प्राकृतिक गर्भनिरोधक तरीके

प्राकृतिक गर्भनिरोधक तरीके

गर्भनिरोध के प्राकृतिक तरीकों द्वारा डिवाइसेस या दवाओं के उपयोग से बचा जा सकता है और ये उन महिलाओं के लिए उपयोगी है जो बिना गर्भवती हुए यौन संबंध बनाना चाहती हैं। कई महिलाएं इस तरीके को अपनाकर पीरियड साइकिल के दौरान अपने शरीर में हो रहे बदलावों पर नजर रख सकती हैं, कैसे यह नीचे बताया गया है। 

प्राकृतिक बर्थ कंट्रोल या नेचुरल फैमिली प्लानिंग क्या है? 

प्राकृतिक बर्थ कंट्रोल या नेचुरल फैमिली प्लानिंग क्या है? 

नेचुरल फैमिली प्लानिंग (एनएफपी) का मतलब है लोगों को फर्टिलिटी के बारे में जागरूक करना और यह उन तरीकों के बारे में बताना जिससे महिलाएं गर्भधारण करने से बच सकती हैं। यह एक गर्भनिरोधक विधि है जहाँ एक महिला अपने पीरियड्स के दौरान मौजूद फर्टिलिटी की क्षमता के विभिन्न संकेतों को प्रभावी ढंग से मॉनिटर और रिकॉर्ड कर सकती है। एनएफपी का उपयोग करके नेचुरल फिजियोलॉजिकल और लक्षणों में हो रहे बदलावों का पहचाना जाता है और फर्टिलिटी फेज की पहचान की जाती है। नेचुरल फैमिली प्लानिंग के लिए वैकल्पिक तरीकों का उपयोग किया जा सकता है जैसे कि सिम्प्टो-थर्मल मेथड ओवुलेशन मेथड, बिलिंग मेथड आदि।

प्राकृतिक गर्भनिरोधक के फायदे

प्रेगनेंसी से बचने के लिए ज्यादातर कपल नेचुरल फैमिली प्लानिंग या गर्भनिरोधक तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। यह नेचुरल बर्थ कंट्रोल के सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है और लोगों को इससे मदद मिली है। गर्भनिरोधक तरीकों के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

1. सुरक्षित

किसी व्यक्ति के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है शरीर को सुरक्षित और स्वस्थ रखना। नेचुरल फैमिली प्लानिंग मेथड गर्भनिरोधक दवाओं या डिवाइस के साथ आने वाले जोखिमों और साइड इफेक्ट्स से बचने में उपयोगी होता है। ये मेथड पूरी तरह से सेफ है और एनएफपी से कोई भी केमिकल, हार्मोन या डिवाइस इंटरलिंक नहीं होते हैं। मूल रूप से, इन मेथड का शरीर पर कोई नेगेटिव प्रभाव नहीं पड़ता है क्योंकि इन्हें सुरक्षित ऑप्शन माना जाता है।

2. प्रभावशीलता

जब सही तरीके से इसका उपयोग किया जाता है, तो एनएफपी सबसे प्रभावी जन्म नियंत्रण विधि के रूप में काम करता है, क्योंकि गर्भधारण की संभावना को शून्य तक कम किया जा सकता है।

3. आनंद

ज्यादातर गर्भ निरोधकों जैसे कंडोम, स्पंज और कॉपर टी में कुछ प्रकार के फिजिकल बैरियर होते हैं जो आनंद के लेवल को कम करते हैं। नेचुरल गर्भनिरोधक विधियों के साथ, कोई बाधा नहीं आती है, इसलिए अपने साथी के साथ यौन संबंध आपके लिए अच्छा अनुभव हो सकता है ।

4. रिश्तें मजबूत होना

प्राकृतिक गर्भनिरोधक तरीके एक कपल के रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इनसे आपके रिश्ते में वही प्यार और एक्साइटमेंट बरकरार रहता है। देर से गर्भधारण करने के लिए नेचुरल फैमिली प्लानिंग को महत्व देते हुए कपल एक-दूसरे के फैसले का सम्मान करते हैं। यह पार्टनर के बीच कम्युनिकेशन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है और इससे दोनों के बीच की अंडरस्टैंडिंग बेहतर होती है। स्टडीज से पता चला है कि इन मेथड का इस्तेमाल करने वाले कपल्स के तलाक होने की संभावना कम होती है।

