मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम – संकेत और बचाव के टिप्स

मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम - संकेत और बचाव के टिप्स

‘मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम’ एक मनोवैज्ञानिक स्थिति होती है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह किसी बच्चे के पहले या बाद में जन्म लेने वाले बच्चे यानी दो बच्चों के बीच में पैदा हुए बच्चों में पाया जाता है। इससे पीड़ित बच्चे अक्सर खालीपन, अयोग्यता, अपर्याप्तता, ईर्ष्या की नकारात्मक भावनाओं से ग्रस्त होते हैं और आत्मसम्मान में कमी की वजह से बाहरी दुनिया में ताल मेल बिठाने के बजाए ज्यादातर अकेले रहना पसंद करते हैं। अगर इस स्थिति को नजरअंदाज कर दिया जाता है, तो कुछ मामलों में, ये बातें बच्चे के बड़े होने के बाद भी उसमें मानसिक व्यवहार संबंधी विकार विकसित करने की वजह भी बन सकती हैं। 

इस स्थिति पर लोग ज्यादातर ध्यान नहीं देते हैं, जो काफी आम है। ऐसे में इस लेख के जरिए आपको इस सिंड्रोम के बारे में जानकारी दी गई है और इसे रोकने के तरीके के बारे में कुछ सुझाव दिए गए है।

सेकंड या मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम क्या है? 

मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम एक मनोवैज्ञानिक स्थिति है जिसमें एक बच्चा, जो दो भाई-बहनों के बीच में होता है और अपने आप को अकेला महसूस करता है। बीच की संतान का अपने भाई-बहनों के प्रति व्यवहार धीरे-धीरे नकारात्मक हो जाता है। बीच का बच्चा ईर्ष्या और अपर्याप्तता का दर्द महसूस करता है, उसका आत्मसम्मान कम होता जाता है और वह अंतर्मुखी हो जाता है।

क्या सभी बीच वाले बच्चे इस सिंड्रोम से पीड़ित होते हैं?

मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम का अस्तित्व अभी एक बहस का विषय है। यह देखा गया है कि सभी मिडिल क्लास परिवारों के बीच वाले बच्चों में ऐसे लक्षण विकसित नहीं होते हैं। हालांकि, यह परवरिश करने के तरीकों में अंतर के कारण हो सकता है, जो अलग-अलग परिवारों में भिन्न होता है। अगर माता-पिता अपने प्रत्येक बच्चे के साथ अपने व्यवहार में होने वाले अंतर के बारे में जागरूक हैं और प्रत्येक बच्चे पर समान रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं, तो बीच वाले बच्चे को ऐसी कोई मनोवैज्ञानिक समस्या विकसित होने की संभावना बहुत कम है। यह बच्चों के स्वभाव पर भी निर्भर करता है, क्योंकि कुछ बच्चे चिंतामुक्त रहते हैं और मतभेदों को बेहतर ढंग से संभालते हैं। इसलिए उनमें नकारात्मकता आने की संभावना बहुत ही कम होती है।

मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम के संकेत और लक्षण क्या हैं?  

अपने भाई-बहनों से अलग होने की भावना के कारण और दूसरे बच्चे के रूप में पैदा होने की वजह से बच्चा मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम से पीड़ित हो सकता है। इस सिंड्रोम से पीड़ित बच्चे के लक्षण इस प्रकार हैं।

1. उसका आत्मसम्मान कम हो सकता है

माता-पिता द्वारा बहिष्कृत, भेदभाव और प्यार न करने की भावना बच्चे को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है, जिससे बच्चे में कई मानसिक समस्याओं के साथ-साथ आत्मसम्मान भी कम होता जाता है।

2. उसका व्यवहार असामाजिक हो सकता है

बच्चा सामाजिक माहौल में बाहरी लोगों या अपने हम उम्र बच्चों से खुद को अलग कर सकता है, क्योंकि उसके माता-पिता बाहर भी उसके साथ वैसा ही व्यवहार करते हैं, जैसा कि उसके साथ घर में व्यवहार किया जाता है। बच्चे के लिए यह एक कठिन स्थिति होती है क्योंकि वो प्यार और लगाव के लिए तरसता है, लेकिन फिर से खारिज किए जाने वाली भावना से डरने लगता है।

