सेजल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sejal Name Meaning in Hindi

सेजल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sejal Name Meaning in Hindi

हर माता पिता के लिए उनके बच्चे उनके आंखों का तारा होते हैं। ऐसे में यदि संतान लड़की हो तो खुशियां मानों दोगुनी-तिगुनी हो जाती है। बेटियां घर में सबकी काफी लाडली होती हैं। ऐसे में आप अपनी लाडली का ऐसा नाम जरूर रखना चाहते होंगे जो आपकी बेटी के लिए सबसे यूनिक और सबसे अनोखा हो तो यह लेख हमने आपके लिए ही लिखा है। आज हम लड़कियों के बहुत अच्छे नाम के बारे में बात करने जा रहे हैं। सेजल लड़कियों का एक बहुत अच्छा नाम है लेकिन इसका अर्थ जानना भी काफी महत्वपूर्ण है। अब यदि आपको यह नाम पसंद है तो आपको इसके बारे में हर तरह की जानकारी होनी चाहिए। अगर आप सेजल नाम के अर्थ के साथ ही इसकी राशि, नक्षत्र और सेजल नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

सेजल नाम का मतलब और राशि

हर माता पिता की यही इच्छा होती है कि बच्चा बड़ा होकर एक अच्छा और गुणी इंसान बने जो सबके काम आए। ऐसे में यदि आपकी भी सोच इसी तरह की है तो आपको सेजल नाम जरूर पसंद आया होगा। सेजल लड़कियों का इतना बेहतरीन नाम है कि हर पेरेंट्स इस नाम को रखना चाहते होंगें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेजल नाम का अर्थ नदी का पानी होता है जिसके गुण आप सेजल नाम की लड़कियों में देख सकते हैं। सेजल नाम की राशि कुंभ होती है। यदि आपको यह नाम पसंद है तो इसके बारे में और बेहतर तरीके से जानने के लिए हमारे लेख को जरूर पढ़ें।

नाम सेजल
अर्थ नदी का पानी, शुद्ध पानी
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 11
राशि कुंभ
नक्षत्र शतभिषा (गो, सा, सि, सु, स, सी)
शुभ दिन शनिवार
शुभ रंग  हल्का नीला, बैंगनी
शुभ रत्न नीलम

सेजल नाम का अर्थ क्या है?

सेजल लड़कियों का काफी खूबसूरत नाम है जिसका अर्थ नदी का पानी होता है। ये लड़कियां काफी ऊर्जावान होती हैं। हर काम को लेकर काफी जोश में रहती हैं। इन्हें नए कामों को करने में जरा भी झिझक महसूस नहीं होती है। सेजल नाम की लड़कियों को दोस्ती करना काफी पसंद होता है। इसीलिए इन लड़कियों के दोस्त बहुत सारे होते हैं। इन लड़कियों को खुद पर बनाये गए नियमों पर चलना पसंद होता है। एक बार इन्होने जो फैसला ले लिया तो उसे बदल पाना काफी मुश्किल होता है। ये लड़कियां काफी ईमानदार और दयावान होती हैं।

सेजल नाम का राशिफल

जैसा कि नाम के पहले अक्षर से ही पता चल रहा है यह नाम कुंभ राशि के अंतर्गत आता होगा। ऐसे में जाहिर है कि कुंभ राशि के जातक के जो भी गुण होंगे वो सेजल नाम की लड़कियों में देखने को मिल सकते हैं। कुंभ राशि की सेजल नाम की लड़कियां बेहद बुद्धिमान होती हैं। ये काफी प्रतिभाशाली भी होती है और साथ ही काफी तेज तर्रार भी। लेकिन ऐसे लोगों को गुस्सा बड़ी जल्दी आता है, इसके बावजूद इनका गुस्सा बहुत जल्दी ठंडा भी हो जाता है। ये लड़कियां दिल की बड़ी साफ होती हैं। इन्हें दिन दुखियों पर काफी दया भी आती है और वो इनकी मदद भी करती हैं।

सेजल नाम का नक्षत्र क्या है?