5. पर्यावरण के अनुकूल

गर्भनिरोधक जैसे कि कंडोम अगर ठीक से डिस्पोस्ड नहीं किया जाता है तो यह पर्यावरण के लिए खतरा बन सकता है। बड़े पैमाने पर गर्भनिरोधक गोलियों और अन्य गर्भ निरोधकों के बनने की प्रक्रिया भी पर्यावरण के अनुकूल नहीं है। नेचुरल फैमिली प्लानिंग में वे हार्मोन शामिल नहीं हैं जो आर्टिफिशियल हैं और वॉटर सिस्टम को प्रदूषित करते हैं या वाइल्डलाइफ को नुकसान पहुंचाते हैं।  

6. कोई साइड इफेक्ट नहीं

कुछ गर्भनिरोधक मेथड जैसे कि पिल्स खाने से शारीरिक बाधा नहीं होती है। हालांकि, उनके शरीर पर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जैसे कि कामेच्छा में कमी और क्रैम्पिंग। नेचुरल कंट्रासेप्टिव में साइड इफेक्ट का कोई खतरा नहीं है।

प्राकृतिक तरीकों से बर्थ कंट्रोल के नुकसान

निस्संदेह नेचुरल फैमिली प्लानिंग कपल के लिए अच्छा ऑप्शन है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं, जिनकी वजह से इस तरीकों का उपयोग करते समय विचार करने की आवश्यकता भी है:

  • नेचुरल फैमिली प्लानिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जो कपल-केंद्रित है, इसलिए यह कभी-कभी एक मुद्दा बन जाता है क्योंकि दोनों पार्टनर्स को इस मेथड के लिए आपस में सहमत होना आवश्यक है। इसका मतलब है कि इस मामले में किसी न किसी को समझौता करना पड़ेगा।
  • मोनोगेमस कपल में, एसटीडी यानी यौन संचारित रोगों का खतरा कम होता है। हालांकि, ओपन रिलेशनशिप में जहां कई यौन साथी होते हैं, वहाँ बर्थ कंट्रोल का यह मेथड नुकसानदेह हो जाता है। यह कपल को किसी भी प्रकार के यौन संचारित रोगों (एसटीडी) से नहीं बचाता है और यह लोगों को ऐसी किसी भी बीमारी से बचाने में मदद नहीं कर सकता है।
  • कपल को ध्यान से ऑब्जर्व करने को और खुद को ट्रेन करने की जरूरत होती है। ताकि वो सटीक रिकॉर्डिंग कर सके जो कि समय लेने वाली और निराशाजनक हो सकती है।
  • फर्टिलिटी इंडिकेटर अक्सर सूक्ष्म होते हैं, इससे काम में व्यस्त होने वाली महिलाओं के लिए रीडिंग पर नजर रखना मुश्किल हो जाता है।
  • यह बात तो तय है कि गलत तरीके से किए जाने पर कोइटस इन्टरप्टस मेथड (क्लाइमेक्स के समय पुरुष का बाहर डिस्चार्ज करना) में असफलता पाना लाजमी है।
  • विड्रॉल मेथड में, अधिकांश वर्कलोड आदमी द्वारा संभाला जाता है और इससे ज्यादा स्ट्रेस हो सकता है। यह सेक्सुअल परफॉरमेंस में भी कमी ला सकता है।
  • अनियमित पीरियड्स वाली महिलाओं के लिए ये तरीके उपयुक्त नहीं हैं।
  • किसी भी समय संभोग नहीं किया जा सकता है। आपको प्रत्येक पीरियड साइकिल में 8 से 16 दिनों तक इससे बचना होगा। यह उन कपल के लिए असुविधाजनक हो सकता है जिनकी उम्मीदें ज्यादा हैं।

बर्थ कंट्रोल करने के बेहतरीन विकल्प जिन्हें आप आजमा सकती हैं

यदि आप उन विकल्पों को जानने में रुचि रखती हैं जो नेचुरल बर्थ कंट्रोल में आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं, तो ऐसे कई तरीके हैं जिन पर विचार किया जा सकता है। इसमें शामिल है:

1. कैलेंडर विधि

गर्भनिरोधक के कैलेंडर मेथड अलग अलग महीनों में आपकी पीरियड साइकिल को ट्रैक करने में मदद करता है। इस तरीके को अपनाने से पहले यह जरूरी है कि आप अपनी कम से कम छह पीरियड साइकिल को मॉनिटर करें। आप प्ले स्टोर पर इन दिनों उपलब्ध एप्लिकेशन का उपयोग कर सकती हैं। इस मेथड से, आपको नेचुरल फैमिली प्लानिंग को मैनेज करने के बारे में चिंतित नहीं होना पड़ेगा चाहे आप प्रेग्नेंट होने का प्लान कर रही हों या उससे बच रही हों। 

2. बेसल बॉडी टेम्परेचर विधि

बेसल बॉडी टेम्परेचर मेथड एक और नेचुरल प्लानिंग मेथड है। बेसल बॉडी टेम्परेचर इंटरलॉक होता है आपके बॉडी टेम्परेचर से उस समय जब वो रेस्ट पर होता है । इस मेथड में ओवुलेशन किसी प्रकार की वृद्धि का कारण बन सकता है। यह दर्शाता है कि तापमान बढ़ने से दो या तीन दिन पहले फर्टिलिटी क्षमता बढ़ जाती है। यह मेथड ओवुलेशन पीरियड के बारे में जानकारी देने में भी मदद करता है। 

3. बिलिंग ओवुलेशन विधि

इस तरीके में, महिलाएं फर्टिलिटी चेक करने के लिए वेजाइनल म्यूकस का उपयोग करती हैं। यह ओवुलेशन की उपस्थिति पर निर्भर नहीं करता है। इसके बजाय, इसका इफेक्ट फर्टिलिटी की क्षमता और इनफर्टिलिटी को परिभाषित करता है।

4. सिम्प्टो-थर्मल विधि

यह तरीका महिला के शरीर के तापमान को मॉनिटर करता है और उन लक्षणों पर निर्भर करता है जो शारीरिक रूप से ओवुलेशन से जुड़े होते हैं।

5. सिम्प्टो-हार्मोनल विधि

यह मेथड घर पर एक सिंपल यूरिन टेस्ट के साथ हार्मोन फर्टिलिटी की क्षमता के प्रोडक्शन का पता लगाने और म्यूकस के साथ इसे क्रॉस-चेक करने में सहायक है।

6. लैक्टेशनल एमेनोरिया विधि

यह एक ऐसा तरीका है जिसे अस्थाई गर्भनिरोधक के रूप में जाना जाता है और यह ब्रेस्टफीडिंग पर निर्भर करता है । इस मेथड का उपयोग बच्चे के जन्म से लेकर लगभग छह महीने तक किया जा सकता है।

7. विड्रॉल विधि

यह एक ऐसा तरीका है जिसमें पुरुष को संभोग के दौरान महिला की योनि से लिंग निकालना पड़ता है, जिससे स्पर्म उसकी वजाइना में न जा सके।

8. फर्टिलिटी जागरूकता के तरीके

पीरियड साइकिल के दौरान फर्टिलिटी और इनफर्टिलिटी के बारे में बताने का यह एक और तरीका है। यह शरीर के संकेतों पर निर्भर करता है जो हर पीरियड्स के दौरान हार्मोन के साथ मॉडिफाइड होता रहता है जिससे ओवुलेशन होता है।

क्या गर्भनिरोधक के प्राकृतिक तरीके सही में प्रभावी होते हैं? 

