नीलेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nilesh Name Meaning in Hindi

नीलेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Nilesh Name Meaning in Hindi

हर माता-पिता अपने बच्चे को बहुत प्यार से पालते हैं और उसकी सभी इच्छाएं पूरी करने की कोशिश करते हैं। बच्चे भगवान का दिया गया वो आशीर्वाद है जिसे पाकर माँ-बाप धन्य हो जाते हैं। इसलिए जब लोग पहली बार माँ-बाप बनते हैं तो अपने बच्चे के लिए हर एक काम बहुत सोच-समझकर करते हैं, फिर चाहे उसका नाम रखना ही क्यों न हो। आप नए माता-पिता हैं और अपने बच्चे के लिए नाम तलाश रहे है तो परेशान न हों हम आपके लिए लड़कों के सदाबहार नामों में से एक नाम नीलेश की जानकारी लेकर आए है। यह नाम सुनने में थोड़ा साधारण है लेकिन इसके चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। हम इस लेख में नीलेश के बारे में चर्चा करने वाले हैं और यह जानेंगे कि आखिर इस नाम की क्या खासियत है और इसे अपने बच्चे के लिए क्यों चुनना चाहिए।

नीलेश नाम का मतलब और राशि

नीलेश एक बहुत अच्छा नाम है। इस नाम के मतलब को समझकर हर कोई इसे अपनाने के लिए विचार करता है। वर्तमान समय में ये नाम भले यूनीक और ट्रेंडिंग न हो लेकिन इसे पसंद करने वाले इसके अर्थ कारण इसे अपनाते हैं। माता-पिता को को भी इसका अर्थ आकर्षित करता है जब उनको नाम के बारे में पूरी तरह से जानकारी होती है। इस नाम का मतलब कानून का चांद, भगवान कृष्ण होता है। इसके मतलब से ही आप इस नाम के व्यक्तियों में  स्वभाव के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं। बात करें इसकी राशि कि तो यह वृश्चिक राशि में आता है। आगे हम आपको इस नाम के लड़कों के स्वभाव और इससे जुड़े अच्छे-बुरे विचारों के बारे में बताएंगे।

नाम  नीलेश
अर्थ  चांद, भगवान कृष्ण
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  4
धर्म  हिन्दू
राशि  वृश्चिक
नक्षत्र  अनुराधा (न, ना, नि, नु, ने, नी, नू, नै)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  पीला, लाल, हल्का नीला
शुभ रत्न  मूंगा

नीलेश नाम का अर्थ क्या है?

नीलेश एक लोकप्रिय नाम है जिसको सालों से लोग पसंद करते आ रहे हैं। यह एक सरल, साधारण और आसानी से लिया जाने वाला नाम है। लेकिन इसका मतलब इसे बाकी नामों से अलग करता है। इस नाम का अर्थ चंद्रमा, भगवान कृष्ण है। इस नाम लड़के भी चंद्रमा की तरह शांत और दिखने में खूबसूरत होते हैं। इनके अंदर आपको भगवान कृष्ण के गुणों की छवि नजर आएगी। इस नाम के व्यक्ति बेहद ज्ञानी होते हैं। इनके पास दूसरों से अपनी बातों को मनवाने का अलग हुनर होता है। समाज में इनकी छवि एक आदर्श व्यक्ति के रूप में होती और ये अपने परिवार के बेहद चहेते होते हैं। कई बार लोग इनकी तरह जीवन जीने की कल्पना भी करते हैं।

नीलेश नाम का राशिफल

नीलेश नाम की राशि वृश्चिक है, इस राशि के व्यक्ति दिखने में बेहद स्मार्ट और हैंडसम होते हैं। इस राशि के व्यक्तियों की गिनती उन लोगों में की जाती है जो बेहद ज्ञानी होते है। इस नाम के पुरुष अपने व्यक्तिगत जीवन में काफी व्यवस्थित तरीके से रहते हैं और दूसरे इनसे जीवन जीने की प्रेरणा लेते है। यह व्यक्ति समाज बदलने और कुछ नया करने का जज्बा रखते हैं और इसलिए लोग इनपर निर्भर भी रहते हैं। पढ़ाई हो या फिर कोई दूसरा क्षेत्र ये सब में अपना सौ प्रतिशत देते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर न, य को माना जाता है।

नीलेश नाम का नक्षत्र क्या है?

