छोटे बच्चों के कपड़ों को सही तरीके से कैसे धोएं

छोटे बच्चों के कपड़ों को सही तरीके से कैसे धोएं

आपके नन्हे बच्चे का इम्यून सिस्टम अभी भी विकसित हो रहा है इसलिए उसे कहीं से भी इन्फेक्शन और बीमारी होने का खतरा होता है। यही कारण है कि आपको अपने बच्चे की हेल्थ का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। कभी-कभी अनदेखे जर्म बच्चे के कपड़ों में मौजूद होते हैं जो उसे प्रभावित कर सकते हैं। जब वॉशिंग मशीन में कपड़े धुलते हैं तो उसमें लगे बैक्टीरिया को मशीन अच्छे से नहीं हटा पाती है, जो बच्चे के कमजोर इम्यून सिस्टम पर अटैक कर सकते हैं।

छोटे बच्चे के कपड़े धोने की तैयारी कैसे करें?

छोटे बच्चे के कपड़े धोने की तैयारी कैसे करें?

सबसे पहला स्टेप जो बच्चे के कपड़ों को साफ करने और उन्हें कीटाणुरहित रखने के लिए जरूरी है, वो ये है कि बच्चे के कपड़े धोने से पहले उसकी तैयारी करें। इससे पहले कि आप तैयारी करें एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि बच्चे को कोई भी कपड़ा पहनाने से पहले उसे एक बार जरूर धो लें। ऐसा इसलिए क्योंकि इन कपड़ों में हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं जो इन्हें खरीदने के समय से लेकर घर लाने तक संपर्क में आते हैं। यहां आपको कुछ बातें बताई गई हैं जिन्हें आपको अपने दिमाग में रखना चाहिए, जब आप बच्चे के कपड़े धोने जाएं।

  • ब्रांड लेबल पर लगे वॉशिंग इंस्ट्रक्शन को ध्यान से देखें, इसमें आपको मटेरियल के हिसाब से कपड़ा धोने के लिए बताया गया होगा। इससे आपको काफी मदद मिलेगी।
  • इस्तेमाल किए जाने वाले डिटर्जेंट के बारे में सावधानी बरतें। यदि आप चाहें तो नॉन केमिकल डिटर्जेंट और साबुन का उपयोग कर सकती हैं। जो खासतौर पर बच्चों के लिए ही बनाए जाते हैं। 
  • पानी में पहले से कपड़े को भिगो दें। यदि कपड़े का मटेरियल इसके अनुकूल हो तो कुछ देर गर्म पानी में कपड़े को भिगो दें, इससे बहुत सारे जर्म मर जाते हैं। 
  • बच्चे के कपड़े अलग से धोएं। इस तरह, अन्य कपड़ों में मौजूद बैक्टीरिया बच्चे के कपड़ों में ट्रांसफर नहीं होते हैं।
  • धोने के बाद कपड़े को गर्म पानी में कुछ देर के लिए रखें। इससे डिटर्जेंट और अन्य एलर्जिक बैक्टीरिया मर जाएंगे।
  • धूप में या गर्मी में कपड़े सुखाएं। सूरज की रौशनी प्राकृतिक कीटाणुनाशक के रूप में काम करती है। इसलिए कोशिश यही करें कि बच्चे का कपड़ा नेचुरल धूप में ही सुखाएं। यदि ऐसा न हो पाए तो एक साफ स्टेराइल रूम में कपड़े सुखाएं।

अपने छोटे बच्चे के कपड़ों को हाथ से कैसे धोएं? 

आपको यह सुझाव दिया जाता है कि बच्चे के कपड़ों को मशीन में धोने के बजाय हाथ से धोना ज्यादा बेहतर है। आपमें से कई मांएं यह सवाल करती हैं कि बच्चे के कपड़ों को कैसे धोएं? यहाँ कुछ आसान स्टेप्स बताए गए हैं, जो आपको सही तरह से हाथ से कपड़े धोने का तरीका बताएंगे: 

1. अपने हाथों को अच्छी तरह साफ करें

याद रखें, हमारे हाथों में ढेरों बैक्टीरिया होते हैं, इससे पहले कि आप बच्चे के कपड़े धोएं, पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से सैनिटाइज करें या धो लें।

2. पानी का तापमान चेक करें

बच्चे के कपड़े धोते समय, पानी का तापमान जरूर चेक कर लें। यदि आप बहुत ज्यादा गर्म पानी में कपड़े धोती हैं, तो इससे कपड़ा खराब हो सकता है, अलावा बहुत ज्यादा गर्म पानी में कपड़े धोने से आपके हाथ भी जल सकते हैं।

