निशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nishaa/Nisha Name Meaning in Hindi

निशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Nishaa/Nisha Name Meaning in Hindi

यह बात सच है कि नाम हम सभी की शख्सियत को एक अलग पहचान दिलाता है और इंसान चाहता कि उसकी शख्सियत खास हुई हो। नाम कितना महत्व रखता है आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि कई बार लोग बड़े होकर अपना नाम बदल देते हैं क्योंकि उन्हें उनके माता-पिता द्वारा दिया गया नाम अच्छा नहीं लगता। जरा सोचिए कि आपके ऊपर अच्छा नाम खोजने की कितनी जिम्मेदारी होती है, खासकर तब जब घर में लक्ष्मी यानी की बेटी की आगमन हो। आज हम आपको आपकी बेटी के लिए एक ऐसा नाम रखने का सुझाव देंगे जो बेहद प्यारा है और हमेशा से ही पसंदीदा रहा है। जिस नाम की हम बात कर रहे हैं वो नाम है ‘निशा’। आइए जानते हैं इस नाम से संबंधित अन्य सभी जानकारी!  

निशा नाम का मतलब और राशि

कई बार नए माता-पिता को बहुत सारे नामों के बीच कंफ्यूजन हो जाता है कि बच्चे का नाम क्या रखें। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो और किसी अच्छे से नाम की तलाश कर रहे हैं तो आपकी तलाश यहाँ खत्म होती है। हम आपको आपकी बच्ची के लिए निशा नाम रखने का सुझाव देते हैं और इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी भी इस लेख के जरिए हम आपको देंगे। इस नाम का मतलब रात और सपने से जुड़ा हुआ होता है। इस नाम वाली लड़कियों की राशि वृश्चिक होती है। चलिए आगे हम निशा नाम वाली लड़कियों के लिए अन्य महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानते हैं। 

नाम  निशा
अर्थ  रात, सपना 
जेंडर  लड़की 
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू
राशि  वृश्चिक 
नक्षत्र  अनुराधा (ना , नी , नू , ने)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  गुलाबी, हल्का नीला, पीला और लाल 
शुभ रत्न  मूंगा

निशा नाम का अर्थ क्या है?

निशा बहुत ही प्यारा और खूबसूरत नाम है और इस नाम का मतलब भी बहुत अच्छा माना जाता है। निशा नाम अपने वैसे तो कई बार अपने आस-पास सुना ही होगा लेकिन इस नाम की लड़कियों की क्या खासियत है यह हम आपको बताएंगे। यदि आपके मन में निशा नाम का ख्याल आया है तो उसे बिलकुल भी जाने न दें। आपको बता दें कि निशा नाम अर्थ रात, सपना आदि होता है। इस नाम की लड़कियां धार्मिक चीजों पर अधिक यकीन रखती हैं और साथ अपने सामर्थ्य पर पूरा विश्वास रखती हैं। ये दिखने में जितनी सुन्दर होती हैं अंदर से उतनी ही साहसी और मेहनत करने वाली होती है।   

निशा नाम का राशिफल

निशा नाम की लड़कियों की राशि वृश्चिक होती है। इस राशि की लड़कियां बेहद समझदार होती हैं और हर काम बड़ी समझदारी के साथ करती हैं। ये अपनी बातों को स्पष्टता के साथ दूसरों के सामने रखती हैं। इतना ही नहीं जब ये किसी भी चीज को हासिल करने के लिए दृढ संकल्प लेती हैं तो यह पूरी ईमानदारी के साथ काम करती हैं। निशा नाम की लड़कियां जितना जरूरी हो सिर्फ उतना ही बात करना पसंद करती है। 

निशा नाम का नक्षत्र क्या है?

निशा नाम का नक्षत्र अनुराधा है और इस नक्षत्र का चिन्ह तोरण द्वार को माना जाता है। नक्षत्र अनुराधा से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – ना , नी , नू , ने। 

वृश्चिक राशि के हिसाब से निशा नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

निशा लड़कियों का बहुत प्यारा नाम है और हम उम्मीद करते हैं कि आपको भी ये नाम पसंद आया होगा, यदि नहीं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है हम निशा से मिलते-जुलते नामों की लिस्ट आपके लिए लेकर आए हैं आप इनमें में से अपनी लाड़ली बेटी का नाम चुन सकते हैं।  

नाम नाम
निशी (Nishi) ईशा (Isha)
मिशा (Misha) प्रिशा (Prisha)
अनिशा (Anisha) निहा (Niha)
निवा (Niva) निया (Niya)
निशिमा (Nishima) निमिषा (Nimisha)
निशिका (Nishika) निष्का (Nishka)
नविशा (Nsvisha) निधिशा (Nidhisha)
नेमिशा (Nemisha) मोनिशा (Monisha)
मनीषा (Manisha) वनिशा (Vanisha)
नितीशा (Nitisha) तनिशा(Tanisha)
आतिशा (Aatisha) नैनिशा (Nainisha)
न्यामिशा (Nyamisha) धनिशा (Dhanisha)

निशा नाम के प्रसिद्ध लोग

निशा नाम की कई प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में आपने सुना जरूर होगा और यही कारण है कि माता-पिता अपनी बेटी का नाम उन्हीं मशहूर महिलाओं से प्रेरित होकर रखते हैं, ऐसी ही कुछ प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं।

नाम  पेशा 
निशा वारसी  हॉकी खिलाड़ी 
निशा मधुलिका शेफ, युट्यूबर 
निशा सिंह  राजनीतिज्ञ 
निशा कपूर  लेखिका 
निशा रावल  मॉडल व अभिनेत्री 
निशा शर्मा  लेखिका 
निशा अग्रवाल  अभिनेत्री 
निशा गणात्रा  कनाडियन फिल्म निर्देशक 
निशा मैस्करहैंस  गायिका 
निशा वोरा  फूड ब्लॉगर 

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आप अपने बेटी का नाम ‘न’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर यूनिक नाम रखना चाहते हैं जो सभी को पसंद भी आए और साथ ही उसके भविष्य को बेहतर बनाने में मदद करे, तो ऐसे में नीचे दी गई ‘न’ अक्षर से शुरू होने वाले लड़कियों की नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
नोरा (Nora) आदर्श, प्रकाश
निवांशी (Nivanshi) धार्मिक
निवृत्ति (Nivrati) अनासक्ति, विरत होना 
निर्विका (Nirvika) साहसी, बहादुर
नविका (Navika) नया
निष्ठा (Nishthi) समर्पित 
नितारा (Nitara) मजबूत, दृढ़
नीवा (Niva) नर्मदा नदी का एक नाम 
नव्या (Navya) नया, पवित्र
नभा (Nabha)  उच्च, आकाश, असीम 

निशा बहुत चहेता और प्यार से बुलाया जाने वाला नाम है। यदि आपको भी ये नाम पसंद आया है तो इसे अपने घर की शहजादी के लिए चुनने का सोच रहे हैं तो हिचकिचाएं नहीं। अपनी लाड़ली का यह नाम जरूर रखें और देखें की कैसे वो इस नाम के प्रसिद्ध महिलाओं की तरह ही आपका नाम रौशन करेगी और जिस क्षेत्र में जाएगी उसमें उसे जीत ही हासिल होगी। 

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
सृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Srushti Name Meaning in Hindi
मनीषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Manisha Name Meaning in Hindi