गर्भावस्था

गर्भावस्था: 24वां सप्ताह

आपकी गर्भावस्था की दूसरी तिमाही समाप्त होने ही वाली है और अब तीसरी तिमाही आपका स्वागत करने को तैयार है। शिशु की वृद्धि अच्छी तरह से हो रही है और आपका बढ़ता पेट आपके और शिशु के लिए हो रहे बदलावों का प्रमाण है, तो चलिए उन्हें विस्तार से समझते हैं।

गर्भावस्था के 24वें सप्ताह में शिशु की वृद्धि

24वें सप्ताह में, शिशु हर सप्ताह लगभग छह औंस प्राप्त कर रहा है और इसका वज़न लगभग 1.32 पाउंड है, और लंबाई लगभग एक फुट है। शिशु का अधिकांश वज़न उसकी मांसपेशियों, हड्डियों, वसा और बढ़ते अंगों का एक परिणाम है। शिशु का चेहरा बेहद छोटा होता है, लेकिन विकसित होते उसके बाल, भौहें व पलकें उसके सुन्दर रूप के साथ-साथ पूर्ण गठन का निर्माण होता है,। आपके बच्चे के बालों का रंग अभी तक विकसित नहीं हुआ है क्योंकि उसके शरीर में पिगमेंट अभी तक दिखाई नहीं दे रहे हैं। इस समय शिशु की त्वचा बहुत कोमल व अत्यधिक पारदर्शी है और अल्ट्रासाउंड के दौरान इसको ध्यान से देखने पर आपको हड्डियों, रक्त वाहिकाओं और उसके अंगों को भी नज़र आते हैं ।

शिशु का आकार क्या है?

आप यह जानने के लिए, बहुत उत्सुक होंगी कि आपका बच्चा कैसे बढ़ रहा है। गर्भावस्था के 24वें सप्ताह में, शिशु का आकार अब उसके सिर से एड़ी तक मापा जा सकता है, जो मकई के भुट्टे जितना बड़ा दिखता है और यह लगभग 11.8 इंच लंबा होता है। आपका शिशु अब अपनी नाक के माध्यम से सांस लेने का अभ्यास करता है, वास्तविक दुनिया में प्रवेश करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि, यह एमिनियॉटिक द्रव है जो हवा के बजाय सांस द्वारा लिया जाता है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था के दौरान कई शारीरिक परिवर्तन जो आप 24वें सप्ताह में प्रवेश करते ही अनुभव करेंगी, हो सकता है यह परिवर्तन आपको चिंता में डाल दें लेकिन धैर्य रखें और यह पल भी बीत जाएंगे। पेट और स्तनों के आस-पास का क्षेत्र सूखा और खुजली वाला हो जाएगा क्योंकि त्वचा उस ओर खिंच जाती है। आपका गर्भाशय भी तंग महसूस करेगा, जो इस अवधि के दौरान ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन के कारण होता है।

गर्भावस्था के 24वें सप्ताह में लक्षण

गर्भावस्था के 24वें सप्ताह में प्रवेश करने के बाद, आपको निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव होने की संभावना है, इसलिए ध्यान से पढ़ें :

पीठ दर्द

यह लक्षण संभवत: पहले से होता है और दिन बीतने के साथ अधिक होने लगता है। आपका गर्भाशय आपके बच्चे के साथ लगातार बढ़ रहा है और यह आपकी रीढ़ के विपरीत गर्भाशय को धकेलता है, इसी प्रकार से इसमें दबाव डालता है और गोलाकार बनाता है। यह भी याद रखें, आपकी पीठ को बढ़ते हुए बच्चे का वज़न उठाने के लिए, बहुत कठिन कार्य करती है और इससे दर्द होता है।

पैरों की सूजन

गर्भावस्था के इस समय के दौरान यह एक सामान्य लक्षण है और शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थों के कारण होता है। सूजन आमतौर पर एड़ी, पैरों और हाथों पर होती है। हालांकि, आपको यह देखने की आवश्यकता है कि क्या सूजन शरीर के अन्य हिस्सों जैसे चेहरे, हाथों और उंगलियों में फैलती है। इसके अलावा, एक पैर पर गंभीर सूजन और दूसरे में से कोई भी प्रीक्लेम्पसिया का संकेत हो सकता है यह एक और खतरनाक गर्भावस्था के दौरान समस्या होती है ।

ऐंठन

पैर में ऐंठन निर्जलीकरण का संकेत हो सकता है इसलिए दिनभर में बहुत सारा पानी पीएं, अपने पैरों को अक्सर खींचें और उन्हें सही स्थिति में रखने के लिए सैर करने जाएं। ऐंठन एक पोषण संबंधी कमी के कारण भी हो सकती है, जिसे आपके डॉक्टर के सलाह पर जल्द से जल्द उपचार करना चाहिए।

गर्भावस्था के 24वें सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के 24वें सप्ताह में, आप पहले की तुलना में थोड़ा मजबूत और अधिक स्पष्ट रूप से शीशु कीकिक्स का अनुभव करेंगी। आपका साथी भी बच्चे को इधर-उधर घूमते हुए और लात मारते हुए महसूस कर सकता है। स्वस्थ गर्भावस्था के लिए, आपको वज़न बढ़ने पर नियंत्रण रखना होगा, लेकिन 24वें सप्ताह तक 6 से 7 किलोग्राम वज़न बढ़ना सामान्य है, इसलिए चिंता न करें। यदि कुछ हफ़्तों में अचानक वज़न बढ़ता है, तो यह आपके लिए चिंता का कारण हो सकता है और इसके लिए तुरंत डॉक्टर से सलाह लें ।

