गर्भावस्था

गर्भावस्था: तीसरा सप्ताह

आपका बच्चा तेजी से विकसित हो रहा है और यह उचित होगा कि आपको इसके बारे में सब कुछ पता हो। आइए, इस लेख के माध्यम से गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह में भ्रूण के रोमांचक विकास और आपने अपनी गर्भावस्था में जो महत्वपूर्ण पड़ाव पार किए हैं, उनके बारे में जानकारी प्राप्त करें।

गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

यह आपकी गर्भावस्था का तीसरा सप्ताह है और अच्छी खबर यह है कि भ्रूण पहले से ही विकसित हो रहा है। इस सप्ताह के दौरान आपका शिशु तेज़ी से द्विगुणित होती जा रहीं सैकड़ों कोशिकाओं के साथ एक छोटी सी गेंद के समान है। इस छोटी गेंद, जिसे ब्लास्टोसिस्ट कहते हैं, का एक हिस्सा जो आगे जाकर गर्भनाल के रूप में बदल जाएगा, गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह में गर्भावस्था के हार्मोन (एच.सी.जी.) का निर्माण शुरू कर देता है। यह हार्मोन आगे और डिंब बनने से रोकता है और एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ाता है। ये हार्मोन सुनिश्चित करते हैं कि आपका अंडाशय गर्भाशय की परत तो नहीं छोड़ रहा है। यह छोटा ब्लास्टोसिस्ट तीसरे सप्ताह के दौरान आपके गर्भाशय के अस्तर में सुरक्षित और स्वस्थ होता है और गर्भाशय की दीवार में होने वाली रक्त वाहिकाओं के माध्यम से ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त करता है।

बच्चे का आकार क्या है

यह एक महत्वपूर्ण सप्ताह होता है क्योंकि, इस सप्ताह के दौरान, निषेचित डिंब सुरक्षित रूप से खुद को गर्भाशय के अस्तर में प्रत्यारोपित करता है और गर्भाशय के अस्तर की रक्त वाहिकाओं के माध्यम से मिलने वाली ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की मदद से विकसित होना शुरू करता है। यद्यपि यह विकास अपने आप में दिलचस्प है लेकिन 3 सप्ताह के गर्भ का आकार नगण्य होता है। तकनीकी शब्दों में, शिशु की लंबाई 0.0 मि.मी. और शिशु का वजन 0.0 ग्राम है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था की शुरुआत से लेकर अंत तक महिलाओं के शरीर में बहुत अधिक बदलाव होते हैं। गर्भावस्था के पहले कुछ हफ्तों में, एक महिला अपने शरीर और चालढाल में जो अंतर महसूस करती है, वह काफी समान होते हैं। वास्तव में, ये प्रत्येक लक्षण या परिवर्तन, गर्भावस्था के प्रत्येक गुजरते सप्ताह के साथ बढ़ते जाते हैं। गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह में शरीर में होने वाले कुछ निरंतर परिवर्तन हैं, स्तनों में दर्द, शरीर के आधारभूत तापमान में वृद्धि, थकावट और भूख न लगना।

गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह के लक्षण

गर्भावस्था के लक्षण प्रत्येक महिला में भिन्न होते हैं लेकिन यहाँ कुछ सामान्य लक्षण दिए गए हैं जो गर्भावस्था के परीक्षण से एक सप्ताह पहले ही आपको पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं।

  • सूजे हुए या संवेदनशील स्तन
  • किसी भी गंध का ज़्यादा महसुस होना
  • हमेशा थका हुआ महसूस करना
  • लगातार पेशाब आना
  • किसी विशेष खाद्य पदार्थ के प्रति अनिच्छा
  • उल्टी और मतली जैसा महसूस करना
  • खून का बहना या स्पॉटिंग होना, जब डिंब गर्भाशय के अस्तर में समाविष्ट हो रहा हो
  • हर समय शरीर का तापमान अधिक रहना