उसका व्यवहार असामाजिक हो सकता है

3. वह अयोग्य महसूस कर सकता है

माता-पिता से सुरक्षा और लगाव न मिल पाना बच्चों के व्यवहार को कई तरह से प्रभावित करता है। वो यह नहीं समझते कि यह उनकी गलती नहीं है। आखिर में वो खुद को पेरेंट्स के प्यार और ध्यान के लिए अयोग्य और दोषी मानने लगते हैं।

4. वह निराशा भी महसूस कर सकता है

जब बच्चों की देखभाल करने वाले माता-पिता अपने बच्चों के बीच अंतर करने लगते हैं, तो यह बीच वाले (दूसरे) बच्चे के लिए बहुत निराशाजनक होता है। हर बच्चे को अपने माता-पिता से प्यार, देखभाल की जरूरत होती है, इन बुनियादी जरूरतों के पूरा न होने पर बच्चों में निराशा, क्रोध और आक्रामकता बढ़ जाती है।

5. वह ध्यान खींचने वाला व्यवहार कर सकता है

अपनी ओर ध्यान खींचने वाला व्यवहार बच्चे की मूलभूत जरूरतों में से एक माना जाता है। मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम वाले बच्चे इस बुनियादी जरूरत के पूरी न होने पर उसके लिए लड़ते हैं और आखिर में ज्यादा डिमांडिंग, हमेशा ध्यान आकर्षित करना और नखरे करने वाला व्यवहार करने लगते हैं और छोटी-छोटी चीजों के लिए उधम मचाते हैं।

6. वह मूड स्विंग्स प्रदर्शित कर सकता है

कई बार मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम वाला बच्चा सभी के साथ बेहद मिलनसार हो जाएगा, तो कभी अत्यधिक विनम्रता वाला व्यवहार करने लगेगा, वो बहुत ही जल्दी-जल्दी अपने व्यवहार में बदलाव करने लगता है।

7. उसे विश्वास संबंधी समस्या को विकसित कर सकता है

मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम वाले बच्चे में लोगों पर विश्वास संंबंधी समस्या हो सकती है। आमतौर पर हर कोई किसी से प्यार या नजदीकी महसूस होने पर, उस पर भरोसा करना सीखता है, लेकिन इस बीमारी से ग्रस्त बच्चा न तो किसी से खुलकर बात कर सकता है और न ही किसी पर भरोसा कर सकता है। हालांकि, मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम से पीड़ित सभी बच्चे लोगों पर भरोसा नहीं करते हैं। उनमें से कुछ ही सिर्फ लोगों पर भरोसा करने या उन पर भरोसा करने के लिए चरम सीमा तक जा पाते हैं।

8. वह भाई-बहनों को प्रतिद्वंद्वी के रूप में देख सकता है

मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम के कारण बच्चा अपने माता-पिता और अन्य लोगों से मिलने वाले ध्यान और देखभाल के लिए अपने भाई-बहनों से नाराज हो सकता हैं। यह बच्चे में स्वयं में ईर्ष्या और बदले की भावना उत्पन्न कर सकता है। वह भाई-बहनों से प्रतिद्वंद्वियों के रूप में व्यवहार करने लगता है जिनके साथ उसे प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए।

वह भाई-बहनों को प्रतिद्वंद्वी के रूप में देख सकता है

क्या जन्म का क्रम बच्चे के व्यक्तित्व को प्रभावित करता है?

पर्सनालिटी डेवलपमेंट एक काम्प्लेक्स प्रक्रिया होती है और यह बच्चों के जन्म क्रम के कारण प्रभावित हो सकता है। वहीं उस बच्चे से यह अपेक्षा की जाती है कि उसका बर्ताव अपने छोटे भाई बहन के प्रति अच्छा होना चाहिए। जिसकी वजह से उसे कॉंफिडेंट, मैच्योर, सभी चीजों को ठीक से हैंडल करना, एक आइडियल और परफेक्ट नजर आना जैसे दबाव का भी सामना करना पड़ता है। कुछ मामलों में, अपने माता-पिता की ओर से वैसी देखभाल और अटेंशन न मिलने से भी बच्चे के अंदर अपने छोटे भाई-बहन के प्रति नाराजगी या नफरत उत्पन्न होने लग सकती है।

जबकि दूसरा बच्चा माता-पिता से ही पैदा होता है जो दूसरी बार अधिक आत्मविश्वासी होते हैं। उसे बड़े भाई-बहन को देखने और उनसे सीखने के लिए, उसे चीजों को जल्दी पकड़ने में मदद मिलती है, लेकिन उसे अपने बड़े भाई-बहन द्वारा निर्धारित उदाहरण बनने के दबाव से भी जूझना पड़ सकता है। हालांकि दिन के अंत में, इस बच्चे को अभी भी घर का बच्चा माना जाता है। वह अपने माता-पिता से पैदा होने वाली आखिरी संतान होती है। अगर उसका एक और भाई-बहन पैदा होता है, तो वह बीच की संतान बन जाता है।

