गर्भावस्था : चौथा सप्ताह

गर्भावस्था : चौथा सप्ताह

बधाई हो! तो, आपको पता चला कि आप गर्भवती हैं? आप अपने साथी और प्रियजनों को यह खबर देने के लिए बहुत उत्तेजित और आतुर भी होंगी। हो भी क्यों नहीं ! लेकिन, सबसे पहले आपको मेडिकल सेंटर में ब्लड टेस्ट के ज़रिए इसकी पुष्टि करनी चाहिए। इस सप्ताह का शाब्दिक अर्थ आपकी गर्भावस्था की शुरुआत है क्योंकि आपका मासिक धर्म रुक गया है और आपको पता चला है कि आप गर्भवती हैं, इस बात से आप बहुत ही ख़ुश होंगी !

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

गर्भधारण के चौथे सप्ताह, आरोपण का सप्ताह है। बीजपुटी (ब्लास्टोसिस्ट), खुद को गर्भाशय की परत में स्थापित करता है और गर्भनाल व भ्रूण बनाने के लिए दो भागों में विभाजित होता है। यह, वह सप्ताह है जब एमनियोटिक थैली और ज़र्दी थैली, जो आपके बच्चे के पाचन तंत्र का एक हिस्सा होता है, वह छोटे भ्रूण के चारों ओर बनता है। भ्रूण चौथे सप्ताह के दौरान तीन अलग-अलग हिस्सों में बढ़ता है। भ्रूण के वह तीन भाग हैं, एंडोडर्म (आंतरिक परत), मेसोडर्म (मध्य परत) और एक्टोडर्म (बाहर की परत), जो बाद में बच्चे के शरीर के अंगों का निर्माण करते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह आपके नन्हे बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए एक महत्वपूर्ण सप्ताह है।

शिशु का आकार क्या है?

यह सप्ताह एक महत्वपूर्ण सप्ताह है क्योंकि यह भ्रूण की अवधि की शुरुआत को चिह्नित करता है। अभी भ्रूण का आकार एक खसखस के बीज के रूप में होता है। खसखस की दो परतें होती हैं, एपिब्लास्ट और हाइपोब्लास्ट, जो आपके बच्चे के अंगों में विकसित होती हैं, जब आप चौथे सप्ताह की गर्भवती होती हैं तब शिशु का आकार व्यावहारिक रूप से सूक्ष्म होता है, वह कुछ प्रमुख परिवर्तनों से गुज़र रहा होता है जो निश्चित रूप से उल्लेखनीय है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

आपके शरीर में विभिन्न गर्भावस्था के हॉर्मोन हैं और इस सप्ताह आपका शरीर इन हॉर्मोनल परिवर्तनों को अनुकूलित करने के लिए तैयार होने में व्यस्त है। आप जल्द ही गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों का अनुभव करना शुरू करेंगी। ऐसे समय में आप चिड़चिड़ाहट और थकावट महसूस करने लगेंगी। आप अपने शरीर के अंदर कुछ रासायनिक प्रतिक्रियाओं महसूस करेंगी और यह महसूस करना स्वाभाविक भी है। ब्लास्टोसिस्ट, दूसरे शब्दों में कहा जाए तो आपका बच्चा गर्भाशय के साथ संपर्क बना रहा है और व्यवस्थित हो रहा है! यह देखा गया है कि गर्भावस्था के चौथे सप्ताह के दौरान समय का लगभग 30%, आरोपण रक्तस्राव स्पॉटिंग के रूप में हो सकता है। यह मासिक धर्म नहीं है और इसमें चिंता की भी कोई बात नहीं है, इसके कारण आपके पेट में ऐंठन या स्तनों की संवेदनशीलता महसूस हो सकती है। लेकिन चिंता न करें, आपका शरीर गर्भावस्था के दौरान शारीरिक बदलाव का सामना करने में सक्षम है। आप सिर्फ एक खुशखबरी के साथ मातृत्व के सफर के लिए तैयार रहें।

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह के लक्षण

चौथे सप्ताह में गर्भावस्था के विभिन्न हॉर्मोनल स्राव के कारण आपका शरीर अजीब तरह से व्यवहार करता है।गर्भावस्था के दौरान चौथे सप्ताह के लक्षण कुछ इस प्रकार हैं;

  • आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन के स्राव के कारण, आप फूला हुआ महसूस कर सकते हैं।
  • पेट में हल्की ऐंठन, आरोपण का एक परिणाम है पर निश्चिन्त रहें यह चिंता का विषय नहीं है। लेकिन अगर आप गंभीर ऐंठन का अनुभव करती हैं, तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में सबकुछ बताएं।
  • गर्भाशय में ब्लास्टोसिस्ट के स्थापन से हल्की स्पॉटिंग होती है जो गुलाबी, हल्के लाल या भूरे लाल रंग के हो सकती हैं, किन्तु इसमें भी चिंता करने की बात नहीं है क्योंकि यह एक-दो दिनों से अधिक नहीं रहती है ।
  • उतार-चढ़ाव वाले हॉर्मोन आपके मूड को पूरी तरह से बदलते रहेंगे, इसपर आपका नियंत्रण नहीं होगा। बस प्रार्थना करें कि आपके आस-पास के लोग समझें कि आप पर क्या गुज़र रही है और आपके साथ सहयोग करें! आखिर यह सब लगभग 12 सप्ताह तक ही रहेगा!
  • मॉर्निंग सिकनेस सबसे आम लक्षणों में से एक है। लगभग 90% महिलाओं को किसी न किसी तरह की मॉर्निंग सिकनेस होती ही है, जैसे मतली या उल्टी आना। यह समस्या लगभग 9 सप्ताह के बाद बेहतर हो जाती है इसलिए बस इंतज़ार कीजिए !
  • आपका शरीर वास्तव में उस छोटे भ्रूण को स्वस्थ बच्चे में विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है और इसी वजह से आप बहुत थकावट महसूस करेंगी लेकिन यह पहली तिमाही के बाद बेहतर हो जाएगा।
  • लगातार बढ़ रहे गर्भावस्था के हॉर्मोन भी आपके स्तनों में दर्द और संवेदनशीलता महसूस कराएंगे।

