गर्भावस्था: 23वां सप्ताह

गर्भावस्था: 23वां सप्ताह

तकनीकी प्रगति के साथ, अब गर्भ में आपके बच्चे के विकास के पड़ावों और गर्भावस्था के प्रत्येक चरण की प्रगति के बारे में जानना संभव है। एक सामान्य गर्भावस्था लगभग 40 सप्ताह तक चलती है, और इसे 3 तिमाही में विभाजित किया जाता है। गर्भावस्था का 23वां सप्ताह दूसरी तिमाही के अंतर्गत आता है, जो माँ और बच्चे दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण अवधि है।

23वें सप्ताह में, आप गर्भावस्था की यात्रा के आधे पड़ाव पर हैं। गर्भावस्था के इस चरण में, शरीर काफी शारीरिक और हार्मोनल परिवर्तनों से गुजरता है, क्योंकि भ्रूण बढ़ रहा होता है और महत्वपूर्ण अंगों को विकसित कर रहा होता है। जैसेजैसे बच्चा बढ़ता है, पेट और स्पष्ट होता जाता है, और यही वह समय होता है, जब आप अपने बच्चे को अपने अंदर महसूस कर सकती हैं।

गर्भावस्था के 23वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

23वां सप्ताह वह समय है जब आपके बच्चे का पर्याप्त वज़न बढ़ने लगता है। इस मोड़ पर, शिशु की त्वचा झोलदार हो जाती है, क्योंकि यह वसा की तुलना में ज्यादा तेज़ी से बढ़ती है। 23वें सप्ताह में, सांस लेने में सहायता के लिए फेफड़ों में रक्त वाहिकाएं बनने लगती है और अगले कुछ हफ्तों में अरबों मस्तिष्क कोशिकाओं का विकास होने वाला है। बच्चे में हलचल महसूस करने का बोध अच्छी तरह से विकसित हो चुका है और आप जब भी हिलेंगी उसे अहसास होगा ।

बच्चे का आकार क्या है?

इस समय, आपका शिशु लगभग 11 इंच लंबा और वज़न में एक पाउंड से थोड़ा अधिक होता है। 23वें सप्ताह में गर्भ के बच्चे का आकार एक आम के जितना होता है। इस चरण में बच्चा बहुत तेज़ी से बढ़ता है, और अगले चार हफ्तों में इसका वजन में दोगुना हो जाता है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

एक गर्भवती महिला गर्भावस्था के दौरान कई उल्लेखनीय शारीरिक परिवर्तनों से गुजरती है। जैसेजैसे प्रसूति निकट आती है ये बदलाव और स्पष्ट होते जाते हैं। गर्भावस्था के 23वें सप्ताह में, आप बेडौल महसूस कर सकती हैं, क्योंकि बेबी बम्प या पेट का उठाव बड़ा हो जाता है और आपका गुरुत्वाकर्षण का केंद्र बदलने लगता है। यदी आपकी नाभि अंदर धंसी हुई है तो वह बाहर की ओर आ सकती है। आपको पारदर्शी या पीला योनि स्राव हो सकता हैं जिसमें एक हल्की गंध होती है। बच्चे के वज़न में वृद्धि के कारण, आपको पैरों में सूजन व घुटनों में दर्द का अनुभव होगा। आपके पैर के तलवे और हथेलियां लाल हो सकती हैं,एवं शरीर की त्वचा पर लाल चकत्ते और निशान पड़ सकते हैं।

इस अवस्था में, पेट की त्वचा पर खिंचाव के निशान अधिक स्पष्ट हो जाते हैं और आप नाभि के केंद्र पर एक गहरी काली रेखा उभरी हुई पाएंगी, जिसे लीनिया निग्रा कहते हैं। लिनिया निग्रा उन्हीं हार्मोनों के कारण बनती है, जो गर्भावस्था के दौरान त्वचा के रंग में बदलाव का कारण बनते हैं और नाभि से शुरू होकर जांघ के क्षेत्र तक जाती है। कुछ महिलाएं चेहरे की त्वचा के रंग में बदलाव देख सकती हैं, खासकर नाक, गाल, आंखों और माथे के आसपास के हिस्से में।

