गर्भावस्था: 33वां सप्ताह

गर्भावस्था: 33वां सप्ताह

आप 33 सप्ताह की गर्भवती हैं; बच्चा लगभग पूर्ण विकसित हो चुका है और आपके भी आहार, चिकित्सक से भेंट और शरीर के अप्रिय परिवर्तनों के साथ संघर्ष के बस कुछ सप्ताह ही शेष हैं।तीसरी तिमाही शिशु के प्रसव की तैयारी का समय है और आपके प्रसव का समय पास आ चुका है।

गर्भावस्था के 33वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

यह आपके बच्चे के विकास का अंतिम चरण है। उसके अंग, हड्डियाँ और मांसपेशियाँ पूरी तरह से बन चुकी हैं, और बस उसे अंतिम रूप देने के बाद शिशु पूर्णतः तैयार हो जाएगा। अधूरे रह गए कुछ नाखून और बाल अब तक पूरी तरह से बन चुके हैं। आपकी प्लेसेंटा से अभी भी आपके बच्चे को पोषक तत्व और ऑक्सीजन मिल रहा है, लेकिन इसके बावजूद भी वह एमनियोटिक द्रव से लगातार साँस लेने की क्षमता को चालू रखे हुए है।

गर्भावस्था के 33वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

शिशु का मस्तिष्क न्यूरॉन्स के मध्य अधिक से अधिक संबंध जोड़ते हुए इतनी तेजी से विकसित हो रहा है, जितना पहले कभी नहीं हुआ। आपका बच्चादिन और रात के बीच में अंतर करने में सक्षम है और, आपके सोने-जागने के चक्र के साथ स्वयं को समन्वयित कर रहा है। प्लेसेंटा के माध्यम से आपके रक्त से सुरक्षात्मक एंटीबॉडी प्राप्त करते हुएउसकी प्रतिरक्षा शक्ति पहले से कहीं अधिक मजबूत हो गई है।

बच्चे का आकार क्या है

33वें सप्ताह में शिशु का आकार एक तरबूज के आकार के आसपास होना चाहिए, जिसकी लम्बाई सिर से पैर तक 42 से.मी. से अधिक हो। 2 किलो से अधिक वज़न के साथ, बच्चे की हड्डियाँ मजबूत हो रही हैं, जबकि उसकी त्वचा की झुर्रियां चर्बी से भर गई हैं, केवल उसकी खोपड़ी का भाग कोमल रहता है, जिससे कि वह जन्म की प्रक्रिया में सकुशल बाहर निकल सके । गर्भाशय में जगह की कमी के कारण आपको शिशु का पैर मारना सामान्य से कम अनुभव होगा लेकिन उसकी कुलबुलाहट महसूस होती रहनी चाहिए।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था के 33वें सप्ताह के दौरान आप कई नए शारीरिक परिवर्तनों का अनुभव करेंगी।

  • बवासीर

पेरिनियल, गुदा या मलाशय से रक्तस्राव बवासीर या दुर्लभ मामलों में गुदा ऊतक फटने के कारण हो सकता है। अपने फिजियोथेरेपिस्ट से पेरिनियल मसाज के बारे में पूछें। आपके डॉक्टर दर्द से निपटने के लिए कुछ खाने या लगाने की दवा भी लिख सकते है।

  • नसों की सूजन (वैरिकोज़ वेन्स)

आपके फैले हुए गर्भ के कारण शरीर के निचले भाग पर बढ़ते दबाव से पैर की नसें फूल सकती हैं और फड़कने लग सकती हैं। इन्हें वैरिकोज़ वेन्स कहा जाता है यदि वे लाल और कठोर हो जाती हैं, तो इसका अर्थ है कि शायद रक्त के थक्के जम गए हैं और आपको तत्काल उपचार की आवश्यकता है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