नीलेश नाम का ‘अनुराधा’ नक्षत्र होता है और जिसका प्रतीक चिन्ह विजय स्तम्भ है। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं- न, ना, नि, नु, ने, नी, नू, नै।

नीलेश जैसे वृश्चिक राशि के हिसाब से अन्य नाम

नीलेश नाम न अक्षर से शुरू होने के कारण वृश्चिक राशि में आता है। अगर आपको वृश्चिक राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
निशांत (Nishant) नीरज (Neeraj)
नीरव (Neerav) नवल (Naval)
निमिष (Nimish) नक्श (Naksh)
नील (Neel) नीलांश (Nilansh)
युवल (Yuval) युवान (Yuvan)
योग्य (Yogya) युग (Yug)
योग्य (Yogya) युविक (Yuvik)

नीलेश नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

नीलेश से मिलते-जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं तो हमने कुछ नामों की लिस्ट आपके लिए तैयार की है उसको जरूर चेक करें।

नाम   नाम
कमलेश (Kamlesh) विमलेश (Vimlesh)
नीतेश (Nitesh) प्रथमेश (Prathmesh)
रमेश (Ramesh) सुरेश (Suresh)
जिग्नेश (Jignesh) जितेश (Jitesh)
अनेश (Anesh) मितेश (Mitesh)

नीलेश नाम के प्रसिद्ध लोग

नीलेश नाम के कई लोग प्रसिद्ध है। कुछ ऐसे ही मशहूर व्यक्तियों के बारे में हम आपके लिए जानकारी लेकर आए हैं।

नाम  पेशा 
नीलेश शाह बैंकर, उद्यमी
नीलेश आहूजा गायक
नीलेश राणे राजनीतिज्ञ
नीलेश दिवेकर अभिनेता
नीलेश कुलकर्णी क्रिकेटर
नीलेश मोहरीर संगीतकार
नीलेश साबले टीवी एंकर
नीलेश ठक्कर गायक
नीलेश सहाय फिल्म अभिनेता, लेखक, निर्देशक
नीलेश यादव गायक

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

‘न’ अक्षर से लड़कों के बहुत ही ट्रेंडिंग और बेहतरीन अर्थ वाले नाम मौजूद है और यदि आप भी अपने बेटे के लिए न अक्षर से शुरू होने वाले नाम ढूंढ रहे है तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
निशांक (Nishank) निडर
नमह (Namah) आदर
निकुंज (Nikunj) वन-वाटिका
नीर (Neer) पानी, चंचल
नीरत (Neerat) संतुष्ट, प्रसन्न
निविन (Nivin) पवित्र, श्रद्धा
निर्वाण (Nirvan) आनंद, मुक्ति
निनाद (Ninad) ध्वनि, जोर की आवाज
नीतन (Nitan) अनादि, सनातन
नयंश (Nayansh) अनोखा

नीलेश बेहद ही चर्चित नामों में से एक है। यह नाम न केवल आपके बेटे को एक अच्छा व्यक्ति बनने में मदद करेगा बल्कि उसके व्यक्तित्व को भी निखारेगा। इस नाम का अर्थ भगवान कृष्ण है, ऐसे में किसी भी माता-पिता के लिए ये नाम खास हो सकता है जिन्हें भगवान में आस्था होती है। लेख में इस नाम के व्यक्तियों के स्वभाव, नक्षत्र, राशि के प्रभाव के बारे में विस्तार से बताया गया है। अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारियां समझ में आई हैं और आप इससे संतुष्ट है तो अपने बेटे का नाम नीलेश जरूर रखें।

यह भी पढ़ें:

नीरज नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neeraj Name Meaning in Hindi
नीतीश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nitish Name Meaning in Hindi
निखिल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nikhil Name Meaning in Hindi