3. इको-फ्रेंडली, नॉन केमिकल डिटर्जेंट का उपयोग करें

याद रखें, कि आपका शरीर बच्चे के शरीर से बहुत अलग है। नियमित रूप से डिटर्जेंट का उपयोग करने से आपके बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है, जो बच्चे में एलर्जी का कारण बन सकता है और शायद आपके बच्चे की त्वचा के लिए भी नुकसानदेह हो सकता है। इस बात का खयाल रखें कि एक ऐसे डिटर्जेंट का उपयोग करें, जो बच्चे की त्वचा के लिए सुरक्षित हो, यह नॉन केमिकल और इको फ्रेंडली होना चाहिए, ताकि बच्चे को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। 

4. धोने से पहले और बाद में कपड़े को भिगोएं

बैक्टीरिया कपड़े को धोने से पहले भी पनप सकते हैं, इसलिए ज्यादा से ज्यादा बैक्टीरिया मर सकें, आप कपड़ों को गर्म पानी में 30 मिनट के लिए भिगो दें और कपड़ा धोने के बाद इसे गर्म पानी में कुछ देर भिगो दें।

5. बच्चे के कपड़े धूप में सुखाएं

इस बात पर ध्यान देना बहुत जरूरी है कि बच्चे के कपड़े सही से सूख गए हैं या नहीं। कोशिश करें कि कपड़ों को धूप में ही सुखाएं, लेकिन नम कपड़े बच्चे को न पहनाएं। इससे बच्चे को फंगल इन्फेक्शन हो सकता है। 

छोटे बच्चे के कपड़े मशीन में धोने के लिए टिप्स 

आपको यही सुझाव दिया जाता है कि आप अपने हाथों से ही बच्चे के कपड़े धोएं, यह समय लेने वाला और थका देने वाला काम हो सकता है, मगर यह बेहतर ऑप्शन है। लेकिन अगर आप हाथ से कपड़े नहीं धो सकती हैं, तो आपको यहाँ मशीन से कपड़े धोने के लिए टिप्स दी गई हैं।

1. अपने कपड़े धोने से पहले बच्चे के कपड़े धो लें

वॉशिंग मशीन में बहुत सारे बैक्टीरिया मौजूद हो सकते हैं, तो अपने कपड़ों के बैक्टीरिया बच्चे के कपड़े में ट्रांसफर करने से बचने के लिए साथ में कपड़े न धोएं। ध्यान रखें कि पहले बच्चे के कपड़े धो लें।

2. पहले कपड़े साबुन में भिगो दें

बच्चे के कपड़े धोने के लिए 35 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर एक बाल्टी पानी लें। इसमें आधा कप बेबी का डिटर्जेंट डालें और इसे आधे घंटे के लिए भिगो दें और फिर मशीन में डालें।

3. दो बार पानी में धोएं

यह सुनिश्चित करने के लिए कि कपड़े से साबुन अच्छी तरह से निकल गया है और बैक्टीरिया साफ हो गए हैं, मशीन को दो साईकिल में रिन्स पर लगाएं। एक बार जब साबुन निकल जाए तो दोबरा स्पिन करें और इस बार सिर्फ पानी रखें। 

याद रखें, बच्चे के कपड़े कैसे धोने चाहिए, इसके बारे में डॉक्टर को पूछने से आपको बहुत मदद मिल सकती है साथ ही डॉक्टर इससे जुड़ी कुछ गाइडलाइन भी बताते हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है। 

अपने छोटे बच्चे के कपड़ों को डिसइन्फेक्ट कैसे करें?

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के कपड़ों को न केवल धोएं बल्कि उन्हें जर्म फ्री करें, यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने बच्चे के कपड़ों को कीटाणुरहित कर सकती हैं।

  1. आपके बच्चे के कपड़ों डिसइन्फेक्ट करने के लिए सबसे पहले कपड़े पर लगे दाग धब्बों को साफ करना चाहिए, क्योंकि ये दाग ज्यादातर मीट और ब्रेस्ट मिल्क के ही होते है जिसमें प्रोटीन मौजूद होता है। इसके कारण बहुत हानिकारक प्रकार के बैक्टीरिया आकर्षित हो सकते हैं। इसलिए आपको कपड़े भिगोने से पहले इसे साफ करना चाहिए। आप धब्बों को साफ करने के लिए बेबी डिटर्जेंट का उपयोग कर सकती हैं। जो ज्यादातर फार्मेसी पर मिल जाएगा।
  2. बच्चे की लार, थूक और कोई भी शारीरिक फ्लूइड को अच्छी तरह साफ करें। क्योंकि प्रोटीन के धब्बों की तरह इनके दाग बहुत हानिकारक बैक्टीरिया पैदा करते हैं। यह बैक्टीरिया के पनपने की जगह भी होती है जिससे बच्चे बीमार पड़ जाते हैं। डिटर्जेंट की मदद से इसे अच्छी तरह से स्क्रब करें ताकि बैक्टीरिया निकल जाएं और बच्चा सुरक्षित रहे। यह बच्चे के कपड़े साबुन में भिगोने से पहले करें।
  3. कपड़े को भिगोते समय इसमें सफेद वाइन सिरका मिला दें। ये नेचुरल डिसइंफेक्टेंट का काम करता है। एक बाल्टी पानी के साथ एक या दो कप सफेद वाइन सिरका डालें और 30 मिनट के लिए कपड़े भिगो दें।

