गर्भावस्था : 39वां सप्ताह

गर्भावस्था: 39वां सप्ताह

39वें सप्ताह में, शिशु पूरी तरह से विकसित हो चुका होता है और दुनिया में कदम रखने के लिए तैयार हो जाता है। आप इस अवधि के दौरान असुविधा और दर्द का अनुभव करेंगी, जो कि सामान्य है। आपका शरीर कुछ छोटे लेकिन महत्त्वपूर्ण परिवर्तनों से गुज़रेगा जैसे कि नियमित संकुचन, जो आपको प्रसव के लिए तैयार करेंगे।

गर्भावस्था के 39वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

गर्भावस्था के 39वें सप्ताह के दौरान, शिशु अपने जन्म के आकार और वजन पर पहुँच जाता है । इस शिशु को अब पूर्ण-समय का भ्रूण माना जा सकता है। इस सप्ताह के दौरान आपके बच्चे की जो प्रगति हो रही है वह कुछ इस प्रकार हैं :

गर्भावस्था के 39वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

  • इस स्तर पर, शिशु का मस्तिष्क अभी भी तेज़ी से विकसित हो रहा है। शुरुआत के तीन वर्षों तक मस्तिष्क के विकास की यह दर जारी रहेगी।
  • शिशु के शरीर में पर्याप्त चर्बी जमा हो जाएगी जो उसे जन्म के बाद गर्मी देने में मदद करेगी।
  • इस अवधि के दौरान, शिशु को माँ की नाल के ज़रिए पोषक तत्वों और रोग-प्रतिकारकों की आपूर्ति जारी होती है, जो शिशु को किसी भी बीमारी से लड़ने में मदद करती है।
  • शिशु की नई त्वचा भी बनती है क्योंकि त्वचा की ऊपरी परतें झड़ने लगती हैं।

बच्चे का आकार क्या है

गर्भावस्था के 39वें सप्ताह में शिशु का वज़न लगभग 3.1 से 3.6 किलोग्राम और सिर से पैर तक शिशु की लंबाई लगभग 19 इंच से 21 इंच के करीब होगी।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

39वें सप्ताह तक आपकी गर्भावस्था लगभग समाप्त हो जाती है। ये आपकी गर्भावस्था के अनुभव के अंतिम कुछ दिन होंगे। गर्भावस्था के 39वें सप्ताह के दौरान शरीर में होने वाले आम बदलावों में एक है गर्भाशय का और भी भारी हो जाना जो आपके लिए थोड़ी परेशानी का कारण बन सकता है।

गर्भावस्था के 39वें सप्ताह के लक्षण

अधिकांश लक्षण उस प्रसव पीड़ा होने के संकेत हैं जो जल्द ही आपको होने वाली है। ये हैं :

गर्भाशय में संकुचन

गर्भावस्था के 39वें सप्ताह के लक्षण

  • इस अवधि के दौरान, पूरा ध्यान रखने के बावजूद भी गर्भाशय में कसाव या ऐंठन अक्सर होती है। इस तरह के प्रसव के नकली संकेत शरीर के सामने की ओर से शुरू होते हैं और करवट बदलने से ठीक हो जाते हैं। एक वास्तविक प्रसव को गर्भाशय के ऊपरी हिस्से में शुरू होने वाली ऐंठनों से पहचाना जा सकता है और यह नियमित और बार-बार होता है।

श्रोणी क्षेत्र में दबाव

  • इन अंतिम कुछ दिनों के दौरान, हो सकता है कि शिशु आपकी श्रोणी में काफी नीचे सरक गया हो जिससे कि आपको अपने निचले धड़ में तकलीफ और भारीपन महसूस हो।

योनि क्षेत्र में सनसनी होना

  • शिशु के नीचे की ओर होने के कारण, शिशु की कोई भी हलचल आपकी विभिन्न नसों पर असर कर सकती है जो काफी संवेदनशील होती हैं। इस वजह से, आप तेज सनसनी का अनुभव कर सकती हैं जो श्रोणी क्षेत्र में बिजली के झटके की तरह लगती हैं।

घर को साफ़ करने की भावना

  • आप में से कुछ भावी माताओं को शिशु के जन्म से पहले घर को साफ करने की तीव्र इच्छा होगी।