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह के लक्षण

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह में पेट

आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन के स्राव के कारण गर्भावस्था के चौथे सप्ताह में आपका पेट फूल जाएगा, लेकिन यह अभी भी आपके गर्भवती दिखने का समय नहीं है। इस सप्ताह आपका शिशु सिर्फ एक खसखस के आकार का होता है इसलिए निश्चिंत रहें, आपका रहस्य बरकरार है!

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

गर्भावस्था के चौथे सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

इस हफ्ते आपके शरीर के अंदर बहुत कुछ हो रहा है, जैसे ब्लास्टोसिस्ट गर्भाशय के अस्तर में स्थापित होकर भ्रूण और गर्भनाल को बनाने के लिए भी विभाजित हो रहा है। शिशु की पीठ, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी का निर्माण खंड, अर्थात उसका न्यूरल ट्यूब पहले से ही बना होता है। एमनियोटिक थैली और तरल पदार्थ आपके बच्चे के लिए एक सुरक्षात्मक कुशन बनाने का काम कर रहे हैं और चौथे सप्ताह के अल्ट्रासाउंड में आप जो देख सकती हैं, वह एक छोटा सा बिंदु होता है, जिसे जेस्टेशनल थैली कहा जाता है।निराश न हों,बस संयम रखें। जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ेगी आप सब कुछ देख और महसूस कर पाएंगी।

क्या खाना चाहिए?

स्वस्थ भोजन एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देने की कुंजी है। गेंहू, पत्तेदार सब्ज़ियाँ, फलियाँ, पानी, मांस, मछली, डेयरी उत्पाद और फलों के लगभग 5 सर्विंग्स अगले नौ महीनों के लिए आपके आहार का मुख्य हिस्सा बन जाना चाहिए। यदि आपने फॉलिक एसिड या फॉलेट के साथ प्रसव पूर्व विटामिन लेना शुरू नहीं किया है, तो तुरंत शुरू करें। यह सब आपके बच्चे के स्वास्थ्य विकास और वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है।

लेकिन एक चीज आपको अपने आहार से हटाना होगा और वह है, कैफीन।कैफीन एक अपमार्जक है जो कैल्शियम और अन्य प्रमुख गर्भावस्था के पोषक तत्वों को नष्ट कर देता है इसलिए इससे बचना चाहिए। यदि चाय या कॉफ़ी से आपकी सुबह की शुरुआत होती है, तो यह छोड़ना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, इसे अचानक छोड़ने की बजाय कम करना शुरू कर दें। कैफीन के बदले कुछ स्वस्थ पेय और कुछ स्वादिष्ट प्रोटीन स्नैक्स लें। अब से आप क्या खाती हैं, इसके बारे में आपको बहुत ध्यान रखना अनिवार्य है ।

सुझाव और देखभाल

यदि आप इस सप्ताह सफलतापूर्वक परीक्षण करने में सक्षम रही हैं और आपको यह भी पता चल गया है कि आप गर्भवती हैं, तो यह न केवल आपके डॉक्टर से मिलने बल्कि अच्छे चिकित्सक को निर्धारित करने का समय है और साथ ही अपने चिकित्सा बीमा की भी जाँच करें। इन सब के बारे में जानना शुरू करें और साथ ही यह भी जानें कि जन्म के पूर्व से प्रसव तक आपको कैसे सुरक्षा प्रदान की जाएगी । इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान आप क्या करें और क्या न करें यह भी जानें ।

क्या करें

  • घर पर किए जानेवाले गर्भावस्था परीक्षण की एक किट लाएं ।
  • पौष्टिक भोजन खाएं।
  • रोजाना पाँच सर्विंग्स फल और सब्जियों का सेवन करें।
  • फॉलिक एसिड के साथ प्रसव पूर्व विटामिन की एक अतिरिक्त ख़ुराक लें।

क्या न करें

  • जंक फूड से दूर रहें।
  • धूम्रपान, शराब पीना या ड्रग्स का उपयोग करना छोड़ें।
  • कैफीन का सेवन छोड़ दें।
  • किसी भी निषिद्ध पदार्थ की क्रेविंग होने पर शांत रहें और आराम करें।
  • डॉक्टर के संपर्क में रहें और किसी भी तरह की दवा लेने से बचें।

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

चौथे सप्ताह के लिए आपकी खरीददारी अत्यधिक जटिल नहीं रहती है। अभी तक कुछ भी नहीं खरीदा है तो आप गर्भावस्था पर एक किताब, गर्भावस्था परीक्षण किट और आरामदायक सूती ब्रा खरीद सकती हैं। अगर आप इस सूची में और भी कुछ जोड़ना चाहें तो एक लचीली पैंट, लेगिंग्स और कुछ ऐसे कपड़े जो पेट पर ढीला हों ले सकती । आपकी चुस्त जींस के बटन आपके फूले हुए पेट पर थोड़ा असुविधाजनक हो सकती है इसलिए कुछ अधिक खरीददारी करने में संकोच न करें।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: तीसरा सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 5वां सप्ताह