  • निपल स्राव

आपके निपल्स कोलोस्ट्रम नामक पीले तरल का उत्पादन करते हैं, जो बच्चे के पहले कुछ दिनों के पोषण हेतु होता है। आपके बच्चे जन्म की तैयारी के लिए इस सप्ताह आपके निपल्स कोलोस्ट्रम का स्राव करेंगे। अपनी ब्रा के अंदर शोषक पैड का उपयोग करके आप दाग धब्बे दिखने से बचेंगी।

  • अनिद्रा

इन सभी लक्षणों के संयोजन के कारण आपको ज्यादा नींद नहीं आएगी। कोशिश करें कि सोने से ठीक पहले व्यायाम या भोजन न करें। ध्यान और मालिश मदद कर सकते हैं।

गर्भावस्था के 33वें सप्ताह के लक्षण

33वां हफ्ता काफी चुनौतीपूर्ण होने वाला है। हालांकि, किसी भी दर्द या बेचैनी के बारे में जानने और उसके उपचार पता करने से आपको उनसे छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

  • साँस लेने में कठिनाई

सूजा हुआ गर्भाशय आपके फेफड़ों को पर्याप्त विस्तार करने की अनुमति नहीं देता है जिससे आप उतनी हवा नहीं ले पाते जितना आप चाहते हैं। दौड़ने, वज़न उठाने आदि जैसी थकाने वाली गतिविधियों से बचें।

  • बेडौलपन

आपका बढ़ा हुआ वज़न आपके संतुलन को प्रभावित करके आपको पहले से अधिक बेडौल करने जा रहा है। फ्लैट तलवों वाले आरामदायक जूते पहनें ताकि आप कम से कम अपने घर पर अपना कुछ संतुलन बनाए रख सकें।

  • चयापचय दर में वृद्धि

आपकी ऊर्जा की बढ़ती हुई आवश्यकताओं को पूरा करने की कोशिश में आपको अधिक गर्मी लग सकती है। गर्भावस्था का एकमात्र दुष्प्रभाव गर्म त्वचा है, परंतु यह एक न एक दिन चला जाएगा।

  • सिर दर्द

पानी की कमी के कारण आपको सिर घूमने या दिल की धड़कन बढ़ने का अहसास हो सकता है। दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीएं, भले ही इसका मतलब हर बीस मिनट में बाथरूम जाना हो।

गर्भावस्था के 33वें सप्ताह में पेट

इस सप्ताह आप सामान्य से 10-15 किलो अधिक भारी होंगी, यदि जुड़वां बच्चे हैं तो और भी अधिक। इस अवस्था पर आपका पेट 35-38 से.मी. तक होगा, इसलिए किसी भी प्रकार की फटी या सूखी त्वचा के लिए मलहम को आसानी से उपलब्ध रखें। पॉलीहाइड्रमनिओस, एमनियोटिक द्रव की मात्रा में वृद्धि के परिणामस्वरूप होने वाली स्थिति है जो आमतौर पर इस समय दिखाई देती है। इसलिए यदि आपका वजन सामान्य से भी अधिक बढ़ गया है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

गर्भावस्था के 33वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

इस सप्ताह अल्ट्रासाउंड आपको दिखाएगा कि अगर आपका शिशु जाग रहा है तो वह अपनी आंखें खोलबंद कर सकता है। बच्चे के पूरी तरह से विकसित अंगों की कार्य प्रणालियों के अलावा उसकी हड्डियाँ मजबूत हो रही हैं। यदि आपको कोई ऐसा खतरा है जो जटिलता उत्पन्न कर सकता है तो अपने अल्ट्रासाउंड से एक बायोफिजिकल प्रोफाइल बनवा सकती हैं।

गर्भावस्था के 33 वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

अल्ट्रासाउंड स्कैन दिखाएगा:

  • शिशु का शारीरिक आकार और रंगत। डॉक्टर किसी भी प्रकार की गतिशीलता के लिए, विशेष रूप से अंगों की, परीक्षण करेंगे।
  • एम्निओटिक द्रव की अधिक या काम मात्रा गर्भावस्था के दौरान समस्या पैदा कर सकती है जिसके परिणामस्वरूप समय से पूर्व प्रसव या मृत शिशु का प्रसव हो सकता है।
  • भ्रूण की सांस की गतियों का परीक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा कि वे नियमित और सामान्य हैं।