गर्भावस्था के 23वें सप्ताह के लक्षण

दूसरी तिमाही में गर्भावस्था के लक्षण पहली तिमाही से अलग होते हैं। जहाँ पहली तिमाही को मतली और थकान से चिह्नित किया जाता है, वहीं दूसरी तिमाही में निम्नलिखित लक्षण होते हैं:

  • एड़ियों और पैरों में सूजन: सूजी एड़ियां और पैर आपके वज़न में वृद्धि का परिणाम हैं। इससे निपटने के लिए आपको जितना संभव हो सके, पैर ऊपर करके रखना, नियमित रूप से चलना और ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए।अत्यधिक व अचानक सूजन के मामले में डॉक्टर से तुरंत परामर्श किया जाना चाहिए, क्योंकि यह प्रीक्लेम्पसिया का संकेत हो सकता है, जोकि एक जोखिम भरी गर्भावस्था की जटिलता है जिसमें रक्तचाप में वृद्धि होती है।

  • पीठदर्द: पीठ में दर्द उन महिलाओं के लिए आम है जो 23 सप्ताह की गर्भवती हैं, क्योंकि बढ़ता हुआ बच्चा रीढ़ की हड्डी को धक्का देना शुरू कर देता है, और आपकी पीठ की मांसपेशियों में तनाव पैदा करता है। नियमित व्यायाम से दर्द से आराम मिल सकता है।

  • ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन: ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन वे संकुचन हैं, जो वास्तविक प्रसव से पहले होते हैं और आमतौर पर तीसरी तिमाही के दौरान अनुभव होते हैं। संकुचन के दौरान, गर्भाशय की मांसपेशियां लगभग 30 से 60 सेकंड तक तनाव की स्थिति में रहती हैं और ऐसा दो मिनट तक हो सकता हैं। आराम से रहने के लिए बारबार मुद्रा बदलें, और खूब सारा पानी पिएं।

  • रक्तस्राव और मसूढ़ों में सूजन: गर्भावस्था के हार्मोन रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं, जिससे मसूढ़े सूज जाते हैं और उनसे खून आता है। यदि मसूढ़े सामान्य से अधिक संवेदनशील हैं, तो आप नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश का उपयोग कर सकती हैं।

  • बार बार पेशाब आना: एक बहुत ही सामान्य, और गर्भावस्था के पहले लक्षणों में से एक, बारबार पेशाब आने से आपको इस सप्ताह, भी परेशान होना होगा।

  • खर्राटे और भरी हुई नाक: यह मुख्य रूप से बढ़ते एस्ट्रोजन के स्तर के कारण होता है, जो आपके नाक की रक्त वाहिकाओं में सूजन लाता है।

गर्भावस्था के 23वें सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के 23वें सप्ताह में पेट

23वें सप्ताह में, अगर जांघ की हड्डी से गर्भाशय के शीर्ष तक मापें तो पेट की लम्बाई लगभग 21 से 25 सेंटीमीटर होगी जिससे बंप या उठाव स्पष्ट दिखाई देगा । इस चरण में बच्चे का वज़न 12 से 15 पाउंड तक होता है, लेकिन यदि आप, जुड़वाँ बच्चों के साथ गर्भवती हैं, तो वजन कम से कम 23 पाउंड होगा।

23वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

23वें सप्ताह के अल्ट्रासाउंड से यह पता चलता है, कि आपका बच्चा कितना विकसित हो चुका है। 23 सप्ताह तक, भ्रूण का चेहरा पूरी तरह से बन जाता है और उसकी छाती पर छोटेछोटे निप्पल आ जाते हैं । बच्चा अब आपके दिल की धड़कन, कार के हॉर्न की आवाज और कुत्ते के भौंकने की आवाज़ सुन सकता है।