ज्योतिष की माने तो सेजल नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र शतभिषा होता है जिसका प्रतीक चिन्ह गोलाकार आकृति या खाली वृत्त होता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य नाम इन अक्षरों से शुरू होते हैं – गो, सा, सि, सु, सी, स।

सेजल जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

सेजल कुंभ राशि में आने वाला काफी प्रिय नाम है। इसलिए यदि आप भी अपने बेटी का नाम कुंभ राशि से सेजल के जैसा कुछ नाम सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको आगे की सारणी जरूर देखनी चाहिए। कुंभ राशि के मुख्य अक्षर ग, स, श, श्र, द होते हैं।

नाम नाम 
समीक्षा (Sameeksha) श्रम्या (Shramya)
सव्या (Savya) श्रेयांशी (Shreyanshi)
गुनगुन (Gungun) श्री (Shree)
गुंजा (Gunja) श्रीजा (Shreeja)
शक्ति (Shakti) श्रीति (Shriti)
श्रेया (Shreya) दक्षा (Daksha)
दिव्या (Divya) दृष्टि (Drishti)

सेजल नाम से मिलते जुलते और भी नाम नाम

नाम सुना होगा तो आपने पाया होगा कि सेजल आपकी बेटी के लिए बहुत ही बढिया नाम हो सकता है और इसलिए आप इस नाम के अलावा अन्य नाम जो इससे मिलते जुलते हो जानना चाहते हैं तो नीचे दी गई लिस्ट को जरूर पढ़ें।

नाम नाम
किंजल (Kinjal) शीतल (Sheetal)
मिंजल (Minjal) सजल (Sajal)
सोनल (Sonal) मीनल (Meenal)
कोमल (Komal) समीरा (Samira)
एंजल (Angel) सिम्मी (Simmi)
सोमा (Soma) शिवानी (Shivani)

सेजल नाम के प्रसिद्ध लोग

हमारे बीच सेजल नाम की कई मशहूर हस्तियां हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से वो मुकाम हासिल किया है जिसे पाने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है। यदि आप चाहते हैं कि आपको इन हस्तियों के बारे में भी जानकारी मिले तो आगे की सूची को ध्यान से पढ़ें।

नाम पेशा
सेजल शर्मा अभिनेत्री
सेजल वोरा लेखिका
सेजल शाह अभिनेत्री
सेजल गुप्ता मॉडल, अभिनेत्री
सेजल भट स्टैंड अप कॉमेडियन
सेजल कुमार यूट्यूबर
सेजल जोटा उद्यमी

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

‘स’ अक्षर से लड़कियों के बड़े क्यूट नाम होते हैं। इसलिए यदि आपकी इच्छा है कि आपकी बेटी का नाम भी ‘स’ से हो तो इसके लिए आपको आगे की तालिका से जरूर सहायता मिलेगी, इसे पढ़ना न भूलें।

नाम  अर्थ 
सानवी (Sanvi) देवी लक्ष्मी, पूजनीय, समृद्ध
सिया (Siya) सुंदरता, पवित्रता
स्वरा (Swara) खुद की चमक, स्वर संगीत
सुहानी (Suhani) सुख, आनंद
स्वराली (swarali) मीठी वाणी, समृद्धि
स्वाति (Swati) नक्षत्र, ज्ञान की देवी, ज्ञानी
संचिता (Sanchita) एक जुट, संग्रह
सृष्टि (Srishti) प्रकृति, धरती, रचना
साक्षी (Sakshi) प्रमाण
संध्या (Sandhya) शाम, समय, बेला

इस लेख में हमने लड़कियों के बहुत ही सुंदर नाम सेजल के बारे में जाना। सेजल नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व और व्यवहार काफी सुगढ़ होता है। ऐसे में यदि आपको ऐसे ही गुण अपनी बेटी में भी देखने हैं तो इस नाम को अपनाने में ज्यादा देर नहीं करनी चाहिए क्योंकि ज्यादातर माता पिता ऐसे नामों की तलाश में ही रहते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आज के लेख में हमने जो भी जानकारी दी इससे आपको काफी मदद मिली होगी तो इस लेख को अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर करें ताकि ऐसे लेख लिखने में हमारा मनोबल बढ़ता रहे।

यह भी पढ़ें:

सरिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sarita Name Meaning in Hindi
सानिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Saniya Name Meaning in Hindi
सोनिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Soniya Name Meaning in Hindi