गर्भावस्था: 21वां सप्ताह

गर्भावस्था: 21वां सप्ताह

आप धीरे-धीरे उस दिन के करीब आ रही हैं, जब आप अपने नन्हे से जान को अपने हाथों में लेंगी । 21वें सप्ताह में, आप गर्भ में पल रहे शिशु को सामान्य से अधिक महसूस कर पाएंगी। आपको और अन्य लक्षणों का भी अनुभव होने लगेगा जिसके लिए, आपको कुछ राहत की आवश्यकता रहेगी। यहाँ उन सुझावों की एक सूची दी गई है, जिसका अनुभव आपको 21वें सप्ताह के आस पास हो सकता है।

गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में शिशु वृद्धि

21वें सप्ताह में, जैसे ही स्वाद ग्रंथियाँ विकसित होती हैं, गर्भ में पल रहा आपका नन्हा अपने भोजन का स्वाद लेना शुरू कर देता है। भले ही शिशु ऐमिनियॉटिक द्रव निगलने से पोषण प्राप्त करता है लेकिन आप जो खाती हैं, गर्भ में पल रहा शिशु उसके स्वाद का भी अनुभव करता है । कुछ अध्ययनों से पता चला है, कि गर्भावस्था के दौरान शिशु वही भोजन पसंद करते हैं, जो उनकी मांएं खाती हैं। स्वाद के अतिरिक्त, आपके बच्चे के पास अब उसके अंग आनुपातिक रूप से विकसित हो गए हैं, जो शिशु के हिलने-डुलने पर समन्वित नियंत्रण की अनुमति देता है जिसे आप किक या पुश करने के रूप में अनुभव करती हैं। जैसा कि भ्रूण अभी भी छोटा है, आप यह बताने में असमर्थ होंगी कि उसके शरीर का, कौन सा हिस्सा आपके पेट पर ज़ोर दे रहा है। दृष्टि और ध्वनि जैसी इंद्रियों का विकास आपके बच्चे को आपकी दैनिक आदतों से अवगत कराता है और वह आपकी आवाज़ को पहचान भी सकता है। भौहें और पलकें बनने लगती हैं, हालांकि इस समय तक आँखों की पुतली को उनका रंग नहीं मिलता है।

गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में शिशु का आकार क्या है?

गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में शिशु का आकार सिर से पैर तक लगभग 24-25 सेंटीमीटर होता है, जो बड़े गाजर के आकार जैसा होता है। इसका वज़न लगभग 450-500 ग्राम होता है और यह धीरे-धीरे आपके अंगों के विपरीत ज़ोर लगाता है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था के 21वें सप्ताह के दौरान कुछ शारीरिक परिवर्तन होते हैं जिनकी आप उम्मीद कर सकती हैं:

  • वैरिकाज़ वेंस

शिशु के बड़े होने के साथ, आपके पैरों की नसें अधिक से अधिक दबाव का अनुभव करती हैं। यह आपके रक्त में प्रोजेस्ट्रॉन के स्तर होने से यह और बुरी स्थिति में आ जाता है, जिससे वैरिकाज़ नसों को बढ़ावा मिलता है।

  • खिंचाव के निशान

खिंचाव के निशान

आपके पेट, जांघों, कूल्हों और नितंबों को आपकी गर्भावस्था के विस्तार का खामियाज़ा भुगतना पड़ता है। इस प्रकार के खिंचाव के निशान त्वचा के नीचे सहायक ऊतक के टूटने के कारण होने वाली गहरी लकीरों के रूप में दिखाई देती हैं। आपकी त्वचा जितनी नाज़ुक होती है उतना ही अधिक आपको यह निशान होने की संभावना होती है। यह निशान आमतौर पर जन्म के बाद भी नहीं जाते हैं किन्तु यह कम दिखाई देते हैं।