अब, बीच का बच्चा न तो सबसे छोटा (घर का बच्चा) है और न ही सबसे बड़ा (जिम्मेदार वाला) है और वह दोनों के बीच में फंस जाता है। वह अपने भाई-बहनों की तुलना में कम से कम ध्यान आकर्षित करता है। यह स्थिति उसे अपने माता-पिता से अधिक ध्यान देने के लिए तरसाती है और इसे न पाने पर, वह बाहर और ज्यादा अप्रभावित महसूस कर सकता है। यह उसे एक बच्चे के रूप में और बाद में एक वयस्क के रूप में भी अधिक स्वतंत्र बनाता है। वह शांतचित्त होकर काम करना और एक अच्छा श्रोता बनना भी सीखता है क्योंकि वह अधिकांश समय अपने दोनों भाई-बहनों के साथ व्यवहार करते समय यही करता है। ‘छोड़े जाने’ की भावना उसे या तो एक असामाजिक व्यक्ति बना सकती है या वह किसी पर निर्भर रहने की कोशिश कर सकता है। वह शर्मीला और अंतर्मुखी भी हो सकता है, जिसके पास शायद ही कोई दोस्त हो। एक बीच वाले बच्चे और उसके परिवार के सदस्यों के बीच भावनात्मक लगाव कम हो सकता है क्योंकि वह उनके द्वारा उपेक्षित महसूस करता है।

इस सिंड्रोम के संभावित ट्रिगर

हम यह नहीं कह सकते कि एक बच्चा बिना किसी कारण के नकारात्मक भावनाओं या विचारों को अपने अंदर रखता है। अगर आप गहराई से सोचें तो आपको हमेशा एक कारण मिलेगा। इसलिए, समस्या के मूल कारण तक पहुंचने से मदद मिल सकती है। मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम के कुछ ट्रिगर नीचे सूचीबद्ध हैं।

1. पहचान का संकट होना

यह मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम के मुख्य कारणों में से एक है। बीच का बच्चा इस बात को लेकर हमेशा भ्रमित रहता है कि वह कहाँ फिट होता है और उससे क्या उम्मीद की जाती है। उसे कभी भी अपने बड़े भाई की तरह ‘एकमात्र संतान’ बनने का अवसर नहीं मिला या घर का ‘बेबी’ बनने के लिए बहुत कम समय मिला। उसे यह महसूस हो सकता है कि सबसे बड़े को अधिक विशेषाधिकार और उपलब्धियों के लिए अधिक प्रशंसा मिलती है, जबकि उसके छोटे भाई या बहन को अधिक ध्यान मिलता है। महत्वहीन, अनदेखे और अनसुने होने की भावना उसे व्याकुलता की स्थिति तक पहुंचा सकती है। अपने माता-पिता के फेवरेट जैसे दिखने वाले बच्चों के बीच वह फंसा हुआ महसूस कर सकता है।

2. कोई सपोर्ट सिस्टम न होना

एक बीच वाला बच्चा स्वयं को उपेक्षित और अकेला महसूस कर सकता है क्योंकि उसके पास अपना कोई साथी या कोई विशेष व्यक्ति नहीं होता है। कोई समर्थन न होने की कमी की यह भावना उसे अकेलापन महसूस करा सकती है और वह अवसाद में डूब सकता है।

इस सिंड्रोम से बचाव के लिए टिप्स

माता-पिता के लिए जिनके तीन बच्चे हैं (विशेषकर एक ही लिंग के) उन्हें पालने के दौरान कुछ नियमों का पालन करना अनिवार्य है। नीचे सूचीबद्ध कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनका पालन करके आप अपने बच्चे में मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम विकसित होने से रोक सकते हैं।

1. मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम के बारे में जागरूकता हासिल करें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बच्चे में यह सिंड्रोम विकसित तो नहीं हो रहा है। इसके लिए महत्वपूर्ण होगा कि आप इसके बारे में पहले ही जान लें। अगर आप अपने दूसरे बच्चे में मिडिल चाइल्ड सिंड्रोम के लक्षणों को प्रदर्शित होते हुए देखती हैं, तो इसे स्वीकार करें और समय पर इससे छुटकारा पाने की दिशा में काम करें।

