गर्भावस्था: 11वां सप्ताह

गर्भावस्था: 11वां सप्ताह

गर्भावस्था के 11वें हफ्ते में आपके बच्चे और आपके शरीर दोनों में कुछ बदलाव आ चुके होंगे जबकि आपका बच्चा एक भ्रूण से गर्भस्थ शिशु में विकसित हो गया होगा और एक इंसान के शारीरिक कार्य करने वाले अंगों का निर्माण हो गया होगा, इस समय पर आप में अनेक शारीरिक बदलाव आते हैं जैसे, पेट का आकार गोल हो जाती है, गर्भाशय में अत्यधिक कसाव आ जाता है, स्तनों का आकार गोल व अधिक संवेदनशील हो जाते हैं और इत्यादि आदि । आइए, आपकी गर्भावस्था के 11वें सप्ताह की ओर बढ़ते हैं और इस रोमांचित सफर में अन्य संभावनाओं की जानकारी प्राप्त करते हैं।

गर्भावस्था के 11वें सप्ताह में आपके शिशु का विकास

11वां, सप्ताह 9वें और 10वें सप्ताह की तरह ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसमें आपका शिशु एक कार्यात्मक इंसान की तरह दिखने लगता है। सबसे पहले, आपके शिशु के चेहरे की हड्डियाँ बनती हैं और मजबूत होती हैं, त्वचा अब भी पारदर्शी ही रहती है। शिशु इस समय से ही हिलना डुलना शुरू कर देता है, किन्तु फिर भी आपको बच्चे की मजूदगी महसूस कराने के लिए सिर्फ इतना ही पर्याप्त नहीं है।

इस हफ्ते तक, आप शिशु के हाथ के विकास और पैर अलग-अलग विकसित होते देख सकती हैं और साथ ही उसके हाथ और पैर की 20 उंगलियाँ भी गिन सकेंगी। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि गर्भ में ही निगलना सीख लेता है और बेशक वह एम्नियोटिक द्रव से घिरा रहता है।इस दौरान जैसे उसके निपल्स, जीभ, और नासिका मार्ग के साथ एक नाक का निर्माण अपनी जगह पर होता है बिलकुल वैसे ही उसके बालों के रोम भी विकसित होने लगते हैं ।

शिशु का आकार क्या है?

शिशु नींबू या अंजीर जितना बड़ा होता है अर्थात 11 सप्ताह तक गर्भ में पल रहे बच्चे के आकार को 1-2 इंच का देखने की उम्मीद की जा सकती है। बच्चे का शरीर मजबूत होने के साथ-साथ उसका धड़ भी लंबा होने लगता है और उसका वज़न11वें सप्ताह में लगभग 7 या 8 ग्राम होता है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि आपके बच्चे का सिर शरीर के साथ 1:1 के अनुपात में सबसे पहले बनता है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

यह कहना गलत नहीं होगा कि गर्भावस्था जीवन को बदल देती है और आपका शरीर इस बात से सहमत होगा कि यह फिर से पहले जैसा कभी नहीं होगा। गर्भावस्था के दौरान शरीर में परिवर्तन होना अनिवार्य है, आइए देखें कि आपकी गर्भावस्था के 11 सप्ताह में क्या-क्या परिवर्तन आते हैं:

  • हालांकि यह बताना अब भी कठिन है कि आपका शरीर 10 सप्ताह की तुलना में अपने बड़े होते हुए पेट के माध्यम से गर्भवती होने का संकेत देना शुरू कर देता है या नहीं।
  • वे महिलाएं जिन्हें गोल आकार पसंद है, गर्भावस्था के दौरान उनका शरीर गोलाई की विशेषताओं के साथ निश्चित रूप से उन्हें खुश रखेगा।
  • गर्भावस्था की चमक जिसे पाने को हर महिला तरसती है, वह सिर्फ कुछ ही भाग्यशाली महिलाओं में दिखती है । हालांकि, कुछ महिलाओं मे हॉर्मोन के उत्पादन में वृद्धि होने के कारण मुहासें या चकत्ते भी हो सकते हैं।
  • निश्चित रूप से आपका वज़न बढ़ता है है और आप फूली हुई भी दिखाई देती हैं।