  • स्पायडर नस

स्पायडर नस

पेड़ की शाखाओं की तरह, रेडियल पैटर्न वाली छोटी नसें पैरों, हाथों या चेहरे पर दिखाई दे सकती हैं। सौभाग्य से, यह निशान जन्म देने के बाद आमतौर पर चले जाते हैं।

  • मुहांसे

मुहांसे

आपके शरीर के माध्यम से बढ़ने वाले हॉर्मोनल फ्लक्स आपकी त्वचा में तेल के स्तर के साथ समस्या को उत्पन्न करते हैं, जिससे मुहांसे आने का खतरा हो सकता है। हालांकि, मौखिक या सामयिक दवा का उपयोग मुहांसे के लिए न करें क्योंकि यह आपकी गर्भावस्था में जटिलताएं पैदा कर सकती हैं।

गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में लक्षण

21वें सप्ताह के दौरान आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले लक्षण संकेत दे सकते हैं कि आप अंतिम तिमाही के लिए कैसा महसूस कर सकती हैं, उनमें से कुछ इस प्रकार हैं :

  • ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन: यह वास्तविक घटना के अभ्यास के रूप में, लेबर से पहले भी आपके शरीर द्वारा अनुभव किए जाने वाले संकुचन होते हैं। यदि आपको इससे असुविधा महसूस होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • स्तनों में स्राव: दूध या पीले रंग के कोलोस्ट्रम का स्तनों से रिसाव होता है, क्योंकि दूध नलिकाएं इस बिंदु पर पूरी तरह से कार्य करती हैं। इसमें दर्द नहीं होता है, हालांकि यह शर्मिंदगी का कारण हो सकता है इसलिए कुछ टिश्यू या गीले कपड़े को अपने साथ रखें।
  • त्वचा पर खारिश: आपके पेट की त्वचा में खिंचाव सामान्य से अधिक शुष्क होती है और यहाँ तक कि जकड़न भी हो सकती है। मॉइस्चराइज़र के बेहतर उपयोग से आपकी समस्या का समाधान होता है।
  • पैरों में ऐंठन: यह एक बहुत ही सामान्य लक्षण है, जिसकी संभावना आपके पैरों के कारण होती है जो अब वे सामान्य से अधिक वज़न उठाते हैं। स्ट्रेचिंग व्यायाम करें या राहत के लिए पैर की मालिश करें।
  • संक्रमित मसूड़े: आपके मसूड़े सामान्य से बहुत अधिक संवेदनशील होते हैं, इसलिए अपने दाँतों को धीरे-धीरे ब्रश करने का ध्यान रखें।

गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में पेट

गर्भ में शिशु को इधर-उधर ले जाने के 21वें सप्ताह तक पूरे शरीर पर दबाव पड़ता है। जैसे जैसे पेट बढ़ता है, आप देख सकती हैं कि नाभि कुछ चपटी हो सकती है या बाहर निकलकर आ सकती है।

आपका वज़न सामान्य से लगभग 5-6 किलो अधिक हो जाता है। इसमें शिशु का वज़न, ऐमिनियॉटिक द्रव, प्लेसेंटा, गर्भाशय, रक्त में वृद्धि और अन्य तरल पदार्थ, स्तनों में वसा और प्रोटीन का भंडारण, आदि शामिल हैं। आप केगेल व्यायाम करके अपने गर्भाशय और श्रोणि की मांसपेशियों को बेहतर आकार में रख सकती हैं।

गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड

यदि आप गर्भावस्था के 21वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड स्कैन करवाती हैं, तो आप अपने शिशु के शरीर की जटिल विवरण जैसे उसके हृदय और मस्तिष्क के गोलार्ध को देख सकती हैं । आपको छोटे अंगों, इंद्रिय अंगों और बालों का विवरण भी दिखाई देगा। आप इस अवस्था में भ्रूण के लिंग का भी पता लगा सकती हैं; हालांकि, भारत में यह करना, कन्या भ्रूण हत्या की दर को देखते हुए गैरकानूनी है।

क्या खाना चाहिए?

