नायरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Naira Name Meaning in Hindi

नायरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Naira Name Meaning in Hindi

बेटियां घर की लक्ष्मी होती हैं, उनके जन्म से पूरा घर खुशी से झूम उठता है। घर में चारों तरफ खुशियों की लहर होती है। ऐसे में बात जब बेटी का नाम चुनने की आती है तो घरवाले अपनी लाड़ली को बेहतरीन नाम ही देना पसंद करते हैं। यदि आपके घर में भी बेटी ने जन्म लिया है तो हम आपके लिए बहुत ही खूबसूरत और प्यारा नाम ‘नायरा’ के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। यह नाम कई लोगों ने टीवी सीरियल में बहुत बार सुना होगा और उससे प्रेरित होकर वह अपनी बेटियों को यह नाम देते हैं। अगर आप नायरा नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

नायरा नाम का मतलब और राशि

नायरा लड़कियों का बेहद खूबसूरत नाम है। इस नाम को सुनकर काफी पेरेंट्स इसके मतलब को जानना चाहते हैं। टीवी में लोकप्रिय होने की वजह से यह नाम काफी ट्रेंड कर रहा है, यही वजह है कि यह माता-पिता की पहली पसंद बनता जा रहा है। पेरेंट्स किसी भी नाम की तरफ तभी आकर्षित होते हैं जब उनको उसके बारे में पूरी तरह से जानकारी मिलती है। नायरा का मतलब जो नेतृत्व करने में सक्षम हो, बड़ी आंखों वाली होता है। इसके मतलब से ही आप इस नाम के व्यक्ति के व्यक्तित्व की आसानी से पहचान कर सकते हैं। बात करें इसकी राशि कि तो यह वृश्चिक राशि में आता है। आगे हम आपको इस नाम की लड़कियों के स्वभाव और इससे जुड़े अच्छे बुरे तथ्यों के बारे में बताएंगे।

नाम  नायरा
अर्थ  जो नेतृत्व करने में सक्षम हो, बड़ी आंखों वाली
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  7
धर्म  हिन्दू
राशि  वृश्चिक
नक्षत्र  अनुराधा (न, ना, नि, नु, ने, नी, नू, नै)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  पीला, लाल, हल्का नीला
शुभ रत्न  मूंगा

नायरा नाम का अर्थ क्या है?

नायरा बहुत ही खूबसूरत और खुशनुमा नाम है और इस नाम का मतलब भी बहुत अच्छा माना जाता है। नायरा नाम आजकल काफी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। लेकिन इस नाम को आप करीब से नहीं जानते होंगे और न ही यह कि इस नाम की महिलाओं की क्या खासियत है। यह सभी जानकारी हम इस लेख के जरिए आपको देंगे। यदि आपके मन में अपनी बेटी का नायरा नाम रखने का ख्याल आया है तो उसे बिलकुल भी जाने न दें। आपको बता दें कि इस नाम का अर्थ जो नेतृत्व करने में सक्षम हो, बड़ी आंखों वाली आदि होता है। इस नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व काफी अच्छा और आकर्षक होता है। साथ ही ये स्वभाव से बेहद धैर्यवान और निडर होती हैं। ये अपने बारे में काफी सोचती है इसलिए हर किसी पर आसानी से भरोसा नहीं करती है जिस कारण कई लोग इन्हें स्वार्थी भी मानते हैं, लेकिन अपनों के लिए यह कुछ भी कर सकती हैं।

नायरा नाम का राशिफल

नायरा नाम की लड़कियों की राशि वृश्चिक होती है। इस राशि की लड़कियां बेहद समझदार होती हैं और हर काम बड़ी समझदारी के साथ करती हैं। ये अपनी बातों को साफ तौर पर दूसरों के सामने रखती हैं। इतना ही नहीं इस नाम की लड़कियां धार्मिक चीजों पर अधिक यकीन रखती हैं और साथ ही अपने सामर्थ्य पर पूरा विश्वास रखती हैं। ये दिखने में जितनी सुन्दर होती हैं अंदर से उतनी ही साहसी और मेहनती भी होती है। जब ये किसी भी चीज को हासिल करने के लिए दृढ संकल्प लेती हैं तो यह पूरी ईमानदारी के साथ काम करती हैं। इस नाम की लड़कियां जितना जरूरी हो सिर्फ उतना ही बात करना पसंद करती है।  इस राशि के मुख्य अक्षर न, य को माना जाता है।

नायरा नाम का नक्षत्र क्या है?

नायरा नाम का ‘अनुराधा’ नक्षत्र होता है और जिसका प्रतीक चिन्ह तोरण द्वार है। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं – न, ना, नि, नु, ने, नी, नू, नै।

नायरा जैसे वृश्चिक राशि के हिसाब से अन्य नाम

नायरा नया और यूनीक नाम है जिसे आप सभी ने बहुत बार सुना जरूर होगा और यह नाम न अक्षर से शुरू होने के कारण वृश्चिक राशि में आता है। अगर आपको वृश्चिक राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कियों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
नैना (Naina) नमिता (Namita)
निमिश्का (Nimishka) नलिनी (Nalini)
नयनतारा (Nayantara) निशि (Nshi)
यामिनी (Yamini) यज्ञा (Yagya)
युविका (Yuvika) युति (Yuti)
यशी (Yashi) यशिका (Yashika)
यशस्वी (Yashasvi) यामी (Yami)

नायरा नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

नायरा जैसे नाम से मिलते-जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं, तो हमने कुछ नामों की लिस्ट आपके लिए तैयार की है उसको जरूर चेक करें।

नाम   नाम
अमायरा (Amayra) मायरा (Mayra)
कायरा (Kayra) कियारा (Kiyara)
अबीरा (Abira) आयरा (Aayra)
न्यासा (Nyasa) न्याती (Nyati)
नव्या (Navya) नयना (Naina)

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

‘न’ अक्षर से लड़कियों के बहुत ही ट्रेंडिंग और बेहतरीन अर्थ वाले नाम मौजूद है और यदि आप भी न अक्षर से शुरू होने वाले नाम ढूंढ रहे है  तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
नीलांजना (Neelanjana) नीली आंखों वाला
नवन्या (Navanya) सुंदरता, खूबसूरत
नीतिमा (Nitima) सिद्धांतों के साथ, गुणवान
निर्मिता (Nirmita) सृष्टि, कल्याण
निलाशा (Nilasha) नीला, नीलिमा
नंदिता (Nandita) खुशी, मनभावन
नंदिका (Nandika) खुश महिला, देवी लक्ष्मी
नंदा (Nanda) देवी दुर्गा
नीरू (Neeru) प्रकाश की चमक
नयनिका (Nayanika) आंखों की पुतलियां

इस समय नायरा नाम काफी चलन में है। यह नाम न केवल आपकी बेटी की खूबसूरती और निखारेगा बल्कि उसे एक बेहतरीन अहसास भी देगा। नायरा बहुत ही प्यारा नाम है और हमने इस लेख में इसके बारे जानकारियां दी हैं। इनकी मदद से आप अपनी बेटी के लिए यह नाम चुन सकते हैं और आपको तसल्ली भी होगी। अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारियां फायदेमंद लगती हैं तो हमे कमेंट कर के जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:

नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neha Name Meaning in Hindi
निशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nisha Name Meaning in Hindi
नीलम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neelam Name Meaning in Hindi