2. धैर्य रखें

हर मां-बाप के लिए हर बच्चा खास होता है। अगर आपका बीच वाला बच्चा कुछ और महसूस करता है और सोचता है, तो धैर्य रखें। यह बहुत लाजमी है कि आप निराश हो जाएं, जब कई बार सलाह देने के बाद और उसे प्यार का एहसास कराने की कोशिश करने के बाद भी वह अलग तरह से सोचता रहे, लेकिन आप लगातार अपनी काउंसलिंग जारी रखें और एक दिन आप अपने बच्चे पर अपनी छाप छोड़ने में सक्षम हो जाएंगी।

3. अपने बीच वाले बच्चे पर अतिरिक्त ध्यान दें

अगर उसके करीब होने के बाद भी वह अनचाहा, प्यार  और परवाह को स्वीकार नहीं कर पाता है, तो उसके साथ और अधिक जुड़ना सुनिश्चित करें। उसे वह सारा ध्यान दें जिसके लिए वह तरसता है। उसे वैसे ही स्पेशल फील कराएं जैसे आप उसके भाई-बहनों को फील कराती हैं। कई बार आप उसकी बातों से असहमत हो सकती हैं। लेकिन, उसे सुने जरूर ताकि उसे लगे कि उसकी बात सुनी गई है और उसे महत्व दिया गया है।

अपने बीच वाले बच्चे पर अतिरिक्त ध्यान दें

4. उसे महत्वपूर्ण महसूस कराएं

हर कोई महत्वपूर्ण महसूस करना चाहता है। हालांकि, बीच का बच्चा होने के कारण, इस जरूरत को अक्सर पूरा नहीं किया जा सकता है। ऐसे में आप उसे कुछ जिम्मेदारियां दे सकती हैं जिन्हें पूरा करने पर उन्हें स्वीकार किया जाना चाहिए। यह उसे महत्वपूर्ण महसूस कराएगा और कि वह भी परिवार के लिए जरूरी है।

5. उसे उस चीज के लिए प्रोत्साहित करें जिसमें वह सबसे बेहतर है

अपने बीच वाले बच्चे के सभी प्रयासों में उसे प्रोत्साहित और प्रेरित महसूस जरूर करवाएं है। इसके साथ ही,  उसके किसी विशेष कार्य या क्षेत्र पर ध्यान भी जरूर दें, खासकर जहाँ वह अपना सबसे बेस्ट दे रहा हो। उसे उस क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें ,ताकि वह स्वयं को दूसरों से कम न समझे।

6. अपने बीच वाले बच्चे को खुद के लिए खड़ा होना सिखाएं

उसे अपनी जरूरत, चिंता या अपनी राय रखने के अलावा अपने भाई-बहनों या किसी के साथ खेलने या सामाजीकरण करने के लिए भी कहें। उसे खुद के लिए खड़े होने और झगड़े के दौरान भी विनम्र न बने रहने के बारे में भी सिखाएं।

7. उसकी सुनें और उसके साथ सहानुभूति रखें

आप अपने बच्चे को प्यार और देखभाल का एहसास करवाने के लिए उसकी बातों को ध्यान से सुनें और अगर उसे कोई शिकायत है तो उसके साथ सहानुभूति भी रखें। आपका ऐसा व्यवहार उसे महत्वपूर्ण और सार्थक होने का एहसास करवाएगा।

8. उसे विशेष महसूस कराएं

उसे परिवार के अन्य लोगों की तरह महत्वपूर्ण महसूस करवाएं। उसके भाई-बहनों को उससे अधिक सम्मान न दें या उनसे बेहतर व्यवहार न करें। इससे उसे अपने भाई-बहनों के प्रति और आपके प्रति भी नाराजगी और जलन महसूस होगी।

9. उसकी तारीफ करें

किसी भी अन्य व्यक्ति की तरह, आपके बीच वाले बच्चे को भी उसकी उपलब्धियों के लिए प्रशंसा और स्वीकृति की आवश्यकता होती है। इससे उसका आत्म-विश्वास और आत्म-सम्मान बढ़ेगा। अगर आपको लगता है कि उसने कोई भी तारीफ करने वाला कुछ भी हासिल नहीं किया है, तो उसकी किसी छोटी से छोटी उपलब्धि के लिए ही उसकी तारीफ करें। आखिर आपकी तारीफ से ही उसे आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

