गर्भावस्था: 28वां सप्ताह

गर्भावस्था: 28वां सप्ताह

गर्भावस्था के 28वें हफ्ते में आप तीसरी और अंतिम तिमाही में प्रवेश करती हैं, जिसके 40वें सप्ताह के अंत तक चलने की उम्मीद होती है, यह वह समय है जब आपकी जन्म देने की सबसे अधिक संभावना रहती है। यह एक अद्भुत एहसास है ना? तीसरी तिमाही आमतौर पर गर्भावस्था के 7वें महीने से 9वें महीने तक रहती है, हालांकि इस बात की अधिक संभावना है कि प्रसव पीड़ा निर्धारित की गई तारीख से कुछ सप्ताह पहले से ही शुरू हो सकती है।

इस महत्वपूर्ण मोड़ पर, यह सलाह दी जाती है कि आप हर 2 सप्ताह में कम से कम एक बार डॉक्टर से मिलें।

गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में शिशु का विकास

गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में शिशु का विकास

28वें सप्ताह तक, आपका शिशु अपनी आँखें झपकाना शुरू कर देता है और उसकी आँखों की रौशनी बढ़ चुकी होती है। वह आपके गर्भ में प्रवेश करती हुई किसी हल्की सी रौशनी देख पा रहा है। उसका छोटा सा मस्तिष्क भी अरबों न्यूरॉन्स विकसित कर रहा है और वह पलके झपकाने, सपने देखने व शरीर के तापमान को नियंत्रित करने जैसी विशेष क्रियाएं करने में सक्षम है।

तीसरी तिमाही में सबसे बड़ा परिवर्तन आपके बच्चे की उपास्थियों से हड्डियाँ का विकसित होना होता है, जो 7वें और 8वें महीने में होता है। सुनिश्चित करें कि आप कैल्शियम से भरपूर भोजन खा रहीं हैं क्योंकि आपके शिशु को हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है।

शिशु तीसरी तिमाही के दौरान अपनी सभी इंद्रियों को भी विकसित करता है। इसमें उसके स्पर्श रिसेप्टर्स (लगभग सप्ताह 29वें या 30वें के आसपास) के विकास के साथ-साथ अन्य संवेदी संकेतों जैसे प्रकाश धारणा, जो आप खाते हैं उसे चखना और आपकी आवाज़ सुनना शामिल है, यह 31 वें सप्ताह तक होता है।

शिशु का आकार क्या है?

गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में शिशु का आकार एक बड़े बैंगन के आकार के आसपास होता है और उसका वज़न लगभग 2.25 पाउंड (लगभग 1.02 किलोग्राम) होता है साथ ही उसकी लंबाई लगभग 16 इंच होती है । ।

तीसरी तिमाही भी शिशुओं के लिए सबसे तेज़ विकास की अवधि होती है क्योंकि वे गर्भावस्था के 40वें सप्ताह तक 16 इंच से 19-22 इंच तक बढ़ते हैं। लंबाई के साथ-साथ शिशु का वज़न भी बढ़ता है। 28वें सप्ताह की शुरुआत में लगभग 1 किलोग्राम से 40वें सप्ताह तक 2 से 4 किलोग्राम के बीच, शिशु दिन-ब-दिन बड़ा होता है!

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

गर्भ में पल रहे शिशु के सारे विकास के साथ, आप इस अंतिम तिमाही में गर्भावस्था के दौरान शरीर में अधिक परिवर्तन अनुभव करेंगी।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था की इस अवधि के दौरान होने वाले सामान्य शारीरिक परिवर्तनों में शामिल हो सकते हैं:

  • पेट पर खिंचाव के निशान का दिखना: यह छोटी-छोटी दरारों के निशान होते हैं जो आपके पेट की त्वचा पर दिखाई देते हैं और आपकी गर्भावस्था के अंतिम चरण के दौरान त्वचा के खिंचाव के कारण होते हैं। यह आनुवांशिक भी हो सकता है इसलिए यदि आपकी माँ के पेट पर भी गर्भावस्था के दौरान यह निशान हुए थे, तो आपके पेट पर भी खिंचाव के निशान होने की संभावना है।
  • रात में नींद की कमी: इस तिमाही में यह एक सामान्य बात है और यह गर्भ में पल रहे शिशु के लात मारने, बड़े पेट, बार-बार बाथरूम में जाने जैसे कई अन्य कारणों से होता है।
  • पैरों में सूजन: इसे एडिमा भी कहते है, यह पानी के जमा होने के साथ-साथ वज़न बढ़ने के कारण भी होता है।

