आरना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aarna Name Meaning in Hindi

आरना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Aarna Name Meaning in Hindi

यदि आप पहली बार माता पिता बनने जा रहे हैं तो आपके घर खूब सारी खुशियों का माहौल होगा लेकिन साथ ही आपको थोड़ी घबराहट भी होगी। लेकिन ये कोई घबराने वाली बात नहीं है। ये क्षण लगभग सभी पति पत्नी के जीवन में आता है। इसके साथ कई सारी जिम्मेदारियां भी आती हैं जिनका स्वागत पति पत्नी बाहें फैलाकर करते हैं। हम आपकी ज्यादा तो नहीं मगर हां एक बड़ी जिम्मेदारी को कम करने में आपका हाथ जरूर बंटा सकते हैं और वो है नाम रखने की। हम हमारे लेख में बच्चों के बेहद यूनिक और ट्रेंडिंग नामों की जानकारी देते हैं जो लगभग सभी को पसंद आते हैं तो जाहिर है आपको भी जरूर पसंद आएगा। आज हम ‘आरना’ नाम के बारे में और उसके अर्थ  के बारे में भी विस्तार से बताएंगे तो आरना नाम से जुड़ी जरूरी जानकारी पाने के लिए हमारे लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

आरना नाम का मतलब और राशि

आज के लेख में हम आपको लड़कियों के बेहद सुंदर नाम आरना के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका अर्थ जानकर आप खुद को ये नाम रखने से रोक नहीं पाएंगे। आरना नाम का मतलब देवी लक्ष्मी, पानी और लहर होता है। स्वाभाविक सी बात है कि यदि आप अपनी बेटी का नाम आरना रखते हैं तो उसके व्यक्तित्व के लिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आरना नाम की राशि मेष है, जिसके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे, इसीलिए हमारे साथ बने रहें।

नाम आरना
अर्थ देवी लक्ष्मी, पानी, लहर
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 8
राशि मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा अथवा गार्नेट पत्थर

आरना नाम का अर्थ क्या है?

जैसा कि आपने पहले पढ़ा आरना नाम का अर्थ देवी लक्ष्मी, पानी और लहर होता है। देवी लक्ष्मी जो कि भाग्य और धन की देवी होती हैं, तो ये चिंता करना की आपकी बेटी का व्यक्तित्व कैसा रहेगा, व्यर्थ है क्योंकि जिनके नाम में देवी लक्ष्मी हो तो उनका कोई क्या बिगाड़ सकता है। आरना नाम की लड़कियां बड़ी ही सुशील और संस्कारी होती हैं जो अन्य लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र हो सकता है। इनमें एक नहीं बल्कि एक साथ कई सारी प्रतिभाएं देखने को मिलती है। ये लड़कियां स्वभाव से हठी होती हैं जो उनके शुरू किए गए काम को खत्म करने में मदद करता है। आरना नाम की लड़कियां शुरू से ही साहसी और निडर होती हैं।

आरना नाम का राशिफल

आरना नाम की राशि मेष होती है जो राशि चक्र में सबसे पहले स्थान पर आती है जिसके स्वामी मंगल ग्रह को माना जाता है। मेष राशि के जातक स्वभाव से थोड़े उतावले होते हैं। उन्हें हर काम में हड़बड़ मची रहती है। लेकिन साथ ही ये लड़कियां बड़ी जिज्ञासु होती हैं। मेष राशि की आरना नाम की लड़कियां खाने पीने की बड़ी शौकीन होती हैं और साहस भरा जीवन जीना पसंद करते हैं। इनमें खुद पर विश्वास भी काफी होता है। ये कोई भी काम बड़ी लगन से करती हैं। आरना नाम की लड़कियां दिमाग से भी तेज होती हैं। आरना नाम की लड़कियां काफी रोमांटिक होती हैं।

आरना नाम का नक्षत्र क्या है?