छोटे बच्चों के कपड़े धोते समय बरती जाने वाली सावधानियां 

यह समझना बेहद जरूरी है कि आपको अपने बच्चे के कपड़े को धोते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, जो इस प्रकार हैं:

  • बच्चे के कपड़े धोते समय फैब्रिक सॉफ्टनर का उपयोग न करें।
  • कपड़ों को सुखाने के लिए केमिकल वाले ड्रायर पेपर का इस्तेमाल न करें।
  • केमिकल डिटर्जेंट से दूर रहें। 
  • बच्चे के नैपी को उसके कपड़ों से अलग धोएं। 
  • कपड़ों को धूप में सुखाएं। 
  • स्किन एलर्जी के मामले में, बच्चे के कपड़े धोने के लिए डॉक्टर से बात करें। 
  • कपड़े पर मौजूद वॉशिंग इंस्ट्रक्शन के हिसाब से कपड़े धोएं। 
  • तेज गंध वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल कपड़े धोने के लिए न करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

यहाँ छोटे बच्चों के कपड़े धोने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं।

1. क्या मुझे बच्चे को नए कपड़े पहनाने से पहले धोना चाहिए?

हाँ, बच्चे को नए कपड़े पहनाने से पहले धोना सही होता है। क्योंकि नए कपड़ों पर कई सारे बैक्टीरिया हो सकते हैं। ये स्टोर से लेकर प्रोडक्शन लाइन और खरीदते समय बहुत सारे बैक्टीरिया के संपर्क में आते हैं। 

2. क्या फैब्रिक सॉफ्टनर और ड्रायर शीट्स का उपयोग करना सुरक्षित है?

नहीं, फैब्रिक सॉफ्टनर एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका उपयोग कपड़े को सॉफ्ट करने के लिए किया जाता है और डिटर्जेंट के साथ इसे इस्तेमाल किया जाता है। इनमें बहुत केमिकल मौजूद होता है, जो आपके बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुँचा सकते हैं और ड्रायर शीट का इस्तेमाल स्टैटिक इलेक्ट्रिसिटी को कम करता है, जब कपड़े को इस ड्रायर में सुखाया जाता है तो इस शीट से हानिकारक केमिकल निकलते हैं जो बच्चे की स्किन को नुकसान पहुँचा सकते हैं। इसलिए बेहतर यही है कि आप बच्चे के कपड़ों को धूप में ही सुखाएं। बेहतर यही है कि बच्चे के कपड़े धोने के लिए फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल न करें। 

3. अगर बच्चे को स्किन एलर्जी है तो क्या करें?

अगर आपके बच्चे को स्किन एलर्जी है, तो आपको एलर्जी का कारण समझने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। आपको यह भी सलाह दी जाती है कि बच्चों के लिए बनाए गए खास डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें, ताकि उसे एलर्जी से बचाया जा सके। आप यह डिटर्जेंट फार्मेसी से भी मंगवा सकती हैं। आपके डॉक्टर कुछ अच्छी कंपनी के डिटर्जेंट उपयोग करने की सलाह दे सकते हैं।

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि केमिकल डिटर्जेंट से आपके बच्चे की त्वचा पर रिएक्शन हो सकता है, जिससे उसे एलर्जी या स्किन इन्फेक्शन हो सकता है। इसकी वजह से बच्चे को रैशेस, दाने और चोट लग सकती है। अगर आप अपने बच्चे की स्किन पर ये रिएक्शन नोटिस करती हैं, तो तुरंत आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए। इसके अलावा आपको अपने कपड़ों के लिए स्ट्रांग डिटर्जेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए, खासतौर पर जब आप बच्चे को फीडिंग कराती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके कपड़ों में मौजूद केमिकल आपके बच्चे में ट्रांसफर हो सकते हैं। इसके अलावा जब आप बच्चे को गोद में लेती हैं, तो वह आपके कपड़े को मुँह में रख सकता है, जिससे केमिकल उसके अंदर चले जाते हैं। बच्चे के कपड़ों को धोने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले डिटर्जेंट को खरीदने से पहले अच्छी तरह रिसर्च करें। कपड़े पर दिए गए वॉशिंग इंस्ट्रक्शन का पालन करें और याद रखें कि आपके बच्चे की त्वचा बहुत नाजुक होती है और बाजार में मौजूद बेबी डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें। अलग अलग साबुन में विभिन्न इंग्रीडिएंट मौजूद होते हैं इसलिए उनका क्या रिएक्शन हो रहा है इस ओर ध्यान दें, फिर बच्चे के हिसाब से बेस्ट डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: 

बच्चों के कपड़े के डायपर साफ करने के उपयोगी टिप्स
गर्मियों में छोटे बच्चों को कपड़े पहनाने के टिप्स
अपने बेबी को कपड़े कैसे पहनाएं?