गर्भावस्था के 24वें सप्ताह में अल्ट्रासाउंड और अन्य परीक्षण

गर्भावस्था के इस समय के आसपास, डॉक्टर एक अल्ट्रासाउंड परीक्षण का सुझाव देते हैं और आप देखेंगी कि वसा के निर्माण की प्रक्रिया कैसे शुरू हुई है जो आपके बच्चे की त्वचा को अपारदर्शी बनाती है। आंतरिक अंग और रक्त वाहिकाएं इसके कारण दिखाई नहीं देंगी। इसके साथ ही, गर्भकालीन मधुमेह की जाँच के लिए, एक मौखिक ग्लूकोज़ टॉलरेंस परीक्षण या एक ग्लूकोज़ स्क्रीनिंग टेस्ट भी निर्धारित किया जाता है, जो गर्भावस्था में हॉर्मोन के स्तर के कारण किया जाता है।

क्या खाना चाहिए?

24वें सप्ताह में भोजन के बारे में आपको भ्रमित करने के लिए, पर्याप्त सिद्धांत और गलत धारणाएं चल रही हैं, इसलिए स्पष्ट विचार के लिए पूरा पढ़ें।

  • अपने आहार में बहुत सारे उच्च फाइबर वाले भोजन को शामिल करें जैसे पूर्ण गेंहू की रोटियाँ, दलिया साबुत रोटी, ताजे फल और सूखे मेवे।
  • दिनभर में अधिक पानी पीना न भूलें ताकि यह तंतुओं द्वारा अवशोषित हो जाए और कब्ज़ को खत्म करने में मदद करें।
  • गाजर, संतरे, शकरकंद और पालक (पालक) बीटा-कैरोटीन के रूप में विटामिन ए के अद्भुत स्रोत होते हैं और यह आपके आहार का एक हिस्सा होता है।

  • रेस्तरां में भोजन करते समय, नियमित भोजन में छिपी हुई शक्कर, कैलोरी और वसा का ध्यान रखें । इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप घर पर थोड़ा-थोड़ा खाएं ताकि आपको रेस्तरां में भूख़ न लगे और आपको भोजन को लेकर प्रलोभन का सामना न करना पड़े। मुट्ठी भर नट्स या आपका कोई भी पसंदीदा फल बाहर के भोजन से पहले खाना फायदेमंद होता है।

सुझाव और देखभाल

क्या करें

  • पैरों की सूजन को कम करने के लिए, बैठते समय उन्हें एक ऊँचे स्तर पर रखें।
  • एक अच्छी मुद्रा और पीठ दर्द को दूर करने के लिए, एक छोटी सैर की तरह के हल्के व्यायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।
  • खुजली और सूखी आँखों के लिए, चिकित्सक से जाँच के बाद आई ड्रॉप का उपयोग करें।

क्या न करें

  • चिकित्सक से परामर्श करने से पहले स्ट्रेच-मार्क क्रीम, हेयर कलर या स्किन मॉइस्चराइज़र का उपयोग न करें।
  • लंबे समय तक अपनी पीठ के बल न सोएं क्योंकि इससे प्लेसेंटा में रक्त प्रवाह सीमित हो सकता है।

आपके लिए आवश्यक खरीददारी

जैसे ही आप अपनी गर्भावस्था के 24वें सप्ताह में प्रवेश करती हैं, कुछ चीजें हैं जिनके लिए आपको खरीददारी शुरू कर देनी चाहिए। मातृत्व पोशाक आपकी खरीददारी सूची में सबसे ऊपर होना अनिवार्य है क्योंकि आपका विस्तारित पेट, उन पुराने गाउन और पैंट में फिट नहीं हो सकता है। आराम और स्टाईल के लिए, अपने फूलते शरीर पर रैप या लपेटने वाली ड्रेस या ट्यूनिक टॉप का उपयोग करें। होम ईयर प्लग और आई पैच लाएं क्योंकि यह आपको बेहतर नींद में मदद करेंगे और आप ताज़गी के साथ व थकान-मुक्त होकर उठ पाएंगी। यदि आप बच्चे के कमरे की योजना बना रही हैं, तो धीमे और स्थिर तरीके से सामान लाना शुरू करें, (बच्चे के सामान के साथ ज़्यादा खरीददारी हो जाना काफी आम है) और उसके आने से पहले ही कमरे को सजा दें।

निष्कर्ष

हर दिन और हर बीतता सप्ताह, एक माँ के लिए अलग-अलग अनुभव होते हैं और 24वां सप्ताह अपने आप में चुनौतियों और थोड़ी चिंताओं के साथ आता है। हालांकि, थोड़े आत्मविश्वास और खुद पर यकीन के साथ आपके लिए इन अस्थायी मुद्दों का सामना सरल होगा ।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: 23वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 25वां सप्ताह

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

21 hours ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

21 hours ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

21 hours ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago