गर्भावस्था: 37वां सप्ताह

गर्भावस्था: 37वां सप्ताह

37वें सप्ताह की शुरुआत में जब प्रसव पीड़ा कभी भी शुरू हो सकती है, शिशु के अधिकांश अंग विकसित हो चुके होते हैं और वह बिना किसी कठिनाई के बाहरी दुनिया में जीवित रह सकता है।

गर्भावस्था के 37वें सप्ताह में शिशु का विकास

37वें सप्ताह पर शिशु में हुए अनेक विकासों में से कुछ शामिल हैं:

पैर की उँगलियों के नाखून बनना

अब तक, शिशु के पैर की अंगुली को पूरी तरह से ढंकने के लिए नाखून बन चुके होंगे। यह बढ़ते रहेंगे और उम्मीद कर सकते हैं कि शिशु के जन्म के समय नाखून थोड़े ज़्यादा बढ़ चुके हों।

स्तन ग्रंथियों की सूजन

गर्भनाल के हॉर्मोन, गर्भवती माँ को स्तनपान की प्रक्रिया शुरू करने के लिए रासायनिक संकेत देते हैं। यह हॉर्मोन शिशु में भी प्रवेश कर जाते हैं जिससे शिशु की स्तन ग्रंथियाँ सूजने लगती हैं, एक बार गर्भ से बाहर आने के बाद यह सामान्य हो जाएंगे।

एंटीबॉडी के साथ तैयारी

गर्भनाल शिशु के शरीर में एंटीबॉडी भरना शुरू कर देता है ताकि जन्म के बाद शिशु को बीमारी और संक्रमण से लड़ने में मदद मिल सके। एक बार शिशु के गर्भ से बाहर आने के बाद उसे स्तनपान के जरिए इसकी और भी पूर्ति हो जाती है।

शिशु के फेफड़ों का पूर्ण निर्माण हो जाता है

शिशु माँ के गर्भ से बाहर आने को तैयार है क्योंकि उसके फेफ़डे इस समय तक पूरी तरह से कार्य करने लगते हैं। वे सर्फैक्टेंट नामक लिपोप्रोटीन का उत्पादन करके बाहरी हवा में शिशु को सांस लेने में सहायता करते हैं।

शिशु का आकार क्या है?

गर्भावस्था के 37वें सप्ताह में शिशु का आकार एक रोमेन लेट्यूस के आकार जितना होता है। वह लगभग 19.1 इंच लंबा और संभवतः 2.8 किलोग्राम वजन प्राप्त कर चुका होता है, इसका वज़न लगभग एक कंगारू के बच्चे के बराबर होता है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था के 37वें सप्ताह के दौरान शरीर में होनेवाले आम परिवर्तनों में शामिल हैं:

ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन

यह अभ्यास संकुचन होते हैं जो 37वें सप्ताह तक तक आवृत्ति में वृद्धि करते हैं ।

भ्रूण अवरण द्रव (एम्निओटिक द्रव)

शिशु का आकार के अधिकांश द्रव की जगह ले लेने के कारण भ्रूण आवरण द्रव में कमी हो जाती है ।

गर्भावस्था के 37वें सप्ताह के लक्षण

गर्भावस्था के 37वें सप्ताह के दौरान महिलाओं को होने वाले कुछ लक्षणों में शामिल हैं:

छाती में जलन

गर्भाशय, जब शिशु के बढ़ते आकार को जगह देने के लिए बढ़ता है, तो शरीर के भीतर के कई आंतरिक अंग जैसे पेट के ऊपर दबाव पड़ता है। इससे पाचन तंत्र में तनाव आ सकता है जिसके परिणाम स्वरूप छाती में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

स्पॉटिंग

गर्भाशय ग्रीवा की संवेदनशीलता बढ़ने के कारण गर्भावस्था के 37वें सप्ताह में स्पॉटिंग या रक्तस्राव एक आम लक्षण है । रक्तस्राव योनि क्षेत्र में कुछ जलन के कारण या संभोग के कारण भी हो सकता है।

अनिद्रा

नींद न आने की समस्या गर्भवती महिलाओं को उनकी गर्भावस्था के दौरान किसी न किसी मोड़ पर प्रभावित करती है और इसके कारण हैं बार-बार पेशाब करने की इच्छा, असहज नींद की स्थिति और चिंता।

अनिद्रा

प्रसव पीड़ा के लक्षण क्या हैं?