गर्भावस्था के 11वें सप्ताह के लक्षण

हो सकता है गर्भावस्था में 11वें सप्ताह के दौरान आपका पेट स्पष्ट रूप से न दिख रहा हो या आपके शरीर में अन्य परिवर्तन भी न हुआ हो पर आप इस सप्ताह में निम्नलिखित लक्षणों को निश्चित रूप से महसूस कर पाएंगी। आपके द्वारा अनुभव किए जा रहे लक्षणों की तुलना करने के लिए, नीचे दी गई सूची को पढ़ें:

पैर में ऐंठन: यह संभवतः आपकी गर्भावस्था के 11वें सप्ताह की सबसे महत्वपूर्ण लक्षण में से एक है। गर्भावस्था की यह ऐंठन दिन के दौरान प्रकट होती है, खासकर तब जब आप अपने सामान्य कामकाजी कार्य करती हैं तो। हालांकि, सोते समय कुछ रुकावटों के लिए तैयार रहें क्योंकि मांसपेशियों में खिचाव अत्यधिक पीड़ादायक होता है और यह आपकी नींद में खलल डाल सकता है।

लीनिया नाइग्रा: यह लक्षण गर्भावस्था के 11 वें सप्ताह का विशेष लक्षण होता है। यह आपके पेट के केंद्र के ठीक नीचे एक गहरे रंग की रेखा के रूप में प्रकट होता है । इसके कारण परेशान न हों क्योंकि यह सामान्य है और स्थायी नहीं है। लीनिया नाइग्रा आमतौर पर हॉर्मोनल परिवर्तन के कारण ही होता है ।

ऊपर बताए गए लक्षणों के अलावा, आपकी गर्भावस्था के आखिरी कुछ हफ्तों में यह निम्नलिखित लक्षण प्रकट होते रहेंगे।

थकान: यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है, जैसे-जैसे आपका शिशु बढ़ता है वैसे-वैसे आपका शरीर भी भारी होता जाएगा और आप आराम की अपेक्षा करेंगी।

गैस और सूजन: जैसा कि आपने पिछले दो हफ्तों में देखा है, आपका पेट निश्चित रूप से आपको परेशानियाँ देता रहेगा क्योंकि प्रोजेस्टेरोन पाचन को धीमा कर देता है।

मॉर्निंग सिकनेस और मतली: कुछ भाग्यशाली लोगों के लिए यह नियंत्रण में हो सकता है, लेकिन जब तक आप पहली तिमाही खत्म नहीं करती तब तक यह दोनों समस्याएं रहेंगी ।

योनि स्राव: जबकि आपका यौन जीवन बेहतर होने के लिए बाध्य है, यदि आप लिप्त होने का फैसला करते हैं, तो कुछ पैंटीलाइनर में निवेश करें क्योंकि गर्भावस्था के बढ़ने के साथ-साथ स्त्राव भी बढ़ता रहेगा।

स्वभाव में बदलाव: ट्रैफिक लाइट से भी तेज़, आपके स्वभाव में परिवर्तन आते रहेंगे। ऐसे में आपके लिए अच्छा होगा अगर आप भीड़ से दूर रहें, आप तनाव-मुक्त रहेंगी।

गर्भावस्था के 11वें सप्ताह के लक्षण

गर्भावस्था के 11वें सप्ताह में पेट

अधिकांश महिलाएं अब भी आपकी गर्भावस्था को गैस या सूजन के रूप में खारिज कर सकती हैं। फिर भी, आपका बड़ा पेट कम से कम थोड़ा सा परन्तु पहले ही दिखाना शुरू हो जाएगा। पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं के लिए, हो सकता है आपका पेट अलग न दिखाई दें। उन महिलाओं के लिए जो पहले गर्भवती हो चुकी हैं, संभवतः आपका पेट गर्भावस्था के संकेत दे सकता है ।

बेशक, वज़न कम या ज़्यादा होने के कारण यह विपरीत हो सकता है । भारी वज़न वाली महिलाओं के लिए, हो सकता है यह बिलकुल अलग न लगे। पतली महिलाओं में, अगर आपका कुछ वज़न बढ़ा है तो इस अवस्था में आपका पेट थोड़ा नज़र आ सकता है।

गर्भावस्था के 11वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

11वें सप्ताह में निर्धारित अल्ट्रासाउंड आपको दिखाएगा कि, शिशु आपके पेट के अंदर कैसे रह रहा है, उसकी गतिविधियाँ सुंदर और तरल होंगी। इसके अलावा, शिशु की पारदर्शी त्वचा लगातार अपारदर्शी होना शुरू हो चुकी है, हालांकि 11वें सप्ताह में यह काफी हद् तक पारदर्शी ही रहेगी।

क्या खाना चाहिए?