तीसरी तिमाही के दौरान शरीर में होनेवाले कुछ आम बदलावों में आपके स्तनों से रिसाव और निचले शरीर की नसों में सूजन भी शामिल हो सकता है।

गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में लक्षण

शरीर में परिवर्तनों के अलावा, आप तीसरी तिमाही के दौरान कुछ हल्के या गंभीर लक्षणों का अनुभव कर सकती हैं:

  • पेट में दर्द: आपके पेट के निचले हिस्से में ऐंठन या तेज़ दर्द का अनुभव हो सकता है क्योंकि यह बढ़ते हुए पेट में जगह बनाने के लिए फैलता है।
  • थकान: तीसरी तिमाही में, आपकी गर्भावस्था आपके शरीर से बहुत कुछ माँगती है जिसके परिणामस्वरूप नियमित थकान भी होती है। अत्यधिक थकान से बचने के लिए आपको अच्छा खाना और सक्रिय रहना अनिवार्य है।
  • पीठ दर्द: बढ़ता पेट आपकी रीढ़ पर बहुत दबाव डालता है, जिससे पीठ में दर्द होना स्वाभाविक है। पीठ के दबाव को कम करने के लिए आपको अपने दोनों पैरों को ऊपर रखना महत्वपूर्ण है।
  • रेस्ट लेस लेग सिंड्रोम: कुछ गर्भवती महिलाओं को अपने निचले अंगों में सनसनी का अनुभव हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सोते समय या आराम करते समय भी आपको अपनी टाँगें हिलाते रहने की इच्छा हो सकती है। आपकी टाँगों को खींचने या मालिश करने से रेस्टलेस लेग सिंड्रोम से राहत पाने में मदद मिल सकती है या आप किसी भी लौह तत्व के पूरक के लिए अपने डॉक्टर से सलाह ले सकती हैं।
  • प्रीक्लेम्पसिया (प्राकगर्भाक्षेपक): यह गर्भावस्था के 20वें सप्ताह के दौरान उच्च रक्तचाप वाली महिलाओं में होता है। प्रीक्लेम्पसिया के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं, आपके चेहरे पर अधिक सूजन या आपकी आँखों के आसपास सूजन, तेज़ी से वज़न बढ़ना, लगातार सिरदर्द, मतली या उल्टी । गंभीर प्रीक्लेम्पसिया से जानलेवा समस्याएं हो सकती हैं इसलिए यदि इनमें से कोई भी लक्षण हो तो चिकित्सक से परामर्श लेना सबसे अच्छा होता है।
  • स्तनों से रिसाव: अब तक आपका शरीर आपके शिशु के लिए भोजन तैयार कर रहा है लेकिन आपको अपने स्तनों से रिसने वाले दूध से निपटना पड़ सकता है।
  • सांसों की कमी: जैसे-जैसे आपका शिशु बढ़ता जाता है और आपका पेट फैलता है, आपके फेफड़ों पर भारी दबाव पड़ता है जिसके कारण आपको महसूस हो सकता है कि समय-समय पर आपकी सांस रुक रही है।

गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में लक्षण

अन्य सामान्य लक्षण जो आपको अनुभव हो सकते हैं उनमें चक्कर आना, सूजन या गैस की समस्या, भरी हुई नाक और मसूड़ों से खून आना शामिल है।

गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में पेट

28वें सप्ताह में, प्रसव की तैयारी में शिशु को आपके पेट के अंदर सही स्थिति (सिर नीचे की ओर) में होना आवश्यक है । आपके पेट की बुध्नपरक ऊँचाई, जो आपकी जघन हड्डी से गर्भाशय के ऊपरी भाग तक की दूरी होती है, जो लगभग 26 से 30 सेंटीमीटर होना आवश्यक है। यदि आपके गर्भ में जुड़वा बच्चे हैं तो, आपकी बुध्नपरक ऊँचाई का माप करना संभव नहीं है।

अब आपको इस बात पर नज़र रखनी शुरू कर देनी चाहिए कि शिशु दिन में लगातार हिल-डुल रहा है या नहीं। जाँच करें कि शिशु एक दिन में भ्रूण के 10 चक्कर में कितना समय लगाता है, हालांकि यह 2 घंटे से कम होना चाहिए।