प्रसव पीड़ा की शुरुआत 37वें सप्ताह के आसपास होने की संभावना रहती है और इस सप्ताह में पैदा हुए शिशु के लिए माना जा सकता है कि उसने गर्भ में रहने की अवधि पूरी की है। नीचे लिखे हुए कुछ संकेत हैं जो आपको यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि प्रसव का समय हो गया है:

नियमित संकुचन

नियमित संकुचन प्रसव से पहले शुरू होते हैं लेकिन वे अक्सर प्रसव का गलत संकेत देने वाले संकुचन भी हो सकते हैं जिन्हें ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन के नाम से जाना जाता है।यद्यपि यह तीव्रता में प्रसव पीड़ा के समान हो सकते हैं, प्रसव के संकुचन के लिए सबसे अच्छा संकेत लगातार नियमित संकुचन है। अगर यह अनियमित हैं या आराम करने पर नहीं होते हैं, तो वे शायद ब्रेक्सटन हिक्स संकुचन हो सकते हैं।

थैली का फटना

यह सुरक्षात्मक एमिनियॉटिक थैली का फटना है जो शिशु को इस समय तक सुरक्षित रख रहा है।जब थैली फटती है तो हर महिला को इस समय एक अलग अनुभव होता है क्योंकि यह फटने के आकार और क्षेत्र पर निर्भर करता है। इसके आधार पर, गर्भाशय ग्रीवा और योनि से निकलने वाले एमिनियॉटिक द्रव की मात्रा बूँद-बूँद या याकायक बहाव भी हो सकता है।

श्लेम अवरोधक

यह एक प्रकार का गर्भाशय ग्रीवा श्लेम है जो रोगाणुरोधी गुणों से भरा होता है ताकि बच्चे को बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाया जा सके। जब शिशु नीचे आ जाता है, तो श्लेम अवरोधक बाहर निकल आता है, उसके बाद ज़्यादातर महिलाएं अगले 12 घंटों में प्रसव पीड़ा से गुज़रती हैं।

गर्भावस्था के 37वें सप्ताह में प्रसव पीड़ा प्रेरित करना

यदि आप प्रसव पीड़ा को प्रेरित करना चाहती हैं, तो आगे नीचे बताई गई तकनीकों को आज़मा सकती हैं। नीचे दिए गए तरीकों को आज़माने से पहले चिकित्सक से परामर्श लें क्योंकि वे आपकी स्थिति के आधार पर सबसे उपयुक्त तकनीक की सलाह दे सकते हैं।

निप्पल को उत्तेजित करना

यह प्रसव पीड़ा को प्रेरित करने का बेहतर तरीका है क्योंकि निप्पल को उत्तेजित करने से ऑक्सिटॉसिन स्रावित होता है जो प्रसव पीड़ा को प्रेरित करने में मदद करता है। यह संकुचन प्रेरित करने के लिए एक प्रभवशाली तरीका है क्योंकि ऐसे संकुचन तेज और लंबे समय के लिए होते हैं।

संभोग

यौन संबंध से संकुचन प्रेरित करने में मदद मिल सकती है क्योंकि वीर्यपात में प्रोस्टाग्लैंडीन होते हैं जो प्रसव पीड़ा को प्रेरित करने में मदद करते हैं। पेट के बढ़े आकार के कारण कुछ महिलाओं के लिए यह करना मुश्किल हो सकता है। पीड़ा को प्रेरित करने के लिए स्पूनिंग, पीछे से प्रविष्टि या महिला का ऊपर रहना जैसी सेक्स पोजीशन का उपयोग किया जा सकता है।

गर्भावस्था के 37वें सप्ताह में पेट

इस समय तक, आपको ड्रॉपिंग नामक कुछ अनुभव होंगे, यह एक घटना है जब प्रसव की तैयारी में बच्चा श्रोणि क्षेत्र में उतरता है। हालांकि, ‘ड्रॉपिंग’ का देख कर पता नामुमकिन है।

गर्भावस्था के 37वें सप्ताह का अल्ट्रा साउंड

गर्भावस्था के 37वें सप्ताह के दौरान, एक अल्ट्रासाउंड मुख्य रूप से यह देखने के लिए किया जाता है कि शिशु का सिर नीचे की स्थिति में है या नहीं। इस दौरान अन्य लक्षणों को भी जाँचा जा सकता है, जैसे हृदय के धड़कन की दर और गर्भाशय की स्थिति। इस समय शिशु के लिंग का निर्धारण करना मुश्किल है क्योंकि वह लगभग इस स्थिति से हिलता नहीं है।

क्या खाना चाहिए ?