गर्भावस्था के दौरान तीसरे सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह के दौरान शरीर में होने वाले छोटे बदलावों को देखकर आप उत्साहित होंगी। लेकिन इन बदलावों में पेट का बढ़ना शामिल नहीं होता है। आप फूला हुआ महसूस कर सकती हैं लेकिन यह वास्तव में अंदर बढ़ते शिशु के वजह से नहीं होता। गर्भवती दिखना शुरू होने में आपको और कुछ हफ़्ते लगेंगे। इसलिए, आप अपने रहस्य को सुरक्षित रूप से छुपा कर रख सकती हैं जब तक आप दुनिया को यह बताने के लिए तैयार नहीं होती कि आपके पास खुश खबरी है।

गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

तीसरे हफ्ते में, आपका शिशु मारुला नामक एक बहुत ही छोटा निषेचित डिंब होता है और इसका आकार नमक के दाने जितना छोटा होता है।यह हलचल करता रहता है और इसलिए अल्ट्रासाउंड के दौरान इसका पता लगाना बहुत मुश्किल होता है। चौथे सप्ताह तक यद्यपि आप गर्भाशय की एक मोटी परत को देख सकती हैं, जो यह सूचित करता है कि छोटा मारुला अपने गंतव्य तक पहुँच गया है और अगले नौ महीनों तक गर्भाशय में सुरक्षित और सही स्थिति में है।

क्या खाना चाहिए

इससे पहले कि आप 2 लोगों के लिए खाना शुरू करें, पहले डॉक्टरों की सलाह सुनें । डॉक्टरों के अनुसार, पहली तिमाही में माँ का वज़न केवल 1 से 2 किग्रा तक ही बढ़ाना चाहिए। तो, रुकिए और अत्यधिक भोजन शुरु मत कीजिए। फोलिक एसिड सहित प्रसवपूर्व विटामिन के दैनिक सेवन के साथ स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करना जारी रखें। गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह के आहार के लिए यहाँ कुछ युक्तियाँ दी गई हैं।

  • भ्रूण के उचित विकास के लिए फोलिक एसिड एक महत्वपूर्ण विटामिन है। इसलिए जितनी जल्दी आप इसका सेवन शुरू करेंगी, उतना अच्छा होगा। साबुत अनाज और पत्तेदार सब्ज़ियाँ फोलिक एसिड या फोलेट से भरपूर होती हैं। तो, अपने दैनिक आहार में उन्हें भरपूर मात्रा में शामिल करना शुरु करें। और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, कृपया फोलिक एसिड की गोलियां पूरक के रूप में लेने में संकोच न करें।
  • जितना हो सके जंक फूड न खाएं। किसी भी रूप में अतिरिक्त चीनी और मैदे का सेवन कम करें। अपने आहार में संतृप्त वसा को शामिल न करें और तले भुने भोजन के स्थान पर सलाद और भुना हुआ मांस लें। जंक फूड, विशेष रूप से वसा गर्भावस्था की मतली और उल्टी के जोखिम को बढ़ाते हैं। अतः बेहतर होगा किसभी प्रकार के जंक फूड को ना कहें।
  • तीसरे सप्ताह के लिए आपकी गर्भावस्था के आहार में बहुत सारी पत्तेदार सब्ज़ियाँ, फल जैसे खुबानी, गाजर, आम आदि, पूर्ण साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद शामिल होने चाहिए। भरपूर आहार लीजिए और आपके भीतर पल रहे नन्हे से फरिश्ते के लिए स्वस्थ रहिए ।
  • भोजन न करना और जल्दबाज़ी करना टालें। अपने भोजन का आनंद लीजिए और दिन में तीन बार पौष्टिक भोजन करना शुरू करिए। यह आदत आपको लंबे समय तक रखनी होगी जो आपके शिशु को गर्भावस्था के दौरान और बाद में भी पोषक तत्वों की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करेगी।
  • अपनी आहार संबंधी आदतों पर सोचविचार करें और खाने संबंधी विकारों के मामले में उपयुक्त मदद लें। यह महत्वपूर्ण है कि आप देर होने से पहले आहार विशेषज्ञ की मदद लें।

