नसबंदी (वासेक्टोमी) के बाद गर्भधारण – क्या यह संभव है?

नसबंदी (वासेक्टोमी) के बाद गर्भधारण - क्या यह संभव है?

वासेक्टोमी या नसबंदी गर्भधारण को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, दरअसल यह पुरुषों के लिए स्थायी बर्थ कंट्रोल का समाधान है। ऐसा बताया गया है कि पुरुष द्वारा नसबंदी कराने के बाद, महिला के गर्भवती होने की संभावना 1% से भी कम हो जाती है – लेकिन क्या इसमें ऐसी कोई खामियां हैं, जिसके द्वारा महिला गर्भधारण कर सकती है? चलिए आगे पता लगाते हैं! 

वासेक्टोमी या नसबंदी क्या है? 

वासेक्टोमी या पुरुष नसबंदी एक सर्जिकल तरीका है जिसमें एक आदमी की फर्टिलिटी ट्यूब्स को बांध दिया जाता है। दूसरे शब्दों में, वास डिफरेंस को बांध दिया जाता है और अलग कर दिया जाता है, इस तरह स्पर्म को अंडे तक पहुंचने में मुश्किल होती है। यह बर्थ कंट्रोल का टेम्पररी नहीं बल्कि परमानेंट यानी स्थायी तरीका है।

पुरुष नसबंदी के मामले में रिकवर होने का समय काफी कम है – ज्यादातर पुरुष सिर्फ 2 या 3 दिनों में रोज की तरह अपनी दिनचर्या को फिर से शुरू कर सकते हैं और 3 से 7 दिनों में फिजिकल एक्टिविटी भी शुरू कर सकते हैं।

नसबंदी के बाद गर्भधारण की कितनी संभावना होती है? 

जैसा कि ऊपर बताया गया है, पुरुष नसबंदी बर्थ कंट्रोल करने का एक परमानेंट तरीका है और इसे अनचाही गर्भावस्था से बचने के सबसे सर्वोत्तम तरीकों में से एक माना जाता है।हालांकि, जिस तरह अन्य सभी बर्थ कंट्रोल मेथड में 100 प्रतिशत सफलता दर नहीं होती है, वैसे ही वासेक्टोमी होने से यह गारंटी नहीं होती है कि एक कपल गर्भवती नहीं हो सकता है। इसका मतलब यह है कि पति के नसबंदी कराने पर भी महिला के गर्भवती होने की संभावना होती है। हालांकि ऐसे मामले में यहां एक अच्छी खबर बताई गई है – पुरुष नसबंदी के बाद गर्भवती होने की संभावना बेहद कम है। यह देखा गया है कि सर्जरी के बाद पहले साल में गर्भधारण की संभावना 1000 में से 1 होती है और सर्जरी के बाद अगले पांच सालों में यह और भी कम हो सकती है।

नसबंदी के बाद गर्भधारण की कितनी संभावना होती है? 

पति की नसबंदी के बाद महिला गर्भवती कैसे हो सकती है?

एक पुरुष या एक महिला को इन्फर्टाइल बनाने के कोई निश्चित तरीके नहीं हैं; इसलिए, यह संभव है कि एक महिला अपने पार्टनर की नसबंदी के बाद गर्भवती हो सकती है। यह कैसे संभव है, इसके कुछ कारण यहां दिए गए हैं।

1. पुरुष का स्पर्म काउंट जीरो होने की पुष्टि से पहले संभोग करना

यहां तक ​​​​कि अगर किसी पुरुष की वासेक्टोमी हुई है, तो भी शुक्राणु 2 से 3 महीने तक सीमेन में मौजूद रहते हैं। यदि इस दौरान कोई कपल असुरक्षित यौन संबंध बनाते हैं तो महिला के गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, ऐसे मामले में जहां गर्भावस्था से बचने की जरूरत है, डॉक्टर पुरुष को शुक्राणुओं की संख्या शून्य होने तक स्पर्म एनालिसिस से गुजरने की सलाह देते हैं, इससे पहले कि वह अपने पार्टनर के साथ असुरक्षित यौन संबंध बना सके।

2. वासेक्टोमी रिवर्सल 

यदि कोई कपल, पुरुष नसबंदी के बाद गर्भधारण करना चाहता है, तो वह रिवर्सल सर्जरी के लिए जा सकता है। सर्जिकल प्रक्रिया एनेस्थीशिया देकर की जाती है, और वास डिफरेंस को फिर से जोड़ा जाता है। वासेक्टोमी रिवर्सल सर्जरी सीमेन में शुक्राणु को वापस ला सकती है।

3. रीकैनलाइजेशन (नेचुरल रिवर्सल)

कभी-कभी, नेचुरल रिवर्सल या रीकैनलाइजेशन हो सकता है, जब स्पर्म माइक्रोस्कोपिक चैनलों से बचने में सक्षम होते हैं जो वास डिफरेंस के कटे हुए छोर पर मौजूद होते हैं। ये चैनल कुछ मेडिकल कॉम्प्लिकेशन जैसे स्पर्म ग्रेन्युलोमा और ऐसी अन्य स्थितियों के कारण बनते हैं। आमतौर पर, डॉक्टर पुरुष नसबंदी के बाद सीमेन विश्लेषण करते समय इस समस्या को स्थापित करने में सक्षम होंगे और यह केवल एक प्रतिशत से भी कम मामलों में मौजूद होता है। हालांकि, दुर्लभ मामलों में, जो 4000 में से 1 हैं, देर से भी रीकैनलाइजेशन होता है।

4. सर्जिकल गलती

कभी-कभी सर्जिकल गलती के कारण पुरुष नसबंदी असफल हो सकती है। यदि कोई सर्जिकल एरर होता है, तो पुरुष पार्टनर के पुरुष नसबंदी के बाद गर्भधारण की संभावना बढ़ती है। हालांकि यह एक बहुत ही दुर्लभ घटना है और शायद ही कभी होती है, यह सीमेन विश्लेषण करवाने का कारण भी है, ताकि पुरुष नसबंदी की सफलता की पुष्टि हो सके। इसलिए, यह बहुत जरूरी है कि सर्जरी किसी विशेषज्ञ द्वारा करवानी चाहिए।

वासेक्टोमी बर्थ कंट्रोल के सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक है और इसकी सफलता दर भी बहुत अधिक है। हालांकि, जैसा कि ऊपर इस आर्टिकल में बात की गई है, जन्म नियंत्रण का कोई भी रूप सौ प्रतिशत सेफ नहीं होता है। इसलिए, यदि आप बर्थ कंट्रोल पर अपने विकल्पों के बारे में अधिक जानना चाहती हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा, यदि आप और आपका पार्टनर पुरुष नसबंदी सर्जरी के बाद बच्चा पैदा करना चाहते हैं, तो यह भी संभव हो सकता है। आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए और पुरुष नसबंदी के बाद गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में पता लगाना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

महिला नसबंदी (ट्यूबेक्टॉमी या ट्यूबल लिगेशन) के लिए एक मार्गदर्शिका
गर्भनिरोधक के इस्तेमाल के बाद गर्भवती होने की संभावना