क्या खाना चाहिए

बच्चे का वज़न तेज़ी से बढ़ रहा है और महत्वपूर्ण अंग आकार ले रहे हैं। माँ के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उसके माध्यम से बच्चे को योग्य पोषण मिले। आपका आहार आवश्यक पोषक तत्वों जैसे विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, लौह से भरपूर होना चाहिए और अस्वास्थ्यकर भोजन, जैसे अतिरिक्त तेल, वसा, चीनी या नमक लेने से बचना चाहिएए। खाद्य पदार्थ जैसे डेयरी उत्पाद, बादाम व अखरोट , मछली, अंजीर या खुबानी, हरी सब्ज़ियाँ जैसे पालक, अनाज आपकी 23वें सप्ताह की गर्भावस्था की आहार सूची का हिस्सा बनने चाहिए क्योंकि वे आपको लौह, कैल्शियम और अन्य आवश्यक पूरक आहार प्रदान करते हैं जिससे आप अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रख सकें।

सुझाव और देखभाल

गर्भावस्था के इस आधे सफर के दौरान, आप उत्तेजित व परेशान होती हैं, और चिंता के साथ आपके शरीर में होने वाले परिवर्तन तनाव का कारण बन सकते हैं।ऐसे में जरूरी है कि शांत रहें और अपना ख्याल रखें। ऐसी गतिविधियों से बचें जो तनाव को बढ़ाती हैं और अपनी दिनचर्या में वे कार्य संलग्न करें जो आपको तनाव से दूर रखने में मदद करती हैं, जैसे योग या ध्यान करना। यहाँ क्या करें और क्या न करें की एक सूची है जो गर्भावस्था की इस यात्रा में आपकी मदद करेगी:

क्या करें

  • स्वस्थ रहें, हाइड्रेटेड रहने के लिए, बहुत सारे तरल पदार्थों का सेवन करें
  • प्रतिदिन व्यायाम करें और योग या ध्यान करें
  • कार में यात्रा करते समय, सुनिश्चित करें कि आपने सीट बेल्ट को ठीक से लगाया है
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने नियमित स्वास्थ्य जांच से न चूकें
  • पूरी नींद लें

क्या न करें

  • बहुत ज्यादा हलचल से बचें
  • तले हुए भोजन, सफेद शतावरी, कॉफी और शक्कर युक्त पेय जैसे खाद्य पदार्थों से बचें जो आपको निर्जलित करेंगे, साथ ही आवश्यकता से अधिक भोजन न करें
  • गर्भावस्था के दौरान खानेपीने की उन चीजों से परहेज करें जो इस दौरान प्रतिबंधित हैं, जैसे कि कच्चा मांस, मुलायम मांस, उच्च पारा स्तर की मछली (किंग मैकेरल, स्वोर्डफ़िश आदि), कच्चे अंडे, कच्चा दूध, आदि
  • ऐसी गतिविधियों से बचें जो तनाव को बढ़ाएंगी और आपको थका देंगी

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

दूसरी तिमाही में, आपका पेट का आकार बढ़ता है और जीवन महत्वपूर्ण परिवर्तनों से गुजरता है। यहाँ उन वस्तुओं की एक सूची दी गई है, जिन्हें आपको इस विकास के साथ सही स्थिति में रहने के लिए, खरीदने की आवश्यकता होगी।

  • प्रसूति वस्त्र: आपके पेट का विस्तार अलमारी में बदलाव की बात कहेगा। आपको ऐसे परिधानों की खरीदारी करनी होगी, जो आपके बढ़ते वजन बढ़ने और फैलते शरीर के साथ आपको आराम से रहने में मदद करें।

  • नींद में मदद: इस अवस्था में अच्छी नींद लेना महत्वपूर्ण है। आरामदायक तकिए, कान के प्लग और आंखों की पट्टी जैसी वस्तुएं मददगार हो हैं।

  • गर्भावस्था की किताबें: अपनी गर्भावस्था का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए, गर्भावस्था की किताबें बहुत मदद कर सकती हैं। गर्भावस्था और बच्चों की देखभाल संबंधी किताबें पढ़ने में खुद को व्यस्त रखें।

आप नवजात शिशु के कपड़े, कपड़े बदलने की मेज, पालना, बच्चे का बिस्तर और नर्सरी के सामान की खरीदारी के साथ भी बच्चे के आने की तैयारी शुरू कर सकती हैं।

ध्यान रखें कि शुरुआती तैयारी और उचित देखभाल तनावरहित गर्भावस्था की कुंजी है।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था : 22वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 24वां सप्ताह