गर्भावस्था के 28वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में , शिशु अधिक वसा विकसित करता हैइसलिए उसकी त्वचा और चिकनी होने लगती है। सांस लेने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपके बच्चे के फेफड़े काफी परिपक्व हो चुके हैं।

जब तक गर्भावस्था संबंधी कोई जटिलता नहीं होती है, 28वें सप्ताह के अल्ट्रासाउंड की अनुशंसा किसी भी डॉक्टर द्वारा नहीं की जाएगी। हर 2 सप्ताह में या महीने में दो बार, आप शायद चिकित्सक से मिलना शुरू कर देंगी।

क्या खाना चाहिए?

जैसा कि शिशु इस तिमाही के दौरान अधिक तेज़ी से बढ़ता है, आपकी 28वें सप्ताह की गर्भावस्था का भोजन उसके विकास को पूरा करने में मदद करता है। हालांकि, आपके पेट के आकार और नियमित मतली आने के कारण, हो सकता है कि आपको अधिक खाने का मन न करे। इसलिए मात्रा के बजाय, उन गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों का चयन करें जो आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हों। अधिक मात्रा में भोजन खाने के बजाय, दिन में 6 या अधिक बार थोड़ी मात्रा में भोजन या नाश्ते का विकल्प चुनें।

डॉक्टर, तीसरी तिमाही के दौरान मछली खाने की सलाह भी देते हैं क्योंकि मछली आपके बच्चे को बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। किंग मैकरल और स्वोर्डफ़िश जैसी मछलियाँ खाने से बचें क्योंकि इनमें पारा अधिक मात्रा में होता है।

सुझाव और देखभाल

जैसे-जैसे आप अंततः शिशु को जन्म देने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं, यहाँ क्या करें और क्या न करें से सम्बंधित कुछ आवश्यक सुझाव दिए गए हैं।

क्या करें?

नीचे दी हुई सूची में कुछ चीज़ें हैं जिन्हें आपकी गर्भावस्था की तीसरी तिमाही के दौरान करना अनिवार्य है ।

  • सुनिश्चित करें कि आप 28वें सप्ताह में डॉक्टर से प्रसव-पूर्व मुलाक़ात को निर्धारित करती हैं और उसके लिए जाती हैं।
  • भ्रूण के लात मारने की नियमित गिनती करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपको भरपूर नींद मिले।
  • अपने दैनिक व्यायाम को बनाए रखें।

क्या न करें?

नीचे दी गई सूची में आपकी गर्भावस्था के किस समय पर क्या होना चाहिए इस बारे में संकेत कुछ इस प्रकार हैं:

  • धूम्रपान से बचें क्योंकि इससे शिशु का वज़न कम हो सकता है और सांस की समस्या हो सकती है।
  • शराब का सेवन न करें क्योंकि यह आपके बच्चे के संपूर्ण विकास को बहुत प्रभावित कर सकती है।
  • कच्चा या अधपका मांस या अंडे न खाएं ।
  • डेली मीट जैसे हॉट-डॉग और सॉसेज से बचें।
  • सौना या गर्म टब में बैठने से बचें।

आपके लिए आवश्यक खरीददारी

पेट का तेज़ी से विकास आपके उदरीय क्षेत्र में बहुत असुविधा पैदा कर सकता है और इससे आपकी रीढ़ पर दबाव पड़ता है। यदि आप कूल्हे और श्रोणि में गंभीर दर्द का सामना करती हैं तो आप मैटरनिटी बेल्ट खरीद सकती हैं अपनी पीठ के दबाव को कम करने के लिए एक बेली रैप खरीदना अच्छा रहेगा।

घुटने तक आनेवाले मैटरनिटी कंप्रेशन मोज़े भी खरीद सकती हैं, इससे आप अपने पैर की मांसपेशियों के दर्द और सूजी हुई नसों से राहत पा सकती हैं।

निष्कर्ष

तीसरी तिमाही में, पिछले कुछ समय से आपको परेशान कर रही असुविधाओं के कारण आपको थोड़ी थकान महसूस हो सकती है । अच्छी खबर यह है कि यह प्रसव का समय है,और जल्द ही आपको पिछले कुछ महीनों के संघर्षों का इनाम अपने बच्चे के जन्म के रूप में मिलेगा ।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: 27वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 29वां सप्ताह