फर्टिलिटी जागरूकता-आधारित मेथड वे तकनीकें हैं जिनका उपयोग गर्भवती होने या गर्भावस्था को रोकने के लिए किया जाता है। इससे हम ये जानते हैं कि आप कब ओवुलेट करेंगी। ये मेथड पूरी तरह से तथ्यों पर निर्भर करता है, जैसे असुरक्षित यौन संबंध बनाने से आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं, अगर आप प्रत्येक चक्र में एक बार ओवुलेट करती हैं। इसलिए, ऐसे में नेचुरल फैमिली प्लानिंग का उपयोग प्रभावी साबित हो सकता है, लेकिन हर कपल के लिए अलग-अलग मामले होते हैं। बहुत सारी चीजें आपके बॉडी टाइप पर निर्भर करती हैं, क्योंकि कुछ कपल को इन मेथड का उपयोग करके किसी भी प्रकार के प्रभावों का सामना नहीं करना पड़ता है, वहीं कुछ लोगों को गंभीर प्रभावों का सामना करना पड़ता है।

यह आवश्यक है कि इन विधियों का उचित तरीके से उपयोग किया जाए, ताकि किसी भी प्रकार की समस्या को प्रभावी ढंग से समाप्त किया जा सके। नेचुरल फैमिली प्लानिंग के तरीके निस्संदेह प्रभावी होते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपको मेडिकल सुपरविजन पर विचार करना चाहिए या ध्यान से रिसर्च करना चाहिए ताकि कॉम्प्लीकेशन्स से बचा जा सके अन्यथा यह गर्भावस्था से बचने या गर्भधारण करने में परेशानी पैदा कर सकता है।

गर्भनिरोधक के इस्तेमाल करने के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें

चूंकि नेचुरल बर्थ कंट्रोल के तरीके हर समय काम नहीं करते हैं, इसलिए आपके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि यदि आप संभोग करना चाहती हैं, तो आपके साथ गर्भधारण का खतरा हमेशा बना रहेगा। यदि आप बर्थ कंट्रोल के लिए नेचुरल तरीकों का उपयोग कर रही हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें ताकि यह आपकी फर्टिलिटी क्षमता और साइकिल को प्रभावित न करे। कुछ सावधानियां हैं जिन्हें आप नेचुरल बर्थ कंट्रोल का उपयोग करते समय जरूर बरतें:

  • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप पहले ही पीरियड साइकिल का ध्यान रख रही हैं।
  • आपने वर्तमान में गर्भनिरोधक या हार्मोन से जुड़े किसी अन्य प्रकार के गर्भ निरोधकों के लिए गोलियों का सेवन बंद कर दिया है।
  • हालांकि ब्रेस्टफीड एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक के रूप में कार्य करता है, लेकिन छह महीने के बाद इसकी प्रभावशीलता कम हो जाती है।
  • यदि आप अनियमित पीरियड साइकिल का अनुभव कर रही हैं, तो नेचुरल गर्भनिरोधक काम नहीं करते हैं, जिससे आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं।

दुनिया भर में 100 मिलियन से अधिक पिल्स का उत्पादन होता है और ये हर दिन कपल द्वारा उपयोग की जाती हैं। जहां ये अत्यधिक प्रभावी होती हैं, वहीं इनके कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं जैसे कि मूड स्विंग्स और कम कामेच्छा। नेचुरल बर्थ कंट्रोल उन कपल्स के लिए एक समाधान प्रदान करता है जो अपने शरीर के स्वास्थ्य के बारे में जागरूक हैं और साथ ही अपने पार्टनर के साथ संबंध बनाने का आनंद लेना चाहते हैं। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इनमें से कई तकनीकों के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाने की आवश्यकता होती है, इसलिए प्राकृतिक गर्भनिरोध की विधियों को ध्यान से समझने और सोचने के बाद ही इन्हें अपनाएं।

यह भी पढ़ें: 

पुरुष और महिलाओं के लिए गर्भनिरोध के तरीके
गर्भावस्था को रोकने के 18 सर्वोत्तम घरेलू उपाय
आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों के साइड इफेक्ट्स