क्या खाना चाहिए

आपकी गर्भावस्था के 33वें सप्ताह के भोजन में ताज़े फल, सब्ज़ियाँ, पतला सफेद मीट, अंडे, दुग्ध उत्पाद और साबुत अनाज का संतुलित आहार शामिल करना आवश्यक है।

  • ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन जैसे कि डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड का सेवन आपके बच्चे के तंत्रिका तंत्र के विकास में मदद कर सकता है।
  • शोध से पता चला है कि मछली और अलसी के तेल का सेवन करने वाली माताओं के बच्चे मानकीकृत परीक्षणों में औसत से अधिक स्कोर करते हैं। हालांकि, शार्क, स्वोर्डफ़िश, टूना और मैकेरल जैसी पारे से युक्त मछली से बचें।
  • अलसी का बीज उन लोगों के लिए भी एक विकल्प है जो शाकाहारी खाना पसंद करते हैं।

  • यदि आपका आहार बजट, समय या उपलब्धता के कारण अधूरा है, तो अपने डॉक्टर से प्रसवपूर्व पूरक औषधियों के लिए कहें।
  • सभी प्रकार की शराब से बचें, क्योंकि शोध से साबित हुआ है कि इसके प्रत्येक प्रकार का गर्भावस्था की स्थितियों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

सुझाव और देखभाल

यहाँ पर इस अवधि के दौरान क्या करें व क्या न करें की एक सूची है जिसे ध्यान में रखें ।

क्या करें

  • आप प्रसव के दौरान अलग-अलग आसनों का प्रयास कर सकते हैं। उनमें से कुछ हाथों और घुटनों के बल पर नीचे झुकना, लेट जाना, पालथी लगा कर बैठना या प्रसूति कुर्सी का उपयोग करना शामिल है। अपना काम आसान करने के लिए अपने लिए सबसे आरामदायक स्थिति का पता लगाएं जिससे संकुचन के समय पर आपको इससे आसानी हो। माध्यम से यह आसान होता है।
  • बवासीर बहुत दर्द और शर्मिंदगी का कारण बन सकता है, लेकिन पर्याप्त पानी पीते रहना और पर्याप्त रेशेदार पदार्थों का सेवन इन लक्षणों को कम कर सकता है।

क्या न करें

  • अपने बच्चे की गतिविधियों में किसी भी बदलाव की अनदेखी न करें। यदि वह अपने पैर मारने और धक्के मारने को रोकता या धीमा करता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को सूचित करें ताकि समस्या का पता लगाने के लिए परीक्षण किए जा सकें।
  • वैरिकोज़ वेन्स आपके दूसरी और तीसरी तिमाही के एक सामान्य लक्षण हैं। उनसे राहत के लिए कुछ प्रयास करने पड़ते हैं, उदहारण के लिए नियमित व्यायाम जैसे जॉगिंग और तैराकी। बहुत देर तक एक ही स्थिति में बने रहने से बचें, भले ही वह बैठना या लेटना हो।

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

ब्रेस्ट पंप और दूध की बोतलें समय की मांग हैं। कुछ प्रसूति वस्त्र, बच्चे के कपड़े, लंगोट और उसके सोने के लिए पालना खरीदना भी अच्छा हो सकता है।भविष्य की उस स्थिति के लिए जब आप बच्चे को उठाने लिए बहुत थक जाएंगी, बच्चा गाड़ी खरीदना न भूलें।

आप के लिए आवश्यक ख़रीददारी

33 सप्ताह में आप प्रसव के बहुत करीब होती हैं। बच्चे के जन्म के बाद हड़बड़ाहट से बचने के लिए आवश्यक वस्तुओं को पहले से एकत्र कर लेना सबसे अच्छा।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: 32वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 34वां सप्ताह