामदायक न हों। यही कारण है कि गर्भावस्था के दौरान एक नॉर्मल ब्रा बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करती है।

मैटरनिटी ब्रा 

मैटरनिटी ब्रा बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले डिजाइन और कपड़े को बेहतर सपोर्ट देने के हिसाब से चुना जाता है, जो आपके ब्रेस्ट को अच्छे तरह से कवर करता है और दिनभर के लिए आपको आराम देता है, इस बात को हमेशा ध्यान में रखें कि ब्रेस्ट गर्भावस्था के दौरान और ज्यादा सेंसिटिव हो जाते हैं।

गर्भावस्था के दौरान, आप अपने स्तन में तेजी से विकास का अनुभव करेंगी, जो कि तीसरी तिमाही तक स्थिर होता है। कुछ महिलाओं का ब्रेस्ट साइज 3 कप साइज तक बढ़ जाता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि जैसे ही आपको आपकी नॉर्मल ब्रा से असहज महसूस होने लगे आपको तुरंत अपनी पहली मैटरनिटी ब्रा ट्राई  करना शुरू कर देना चाहिए। प्रेगनेंसी के दौरान एक आरामदायक मैटरनिटी ब्रा खरीदें।

गर्भावस्था के दौरान रात में ब्रा पहने या नहीं

कई बार, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को ब्रा पहनना तक मुश्किल हो जाता है। यदि आप भी ब्रा न पहनने के बारे में सोच रही हैं, तो आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि आपको ऐसा करने के लिए मना किया जाता है, क्योंकि डिलीवरी के बाद आपके ब्रेस्ट और सैगी हो जाते हैं। हालांकि, अगर आप गर्भावस्था के दौरान आपके स्तनों से लीकेज नहीं होता है, तो रात के दौरान आप ब्रा उतार सकती हैं।

यदि आप ब्रा पहनना ही चाहती हैं, तो आप नीचे दिए गए टिप्स आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान ब्रा पहनने के टिप्स

चूंकि इस चरण में शरीर में बहुत सारे परिवर्तन (इंटरनल और एक्सटर्नल) रूप से हो रहे होते है, इसलिए आप हर समय हर परिवर्तनों को नहीं समझ सकती हैं। सही तरह की ब्रा पहनने से आप आरामदायक महसूस करेंगी और यह शरीर में होने वाले परिवर्तनों में रूकावट नहीं पैदा करेगा। गर्भवती महिलाएं भी साँस फूलने जैसी समस्या का अनुभव कर सकती हैं और एक टाइट ब्रा पहनने से आपकी असुविधा और भी बढ़ सकती है। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान ब्रा का चयन करते समय आराम और अच्छा सपोर्ट देने वाली ब्रा को ही सबसे ज्यादा महत्व दें। यहाँ कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए:

  • घर पर ब्रा पहनने से बचें: जब आप घर पर हो, तो आप बिना ब्रा के भी रह सकती हैं, खासकर के प्रेगनेंसी की आखिरी तिमाही के दौरान। इससे आप अधिक सहज महसूस करेंगी।
  • ब्रा एक्सटेंडर: गर्भावस्था के कारण आपको मिडरिफ क्षेत्र, यानि चेस्ट से वेस्ट वाले हिस्से के आसपास वजन ज्यादा बढ़ सकता है। इसलिए, आपको ब्रा की लंबाई बढ़ाने के लिए ब्रा एक्सटेंडर का उपयोग करना चाहिए। इससे आपका मिडरिफ क्षेत्र कंप्रेस्ड नहीं होता है।
  • मैटरनिटी ब्रा: एक बार जब आप अंतिम तिमाही में पहुँच जाती हैं, तो आप मैटरनिटी ब्रा खरीद सकती हैं। मैटरनिटी ब्रा को अच्छी तरह से फिट होना चाहिए, इसलिए आप इसे खरीदने से पहले एक मेजर्मेंट टेप की मदद से एक सटीक माप ले लें। एक अच्छी मैटरनिटी ब्रा में एक्स्ट्रा फैब्रिक लेयर होती है जिससे आपको आराम के साथ एक अच्छा सपोर्ट मिलता है। ब्रा के टॉप वाला हिस्सा स्ट्रेची होगा जो स्तनों के साइज में होने वाले उतार-चढ़ाव को एडजस्ट करने में मदद करेगा।
  • बैंड साइज: आपको अपने शरीर के चारों ओर एक मेजर्मेंट टेप की मदद से अपने बैंड साइज को मापना चाहिए, ताकि आप एक अच्छी फिटिंग बैंड वाले ब्रा खरीद सकें।
  • कप साइज: कप के साइज के लिए, आप ब्रेस्ट के पूरे हिस्से का माप लें।
  • एक अच्छी तरह से ब्रा के फिट होने का संकेत – एक अच्छी तरह से फिट होने वाली ब्रा स्तनों को पूरी तरह से कवर करती है, जिसमें कुछ भी बाहर निकलता हुआ या उभरा हुआ महसूस नहीं होगा। एक सही साइज वाली ब्रा लेने के लिए दुकानदार से साइज मापने के लिए कहें। इसके अलावा, ब्रा खरीदने से पहले एक ट्रायल ले लें।

गर्भावस्था एक ऐसा समय है जब हार्मोन में उतार चड़ाव और शारीरिक परिवर्तन, बढ़ते दिनों के साथ होने वाली माँ के लिए चुनौतीपूर्ण बन जाता है। एक सही प्रेगनेंसी ब्रा चुनने से आप लंबे समय तक प्रेगनेंसी के दौरान सहज महसूस करेंगी।

स्रोत और संदर्भ:

स्रोत १
स्रोत २

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान स्तन और निप्पल की देखभाल
प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ रहने के लिए 10 खास टिप्स