10. उसे सम्मान दें 

किसी भी व्यक्ति या अपने किसी भाई-बहन की तरह उसे भी अपनी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने का अधिकार है। इसलिए, उसकी बात सुनकर उसके साथ गंभीरता से पेश आएं और उसे उसके व्यक्तित्व के लिए सम्मान जरूर दें।

11. हर हफ्ते/महीने में एक दिन बिताएं

प्रत्येक बच्चे के लिए सप्ताह में एक बार या महीने में एक दिन साथ समय बिताने के लिए अवश्य रखें। इन दिनों में आप बच्चे को अपने साथ बाहर ले जा सकती हैं या उसके साथ खेल सकती हैं या कुछ ऐसा कर सकती हैं जिसे करने में उसे मजा आता हो। इससे आपके बीच वाले बच्चे को एहसास होगा कि आप निष्पक्ष हैं और उसे वैसे ही महत्व दे रही हैं जैसे आप उसके अन्य भाई-बहनों को देते हैं। यह एक-एक दिन उसे आपसे बात करने या आपसे खुलकर बात करने और उसे आपके करीब लाने का अवसर भी साबित होगा। वह अंत में अपने दोस्तों के बजाय आप पर अपने विश्वासपात्र के रूप में भरोसा करने लगेगा।

12. तुलना करने से बचें

कोई भी दो व्यक्ति एक जैसे नहीं होते। प्रत्येक की अपनी ताकत और कमजोरियां होती हैं। इसलिए, कभी भी अपने दो बच्चों की तुलना अपने बीच वाले या इसके विपरीत किसी से अन्य के साथ कभी न करें। ऐसा करने से आपके सभी बच्चों पर केवल नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उन्हें प्यार करें और उनकी सराहना करें कि वे क्या हैं और कौन हैं।

तुलना करने से बचें

मिडिल चाइल्ड के सकारात्मक पक्ष 

बीच वाले बच्चे की चुनौतियों, समस्याओं और सकारात्मक गुणों की चर्चा करने के बावजूद, एक बीच वाले बच्चे में कुछ गुण और कौशल होते हैं जिन्हें कभी बदला नहीं जा सकता हैं, जैसे कि ये निम्नलिखित हैं।

1. तालमेल बिठाने में उम्दा

एक बच्चे के रूप में या वयस्क के रूप में, दो भाई-बहनों के बीच हमेशा बीच वाले बच्चे को वास्तव में कहने के लिए नहीं मिलता, वह केवल सुनता ही है। जो उसे समझौता करने में उम्दा बनाता है, वह अपने सुनने के कौशल के उपयोग से किसी सौदे को करवाने या हड़ताल को खत्म करवाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

2. निष्पक्ष और न्यायोचित

छोटी उम्र से ही सिक्के के दोनों पक्षों को देखने के बाद, बीच वाला बच्चा जानता है कि जब किसी के साथ गलत व्यवहार किया जाता है तो उसे कैसा लगता है। इसलिए वह आमतौर पर हर चीज और हर किसी के साथ निष्पक्ष और न्यायसंगत व्यवहार करता है।

3. जोखिम लेने वाला

अपने भाई-बहनों की उपलब्धियों या उनकी हरकतों की वजह से बीच का बच्चा कुछ चीजों से दूर हो सकता है। इसका मतलब यह है कि वह अलग-अलग जगहों और क्षेत्रों के बारे में पता लगाने या जानकारी हासिल कर लेता है। जिससे वह जोखिम उठाने से भी नहीं हिचकता जबकि आमतौर पर सबसे बड़ा या सबसे छोटा बच्चा इस काबिलियत से दूर हो सकते हैं।

4. लचीला

बीच वाला होने और परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए लगातार स्वयं में बदलाव लाने के कारण, वह बहुत लचीला और तालमेल बिठाने वाला बन जाता है।

एक बीच वाले बच्चे में उसके हिस्से की नकारात्मकता हो सकती है, लेकिन उसके व्यक्तित्व में भी बहुत सारे सकारात्मक पक्ष होते हैं। माता-पिता को इन सकारात्मक पक्षों को पहचानने और स्वीकार करने का प्रयास करना चाहिए और उसमें उसे सर्वश्रेष्ठ बनाने का प्रयास करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

बच्चों में एस्पर्जर सिंड्रोम
बच्चों में एनोरेक्सिया – कारण, लक्षण और उपचार
बच्चों में थैलेसीमिया (अल्फा और बीटा प्रकार)