सुझाव और देखभाल

तीसरे सप्ताह के लिए पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने पसंदीदा और विश्वासजनक डॉक्टर से संपर्क करें। वह आपकी गर्भावस्था के दौरान एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहे हैं इसलिए, जितना जल्दी इनसे सम्पर्क करेंगे, बेहतर होगा। यदि आपको किसी पारिवारिक डॉक्टर के साथ सुविधाजनक लगता हो तो वह करिए। यहाँ कुछ करने योग्य और न करने योग्य बातें हैं जो आपको तीसरे सप्ताह के लिए ध्यान में रखनी होंगी।

क्या करें

  • अपने शरीर पर ध्यान दें और गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों पर ध्यान दें।
  • अपने घर पर गर्भावस्था परीक्षण किट रखें।
  • स्वस्थ भोजन करें जिसमें फोलिक एसिड या फोलेट शामिल हो।
  • भरपूर फल और सब्ज़ियों का सेवन करें।
  • प्रसव पूर्व फोलिक एसिड युक्त विटामिन के पूरक का सेवन कीजिए ।

क्या न करें

  • जंक फूड से दूर रहें।
  • धूम्रपान, शराब या ड्रग्स का उपयोग करना छोड़ें।
  • कपड़ों की ख़रीददारी अभी न करें। अगले कुछ हफ्तों के लिए आपके वर्तमान कपड़े आपको आते रहेंगे।
  • इस चरण में विशेष रूप से घर पर या काम पर तनाव न लें। यह आपके बच्चे के विकास में बाधा डाल सकता है।
  • अपने चिकित्सक से सलाह किये बिना किसी भी प्रकार की दवा न लें।

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह के लिए आपकी ख़रीददारी बहुत आसान है। अगर आपने अभी तक नहीं खरीदी है तो खुद के लिए गर्भावस्था की एक किताब खरीदें। घर पर जांच के लिए गर्भावस्था किट खरीदें क्योंकि यह जल्द ही काम में आ जाएगी। स्तनों के दर्द को कम करने के लिए इस सूची में एक आरामदायक सूती ब्रा भी रखें। गर्भावस्था में अभी और अगले कुछ हफ्तों के लिए इतनी वस्तुओं की ख़रीददारी बहुत हुई।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: दूसरा सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था : चौथा सप्ताह

श्रेयसी चाफेकर

Recent Posts

रबीन्द्रनाथ टैगोर पर निबंध (Rabindranath Tagore Essay In Hindi)

भारत के इतिहास में कई प्रसिद्ध और महान कवि और लेखक रहे हैं, जिनमें रबीन्द्रनाथ…

19 hours ago

मदर्स डे पर 30 फनी व मजेदार लाइन्स जो ला दे आपकी माँ के चेहरे पर मुस्कान

माँ एक परिवार के दिल की धड़कन होती है। यह वो प्राकृतिक ताकत है जो…

23 hours ago

अक्षय तृतीया पर क्या करने से मिलेगा ज्यादा से ज्यादा लाभ

अक्षय तृतीया एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार है, जो आमतौर पर वैशाख के महीने में शुक्ल…

1 day ago

मातृ दिवस पर निबंध (Essay on Mother’s Day in Hindi)

माँ अपने में ही एक संपूर्ण शब्द है। इस संसार में माँ से ज्यादा बच्चे…

1 day ago

इस साल मदर्स डे सेलिब्रेट कैसे करें?

मदर्स डे पर हर बार वही ग्रीटिंग कार्ड और फूल गिफ्ट करना बहुत कॉमन हो…

2 days ago

30 सबसे अलग माँ के लिए गिफ्ट आइडियाज

माएं हमेशा अपने बच्चों की इच्छाओं और जरूरतों को समझ जाती हैं, और इसलिए यह…

2 days ago