आरना नाम के बच्चों का जन्म नक्षत्र कृतिका माना जाता है। जिसका प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार का छह तारों का समूह होता है। आरना के अलावा और भी नाम हैं जो कृतिका नक्षत्र के अंतर्गत आते हैं। जिसके शुरुआती अक्षर कुछ इस प्रकार है।

आरना जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

आरना मेष राशि में आने वाला अत्यंत प्यारा नाम है। यदि आप अपनी बेटी का नाम मेष राशि से ही लेकिन कोई और रखना चाहते हैं और आपको कुछ और नाम जानने की इच्छा है तो इसके लिए आप नीचे की लिस्ट पर विचार कर सकते हैं। मेष राशि के मुख्य अक्षर अ, आ, अं, ल और च होते हैं।

नाम नाम
चेतना (Chetna) आशा (Aasha)
चैत्रा (Chaitra) लावण्या (Lavanya)
अदिति (Aditi) लोपा (Lopa)
अंकिता (Ankita) लिसा (Lisa)
अरुणा (Aruna) लिली (Lily)
अंशिता (Anshita) अंबिका (Ambika)
चिन्मयी (Chinmayee) चारु (Charu)

आरना नाम से मिलते जुलते और भी नाम

ऐसे तो आरना आपको जरूर पसंद आया होगा और आपकी इच्छा ऐसे ही कुछ और नामों को जानने की है तो इसके लिए हमने आरना नाम से मिलते जुलते कुछ नामों की लिस्ट जारी की है, इस एक नजर जरूर डालें।

नाम नाम
अपर्णा (Aparna) अपूर्णा (Apurna)
अहाना (Ahana) अलीना (Alina)
कियाना (Kiana) रवीना (Raveena)
जियाना (Jiana) नैना (Naina)
अरण्या (Aranya) सुनैना (Sunaina)

आरना नाम के प्रसिद्ध लोग

आरना बहुत ही सुंदर नाम है जिसके वजह से ये काफी लोकप्रिय भी है। आरना जैसे कई प्रसिद्ध महिलाएं हमारे आस पास मौजूद हैं जो अलग क्षेत्रों में अपना नाम बना रही हैं। जिनमे से कुछ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

नाम पेशा
आरना भदौरिया बाल कलाकार, यूट्यूबर
आरना शर्मा अभिनेत्री
आरना सिंह स्किलाइजी की सीईओ

‘आ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

नाम के हर अक्षर का कोई न कोई महत्व होता है। इसीलिए पैरेंट्स कुछ खास अक्षर से अपने बच्चों का नाम रखना पसंद करते हैं। यदि आप भी उन्हीं में से एक हैं और अपनी बेटी का नाम ‘आ’ अक्षर से रखना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए नामों को जरूर पढ़ना चाहिए।

नाम अर्थ
आरूषी (Aarushi) सूरज की किरणें, सुबह का लाल आकाश
आकृति (Aakriti) आकार, रूप, उपस्थिति
आकांक्षा (Akanksha) चाह, इच्छा
आधीरा (Aadheera) बिजली, मजबूत
आरवी (Aarvi) शांति
आरिनी (Aarini) साहसी
आरोही (Aarohi) एक संगीत धुन, प्रगतिशील
आर्या (Aarya) सम्मानित, देवी पार्वती
आशी (Ashi) मुस्कान, आशीर्वाद
आरती (Aarti) भगवान की प्रशंसा में भजन गायन

ये थी जानकारी आरना नाम के बारे में जो राशि चक्र के सबसे पहली राशि मेष के अंतर्गत आता है एवं जिसका व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है। इस लेख में हमने जाना कि आरना बेहद ट्रेंडिंग नाम है क्योंकि प्रसिद्धि के तौर पर आरना नाम के बच्चे ही ज्यादा मशहूर हैं। यदि आपको हमारी द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे खुद तो पढ़े ही साथ ही अपने सगे संबंधियों को भी पढ़ाएं और इस लेख से आपको कितनी मदद मिली कमेंट बॉक्स पर जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:

अनिशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anisha Name Meaning in Hindi
अक्षिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Akshita Name Meaning in Hindi
अनामिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anamika Name Meaning in Hindi