11वें सप्ताह में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से स्वस्थ आहार की चिंता है। इस अवधि में आपकी थाली में क्या होना चाहिए, यह जानने के लिए आगे पढ़ें;

  • कैल्शियम से भरपूर भोजन: चूंकि आपके बच्चे की हड्डियाँ बनना शुरू हो गई हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप कैल्शियम का सेवन बढ़ा दें। दूध और उसके उत्पाद आपकी सूची में सबसे ऊपर होना अनिवार्य है ।
  • प्रोटीन: हल्का मांस और मछली के साथ लाल मांस को खाने की भी सलाह दी जाती है। प्रोटीन हड्डियों और शरीर के द्रव्यमान के निर्माण में मदद करता है।
  • दालें और फलियाँ: इनमें आसानी से पचने योग्य प्रोटीन और कई विटामिन होते हैं।
  • बीज, तिल और सूरजमुखी: यह विटामिन और पौष्टिक तेलों से भरपूर होते हैं।
  • सूखे मेवे, बादाम और काजू: प्रोटीन और विटामिन से भरपूर नट्स आपके लिए एक बेहतरीन अतिरिक्त आहार है।
  • पालक: लौह-तत्व और स्वाद से भरपूर, पालक एक ऐसा सुपरफूड है जो आपको पसंद आएगा ही।
  • दही: कैल्शियम का एक स्वादिष्ट स्रोत दही, प्रोबायोटिक है जो आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है ।
  • फल और पत्तेदार सब्ज़ियाँ: विटामिन और खनिजों से भरपूर, फल और पत्तेदार सब्ज़ियाँ निश्चित ही सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करती हैं।

क्या खाना चाहिए?

सुझाव और देखभाल

गर्भावस्था चुनौतीपूर्ण हो सकती है और सच कहें तो आपको काफ़ी हद तक प्रभावित कर सकती है। फिर भी, अपने आप को और अपने बच्चे को सुरक्षित और स्वस्थ रखना आपकी अत्यधिक चिंता का विषय होना चाहिए।

क्या करें?

  • हाइड्रेटेड रहने के साथ-साथ पैर की ऐंठन को रोकने के लिए खूब सारा पानी पिएं।
  • खुद को आराम देने के लिए छुट्टियों या एक बेबीमून की योजना बनाएं।
  • हंसमुख रहें और खुद को तैयार करने के लिए मातृत्व पर किताबें पढ़ें।
  • डॉक्टर को स्पीड डायल पर रखें ताकि आप हमेशा जल्दी से उनको संपर्क कर सकें।

क्या न करें ?

  • चिकित्सक से परामर्श के बिना कोई भी दवा न लें क्योंकि यह आपके या आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।
  • अपने मूत्र को न रोकें क्योंकि बार-बार पेशाब आना गर्भावस्था के 11वें सप्ताह का एक हिस्सा है।
  • जंक फूड का अधिक सेवन न करें क्योंकि प्रोजेस्टेरोन के कारण आपकी पाचन प्रक्रिया पहले से धीमी हो जाती है।

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

गर्भवती होने का मतलब यह नहीं है कि आप स्टाइलिश नहीं हो सकती, खिंचाव वाली अच्छी ब्रा खरीदें। आप इस स्तर पर नर्सिंग ब्रा भी खरीद सकती हैं जो बाद में आपके काम आएगी। गर्भावस्था और मातृत्व पर किताबें खरीदें जो आपको जानकारी पूर्ण जानकारी दे सकती हैं । मातृत्व कपड़े और खिंचावदार पतलून खरीदें और जहाँ तक हो सके सूती के कपड़े खरीदें। भरपूर विटामिन और स्वास्थ्य पूरक सप्लीमेंट्स खरीदें, पर वही जिसकी डॉक्टर सलाह देते हैं। आरामदायक जूते में निवेश करें, जो पैर की ऐंठन और सूजन में मदद करेंगे। मुँह की देखभाल के अच्छे उत्पाद खरीदें, जो मुँह की समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हालांकि, इस अवस्था में आपका पेट उतना बाहर नहीं दिखाई देता है फिर भी, आपके शरीर द्वारा उत्पादित हॉर्मोन के कारण आपको अनेक शारीरिक परिवर्तनों का सामना करना होगा। अच्छी खबर यह है कि स्वस्थ आहार और आरामदायक कपड़े आपके लिए अत्यधिक आराम लाने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था : 10वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था : 12वां सप्ताह