रक्त का रिसाव होना

  • गर्भावस्था के 39वें सप्ताह के दौरान, आपको आँव का रिसाव हो सकता है। यह एक गाढ़ा रिसाव है जिसमें कुछ रक्त की मात्रा भी हो सकती है। हालांकि कुछ लोग मानते हैं कि यह संकेत है कि गर्भवती महिला को जल्द ही प्रसव पीड़ा होगी, लेकिन इस सिद्धांत के पीछे कोई विज्ञान नहीं है।

प्रसव पीड़ा के लक्षण क्या हैं

प्रसव पीड़ा के लक्षण क्या हैं

शरीर के कुछ संकेत हैं जो शिशु के आगमन के बारे में आपको आगाह कराते हैं । इन संकेतों को जानना आवश्यक है, हालांकि यदि आपको बिना इन लक्षणों के जाने ही प्रसव पीड़ा होती है तो इसमें तनाव लेने जैसी कोई बात नहीं है। आमतौर पर, ये लक्षण अन्य गर्भावस्था के लक्षणों की तुलना में बहुत अलग और काफी प्रबल होते हैं और इस प्रकार आपके द्वारा आसानी से पहचाने जा सकते हैं। यदि आपको निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव हो तो आपको अपने प्रसूति विशेषज्ञ को बताना होगा या अस्पताल जाना होगा :

पानी की थैली फटना

  • आप अपने पैरों से धीमी गति से पानी टपकता महसूस कर सकती हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपकी एमनियोटिक थैली फट गई है और कुछ घंटों के भीतर आपको प्रसव पीड़ा होने की संभावना है।

नियमित अंतराल पर लगातार संकुचन

  • यदि आप बार-बार संकुचन का अनुभव करती हैं, तो आपको इन होने वाले संकुचनों का समय देखने की ज़रूरत है और उनके अंतराल में कमी होने पर निगरानी रखें। यदि वे नियमित होते हैं, तो इसका मतलब है कि आप प्रसव पीड़ा के शुरुआती चरणों में हैं। हालांकि यह अनिश्चित है कि यह चरण कब तक चलेगा। 39वें सप्ताह के दौरान, कुछ गर्भवती महिलाओं को प्रसव के किसी भी लक्षणों का अनुभव नहीं होता है, तब भी कोई चिंता की बात नहीं है ।

जबकि कुछ गर्भवती महिलाओं में प्रसव संबंधी लक्षण दिखाई देते हैं, जिनमें गर्भाशय ग्रीवा का फैलना, बार-बार संकुचन होना आदि शामिल होता है, कुछ ऐसी भी होती हैं जिनमें गर्भाशय ग्रीवा कुछ ही घंटों में 0 से 10 सेंटीमीटर तक फैल जाती है।

39वें सप्ताह में प्रसव पीड़ा शुरू करवाना

गर्भावस्था की इस अवधि के दौरान, आप शायद उन प्राकृतिक तरीकों को जानना चाहें जिन्हें आप प्रसव पीड़ा शुरू करवाने के लिए घर पर ही कर सकती हैं। कुछ सुरक्षित तरीके हैं जिनका प्रयोग किया जा सकता है :

सैर करना

  • लंबी सैर करना शायद काम आए। इस पद्धति का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि गुरुत्वाकर्षण शिशु को माँ की गर्भाशय ग्रीवा में धकेलने में मदद करता है और यह दबाव गर्भाशय ग्रीवा को फैला देता है।

एक्यूपंक्चर पद्धति

  • यह एक और तरीका है जिसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। माना जाता है कि यह सदियों पुरानी प्रथा रक्त प्रवाह को विनियमित करती है, जिससे गर्भाशय ग्रीवा का फैलाव शुरू होता है।

संभोग

  • विशेषज्ञों का मानना है कि संभोग के आनंद का अनुभव करने से प्रसव संकुचन शुरू करने में मदद मिल सकती है। इसकी कोशिश करने में कोई हर्ज़ नहीं है।