गर्भावस्था के 21वें हफ्ते में, आपको लौह तत्व की आवश्यकता सबसे अधिक होती है क्योंकि आप अपने बच्चे को ज़रूरत के अनुसार आपूर्ति करने के लिए बहुत अधिक लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करती हैं। यदि आपको लौह तत्व की कमी हो जाती है, तो आप एनीमिया का शिकार हो सकती हैं, जिससे थकान, सांस की तकलीफ और चेतना खोने जैसी स्थिति भी हो सकती है। 21वें सप्ताह की गर्भावस्था के खाद्य पदार्थ जो लौह तत्व से भरपूर होते हैं जैसे कि पालक, रेड मीट, फलीदार सब्ज़ी और मछली का सेवन अनिवार्य माना जाता है। लौह तत्व की खुराक भी अक्सर इस स्थिति से छुटकारा पाने के लिए निर्धारित होती है।

कैफीन का सेवन न करने से लौह तत्व के अवशोषण में वृद्धि होगी, इसलिए प्रतिदिन कॉफ़ी पीने की आदत को खत्म कर दें ।

नींबू, अंगूर, तरबूज़, और मिर्च जैसे अत्यधिक विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। यदि आपका अधिक वज़न या मोटापा बढ़ रहा है, तो आप अपने आहार में साबुत अनाज, फल, सब्ज़ियाँ शामिल करें और प्रोसेस्ड भोजन और परिष्कृत चीनी से बचें।

यह सब करने से पहले आप एक दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना न भूलें, यह आपको हाइड्रेटड रखने में मदद कर सकता है ।

सुझाव और देखभाल

आपको सबसे आम समस्याओं जैसे ह्र्दय में जलन, बवासीर, पीठ में दर्द आदि से निपटना सीखना होगा। अपने और अपने बच्चे की सुरक्षा के लिए, आप क्या कर सकती हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए नियमित रूप से डॉक्टर से मिलने जाएं ।

यह करें

  • अपने पैर की मांसपेशियों को फैलाए रखें, और पैरों की ऐंठन से बचने के लिए अधिक आराम करें। यदि आवश्यक हो तो मदद के लिए किसी फिजियोथेरेपिस्ट से संपर्क करें ।
  • हर दिन कम से कम कुछ घंटों के लिए अपने बच्चे से बात करें या गाएं। बच्चा आपकी आवाज़ से जुड़ी चीजों को पहचानना और उससे जुड़कर विकसित होना सीखेगा। शिशु संबंधी संगीत बजाने से उसे बेहतर आराम करने में भी मदद मिलेगी।

क्या न करें

  • अपने नियमित व्यायाम को न भूलें, अपने शरीर के बाईं ओर सोएं और अपने निचले अंगों को ऊपर की ओर रखें।
  • गर्भवती महिलाओं को यह सलाह दी जाती है कि, वे इस समय व्हूपिंग कफ (काली खांसी) के लिए टीकाकरण करें और डॉक्टर से आगे की सलाह के लिए पूछना न भूलें।

आपके लिए आवश्यक खरीददारी

आपके लिए मातृत्व वस्त्रो पर पैसे खर्च करने का यह एक महत्वपूर्ण समय है। यह कपड़े आरामदायक होते हैं,और आपकी गर्भावस्था के मध्यकाल में सहायक भी होते हैं। आप कपड़ों की खरीददारी अनेक ऑनलाइन स्टोर से कर सकती हैं। आपके बच्चे के लिए कुछ गर्भावस्था संबंधित पुस्तकों, प्रसूति ब्रा और अन्य सामान में निवेश करने के लिए यह एक अच्छा समय हो सकता है।

शुरूआती तैयारी, एक सहज गर्भावस्था और प्रसव के तनाव को कम करने की कुंजी होती है जो अक्सर इस अवस्था के साथ ही आती है ।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: 20वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था : 22वां सप्ताह