जैसे ही आप अपने 37वें सप्ताह में प्रवेश करती हैं गर्भावस्था में खाए जाने वाले भोजन को तीन कारकों के आधार पर वर्गीकृत किया जाना अनिवार्य है। सबसे पहले, जैसा कि गर्भावस्था को पूर्ण अवधि माना जाता है, कोई भी खाद्य जो पीड़ा प्रेरित करें उन्हें खाना शुरू कर सकती हैं, जिसमें अरंडी का तेल, कम मात्रा में मसालेदार भोजन, रास्पबेरी के पत्ते और प्रिमरोज़ तेल शामिल हैं। दूसरा, क्योंकि छाती में जलन का अनुभव अभी भी होता है, छाती में जलन प्रेरित करने वाले खाद्य पदार्थ जैसे, शराब, वसायुक्त खाद्य पदार्थ और तैलीय खाद्य पदार्थ से बचना चाहिए। अंत में, शिशु के मस्तिष्क विकास के मामले में तेज़ी से प्रगति के लिए प्रोटीन-युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे मछली, अंडे और दूध का सेवन करना चाहिए।

क्या खाना चाहिए

सुझाव और देखभाल

नीचे कुछ बातें बताई गई हैं जो आपको गर्भावस्था के 37वें सप्ताह में ध्यान रखने की आवश्यकता है:

क्या करें?

  • एक ऐसे मार्ग से अस्पताल जाने की योजना तैयार करें जिसमें कम से कम यातायात हो और आप शीघ्रता से अस्पताल पहुँच सकें।

क्या न करें?

  • नेस्टिंग चरण एक ऐसा समय होता है जब नई माएं अपने नवजात शिशु के स्वागत के उत्साह में पूरे घर की साफ़ सफाई करने लगती हैं। नेस्टिंग चरण एक ऐसा समय होता है जब गर्भवती माताएं अपने नवजात शिशु की जल्द ही उम्मीद कर रही होती हैं और साफ सफाई में लग जाती हैं। जबकि किसी को भी इस भावना को दबाने की ज़रूरत नहीं है, ऐसे समय पर आपका ज़्यादा चलना मुश्किल हो सकता है इसलिए आपको आराम करने की आवश्यकता है। एक विकल्प के रूप में, कोई और आपके लिए सारे काम कर सकता है।
  • कैफीन का सेवन सीमित करें क्योंकि यह केवल आपकी अनिद्रा को बढ़ाएगा।

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

जैसा कि अब आप गर्भावस्था के 37वें सप्ताह की पूर्ण अवस्था में हैं, यहाँ कुछ चीजें दी गई हैं जिन्हें आप खरीद सकती हैं:

शिशु का आगमन

जब शिशु पैदा होता है तो वह अपने साथ सूटकेस या कपड़े लेकर नहीं आएगा इसलिए आपको शिशु के लिए कुछ आवश्यक चीजें खरीदनी होंगी, जैसे बेबी पैड, नैपीज़, एक कंबल और यूनिसेक्स बेबी कपड़े और इत्यादि।

आपका आराम

37वें हफ्ते में भी प्रसव की प्रक्रिया में अभी थोड़ा समय बाकी है और यह समय अुविधाजनक भी हो सकता है इसलिए आप अपने पास पुस्तकें, एक आरामदायक तकिया और स्वयं का टॉयलेटरी का सेट रख सकती हैं।

निष्कर्ष

37वें हफ्ते तक, आप अपनी गर्भावस्था के लगभग अंत के पास हैं, इस समय प्रसव पीड़ा सबसे महत्वपूर्ण है प्रसव पीड़ा के संकेत, जिसमें आपको ध्यान देने की आवश्यकता है।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था : 36वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था : 38वां सप्ताह