डॉक्टर आपको थोड़ी पिटोसिन देकर चिकित्सीय माध्यम से प्रसव शुरू करवाने की सलाह भी दे सकते हैं। इसके देने का कारण विभिन्न जटिलताओं जैसे गर्भावधि मधुमेह, हृदय की बीमारी, प्रीक्लेम्पसिया, नाल संबंधी समस्याएं और गर्भाशय में संक्रमण शामिल हैं। डॉक्टर उन गर्भवती महिलाओं को भी चिकित्सीय माध्यम से प्रसव शुरू करवाने की सलाह देते हैं जो गर्भावस्था के 39वें सप्ताह में हैं और उनके जुड़वां शिशु हैं, या अगर गर्भवती महिला को पानी छूटने के बाद भी प्रसव पीड़ा शुरू नहीं हो पा रही है।

गर्भावस्था के 39वें सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के 39 वें सप्ताह के दौरान, शिशु के निरंतर विकास के कारण आपके पेट में कोई अतिरिक्त जगह नहीं बची होगी। पेट के ऊपर की त्वचा पूरी तरह से खिंच चुकी होगी। असुविधा को कम करने के लिए, हाथों और घुटनों के बल पर मार्जर्यासन योग करें इसके साथ-साथ श्रोणी झुकाने की भी सलाह दी जाती है।

गर्भावस्था के 39वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

एक अल्ट्रासाउंड जाँच आमतौर पर यह सुनिश्चित करने के लिए होता है कि शिशु सामान्य और सुरक्षित प्रसव के लिए सर्वोत्तम संभव स्थिति में है या नहीं। यह तब होता है जब शिशु का सिर नीचे की तरफ होता है। इस सप्ताह के दौरान, सोनोग्राफी करने वाले को शिशु के चेहरे का 75% हिस्सा देखने को मिलेगा और आमतौर पर शिशु की पलकें भी इसमें दिखाई देती हैं।

क्या खाना चाहिए

क्या खाना चाहिए

इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि खाद्य पदार्थ प्रसव को प्रेरित कर सकते हैं। गर्भावस्था के 39वें सप्ताह के भोजन में उन चीज़ों को शामिल किया जाता है जो आसानी से पच सके। वसायुक्त भोजन, डेयरी उत्पादों और मांस से परहेज़ करने की सलाह दी जाती है।

सुझाव और देखभाल

इस अवधि के दौरान अपनाने लायक कुछ सुझाव आगे दिए गए हैं।

क्या करें

  • ऐसे भोजन का सेवन करें जो आसानी से पच जाए अन्यथा पाचन तंत्र बिगड़ सकता है
  • सुनिश्चित करें कि अस्पताल जाने के लिए आपका साधन बिल्कुल अच्छी स्थिति में हो और आपको एक पल में ले जाने के लिए तैयार रहे।

क्या न करें

इस समय डेयरी उत्पादों, मांस, और वसायुक्त भोजन का सेवन न करें क्योंकि यह पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है।

वसायुक्त भोजन

आप में से कई लोगों को प्रसव की तारीख के पास पहुँचते-पहुँचते ‘नेस्टिंग’ नामक एक लक्षण का अनुभव होगा, और आप खुद को अधिक थकाने लगेंगी। हालांकि घर को साफ-सुथरा करने में कुछ भी गलत नहीं है, बस यह सुनिश्चित करें कि आप अपने परिवार में किसी से मदद मांगे या सफाई करने के लिए किसी को रख लें।

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

गर्भावस्था के 39 वें सप्ताह के दौरान आप यहाँ बताई कुछ चीज़ें खरीद सकती हैं :

आप के लिए आवश्यक ख़रीददारी

  • स्तन का पंप
  • शिशु के लिए वाइप्स
  • डायपर
  • स्तन का दूध इकट्ठा करने की थैलियां

निष्कर्ष

प्रसव की तारीख तक पहुँचते-पहुँचते कुछ चिंता और घबराहट हो सकती है लेकिन गर्भावस्था के आखरी कुछ हफ्तों को संभालने के लिए आवश्यक जानकारी इकट्ठा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसके बारे में पढ़े। अपने शिशु से मिलने का समय बस आ ही गया है, इसलिए तनावमुक्त और तैयार रहें।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था : 38वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 40वां सप्ताह